Bihar Jal Jeevan Hariyali Mission: सरकार दे रही है पूरे ₹75,000 रुपयो की सब्सिडी, लाभ पाने के लिए ऐसे करे अप्लाई?

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Jal Jeevan Hariyali Mission: क्या आप भी बिहार राज्य के रहने वाले हैं, क्या आपको भी खेतों की सिंचाई को लेकर समस्या आ रही है, तो यह लेख आपके लिए ही है, क्योंकि अब आप भी अपने खेतों में तालाब अथवा पोखर बनवा पाएंगे, जिसके लिए बिहार सरकार के द्वारा पूरे ₹75000 की सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है, बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम “Jal Jeevan Hariyali Mission” है।

इसलिए के माध्यम से आप Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे, की बिहार जल जीवन हरियाली योजना क्या है? योजना के लाभार्थी कौन होंगे, योजना में पात्रता के मापदंड क्या है,

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं, साथ ही जानेंगे की Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इस लेख के अंत में आपको कुछ क्विक लिंक्स उपलब्ध कराएंगे, जिसके माध्यम से आप इस प्रकार की अन्य सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारियां एवं अपडेट्स प्राप्त कर योजना से लाभ ले सकेंगे।

बिहार रोजगार योजना | Bihar Rojgar yojana in hindi (बिहार के युवाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, योग्यता पात्रता एवं आवेदन)

लिए बिहार सरकार के द्वारा पूरे ₹75000 की सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है, बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम "Jal Jeevan Hariyali Yojana Mission" है।
Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2023

Bihar Jal Jeevan Hariyali Mission का संक्षिप्त में विवरण

[1].योजना का पूरा नामजल जीवन हरियाली योजना (Jal Jeevan Hariyali Mission)
[2].योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गईबिहार सरकार के द्वारा
[3].योजना का उद्देश्यतालाब एवं पोखर के लिए सब्सिडी प्रदान करना
[4].लाभार्थीबिहार राज्य के किसान
[5].योजना का प्रकारसरकारी योजना
[6].विभाग का नामप्रत्यक्ष लाभ अन्तरण, कृषि विभाग, बिहार सरकार
[7].Jal Jeevan Hariyali Yojana के तहत सब्सिडी की राशि₹75500
[8].राज्यबिहार
[9].आवेदन का प्रकारऑनलाइन
[10].आधिकारिक वेबसाइटयहां से जाएं

बिहार लेबर फ्री साइकिल योजना 2023: Bihar Labour Free Cycle Yojana in Hind, ऑनलाइन आवेदन करें

Bihar Jal Jeevan Hariyali Mission के लाभ एवं विशेषताएं

  • बिहार राज्य के अंतर्गत पेयजल एवं सिंचाई से संबंधित समस्याओं को देखते हुए कृषि विभाग बिहार सरकार के द्वारा इन समस्याओं का समाधान करते हुए, जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की गई है, जिसका लाभ प्रदेश के सभी किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  • बिहार सरकार के द्वारा, जल जीवन हरियाली योजना के माध्यम से, खेतों की सिंचाई से संबंधित जल की समस्या को दूर करने के लिए, सभी किसानों को ₹75500 की सब्सिडी वित्तीय सहायता के तौर पर उपलब्ध करा रही है, इन पैसों से किसान अपने खेतों में सिंचाई की समस्या को दूर करने के लिए, तालाब, पोखर आदि का निर्माण कराने में सक्षम हो पाएंगे।
  • Jal Jeevan Haryali Yojana के माध्यम से राज्य के जल स्रोतों का पुनः निर्माण किया जा सकेगा, अर्थात नाहर, तालाब, पोखर आदि का मरम्मत कार्य भी किया जा सकेगा।
  • बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के माध्यम से नए-नए जल स्रोतों जैसे:- तालाब, नहर, पोखर आदि का निर्माण किया जाएगा, जिससे कि कृषि हेतु जल की समस्याओं को दूर किया जा सकेगा।
  • जल जीवन हरियाली योजना के लाभ से राज्य में व्यापक रूप से वाटर हार्वेस्टिंग मैं बढ़ोतरी होगी, साथ ही वाटर हार्वेस्टिंग प्रोत्साहित भी किया जा सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से संपूर्ण राज्य में चैकडैम्स का निर्माण कार्य किया जा सकेगा।
  • जल जीवन हरियाली योजना के माध्यम से वर्षा जल को संग्रहित किया जा सकेगा, जिससे कि वर्षा जल का उपयोग लंबे समय तक कृषि में सिंचाई हेतु किया जा सकेगा।

पात्रता के मापदंड (Required Eligibility For Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2023 Online Apply?)

जल जीवन हरियाली योजना में पात्रता के लिए आपके पास कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए इसकी जानकारी नीचे लिखी हुई है किसके आधार पर आप यह जान सकेंगे कि आप इस योजना के लाभ दें पात्र हैं या नहीं –

  • मूलनिवासी :- इस योजना में पात्रता हेतु नागरिक (आवेदक) का बिहार राज्य का मूलनिवासी होना अनिवार्य है, कभी आवेदक इस योजना में आवेदन कर पाएगा।
  • भूमि:- जो भी किसान भाई इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास उनकी स्वयं की भूमि होनी चाहिए।
  • दस्तावेज :- अंततः इस योजना में पात्रता हेतु मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदक किसान भाई के पास होना अनिवार्य है।

बताए गए इन सभी पात्रता के मापदंडों के अनुसार आवेदक किसान इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात, योजना का लाभ ले सकेंगे।

Anganwadi Labharthi yojana 2023:1 से 6 वर्ष के बच्चों को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें 25 अप्रैल तक, ऑनलाइन आवेदन

जल जीवन हरियाली योजना में आवश्यक दस्तावेज कौन से होंगे?

  • लगभग 8 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • भूमि संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज स्वा स्व-अभीप्रमाणित छायाप्रतियां
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर

उपरोक्त मैं से बताए गए सभी दस्तावेज होने अनिवार्य हैं, तभी आवेदक किसान Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2023 Online Apply सफलता पूर्वक कर पाएंगे।

जल जीवन हरियाली मिशन में ऑनलाइन आवेदन (How to Apply Online In Jal Jeevan Haryali Mission)

योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे की संपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई है, जिन्हें पढ़कर आप घर बैठे योजना में ऑनलाइन माध्यम से मोबाइल अथवा पीसी का उपयोग करके सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक आवेदन कर पाएंगे –

  • Online In Jal Jeevan Haryali Yojana मैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कृषि विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर चले जाना है।
  • जैसे ही आप अधिकारी की वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे तो आपको, बिहार जल जीवन हरियाली मिशनआवेदन करें का लिंक मिलेगा (वर्तमान समय में अधिकारिक वेबसाइट पर योजना में आवेदन करने से संबंधित लिंक सक्रिय नहीं किया गया है)
  • आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपको मोबाइल नंबर भी मांगा जाएगा जिस पर आपको ओटीपी भेजा जाएगा।
  • ओटीपी प्राप्त करने के बाद आपको ओटीपी वेरीफाई कर लेना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फार्म मिलेगा जिसे ध्यान पूर्वक पढ़ने के पश्चात आपको सभी जानकारियां दर्ज करनी है।
  • आवेदन फार्म करने के पश्चात आपको मांगी गई सभी दस्तावेजों की पीडीएफ फाइल अटैच कर देनी है (अपलोड) जोकि प्रिंटर द्वारा स्कैन किया गया होना चाहिए।
  • अंत में आपको सबमिट का बटन दिखेगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • सबमिट करने के पश्चात आपको विश की रसीद प्राप्त कर लेनी है।

उपरोक्त बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप बिहार जल जीवन हरियाली मिशन में आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, यदि आप इसी योजना में स्वयं से आवेदन नहीं करना चाहते हैं तो आपको CSC अथवा SAHAJ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फार्म भाड़ा लेना है, ध्यान रहे आपको किसी भी प्रकार का शुल्क CSC एवं SAHAJ उत्तर नहीं देना है, यह पूरी तरह से निशुल्क सेवा है।

[MVPY रजिस्ट्रेशन] मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार 2023, आवेदन फार्म (Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Bihar)

सरकारी योजना एवं सरकारी अपडेट से संबंधित जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े
होम पेजयहां से जाएं
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment