झारखंड में आपकी योजना – आपकी सरकार – आपके द्वार शुरू हुआ 24 नवंबर से जानिए कब तक चलेगा, और क्या है फायदे (Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Karyakram 2023)

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Karyakram:- झारखंड जो कि पहले बिहार राज्य का एक बहुत बड़ा हिस्सा था, जिसे बिहार का दक्षिण भाग माना जाता था, बिहार के इस दक्षिण भाग को सन 2000 में अलग करके झारखंड राज्य के रूप में नामांकित किया गया, यह एक ऐसा राज्य है जो अपनी सरकारी योजनाओं के माध्यम से निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है, वर्तमान समय में राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान हेमंत सोरेन जी के शासनकाल में, राज्य के नागरिकों के हित के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं लाभकारी सरकारी योजनाओं का निर्वाहन भी किया गया है, इन्हीं सरकारी योजनाओं में से एक योजना “आपकी योजना, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम” इस योजना के माध्यम से सरकार तक यह जानकारी पहुंचती है की कौन से नागरिक सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर पा रहे हैं, इसके अलावा कौन से नागरिक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं कर पा रहे, इसका विवरण भी सरकार के पास पहुंचता है, ताकि इस योजना के माध्यम से उन लोगों को भी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके जिन लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

वैसे तो सरकार की ये पुरानी योजना है लेकिन इस योजना में झारखंड सरकार को अच्छी सफलता मिली है , जिन क्षेत्रों में नागरिकों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है उन सभी क्षेत्रों में सरकार इस योजना निर्वाहन करने का प्रयास कर रही है।

आपकी योजना - आपकी सरकार - आपके द्वार, Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Karyakram
Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Karyakram 2023

Jharkhand Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Karyakram

1.योजना का पूरा नामआपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
2.राज्यझारखंड
3.किसने शुरू कियामुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी
4.वर्ष2023
5.लाभार्थीझारखंड राज्य के स्थाई निवासी
6.योजना कब शुरू हुईसन् 2021 में

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत

15 नवंबर 2021 के समय आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को शुरू किया गया था, इस तिथि में इस कार्यक्रम को शुरू करने का मुख्य बात यह भी है की इसी तिथि में बिहार राज्य से झारखंड को अलग किया गया था, साथ ही यह वही तारीख है जिस दिन भगवान बिरसा मुंडा जयंती मनाई जाती है, यह कार्यक्रम इसलिए चर्चा में है क्युकी इस कार्यक्रम के अंतर्गत शिविरों के माध्यम से पंचायती स्तरों पर शुरू किया जाएगा, और विभिन्न कमियों का समाधान भी किया जाएगा, वहीं झारखंड सरकार ने एक बार फिर से इस कार्यक्रम को 24 नवंबर 2023 से शुरू करके 26 दिसंबर 2023 तक चालू रखने का एलान कर दिया है, जो की राज्य के सभी पंचायती स्तरों शुरू किया जाएगा। शिविरों के माध्यम से सरकार योजना के लाभ से वंचित वर्ग के कारणों की जानकारी प्राप्त कर उन सभी को योजनाओं का लाभ कैसे प्रदान किया जा सके लिए शासन ने बहुत से नियमों को कड़े कर दिए हैं, साथ ही जो नागरिक किसी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाए हैं, उन सभी को योजना का लाभ कैसे मिल सकेगा इसकी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की जाएगी।

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का उद्देश्य

नागरिकों के हित में संचालित सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित विस्तृत जानकारियां झारखंड राज्य के नागरिकों को प्रदान करने के उद्देश्य से आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को शुरू किया गया है। जिससे की संबंधित योजना में लाभ के पात्र लाभार्थी स्वयं के हित में संचालित योजना का लाभ ले सकें। इस कार्यक्रम का आयोजन राज्य के सभी पंचायती स्तर पर किया जाएगा। जिसमें आम ग्रामीणों के बीच पंचायती स्तर पर शिविर लगाकर नागरिकों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं के बारे में जानकारियां प्रदान की जाएगी, साथ ही ग्रामीणों को योजना का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम से उन सभी ग्रामीणों को लाभ मिलेगा जिन्हें अपने हित में सरकार द्वारा संचालित की गई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं थी जिस कारण उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था।

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस कार्यक्रम के तहत राज्य के सभी जिलों के पंचायती स्तरों पर शिविर लगाया जाएगा, इन शिविरों के माध्यम से ग्रामीणों के बीच राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
  • साथ ही इन्हीं शिवा वीडियो में ग्रामीण से आवेदन प्राप्त करके उनकी जांच की जाएगी और शिविर में ही स्वीकृत देने के बाद योजना का लाभ वहीं पर (शिविर में) ही प्रदान किया जाएगा।
  • यह कार्यक्रम उन नागरिकों के लिए बहुत ही मददगार साबित होगी जिन्हें अबतक योजनाओं के लाभ से वंचित रहना हो। अर्थात इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार उन सभी ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी जिन ग्रामीणों को अबतक किसी योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के छात्र-छात्राओं को साइकिल प्रदान करेगी इसके अलावा छात्रों को नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा।
  • इस कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम स्तर पर जो शिविर लगाए जायेंगे उन सभी शिविरों में कल्याण मंच कभी निर्माण किया जाएगा, इन मंचों के माध्यम से शिविरों में जो भी लाभार्थी होंगे उन सभी को योजनाओं से संबंधित लाभ तो प्रदान किया जाएगा साथ ही परसंपत्तियों का वितरण भी किया जाएगा।
  • कंबल, धोती, कपड़ा, आई कार्ड आदि का वितरण भी स्वयं सहायता समूह, क्लस्टर समूह के बीच किया जाएगा।
  • इन शिविरों के माध्यम से नई व पुरानी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकता है।
  • इसके साथ ही इन शिविरों जाति प्रमाण पत्र बच्चों को लेमिनेशन करके प्रदान किया जाएगा।

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Karyakram में पात्रता

  • केवल झारखंड राज्य का स्थाई निवासी व्यक्ति ही योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है।
  • इस कार्यक्रम में केवल उन्हीं नागरिकों को कार्यक्रम का लाभ दिया जाएगा जो नागरिक ग्रामीण इलाकों से आते होंगे।
  • कार्यक्रम में आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होना अनिवार्य है।
  • ऐसे नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं, साथ ही अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंध रखने वाले नागरिक ही इस योजना में लाभ के पात्र होंगे।

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Karyakram हेतु दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक (विवरण)
  • मोबाइल नंबर

अन्य पढ़ें :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment