Ladli Behna Yojana 7th Kist Kab Aayegi: लाडली बहना योजना नई लिस्ट 1250 रुपए के लिए, ऐसे देखे अपना नाम

5/5 - (5 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana New Update:- Ladli Behna Yojana 7th Kist Kab Aayegi मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस साल की शुरुआत में राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहन योजना की शुरुआत की थी, महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिए जा रहे थे, फिर 2 महीने बाद इस योजना में संशोधन कर दिया गया और इस योजना के तहत घोषणा की गई की धीरे-धीरे अब लाभ राशि बढ़ाई जाएगी जो की हर महीने ₹3000 तक दिए जाएंगे,

इस प्रकार इस योजना के कारण महिलाएं लाभान्वित हुई है, जिससे कि शिवराज सिंह चौहान को इस साल विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल हुई, इसका संपूर्ण क्रेडिट राज्य की महिलाओं को जाता है। इसलिए इस योजना को शिवराज सिंह चौहान के लिए गेम चेंजर कहा जा रहा है।

आज के इस Ladli Behna Yojana 7th Kist Kab Aayegi आर्टिकल के माध्यम से हम यह जानेंगे, की छह किस्त देने के पश्चात 7वें किस्त की लिस्ट जारी कर दी गई है। इस नई लिस्ट में 1250 रुपए बहनों को मिलेंगे। और क्या इसमें आपका नाम है, कि नहीं इसे देखना बहुत ही आवश्यक है। एवं देखने की क्या प्रक्रिया है, इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई गई है, अंत तक जानकारी प्राप्त करें

Madhyapradesh Election Results, Ladli Behna Yojana
Ladli Behna Yojana 2023-24

(Ladli Behna Yojana 7th Kist Kab Aayegi) में अभी कितने मिल रहे हैं पैसे

इस योजना की शुरुआत जून महीने में की गई थी, और जून 2023 में लाभार्थी महिलाओं को ₹1,000 देने की शुरुआत की गई जो की 3 महीने पश्चात ₹1,000 मिलने के बाद लाडली बहनों की लाभ राशि बढ़ा दी गई, अब महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए दिए जा रहे हैं, इसके अनुसार महिलाओं को साल में लगभग ₹15,000 की आर्थिक मदद मिल रही है, यह लाभ राशि महीने के 10 तारीख को बहनों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, और बहनों को आश्वासन दिया गया है, कि आगे या राशि ₹3,000 प्रतिमा हो जाएगी, शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा के अनुसार महिलाओं के खाते में हर साल 36,000 रुपए प्राप्त होंगे।

Ladli Behna Yojana का लाभ किसे मिल रहा है

मध्य प्रदेश के मूल निवासी सभी जाति की ऐसी महिलाएं जिन्हें लाभ मिल रहा है, वह शादीशुदा है और उनकी उम्र 21 साल से 60 वर्ष के बीच है, साथ ही ऐसी महिलाएं जो की आर्थिक रूप से कमजोर है, एवं जिनके परिवार की सालाना आय 2.5 रुपए से कम है, एवं जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम की जमीन है। वे इस योजना के पात्र हैं, और साथ ही ऐसी महिलाएं जो विवाहित होने के बाद विधवा हो गई है। या तलाकशुदा है या फिर परित्यक्ता है, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

लाडली बहन योजना की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

आपका ( Ladli Behna Yojana 7th Kist): नाम नई लिस्ट में देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • लाडली बहन योजना की नई लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा और मेनू पर तीन बिंदु पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको अंतिम सूची वाले विकल्प दिखाई देंगे इस विकल्प में से लास्ट वाले विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।
  • लाडली बहन योजना की नई लिस्ट देखने के लिए आप इस नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • लाडली बहन योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको फोन नंबर की दर्ज करना होगा इसके पश्चात ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • आपके द्वारा ओटीपी वेरीफाई करने के बाद डैशबोर्ड पर लोगों का ऑप्शन खुलेगा आपके यहां पत्र और अपात्र सूची दिखाई देगी जिसमें आपको पात्र सूची देखने के लिए पत्र अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने व्यक्ति विशेष स्थान के आधार पर सूची देखना का विकल्प आएगा जिसमें आपको अपने सुविधा अनुसार किसी भी विकल्प के साथ जारी रख सकते हैं।

लाडली बहन योजना की सातवीं किस्त कब तक मिलेगी (Ladli Behna Yojana 7th Kist Kab Aayegi)

लाडली बहन योजना के द्वारा बनाई गई सूची ladli behna yojana 7th kist kab Aayegi के तहत महिलाओं को सातवीं किस्त कब मिलेगी यह सवाल सभी के मन में है, इस लिस्ट में कुछ महिलाओं के नाम कटे भी गए हैं, जिन महिलाओं का नाम इस लिस्ट में नहीं है उनके लिए दुखद समाचार है, और साथी नई सूची में महिलाओं को दिसंबर की 10 तारीख तक लाडली बहन योजना की 7th किस्त प्राप्त हो सके। और “लाडली बहन योजना 3.0″ इस किस्त के बाद तीसरे चरण की आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिसमें जिन महिलाओं को लाभ नहीं मिला है, उन्हें प्राप्त हो सकेगा राज्य 21 वर्ष से अधिक अविवाहित बहनों को इस योजना में शामिल किया जाएगा।

न्यूज़ में मिली जानकारी के अनुसार यह जानकारी प्राप्त हो रही है अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें धन्यवाद।

1.होम पेजयहां से जाएं
2.व्हाट्सएप चैनलज्वॉइन करें
3.आधिकारिक वेबसाइटलिस्ट में नाम देखें

Latest सरकारी योजनाएं:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment