आयुष्मान सहकार योजना 2023|Ayushman Sahakar Yojana in Hindi (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,लाभ)

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(Aayushman Sahakar Yojana 2023) आयुष्मान सहकार योजना क्या है,आयुष्मान सहकार योजना ऑनलाइन पंजीयन, उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं,पात्रता, दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया, आधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर ( Aayushman Sahakar Yojana Online Apply) (Objective, Benefits and Features, Eligibility, Document, Online Apply, Toll Free Helpline Number)

नमस्कार दोस्तों, भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रत्येक योजनाओं की श्रेणी में से स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और बेहतर योजना जिसका नाम आयुष्मान सहकार योजना है, इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल की सेवा प्राप्त करने के लिए काफी दूर का रास्ता तय करना पड़ता है जिस कारण अक्सर लोगों की मौत हो जाती है, इस बहुत बड़ी कमी को दूर करने के लिए नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सहकारी समितियों को 10000 करोड रुपए का कर्ज दिया जाएगा, इस योजना के तहत अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज खोलने के पश्चात स्वास्थ्य संबंधित और भी सेवाएं सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य से संबंधित इस बड़ी कमी को दूर किया जा सके,

दोस्तों “Aayushman Sahakar Yojana 2023” का लाभ उठाने के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से आगे आप जानेंगे, आवेदन करने के लिए पात्रता एवं दस्तावेज जिससे आप इस योजना में आवेदन कर सकेंगे

Ayushman Sahakar Yojana 2023
Ayushman Sahakar Yojana online registration

Table of Contents

आयुष्मान सहकार योजना 2023,Ayushman Sahakar Yojana in Hindi( हाईलाइट सूची)

योजना का नाम“आयुष्मान सहकार योजना”
विभाग का नाम राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम, केंद्र सरकार
योजना लाँच तिथी19 अक्टुबर 2020
किसके द्वारा शुरू कीसंदीप नाय
लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र के निवासी
ब्याज दर9.6 प्रतिशत
हेल्पलाइन नंबर91-11-26962478

आयुष्मान सहकार योजना क्या है (Ayushman sahakar Yojana kya hai)

केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली ऋण रियायती दर पर राष्ट्रीय कोऑपरेटिव विकास निगम द्वारा मुहैया कराया जाएगा। “आयुष्मान सहकार योजना ” के अंतर्गत (NCDC) के मैनेजिंग एडिटर “संदीप नायक जी” ने कहा कि देश में लगभग 52 अस्पताल सहकारी समितियों द्वारा संचालित की जाती हैं, जिसमें 5000 बिस्तरो की व्यवस्था की गई है, सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के समान काम करेगी एवं ऐसी सहकारी समितियां जो अपने क्षेत्र में अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज खोलना चाहती हैं उन सभी को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस Aayushman sahakar Yojana 2023 योजना के तहत 1% परसेंट ब्याज सबवेंशन महिला बहुसंख्यक सहकारी समितियों को दिया जाएगा, ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सहकारी सेवा उपलब्ध नहीं है, उन जगहों पर सरकारी सेवा उपलब्ध कराई जाएगी और इस योजना के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों को स्वास्थ्य के संबंधों में हो रही परेशानियों का समाधान किया जाएगा।

आयुष्मान सहकार योजना का उद्देश्य (Objective)

केंद्र सरकार का स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रही बहुत बड़ी कमी पर प्रकाश डाला है, जी हां दोस्तों हम जानते हैं कि कोरोना महामारी के समय पूरा भारत बंद होने की स्थिति पर स्वास्थ्य के मामले में यदि किसी क्षेत्र ने सबसे ज्यादा मुसीबत झेली है तो वह ग्रामीण क्षेत्र है, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल एवं स्वास्थ्य की सेवाएं काफी दूर होती हैं, जहां तक पहुंच पाना बहुत मुश्किल होता है साधनों का अभाव होता है इस कारण ज्यादातर लोगों की मौतें हुई है, इन सभी मुख्य बिंदुओं पर केंद्र सरकार ने प्रकाश डालते हुए “आयुष्मान सहकार योजना” को लागू किया है, इस योजना के तहत केंद्र सरकार राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सहकारी समितियों को ऋण प्रदान करेगीं, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य की इस चरमराई स्थिति को मजबूत करना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है, जिस बड़ी मुहिम पर केंद्र सरकार कार्यरत है।

आयुष्मान सहकार योजना के लाभ एवं विशेषताएं (profits and Features)

