Kisan Credit Card karj Mafi New Yojana 2023: बड़ी खुशखबरी किसान क्रेडिट कार्ड इन सभी कर्ज धारकों का होगा कर्ज माफ जाने कैसे

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kisan Credit Card karj Mafi New Yojana 2023: साथियों अब सरकार ने किसान के लिए फैसला लिया है, कि interest subvention scheme (iss)के तहत किसान भाइयों को क्रेडिट कार्ड के तहत वित्त वर्ष 2022- 23 और 2023 – 24 में छूट मिलती रहेगी,

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने फैसला लिया है, कि interest subvention scheme (iss) के तहत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत वित्त वर्ष 2022- 23 और 2023 -24 में छूट मिलती रहेगी। इसके बारे में बुधवार को केंद्रीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है। कि 2023 में किसानों का कर्ज माफ होगा क्या? साथ ही यह जानकारी मिली है कि Kisan karj mafi Yojana 2023 के अंतर्गत गन्ने की फसल फलों के साथ अन्य पारंपरिक खेती करने के लिए किसानों को भी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

खेत में किसान को लैपटॉप से जानकारी देते हुए लड़के द्वारा, किसान एडमिट कार्ड कर्ज माफी योजना 2023
Kisan Credit Card karj Mafi New Yojana 2023

Kisan Credit Card karj Mafi New Yojana 2023: (हाईलाइट सूची)

1.योजना का नाम“किसान क्रेडिट कार्ड कर्ज माफी न्यू योजना “
2.किसके द्वारायूपी सरकार
3.लाभकिसानों को ₹100000 तक का कर्ज माफ
4.लाभार्थीदेश के किसान भाई
5.वर्ष2023-24
6.आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
7.हेल्पलाइन नंबर-05222235892,
-05222235855

Kisan Credit Card karj Mafi New Yojana 2023 को 5 स्टेप्स में समझेंगे

  • स्टेप -1 यूपी किसान कर्ज राहत की वेबसाइट ओपन करें
  • स्टेप -2 ऋण मोचन की स्थिति को देखें और चुने
  • स्टेप -3 खाते का प्रकार एवं अपना बैंक चुने
  • स्टेप -4 किसान क्रेडिट कार्ड नंबर एंटर करें
  • स्टेप -5 किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट देखें

देश के किसान भाइयों लोन माफी के लिए सर्वप्रथम आवेदन को अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना होगा। इसके बाद आपके बैंक के ब्रांच मैनेजर से लोन माफी के बारे में चर्चा करनी होगी। जानकारी प्राप्त करना होगा, लोन माफी के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा। उस आवेदन पत्र में मांगी गई, सभी जानकारियों को दर्ज करना होगा, मीडिया से मिली रिपोर्ट के अनुसार राज्य कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया है, कि 2023 में योगी सरकार बनने के बाद कैबिनेट में किसानों की कर्ज माफी करने का निर्णय लिया था। राज्य सरकार ने काफी किसानों के कर्ज भी माफ किए थे।

Devi Ahilyabai Nishulk Shiksha Yojana UP

साथियों आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि, किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए यह योजना आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से किसान ₹1,60000 तक का लोन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना को विस्तार रूप से पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किया जा रहा है, पीएम किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन करने होंगे। बैंक ब्रांच में जाना होगा जहां आपके पीएम किसान अकाउंट हैं।

UP Mahila Samarthya Yojana 2023 , महिला सामर्थ्य योजना लाभ

आपकी सहायता के लिए सरकार द्वारा सभी बैंक को निर्देश दिया गया है। कि पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करने के लिए एवं सूची को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों की सूची से मिलाने के लिए व्यवस्था की गई है जिससे कि उन किसानों की सूची बनाई जा सके जिन्होंने इस योजना का लाभ प्राप्त कर लिया है। परंतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं।

Kisan Credit Card karj Mafi New Yojana 2023 आवश्यक दस्तावेज

इस महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता आपको आवेदन करते समय लगेगी, जो कुछ इस प्रकार है –

  • राशन कार्ड
  • समग्र आईडी
  • केसीसी बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • भूमि से जुड़े दस्तावेज
  • जैसे खतौनी खसरा

Kisan Credit Card karj Mafi New Yojana के तहत राज्य के ऐसे किसान जो इस योजना के तहत अपना कृषि ऋण माफ करवाना चाहते हैं। तो उन्हें योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑनलाइन आवेदन करना होगा, तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकेंगे, आवेदन करने से पहले आपके पास आधार कार्ड, यूपी राज्य का नागरिक और यूपी राज्य में जमीन से जुड़ा आपका बैंक खाता होना चाहिए। पर दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जिला सहकारी बैंक से लिया गया ऋण ही माफ किया जा सकेगा।

विधवा पेंशन की राशि 3 गुना बढ़ी, देखिए कितनी मिलेगी पेंशन?

सिर्फ इन्हें मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड कर्ज माफी न्यू योजना का लाभ

इस योजना से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी कि जिन किसानों ने 30 मार्च 2016 से पहले ऋण लिया है। उन्हीं किसानों को Kisan Credit Card karj Mafi New Yojana के तहत ऋण माफ किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत यूपी सरकार ब्याज छूट योजना कर्ज राहत योजना interest wavier scheme 2019 – 20 के तहत 2.63 lakh इस योजना के और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए ऋण पर ब्याज की छूट दी जाएगी।

यूपी किसान कर्ज राहत नई योजना के ऋण विमोचन की स्थिति को देखे ?

यूपी राज्य के इच्छुक लाभार्थी यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए इस तरीके से अपना नाम देख सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आप किसान भाइयों को up Kisan karj Rahat Yojana ki official website पर जाना होगा और आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको “ऋण मोचन की स्थिति देखें” का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस नए पेट पर आपको कुछ जानकारी जैसे बैंक जिला शाखा क्रेडिट कार्ड विवरण आदि दर्ज करना होगा, यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपको आगे के पेज पर ऋण मोचन की स्थिति दिखाई देगी।

किसान क्रेडिट कार्ड कर्ज माफी योजना में लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • साथियों सर्वप्रथम आपको यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट की अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचना होगा।
  • वेबसाइट पर होमपेज फुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने लॉगइन का पेज खुल जाएगा।
  • इस खुले हुए पेट पर आपको अपना यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इस प्रकार आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

यूपी किसान कर्ज माफी न्यू योजना का हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

दोस्तों यूपी किसान कर्ज माफी न्यूज़ योजना की सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा दी है। इसके बावजूद अगर आपके मन में कोई ऐसे प्रश्न है। तो आपके जवाब के लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया गया है। जिस पर कॉल करके आप इस योजना से संबंधित जानकारी एवं शिकायत दर्ज करा सकते हैं। हेल्पलाइन नम्बर:-0522-2235-892, 0522-2235-855 हैं।

1. होम पेजक्लिक करें
2.ऑफिशियल वेबसाइटक्लिक करें
3.व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
4.टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

जानिए न्यू लेटेस्ट योजनाएं :-

FAQ :- इस योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q . किसानों का कर्ज माफ कब तक होगा

✓ उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के तहत 2023 के अंतर्गत राज्य के छोटे और सीमांत किसान जिनका 100000 तक लोन है। उसे माफ किया जाएगा यूपी किसान कर्ज माफी योजना 2023 के तहत, उत्तर प्रदेश में लगभग 86 लाख से अधिक फसली ऋण का बोझ हट जाएगा। अर्थात कृषि ऋण माफ हो जाएगा।

किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2023

✓ किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। और आगे की जानकारी स्टेप बाय स्टेप सारी प्रक्रिया बताई गई है। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उपलब्ध हो जाएंगे।

यूपी किसान कर्ज माफी योजना हेल्पलाइन नंबर

✓ हेल्पलाइन नम्बर:-0522-2235-892, 0522-2235-855 हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment