Ladli Behna Yojana Aay Praman Patra kaise Link Kare : बिना आय प्रमाण पत्र लगाए नहीं मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ, महिलाओं की आय 2.5 लाख रुपए से ज्यादा है तो नहीं मिलेगा लाभ

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana Aay Praman Patra kaise Link Kare :- क्या आपने आवेदन की सारी प्रक्रिया पूर्ण कर ली है, और ₹1000 अकाउंट में आने के इंतजार में है। तो आपके लिए बड़ी खबर है जिससे शिवराज सिंह चौहान पर राज्य की महिलाएं गुस्सा है।

“Ladli Behna Yojana Aay Praman Patra Link online”क्योंकि अब लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं का फॉर्म रिजेक्ट किया जा रहा है। जिसका कारण है की अब सरकार महिलाओं से आय प्रमाण पत्र मांग रही है इतनी बड़ी समस्या यह है कि कई महिलाओं के पास आय प्रमाण पत्र नहीं है।

इस कारण महिलाओं द्वारा आवेदन किए गए फॉर्म लाडली बहना योजना में रिजेक्ट होने का पूर्ण भय बना हुआ। ऐसी स्थिति में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि अब आपको क्या करना चाहिए सारी जानकारी विस्तार से जानिए,

एमपी आय प्रमाण पत्र का इमेज, लाडली बहना योजना आय प्रमाण पत्र लिंक कैसे करें 2023
Ladli Behna Yojana Aay Praman Patra Link kaise karen 2023

साथियों लाडली बहना सरकारी योजना में आए दिनों महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें से एक बड़ी समस्या यह निकल कर आ रही है, की महिलाओं को आय प्रमाण पत्र सत्यापित करना होगा।

इस बार सरकार ने कहा है, कि लाडली बहना योजना में उन सभी आवेदन फॉर्म की आपत्ती सरकार द्वारा खुद लगाई गई है, और यह कहा गया है, कि जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख से ज्यादा है।

उनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा, इस प्रकार महिलाओं के सामने एक नई समस्या खड़ी हो गई है, क्योंकि अब महिलाओं को अपनी वार्षिक आय दिखानी पड़ेगी।

Nishulk Cycle Vitran Yojana 2023 MP: मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना

लाडली बहना योजना के दस्तावेज की नई सूचना

हम सभी को पता है, कि मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना इस योजना में ऑनलाइन फॉर्म भरते समय कई बड़ी शर्तों का सामना करना पड़ा था।

जैसे- लाडली बहना योजना में आवेदन फॉर्म भरने से पहले महिलाओं को समग्र KYC करवाना अनिवार्य था। और साथ ही महिलाओं को बैंक खाते में DBT सक्रिय करना भी अनिवार्य था।

उस वक्त महिलाएं बैंक खाते में DBT सक्रिय नहीं होने के कारण लाखों महिलाओं के आवेदन रिजेक्ट हो चुके हैं, इसी कड़ी में एक नई सूचना मिली है,

कि मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली पहला योजना में सभी पात्र महिलाओं से कहा है। कि यदि आप अपनी वार्षिक आय का प्रमाण पत्र लाडली बहना योजना के पोर्टल पर अपलोड नहीं करेंगे। तो आपको इस योजना का अपात्र घोषित कर दिया जाएगा।

अर्थात आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। ऐसे में बहुत सी महिलाओं के पास आय प्रमाण पत्र नहीं है, जिस कारण से यह सरकार की सूचना बहुत ही चिंताजनक साबित हो रही है।

मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023

लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र सत्यापन करना आवश्यक है

Ladli Behna Yojana Aay Praman Patra Link online मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जिन महिलाओं की मोबाइल पर आपत्ति दर्ज सबंधित मैसेज आया है, उन सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना में अपनी वर्तमान स्थिति चेक करनी चाहिए, कि किस कारण से उनके आवेदन में आपत्ति दर्ज की गई है। जिससे हमें आगे दस्तावेज को लाडली बहना योजना में सत्यापित करना होगा।

यदि आपको भी लाडली बहना योजना की आपत्ति अपने मोबाइल पर प्राप्त हुई है तो आपको अब क्या करना चाहिए इसकी संपूर्ण जानकारी हमने स्टेप बाय स्टेप बताइए कृपया इसे ध्यान पूर्वक फॉलो करें –

  • सर्वप्रथम आपको जानना होगा कि लाडली बहना योजना में किस कारण आपके आवेदन की आपत्ति लगाई गई है इसकी जानकारी के लिए आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचते ही आपको लाडली बहना योजना की होम पेज पर मैन्युबार दिखाई देगा आपको आपत्ति दर्ज के विकल्प पर जाना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा इसके बाद आपको चार अंको का ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके आपको सत्यापित करना होगा
  • इसके पश्चात आपको लाडली बहना का पंजीयन नंबर डालना होगा पर लॉग इन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आपत्ति सेंटर पर जाना होगा।
  • अब आपको अपने जिले गांव या वार्ड का नाम चयन करना होगा।
  • यह पूरी प्रक्रिया के बाद आपको आपत्ति का कारण पता चल जाएगा। अब आपको इससे संबंधित दस्तावेज लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

यदि आपके आवेदन फॉर्म में आय प्रमाण पत्र से संबंधित समस्या होगी, तो यहां आपको लोक सेवा केंद्र में अपना आय प्रमाण पत्र प्राप्त कर, ग्राम सचिव के वार्ड पार्षद के पास जमा करना होगा।

और इसके 5 दिनों के बाद आपको लाडली बहना योजना में अपना आवेदन स्टेटस पुनः चेक करना होगा। यहां आपका आवेदन स्टेटस पात्र दिखाई देगा अर्थात आपको इस योजना की पात्रता है, आपके ऊपर लगी दर्ज आपत्ति हटा दी जाएगी।

निष्कर्ष :-

साथियों हमने “लाडली बहना योजना आय प्रमाण पत्र लिंक कैसे करें” इस आर्टिकल में आपको लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana Aay Praman Patra Link online) के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई है।

यदि आपको अपने आवेदन की लाडली बहना योजना में कोई आपत्ति प्राप्त हुई है, तो आपको मिली आपत्ति का निराकरण करने के लिए किस तरह प्रक्रिया अपनानी है, इसके लिए आसान स्टेप के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।

आशा करते हैं, कि यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने शुभचिंतकों के पास जरूर शेयर करें और ऐसे ही नई लेटेस्ट योजनाओं के लिए हमारे साथ जुड़े रहे, जिससे आपको नई योजनाओं की जानकारी सबसे पहले मिल सके धन्यवाद।

sarkari yojana
नई लेटेस्ट सरकारी योजना एवं सरकारी जॉब की अपडेट के लिए हम से जुड़े
[1].होम पेजक्लिक करें
[2].ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें
[3].व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
[4].टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

जानिए नई लेटेस्ट योजनाएं :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment