Ladli behna yojana| Latest 2023 जब सीएम से बोली बुजुर्ग “हम डुकरिया को भी एक हजार रुपये दिए जाएं”

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बुजुर्ग महिलाओं को मिलेगा ₹1000 की पेंशन राशि और इन बहनों को मिलेगा लाभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना 2023 के अंतर्गत मुख्यमंत्री जी ने ट्विटर पर ट्वीट करके बताया है, कि

लाडली बहना योजना मे बहनों की सुविधा के लिए बहुत मजबूत तैयारियां की जा रही हैं, वह यह है कि बहनों को फॉर्म भरने से लेकर ₹1000 प्रति माह सहयोग राशि प्राप्त होने तक किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लगाना पड़ेगा।

Ladli Behna Yojana latest
बुजुर्ग महिलाओं को मिलेगी पेंशन राशि

सागर में हुए ओलावृष्टि के कारण फसलों के नुकसान का मुआयना करने के लिए शिवराज सिंह चौहान जी का आगमन हुआ, इस दौरान बहनों को मिलने वाली ₹1000 प्रति माह की सहायता राशि दी जाएगी एवं इसके लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं,

इस विषय में चर्चा की जा रही थी तभी उस सभा में उपस्थित बुजुर्ग महिला ने अपनी बुंदेली भाषा में कहा की ” हम डुकरिया को भी एक हजार रूपये दिए जाएं “ इस वक्तव्य को सुनकर मुख्यमंत्री हंसने लगे इसके पश्चात उस बुजुर्ग महिला को सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ के बारे में समझाया गया जो आप आगे जानेंगे।

बुजुर्ग महिलाओं को मिलेगा ₹1000 की पेंशन राशि

राज्य सरकार ने लाडली बहना योजना 2023 के अंतर्गत सरकार द्वारा दी जाने वाली बहनों को सहयोग राशि के साथ साथ 60 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए पेंशन राशि जो पूर्व में ₹600 दी जाती थी।

उसे बढ़ाकर ₹1000 बुजुर्ग महिलाओं को पेंशन के रूप में दी जाएगी। इस प्रकार बुजुर्ग महिलाओं के लिए भी अब सुनहरा अवसर है, इस योजना का लाभ राज्य की पात्र महिलाओं को मिल सकेगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार की सुविधाओं का सहायता लें एवं आवेदन करें आवेदन के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप अपने वार्ड से ही शिविर के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

इन बहनों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री की इस घोषणा के दौरान यह बताया गया कि इस योजना में आवेदन करने के लिए बहनों की आयु सीमा 23 से लेकर 60 वर्ष होनी चाहिए साथ ही इस योजना का लाभ विवाहित, अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा इन सभी महिलाओं को लाभ मिल सकेगा

लाडली बहना योजना के तहत राज्य की आधी आबादी को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य साधा है इस योजना के अंतर्गत 80000 से एक करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा एवं,

इस योजना को बेहतर रूप से चलाने के लिए राज्य सरकार ने 8000 करोड़ का बजट तैयार किया है बहनों के खाते में 10 जून 2023 से हर माह ₹1000 दिए जाएंगे।

FAQ:-

Q. लाडली बहना योजना के अंतर्गत बुजुर्ग महिलाओं को कितनी पेंशन राशि दि जाएगी?

Ans- मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार 60 साल से ऊपर की बुजुर्ग महिलाएं जिन्हें पूर्व में ₹600 पेंशन राशि दी जाती थी, उसे बढ़ाकर ₹1000 कर दी गई है।

Q. लाडली बहना योजना में ₹1000 कब से मिलेंगे?

Ans- शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा घोषणा के दौरान बताया गया है कि 10 जून 2023 से हर माह ₹1000 बहनों के खाते में डायरेक्ट डाले जाएंगे एवं इस योजना में लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा

Q.लाडली बहना योजना के फॉर्म कहां भरे जाएंगे?

Ans- आवेदन के लिए बहनों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, आवेदन करने के लिए आपके वार्ड में शिविर लगवाए जाएंगे एवं फॉर्म भरने से लेकर लाभ राशि प्राप्त करने तक कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।

इसे भी जाने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment