Ladli Behna Yojana 3.0 Registration Date: 3rd राउंड में फॉर्म भरने का लास्ट मौका सिर्फ 7 दिन मिलेंगे, तैयार रखें दस्तावेज

4.3/5 - (6 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 3.0 Registration Date: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मार्च में लाडली बहन योजना की शुरुआत की गई थी, योजना के तहत इस योजना की चर्चा मात्र मध्य प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में की जा रही है, एवं इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को पूर्ण आर्थिक सहायता दे रही है, एवं महिलाओं को खाते में पहले ₹1000 दिए जा रहे थे, जिसे अब से 1250 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे,

शिवराज सिंह चौहान द्वारा Ladli Behna Yojana 3.0 2024 की गई घोषणा को घोषणा को अब राज्य के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आगे बढ़ाएंगे, नए मुख्यमंत्री जी का कहना है, कि इस योजना को 5 सालों तक सुचारू रूप से चलाने का कार्य क्रमबद्ध तरीके से किया जाएगा, जो महिलाएं दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाई थी। उन्हें एक बार और मौका मिल रहा है, महिलाओं को 7th किस्त की राशि भेज दी गई है, ₹1000 एवं अब आठवीं किस्त में 1250 रुपए 10 जनवरी को महिलाओं के अकाउंट में भेजी जाएगी।

यदि आपने Ladli Behna Yojana 3.0 Registration Online 2024 आ गया है, कृपया रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, जल्दी रजिस्ट्रेशन कर ले एवं अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ें-

Ladli behna yojana 3.0 शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा, तीसरे चरण का आवेदन
Ladli behna yojana 3.0 Registation Date 2024

Govt Agriculture Subsidy Yojana 2023: अब कृषि यंत्रों पर किसानों को मिलेगा 70% सब्सिडी

Ladli Behna Yojana 3.0 : तीसरे चरण में फॉर्म भरने की डेट?

साथियों लाडली बहन योजना के तहत खबरों के अनुसार मिली जानकारी में तीसरे चरण में भर जाने वाले फार्म की प्रक्रिया जनवरी महीने में निर्धारित की गई है, एवं महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि अब बहनों को सिर्फ 1 सप्ताह की आवेदन समय सीमा दी जाएगी यदि आपने अभी तक लाडली बहन योजना Ladli Behna Yojana 3.0 में आवेदन नहीं किया है, तो लास्ट मौका आपको प्राप्त हो रहा है एवं इसके बाद किसी भी प्रकार से नए आवेदन नहीं किए जाएंगे एवं लाडली बहन योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे।

लाडली बहना आवास योजना 2023: Ladli Behna Awas Yojana Form PDF Download

नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की जरूरी सूचना

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना 3.0 की घोषणा कर दी गई थी, जिसे अब नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी को कार्यभार सोपा गया है, मध्य प्रदेश में चलने वाली सभी योजनाओं को यथासंभव सुचारू रूप से चलाने का जिम्मा नए मुख्यमंत्री जी ले चुके हैं, और फिलहाल में हुए इंटरव्यू के दौरान जानकारी मिली है, की लाडली बहन योजना का लाभ हर महीने दिया जाएगा और साथ ही छुट्टी हुई महिलाएं जिन्हें लाभ नहीं मिला है, उन्हें तीसरे चरण में आवेदन करने का मौका दिया जाएगा, इस बार ऐसी महिलाओं को लाभ मिलेगा जो वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर है, आवेदक से पूर्व अपने सभी दस्तावेज तैयार रखना होंगे।

Ladli Behna Yojana Eligibility age Limit (पात्रता)

  • महिलाएं मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • घर की वार्षिक आय 2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अब 21 वर्ष की अविवाहित महिलाओं को शामिल किया जाएगा एवं जिन महिलाओं के पास ट्रैक्टर नहीं है, उन्हें मौका मिल सकेगा।
  • एवं सभी पत्र दस्तावेजों का होना आवश्यक है तीसरी चरण में आवेदन के लिए।
  • बैंक से केवाईसी डीबीटी सक्रिय होना चाहिए।

CM Ladli Behna Yojana MP:अब लाडली बहनों को मिलेगा 450 रूपये में गैस सिलेंडर

Ladli Behna Yojana Documents- (दस्तावेज)

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • आवेदिका समग्र आईडी
  • बैंक पासबुक
  • आवेदक का बैंक अकाउंट विवरण

How to Register For Ladli Behna Yojana 2024 Online?

  1. लाडली बहन योजना 3.0 आवेदन की प्रक्रिया के लिए सर्वप्रथम आपको अपने निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र या लाडली बहन योजना के कैंप में जाना होगा।
  2. महिलाएं लाडली बहन योजना कैंप से अधिकारियों द्वारा लाडली बहन योजना का फार्म प्राप्त कर सकते हैं।
  3. लाडली बहन योजना का फार्म प्राप्त करने के पश्चात सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा जैसे कि फोन नंबर समग्र आईडी नंबर, आधार नंबर इत्यादि।
  4. फॉर्म को पूर्ण रूप से भरने के पश्चात लाडली बहन योजना एप्लीकेशन फॉर्म को वेरिफिकेशन के लिए अधिकारी को देना होगा।
  5. अधिकारी द्वारा लाडली बहन योजना ऑनलाइन फॉर्म का सत्यापन करने के लिए महिलाओं द्वारा दिए गए फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजी जाएगी।
  6. आपको इस ओटीपी को बताना है एवं वेरिफिकेशन करना है।
  7. आपका वेरिफिकेशन होने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS उपलब्ध होगा जिसमें आपको लाडली बहन योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध कराया जाएगा।
  8. इस प्रकार आप देखेंगे की Ladli Behna Yojana 3.0 Registration Date 3rd राउंड का रजिस्ट्रेशन आप बहुत ही आसानी से कर सकेंगे।

लाडली बहना योजना का हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

आपकी सहायता हेतु, इस योजना में किसी भी प्रकार से असुविधा न हो, इसलिए राज्य सरकार ने लाडली बहना योजना का हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया है, इस टोल फ्री नंबर पर आप अपने प्रश्न या समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं, यह हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के कुछ निम्नलिखित चरणों को पालन कर सकते हैं:

  • अपने फोन से 0755-270-0800 डायल करने के पश्चात।
  • योजना के ऑपरेटर से बात करें और अपनी समस्या क्या है बताइए।
  • यहां ऑपरेटर आपकी समस्या आपके प्रश्नों का समाधान करने की मदद करेंगे।
1.होम पेजयहां से जाएं
2.ऑफिशल वेबसाइटयहां से जाएं
3.व्हाट्सएप ग्रुपज्वॉइन करें
4.टेलीग्राम ग्रुपज्वॉइन करें

लेटेस्ट सरकारी योजनाएं-

FAQ:- लाडली बहन योजना 3.0 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

How to register for Ladli Behna Yojana online?

> Ladli Behna Yojana 3.0 का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या लाडली बहन योजना की कैंप में उपस्थित अधिकारियों से आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा, एवं फॉर्म भरने की आगे की प्रक्रिया वेरिफिकेशन अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से शुरू होगा?

> डॉ मोहन यादव द्वारा इंटरव्यू में बताया गया की तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया जनवरी महीने में शुरू कर दिया जाएगा। एवं महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि अब बहनों को सिर्फ 1 सप्ताह की आवेदन समय सीमा दी जाएगी।

लाडली बहना योजना की अगली किस्त कब आएगी?

> मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा दी गई सूचना अनुसार लाभार्थी महिलाओं को 10 जनवरी से उनके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, महिलाओं के लिए खुशी की बात है, योजना सुचारू रूप से चलाई जा रही है। लाभार्थी महिलाओं के लिए दुखद सूचना यह है, की अधिकतर महिलाओं के नाम लाभार्थी सूची से काटे जा रहे हैं, आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को ही अब लाभ मिल सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 thoughts on “Ladli Behna Yojana 3.0 Registration Date: 3rd राउंड में फॉर्म भरने का लास्ट मौका सिर्फ 7 दिन मिलेंगे, तैयार रखें दस्तावेज”

    • दोस्तों फिलहाल “लाडली बहन योजना 3.0” में आवेदन के लिए नई सूचना सरकार द्वारा प्राप्त नहीं हुई है,आवेदन की पुष्टि के लिए अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या कार्यालय से संपर्क करें धन्यवाद,

      Reply

Leave a Comment