  • सरकार ने इस योजना को बेहतर रूप से चलाने के लिए 100 अरब रुपए का बजट तैयार किया है।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा एवं ग्रामीण नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में हॉस्पिटल एवं मेडिकल कॉलेज बनवाने के लिए सहकारी समितियों को ऋण प्राप्त हो सकेगा।
  • सहकारी समितियों को दी जाने वाली ऋण इस योजना के अंतर्गत तैयार किए गए बजट में से दिया जाएगा।
  • केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को दूर का सफर नहीं करना पड़ेगा उनके गांव में ही बेहतर अस्पताल सेवा एवं मेडिकल सेवा उपलब्ध होगी। बीमारी का इलाज जल्द ही हो सकेगा
  • इस योजना के अंतर्गत सहकारी समिति सिर्फ एनसीडीसी के द्वारा ही लोन प्राप्त कर सकेंगे।
  • एलोपैथिक एवं आयुष हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज लैब डायग्नोस्टिक सेंटर मेडिसिन सेंटर इत्यादि, आदि खोलने के लिए 9.6% की ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।

आयुष्मान सहकार योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना की पात्रता हेतु राज्य एवं राज्य बहू सहकारी समितियों के तहत पंजीकृत सहकारी समितियां ही पात्र होंगीं।
  • देश के अधिनियम उप-कानून के तहत प्रावधान के साथ संबंधित सेवाएं शुरू की जाएंगी
  • यदि कोई सहकारी समिति सरकार की शर्तों को फॉलो करेगी वही इस योजना के पात्र होंगी।
  • इस योजना में पात्रता हेतु सहकारी समितियां भारत देश का होना अनिवार्य है।

आयुष्मान सहकार योजना के आवश्यक दस्तावेज(Document)

  • सहकारी समिति के सभी दस्तावेज आवश्यक रूप से लगेंगे।
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • इत्यादि दस्तावेज

आयुष्मान सहकार योजना मे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें- (Online Registration)

दोस्तों यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया को फॉलो करें इस प्रकार आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे,

  • आयुष्मान सहकार योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको योजना की राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इस वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको कॉमन लोन एप्लीकेशन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आप से पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को स्पष्ट रूप से पढ़कर भरना है।
  • इसमें भरना है जैसे की गतिविधि/ ऋण लोन के प्रकार आदि का चयन करना।
  • इन सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • यहां तक की सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आप का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर चुका है।

आयुष्मान सरकार योजना ब्याज की दर कैसे देखें-(Common Rate OF Interest)

  • इस योजना के अंतर्गत ब्याज की दर देखने के लिए सर्वप्रथम आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको नीचे रेट ऑफ इंटरेस्ट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रेट ऑफ इंटरेस्ट का पीडीएफ फाइल खोलकर आ जाएगा जिसके अंदर आपको ब्याज की दर का पता लग जाएगा एवं इस प्रक्रिया को पूर्ण कर सकेंगे।

आयुष्मान सहकार योजना का हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

हैलो दोस्तों आशा करते हैं, आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई सभी जानकारी स्पष्ट रूप से समझ में आ गयी होगी, यदि आप इस योजना से संबंधित और भी जानकारी जानना चाहते हैं एवं इस योजना का लाभ आप को नहीं मिल पा रहा है या फिर इस योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज कराना चाहते हो, इत्यादि और भी विशेष जानकारियों के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर:- 91-11-26962478 उपलब्ध कराई है, इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं, यहां तक की जानकारी प्राप्त करने के लिए धन्यवाद,

होम पेजउपलब्ध है
अधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध है
हेल्पलाइन नंबर91-1126962478

इन्हें भी पढ़ें

FAQ:-

Q. Ayushman Sahakar Yojana की शुरुआत कब हुई?

Ans- इस योजना की शुरुआत 19 अक्टूबर 2020 में कर दी गई थी, जिसे अब सुचारू रूप से चलाया जा रहा है।

Q. आयुष्मान सहकार योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है

Ans- योजना से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर 91-11-26962478

Q. आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत सहकारी समितियों को कितना ऋण प्रदान किया जाएगा?

Ans- राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी )के द्वारा अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सहकारी समितियों को 10,000 करोड़ रुपए कि ऋण राशि प्रदान की जाएगी।

Q. आयुष्मान सहकार योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans- इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों एवं उसमें रहने वाले नागरिकों को प्राप्त होगा ,अस्पताल और मेडिकल कॉलेज गांव में होने से नागरिकों को बीमारी का तुरंत इलाज मिलेगा जिससे ग्रामीण लोगों को बहुत राहत मिलेगी।

Q. आयुष्मान सहकार योजना का उद्देश्य क्या हैं?

Ans- इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को सहकारी समितियों द्वारा उनके गांव में ही अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज खुलवा कर स्वास्थ्य के क्षेत्रों में मरीज ग्रामीणों को स्वस्थ बनाना इस योजना का उद्देश्य है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment