Free Smart Tablet Yojana 2023 : छात्रों को मिलेगा टेबलेट

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Smart Tablet Yojana 2023 : वर्तमान समय में इंटरनेट के उपयोग का दायरा बढ़ गया है, दिन प्रतिदिन इंटरनेट का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है, वर्तमान समय में देश के छात्र-छात्राएं ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, यह काफी सुविधाजनक है, क्योंकि वर्तमान समय में कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान से विभिन्न जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर रहा है, शिक्षा प्रणाली भी ऑनलाइन माध्यम पर बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रही है, इसीलिए सरकार द्वारा शिक्षा व्यवस्था को डिजिटलीकरण से जोड़कर, देश के सभी छात्रों को डिजिटल इंडिया के माध्यम से आगे बढ़ा रहा है।

सरकार द्वारा शिक्षा प्रणाली को आसान बनाने के उद्देश्य से छात्रों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं भी चलाई जा रही हैं, जिनमें सरकार छात्रों को टेबलेट और लैपटॉप वितरण करती है, इन्हीं योजनाओं के बीच हमारे भारत के प्रधानमंत्री जी के द्वारा “Free Smart Tablet Yojana” की शुरुआत की गई है, इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी छात्र उच्च गुणवत्ता वाले ब्रांडेड टेबलेट खरीदने में समर्थ हो सकेंगे, इस योजना के माध्यम से सभी छात्र अपनी शिक्षा ऑनलाइन माध्यम से कर पाएंगे, जो की डिजिटल युग की ओर एक बड़ा कदम है,

इस योजना के माध्यम से मिलने वाला टेबलेट केवल छात्रों के लिए है, योजना में छात्रों को तो टेबलेट मिलेगा उसका आकार 10.1 इंच होगा, जिसके अंदर आपको आइएस एंड्रॉइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम भी देखने को मिलता है, इस लेख के माध्यम से हम सभी Smart E-Tablet Scheme के बारे में विस्तार से जानेंगे, जिसमें टेबलेट की गुणवत्ता, विशेषताएं, टेबलेट की कीमत क्या होगी एवं टेबलेट खरीदना कैसे हैं।

Free Smart Tablet Yojana 2023 Highlights

[1].योजना का नामFree Smart Tablet Yojana (Smart E-Tablet Scheme)
[2].किसके द्वारा शुरू किया गयाविजय रुपाणी जी के द्वारा
[3].उद्देश्यडिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना
[4].लाभलगभग ₹1000 की कीमत पर छात्रों को टेबलेट उपलब्ध कराना
[5].लाभार्थीराज्य के सभी विद्यार्थी
[6].राज्यगुजरात
[7].योजना का स्टेटसयोजना वर्तमान में बंद है
Free Smart Tablet Yojana 2023
Free Smart Tablet Yojana 2023

Free Smart Tablet Yojana क्या है?

ई-टेबलेट योजना के तहत भारत सरकार द्वारा ₹1000 की कीमत पर राज्य के छात्र छात्राओं को जो कि कॉलेजों में अध्ययन कर रहे हैं उन सभी छात्रों को उच्च कोटी वाले टेबलेट उपलब्ध करा रही है, सरकार का यह भी कहना है कि, छात्र-छात्राओं को जो भी टेबलेट उपलब्ध कराई जा रही है वह सभी गुणवत्ता से लैस होनी चाहिए, साथ ही यह एक अच्छी उत्पाद होनी चाहिए, ताकि इस योजना का लाभ लेने वाले सभी छात्र-छात्राओं टेबलेट के माध्यम से आधुनिक शिक्षा प्राप्त करने में सरलता हो।

सरकार चाहती तो यह टेबलेट छात्रों को निशुल्क प्रदान करती, लेकिन इससे छात्र इस टेबलेट का सही मूल्य नहीं समझ पाते, और ना ही इसका अपनी शिक्षा को लेकर सही उपयोग करते, इसीलिए भारत सरकार ने यह फैसला लिया कि राज्य के छात्र छात्राओं को मात्र ₹1000 में अच्छे उत्पाद वाले टेबलेट प्रदान किया जाए।

Smart E-Tablet Specification and Features in Hindi

टैबलेट का ब्रांड Acer एवं Lenovo है

NumberFeatureSpecification
[1].Display7 inch HD
[2].Ram2GB
[3].Operating systemAndroid 7.0 (Nougat)
[4].Front camera2 megapixel
[5].Rear camera5 megapixel
[6].ProcessorQuad-Core 1.3 GHz
[7].Expendable storageUp to 64 GB Micro SD
[8].Internal storage16 GB
[9].Sim cardMicro Single SIM (LTE) with Voice Calling support
[10].Battery3450 mAh
[11].WeightLess than 350 grams

पात्रता के मापदंड (Eligibility Criteria)

यदि आप अभी Smart E-Tablet Schemes का लाभ लेना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा लागू किया जाए योजना के अंतर्गत पात्रता के मापदंडों को जानना अति आवश्यक है, पात्रता के मापदंड कुछ इस प्रकार है –

  • जो भी छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उस आवेदक छात्र की वार्षिक आय ₹100000 या फिर इससे कम होनी चाहिए, इससे अधिक आय होने पर आवेदक इस योजना के पात्र नहीं माना जाएगा।
  • यह योजना गुजरात राज्य के छात्रों के लिए शुरू की गई है, इसलिए आवेदक छात्र का गुजरात राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • फ्री स्मार्ट टेबलेट योजना केवल गरीब (आर्थिक रूप से कमजोर) छात्रों के लिए बनाई गई है, इसलिए इस योजना में आवेदन करने वाले छात्र गरीबी रेखा के अंतर्गत आने चाहिए।
  • केवल वहीं आवेदक इस योजना का लाभ ले पाएंगे जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद किसी भी कॉलेज में स्नातक पाठ्यक्रम हेतु प्रथम वर्ष (1st Year) में प्रवेश लिया हो।

आवेदन प्रक्रिया (Smart E-Tablet Apply Process)

वे सभी छात्र जो नमो टेबलेट खरीदना चाहते हैं, उन सभी छात्रों को अपने कॉलेज अथवा शैक्षणिक संस्था से जाकर संपर्क करना है जहां से छात्रों ने डिग्री प्राप्त करि है, आपको वहां के अधिकारियों से योजना के बारे में जानकारियां प्राप्त कर लेने हैं, इसके बाद आपको टेबलेट का शुल्क ₹1000 अपने कॉलेज में जमा करना है, टेबलेट का शुल्क जमा करने के बाद आपको कॉलेज के शिक्षकों अथवा अधिकारियों के द्वारा टेबलेट प्रदान कर दिया जाएगा, फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो आप हेल्पलाइन नंबर – 079 2656 6000 पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Smart E-Tablet Tablet खरीदने एवं आवेदक का रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आवेदक छात्र अपने कॉलेज अथवा शैक्षणिक संस्था के ऑफिस में चले जाएं।
  • कॉलेज अथवा शैक्षणिक संस्था में जाने के बाद छात्रों को Smart E-Tablet Yojana के बारे में जानकारियां प्राप्त करनी होंगी, छात्रों के रजिस्ट्रेशन के लिए वहां पर अधिकारी बनाए गए हो सकते हैं।
  • आवेदक छात्र ऑनलाइन माध्यम से भी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बड़े ही आसानी से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
  • वर्तमान समय में अधिकारिक वेबसाइट पर योजना से संबंधित आवेदन बंद है, अर्थात अभी आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं, जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन से संबंधित कार्य चालू कर दिया जाएगा, इसकी सही जानकारी आपको इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएंगी।
होम पेजयहां से जाएं
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
आधिकारिक वेबसाइटwww.digitalgujarat.gov.in
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment