1 मई 2023 को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की अंतिम लिस्ट जारी, पात्र बहने ऐसे देख पाएंगे लिस्ट में अपना नाम

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(Final list of Mukhyamantri Ladli Bahna Yojana released) चौथे कार्यालय के पूरे 3 साल होने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के द्वारा “पेसा एक्ट, लाडली बहना योजना जैसी योजना लांच की

महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में 1 करोड़ महिलाओं को शामिल किया जाएगा, इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य, पीड़ित महिला, अल्पसंख्यक महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा, दिनांक 25 मार्च 2023 से मध्यप्रदेश के प्रत्येक ग्राम पंचायत वार्ड में शिविर (कैम्प) के माध्यम से योजना का आवेदन फॉर्म भरने की शुरुआत की जाएगी, आवेदन फार्म भरने में केवल 1 दिन ही शेष बचा है, जिसकी तैयारियां सरकार के द्वारा बहुत ही तेजी से की जा रही है।

योजना की तिथि बढ़ाई जा सकती है

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से संबंधित समस्त जानकारियां प्रदान की जा चुकी है, फिर भी योजना के पात्र बहुत सी महिलाओं का समग्र आधार ईकेवाईसी अभी तक पूरा नहीं हुआ है, जिसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के द्वारा योजना की तिथि को बढ़ाने के लिए विचार करने को भी कहा है।

Final list of Mukhyamantri Ladli Bahna Yojana released

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत जो भी पात्र बहने हैं, योजना में उनकी सूची को लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा ट्विटर पर एक पोस्ट साझा किया गया है, जिसमें उनके द्वारा यह बताया गया है कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की अंतिम सूची 1 मई 2023 को जारी कर दी जाएगी, यदि इस सूची में कोई आपत्तियां है तो, इस सूची में महिलाओं की जो भी आपत्तियां हैं, उसे 1 मई से 15 मई तक जारी कर दी जाएगी, जिसे बाद में 16 मई से 30 मई तक निराकरण भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए 25 मार्च 2023 से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी, जिसकी अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 तक रखी गई है। 

योजना के अंतर्गत जिन भी महिलाओं का आवेदन फार्म भरा जाएगा, उनका योजना से संबंधित पात्र एवं अपात्र नियमों का पालन करना अनिवार्य है, जिन महिलाओं का आवेदन फार्म योजना के योजना के सभी शर्तों को पूरा करती होगी, वह इस योजना के पात्र मानी जाएंगी, एवं उन सभी महिलाओं का नाम इस योजना की सूची में जारी कर दिया जाएगा, योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिनका नाम मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की सूची में दर्ज होगी, जिन महिलाओं का नाम सूची में नहीं होगा उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

लाडली बहना योजना के पात्र बहनों की सूची

  • शिविर के माध्यम से लाडली बहना योजना का आवेदन फार्म भरा जाएगा जिसके बाद योजना के पात्र बहनों की सूची जारी कर दी जाएगी।
  • लाडली बहना में पात्र बहनों की सूची योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन भी देखी जा सकती है।
  • योजना के पात्र बहनों की सूची ऑफलाइन देखने के लिए पंचायतों में भी सूची जारी कर दी जाएगी, जिस पर उसने अपना नाम देख पाएंगी।
  • केवल उन्हीं महिलाओं को लाभ मिलेगा जिनका नाम इस सूची में जारी किया जाएगा।
  • योजना के पात्र होने पर, अर्थात जारी किए गए सूची में जिन महिलाओं का नाम शामिल किया जाएगा उनके द्वारा प्रदान किए गए बैंक खाते में प्रति माह कि 10 तारीख को पैसा जमा कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की सूची जारी होने पर सूची में अपना नाम अवश्य देखें, इस सूची में योजना के पात्र सभी महिलाओं के नाम जारी की गई जाएंगे, जिन महिलाओं का नाम इस सूची में होगा उनके बैंक खाते में 10 जून 2023 से प्रतिमाह की 10 तारीख को ₹1000 की राशि जमा की जाएगी।

यदि सूची में किसी महिला का नाम ना आया हो, वह किसी योजना के पात्र नहीं होंगे, ऐसा योजना के नियमों का पालन न करने की वजह से अथवा दस्तावेजों में कमियां होने से भी हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment