PM Drone Didi Yojana in Hindi: ड्रोन दीदी योजना 2024 क्या है ऑनलाइन आवेदन पात्रता दस्तावेज जानिए

5/5 - (5 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Drone Didi Yojana in Hindi: महिलाएं हर क्षेत्र में आगे है, और खेती किसानी में भी महिलाओं का काफी ज्यादा सहयोग है, मे महिला सशक्तिकरण के रूप में शुरू किया गया है। ड्रोन दीदी योजना 2023 भारत सरकार की एक नई पहल है, इस योजना के माध्यम से महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए है, यह योजना कृषि क्षेत्र में ड्रोन की सहायता से कृषि को बढ़ावा देने के लिए है, इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह (S H G) को ड्रोन प्रदान करेगी, ड्रोन की पूरी लागत का 80% सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी, (एस एच जी) ड्रोन को किसानों को फसलों की देखरेख के लिए किराए पर देकर अतिरिक्त धनराशि अर्जित कर सकते हैं।

आपको इस Drone Didi Yojana 2023-24 मैं योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए, किन दस्तावेजों की सहायता से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी। योजना का पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें-

PM Drone didi Yojana प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की गई
PM Drone didi Yojana 2023-24

Table of Contents

Pm Drone Didi Yojana in Hindi (हाइलाइट सूची)

1.योजना का नामपीएम ड्रोन दीदी योजना
2.कब शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
3.लाभार्थी कौन(SHG) स्वयं सहायता समूह की महिलाएं
4.उद्देश्यकिसानों को बेहतर कृषि हेतु किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना
5.योजना की श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
6.आवेदन प्रक्रियाजल्दी उपलब्ध होगी
7.आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी
8.हेल्पलाइन नंबरजल्द ही

ड्रोन दीदी योजना 2023 क्या है (Drone Didi Yojana Kya Hai)

भारत सरकार द्वारा हाल ही में 30 नवंबर 2023 घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस Drone Didi Yojana योजना की शुरुआत की गई है सरकार ने देश भर में अलग-अलग राज्यों में तकरीबन 15000 से अधिक महिलाएं जो स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है उन्हें ड्रोन उपलब्ध करवाने का परमिशन प्रदान कर दिया है इसके पश्चात 4 सालों में सरकार ड्रोन प्रदान करेगी, या फिर ड्रोन की पूरी लागत का 80% सब्सिडी सरकार द्वारा दिया जाएगा, ड्रोन की सहायता से फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए किया जाएगा सरकारी योजना के लिए अगले 4 सालों में तकरीबन 1261 करोड रुपए का बजट तैयार कर रखी है, जो कि किसानों के आय में वृद्धि के लिए है,

ड्रोन दीदी योजना मे मिलने वाली सब्सिडी

Drone Didi Yojana किसान के खेतों की उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन उड़ने के लिए 15 दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान बहुत कुछ सिखाया जाएगा। इसके बाद महिलाएं ड्रोन खरीदना चाहती हैं। तो उन्हें 80% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। और इसके साथ ही ₹800000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। महिलाएं इस ड्रोन का उपयोग फसलों की उपज के लिए करेंगे । इस कार्य को करने के लिए सरकार द्वारा ₹15000 मासिक सैलरी भी दी जाएगी ।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2023-24 का बजट

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (Drone Didi Yojana) महिलाओं के सशक्तिकरण और कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की गई है। यह योजना महिलाओं को कृषि क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना और देश की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण योगदान देने का अवसर प्रदान करेगी। इसलिए इस योजना को क्रमबद्ध तरीके से चलाने के लिए सरकार ने 1261 करोड रुपए का बजट तैयार किया है, जो अगले 4 सालों तक इस योजना को दुरुस्त करने में लगेंगे और महिला एवं किसान को लाभान्वित करेंगे।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्य (Objective)

ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्य कृषि क्षेत्र में महिलाओं को सशक्तिकरण और आधुनिकीकरण को बढ़ावा देना और इस योजना के तहत सरकार महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान करेगी एवं इन ड्रोनो का उपयोग किसानों को खेत में उर्वरक और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए किया जाएगा, इससे खेतों में उत्पादन की क्षमता बढ़ेगी और साथ ही समय और श्रम की बचत होगी।

इस योजना के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है:

  • महिलाओं को कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करना।
  • महिलाओं को आधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण देना।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना।
  • कृषि के क्षेत्र में उत्पादन क्षमता एवं दक्षता में सुधार करना।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना (Drone Didi Yojana) महिलाओं के सशक्तिकरण एवं कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण एवं महत्वपूर्ण पहल है या योजना महिलाओं को कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने एवं देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान देने का अवसर प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Benifits and Features)

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के लाभ एवं विशेषताएं निम्नलिखित है:

  • ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को सरकार द्वारा ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा जो की 15 दिनों का होगा।
  • ट्रेनिंग लेने के दौरान किसी भी महिला को ₹1 भी देने की आवश्यकता नहीं होगी ट्रेनिंग पूर्णता निशुल्क होगी।
  • इस योजना की लाभार्थी स्वयं सहायता ग्रुप की पायलट महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए सरकार द्वारा प्रति महीने ₹15000 दिए जाएंगे।
  • महिलाओं को मिलने वाली ₹15000 सैलरी उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से प्राप्त होगी।
  • यदि स्वयं सहायता ग्रुप या महिला योजना के माध्यम से ड्रोन की खरीदारी करना चाहती है तो उन्हें 80% सब्सिडी या अधिकतम 8 लख रुपए ड्रोन की लागत पर सरकार देगी और बचा हुआ एग्रीकल्चर इंफ्रा की पोषण सुविधा के तहत लोन के रूप में प्राप्त होगा जिस पर 3% ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना की विशेष बात यह है कि देश के अलग-अलग स्वयं सहायता समूह के तकरीबन 10 करोड़ से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई है। जिनमें 15000 रुपए महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन दिया जाएगा।
  • सरकार के द्वारा 10 से 15 गांव का कलेक्टर बनकर महिला ड्रोन पायलट को ड्रोन प्रदान किया जाएगा इसमें एक महिला को ड्रोन सखी के तौर पर सिलेक्ट किया जाएगा और उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • स्वयं सहायता समूह को एग्रीकल्चर के इस्तेमाल के लिए किसानों को भाड़े पर ड्रोन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं को परमानेंट बिजनेस और अपनी जीविका के लिए सहायता होगी एवं उन्हें हर साल कम से कम 1 लाख की एक्स्ट्रा कमाई होगी।

पीएम ड्रोन दीदी योजना पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह (SHG) पात्र है।
  • एसएचजी में न्यूनतम 10 सदस्य होने चाहिए जिनमें से कम से कम 8 महिलाएं होनी चाहिए।
  • एसएचजी को कम से कम 1 वर्ष से कृषि से संबंधित गतिविधियों में जुदा होना चाहिए।
  • एसएचजी के सदस्य की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • (SHG) की वार्षिक का 1 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पीएम ड्रोन दीदी योजना के दस्तावेज (Document)

ड्रोन दीदी योजना (Drone Didi Yojana) में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता से आप आवेदन कर सकेंगे।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की कलर फोटो
  • स्वयं सहायता समूह की आईडी कार्ड
  • आदि दस्तावेज

PM Drone Didi Yojana Apply Online

साथियों हाल ही में 30 नवंबर 2023 को इस Drone Didi Yojana 2023-24की घोषणा की गई है, एवं सरकार द्वारा अभी Official Website उपलब्ध नहीं कराई गई है, जैसे ही सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी होती है तो हम आपको आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन ऑफिशल वेबसाइट प्रधानमंत्री ड्रोन योजना में आवेदन कैसे करना है सब कुछ इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा देंगे तब तक के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें, जल्द ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

ड्रोन दीदी योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर उपलब्ध करवाया जाएगा, फिलहाल में ही इस योजना की शुरुआत की गई है, जिस कारण अभी हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध नहीं कराए गए हैं, जल्द ही सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे कि आप इस योजना से संबंधित प्रश्न एवं शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

1.होम पेजयहां से जाएं
2.व्हाट्सएप चैनलज्वॉइन करें
3.आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

Latest सरकारी योजनाएं:

FAQ:- People Also Ask

Q: ड्रोन दीदी योजना का शुभारंभ किसने किया?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 30 नवंबर 2023 को योजना की घोषणा की गई है, Drone Didi Yojana महिलाओं के लिए शुरू की गई है, जो कि किसान के फसलों के लिए सहायक होगा।

Q: ड्रोन दीदी योजना कहां की योजना है?

Drone Didi Yojana केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई योजना है, यह योजना पूरे भारत में SHG महिलाओं के लिए कृषि क्षेत्र में फसलों की उपज बढ़ाने के लिए की गई है।

Q: ड्रोन दीदी योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस Drone Didi Yojana योजना का लाभ महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्राप्त होगा एवं देश के किसानों को भी बहुत इस योजना से लाभ प्राप्त होगा, एवं नई तकनीक की सहायता से फसलों की उपज में बढ़ोतरी होगी।

Q: ड्रोन दीदी योजना में कितना लाभ मिलेगा?

Drone Didi Yojana का लाभ निम्नलिखित है:
इस योजना में महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ट्रेनिंग के पश्चात ₹15000 महीने की सैलरी दी जाएगी, और यदि महिलाएं ड्रोन खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए 80% सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी, एवं बड़े पैमाने में सहायता के लिए 8 लाख तक की सहयोग राशि देने का प्रावधान रखा गया है, इस योजना का संपूर्ण लाभ कृषि क्षेत्र में होने वाला है।

Q: ड्रोन दीदी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना की हाल ही में घोषणा की गई है, इसलिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन लिंक सक्रिय किया जाएगा, जिससे योजना में आवेदन कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment