आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023: I Am Shakti Udan Yojana आवेदन फॉर्म

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

I Am Shakti Udan Yojana 2023 :- भारत सरकार के द्वारा देश की महिलाओं वित्तीय सहायता प्रदान करने, महिलाओं के आत्मनिर्भर बनने, एवं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न कल्याणकारी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, ऐसी ही एक कल्याणकारी योजना राजस्थान सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है, जिसका नाम आई एम शक्ति उड़ान योजना रखा गया है।

इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की महिलाओं के विकास हेतु कदम उठा रही है, साथ ही इस योजना के माध्यम से महिलाओं की स्थिति में सुधार किया जाएगा,

इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की I Am Shakti Udan Yojana 2023 क्या है? साथ ही इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां

जैसे :- योजना का उद्देश्य क्या है? योजना के लाभ एवं विशेषताएं क्या है? योजना में पात्रता के मापदंड क्या हैं? आवश्यक दस्तावेज एवं आई एम शक्ति उड़ान योजना में आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें, जिससे कि आप I Am Shakti Udan Yojana 2023 मैं आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

i am shakti udan yojana kab shuru hui
i am shakti udan yojana kab shuru hui

Am Shakti Udan Yojana क्या है?

राजस्थान सरकार को आए हुए पूरे 3 वर्ष हो चुके हैं, जिसकी खुशी में राजस्थान सरकार द्वारा 18 दिसंबर को सरकारी योजनाओं का आयोजन किया गया, उन सभी क्रांतिकारी योजनाओं के बीच एक और सरकारी योजना को शामिल किया गया है, जिसे आई एम शक्ति उड़ान योजना का नाम दिया गया है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा आई एम शक्ति उड़ान योजना को विकसित किया जाएगा, इस योजना का लाभ महिलाओं को प्राप्त होगा, जो कि राज्य के महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी होगी।

योजना के लाभ से महिलाओं के जीवन स्तर में विकास एवं सुधार होगा, महिलाओं को किसी अन्य पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा एवं महिलाएं आत्मनिर्भर बन पाएंगी, I Am Shakti Udan Yojana के माध्यम से राज्य की महिला सशक्तिकरण मैं वृद्धि होगी।

राज्य की ऐसी महिलाएं जिनके पास रोजगार नहीं है, अथवा किन्ही कारणों की वजह से अपनी नौकरी छोड़ चुकी है, उन महिलाओं को भी नई योजना के माध्यम से नौकरी प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Chiranjeevi Durghatna Bima Yojana | मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना 2023, लागू हुई मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर,ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

I Am Shakti उड़ान योजना कब शुरू हुई (i am shakti udan yojana kab shuru hui)

आई एम शक्ति उड़ान योजना राजस्थान की शुरुआत 19 दिसंबर 2021 में राज्य सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर किया गया है, जो कि महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा विकसित किया जाएगा, जिसमें योजना के प्रथम चरण में 200 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रावधान भी किया गया है।

आई एम शक्ति उड़ान योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां

1.योजना का पूरा नामआई एम शक्ति उड़ान योजना (i am shakti udan yojana rajasthan)
2.शुरुआत कब की गई19 दिसंबर 2021
3.शुरुआत किसके द्वारा की गईमहिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा
4.योजना का उद्देश्यराज्य के महिलाओं की स्थिति में सुधार
5.लाभार्थी10 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक की बालिकाएं एवं महिलाएं
6.प्रथम चरण28 लाख बालिकाएं एवं महिलाएं
7.वर्ष2023
8.राज्यराजस्थान राज्य
9.आवेदन मोडऑफलाइन/ऑनलाइन

उड़ान योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

आई एम शक्ति उड़ान योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की बालिकाओं एवं महिलाओं की स्थिति में सुधार लाना है, I Am Shakti Udan Yojana 2023 के तहत प्रथम चरण में राज्य की 28 लाख बालिकाएं एवं महिलाएं लाभान्वित होंगी।

साथ ही राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 282 ब्लॉक हर एक ब्लॉक के अंतर्गत चुने गए 5 आंगनबाड़ी केंद्रों के अंतर्गत जिन बालिकाओं एवं महिलाओं की आयु 10 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक की होगी, उन्हें प्रतिमाह 12 सेनेटरी नैपकिन निःशुल्क वितरित किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से बालिकाओं एवं महिलाओं का समाज में मान प्रतिष्ठा बढ़ेगा, क्योंकि इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को प्राप्त होगा।

महिला एवं बाल विकास के मंत्री ममता भूपेश ने यह भी कहा है की, महिला नीति आई एम शक्ति योजना एवं इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के तहत राज्य की लाखों महिलाओं को जोड़ने का बहुत ही बड़ा प्रयास किया गया है, इन सरकारी योजनाओं के लाभ से राज्य की महिलाओं के जीवन में बड़े बदलाव एवं सुधार होगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2023 रोजगार योजना, ऑनलाइन अप्लाई(Rajasthan Mukhymantri Work From Home Yojana in Hindi)

11 से 45 वर्ष तक की महिलाओं को प्राप्त हुए सैनिटरी नैपकिन

आई एम शक्ति उड़ान योजना योजना के माध्यम से राज्य की महिलाएं आत्मक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन पाएंगी,

इस योजना के माध्यम से राज्य की 11 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की बालिकाओं एवं महिलाओं को निःशुल्क सेनेटरी नैपकिन मुहैया कराया जाएगा, जिससे की महिलाओं एवं बालिकाओं को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो,

11 वर्ष से लेकर बालिकाओं एवं महिलाओं को अधिकारिता विभाग ब्लॉक सुपरवाइजर के द्वारा, 24 जनवरी 2022 को, राजस्थान राज्य के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर भवन में, निशुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए गए हैं।

राज्य की 1.2 करोड़ महिलाओं को I Am Shakti Udan Yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही यह आश्वासन भी दिया गया है इस योजना के कार्यान्वयन में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आएगी, इस योजना का लाभ पहले केवल स्कूल के छात्रों को दिया जाता था, लेकिन अब इस योजना का लाभ राज्य के सभी महिलाओं को किया जाएगा।

आई एम शक्ति उड़ान योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • Am Shakti Udan Yojana 2023 के प्रथम चरण में राज्य के 28 लाख बालिकाओं एवं महिलाओं योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • राजस्थान राज्य के 282 संभागों के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक संभागों में चुने गए 5 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 10 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बालिकाओं एवं महिलाओं को प्रतिमाह 12 सैनिटरी नैपकिन पूरी तरह से निशुल्क वितरित किया जाएगा।
  • योजना के लाभ से महिलाओं कि समाज में मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी, एवं समाज में महिलाओं को लेकर नजरिया भी बदलेगा।
  • 1.2 करोड़ महिलाओं को आई एम शक्ति उड़ान योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

I Am Shakti Udan Yojana के लिए पात्रता

  • लाभार्थी महिला का राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल महिलाएं ही इस योजना के पात्र होंगी।
  • 11 वर्ष से 45 वर्ष की बालिकाएं एवं महिलाएं योजना के पात्र होंगी।
  • योजना के लिए पात्र गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं होंगी।
  • योजना के तहत निर्धारित किए गए मापदंड के अनुसार हीरा प्राप्त होगा।

आई एम शक्ति उड़ान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  6. पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  7. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  8. बैंक खाते का विवरण
  9. आवेदिका का की स्थाई पता
  10. मोबाइल नंबर

I Am Shakti Udan Yojana 2023 में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान राज्य की वैभवी महिलाएं जो कि Am Shakti Udan Yojana 2023 कल आप लेना चाहती हैं, एवं योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी इच्छुक महिलाओं को अभी कुछ समय इंतजार करना होगा, क्योंकि सरकार द्वारा अभी केवल आई एम शक्ति उड़ान योजना की घोषणा की गई है,

जिसमें आवेदन के लिए अभी तक कोई माध्यम नहीं बनाया गया है, सरकार द्वारा जैसे ही योजना में आवेदन हेतु ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है, तो आपको वह जानकारी इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएगी, जिसे पढ़कर आप इस योजना में आवेदन कर पाएंगे।

sarkari yojana
सरकारी योजना एवं सरकारी अपडेट से संबंधित जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े
होम पेजयहां से जाएं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
हेल्पलाइन नंबरजल्द ही
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें

FAQs Related to I Am Shakti Udan Yojana 2023

I am शक्ति उड़ान योजना कब शुरू हुई?

आई एम शक्ति उड़ान योजना राजस्थान की शुरुआत 19 दिसंबर 2021 में राज्य सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर किया गया

आई एम शक्ति उड़ान योजना क्या है?

राजस्थान सरकार को आए हुए पूरे 3 वर्ष हो चुके हैं, जिसकी खुशी में राजस्थान सरकार द्वारा 18 दिसंबर को सरकारी योजनाओं का आयोजन किया गया, उन सभी क्रांतिकारी योजनाओं के बीच एक और सरकारी योजना को शामिल किया गया है, जिसे आई एम शक्ति उड़ान योजना का नाम दिया गया है।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment