Lakhpati Didi Yojana 2023: सरकार दे रही 2 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति’ बनने का मौका, जानिए कैसे?

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लखपति दीदी योजना 2023: क्या है (Lakhpati Didi Yojana 2023 Kya hai) ताज़ा खबर, शुरुआत कब हुई, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, लाभार्थी सूची, अधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन आवेदन, हेल्पलाइन नंबर, (Start, Latest News, Benefit, Eligibility, Documents, Beneficiary List, Official Website, Online Apply, Helpline Number)


हमारे भारत देश की सरकार के द्वारा देश महिलाओं के लिए अलग अलग राज्यों में विभिन्न क्रांतिकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनके बारे में कुछ ही दिनों पहले 15 अगस्त 2023 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कुछ जानकारियां दी गई है।

आज हम आप सभी को जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं उस सरकारी योजना का नाम है लखपति दीदी योजना 77 वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर भले ही पीएम मोदी जी के द्वारा योजना का जिक्र किया गया है लेकिन देश के विभिन्न राज्यों में यह योजना पहले से ही चलाई जा रही है,

ऐसे में यदि आप भी लखपति दीदी योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं अथवा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमारा यह लेख आप सभी को जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा, क्योंकि इस लेख में आपको वह सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी जिनकी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा

आइए जानते हैं लखपति दीदी योजना क्या है एवं लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता के मापदंड क्या है व आप इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं।

Lakhpati Didi Yojana 2023 in Hindi

(PMJSY) Janani Suraksha Yojana in Hindi : जननी सुरक्षा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन

Lakhpati Didi Yojana 2023 in Hindi

1.योजना का नामलखपति दीदी योजना
2.योजना की घोषणा कब हुई15 अगस्त 77 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में
3.घोषणा किसके द्वारा की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
4.योजना का उद्देश्यदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना
5.लाभमहिलाओं को लखपति बनाया जा रहा है
6.योजना के लाभार्थीदेश की महिलाएं
7.योजना का प्रकारकेंद्र सरकारी योजना
8.आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

लखपति दीदी योजना क्या है

देश की महिलाओं को आत्म निर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है, देश के अलग-अलग राज्यों में भारत सरकार के द्वारा लाई गई लखपति दीदी योजना का संचालन पहले से ही किया जा रहा है, जिसमें लखपति तिथि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा देश के लगभग 2 करोड महिलाओं को इस योजना के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जो भी महिलाएं इस योजना के पात्र होंगी उन सभी महिलाओं को सरकार द्वारा एलईडी बल्ब बनाने, ड्रोन चलाने व ड्रोन की रिपेयरिंग करने तथा प्लंबिंग की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

PM Rojgar Mela Yojana : मोदी सरकार दे रही नौकरियाँ अब तक का सबसे बड़ा रोजगार मेला, जल्दी करें आवेदन

लखपति दीदी योजना शुभारंभ

हमारे भारत देश के वर्ष 2023 के स्वतंत्रता दिवस के दिन देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लाल किले पर एक भाषण दिया गया था जिसमें प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह बताया गया कि हमारे भारत देश में बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो की स्वयं का कारोबार स्थापित करना चाहती हैं, इसलिए भारत सरकार देश के तकरीबन 2 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाएगी जिसके लिए सरकार लखपति दीदी योजना पर खास ध्यान दे रही है, प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह भी बोला गया कि जब भी हम किसी गांव पर जाते हैं तो वहां हमें बैंक वाली दीदी, आंगनवाड़ी दीदी या फिर दवाई वाली दीदी मिल जाती है, इसी तरह आने वाले भविष्य में गांव में आप सभी को लखपति दीदी भी देखने को मिलेगी जो की अपने कौशल पर अपने पैरों पर खड़ी होंगी और लाखों की संपत्ति की मालकिन भी होंगी।

लखपति दीदी योजना का उद्देश्य

भारत सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश की महिलाएं स्वयं का छोटा बड़ा उद्योग शुरू करने के लिए प्रोत्साहित हो सके एवं उन्हें सरकार के द्वारा आगे बढ़ने के लिए सहायता भी प्रदान की जा सके, जिससे की महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सके एवं महिलाओं के द्वारा व्यापारिक क्षेत्र में भागीदारी भी ली जा सके, इसके फल स्वरूप देश की महिलाएं आत्म निर्भर एवं सशक्त बन सकेंगी।

रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन (Rail Kaushal Vikas Yojana Online Apply 2023)

लखपति दीदी योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • देश के अलग-अलग राज्यों में वहां के राज्य सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना का संचालन किया जा रहा है।
  • 15 अगस्त 2023 को लाल किले पर माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भाषण दिया गया जिसमें उन्होंने लखपति दीदी योजना की चर्चा की है।
  • इस योजना के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा देश की महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • योजना के माध्यम से देश की महिलाओं की आय को ₹100000 से अधिक बढ़ाने का कदम उठाया गया है।
  • इस योजना में 2 करोड से भी अधिक महिलाओं को योजना के माध्यम से लखपति बनाया जाएगा।
  • महिलाएं अपनी पसंद के हिसाब से अपने स्वयं का रोजगार स्थापित कर सके इसलिए सरकार योजना में लाभार्थी महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
  • लखपति दीदी योजना के लाभ से देश की महिलाएं जो की व्यापार करने के बारे में सोच रही थी उनका यह सपना अब पूरा हो सकेगा जिससे कि देश की महिलाएं व्यापार के क्षेत्र में भी अपना कदम आगे बढ़ा पाएंगी।

लखपति दीदी योजना पात्रता (Eligibility)

दोस्तों वैसे तो लखपति दीदी योजना को देश के अलग अलग राज्यों में किया जा रहा है, इस लिए देश के सभी राज्यों में योजना के लिए पात्रता भिन्न हो सकता है, लेकिन फिर भी हम इस लेख में योजना के लिए सामान्य पात्रता से संबंधित जनकारी दे रहे हैं।

  • केवल भारत देश की नागरिक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा अर्थात जिन महिलाओं के पास भारत देश की नागरिकता है वे सभी महिलाएं इस योजना में लाभ के पात्र होंगी।
  • यह योजना केवल महिलाओं के लिए है इसलिए इस योजना का लाभ केवल देश की महिलाओं को प्राप्त होगा पुरुषों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

PM Mudra Loan Yojana 2023 | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 10,00,000 रुपए तक का लोन

लखपति दीदी योजना दस्तावेज (Documents)

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • ई-मेल पता
  • मोबाइल नंबर

लखपति दीदी योजना आवेदन

भारत सरकार के द्वारा अभी केवल लखपति दीदी योजना की घोषणा की गई है, योजना में आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सरकार के द्वारा अभी तक साझा नहीं की गई है, योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जैसे ही किसी प्रकार की अधिसूचना जारी की जाती है तो इसकी विस्तृत जानकारी आप सभी को इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाएगी।

लखपति दीदी योजना उत्तराखंड

जैसा की आप जानते ही है कि यह योजना देश के अलग-अलग राज्यों में पहले से ही चलाई जा रही है, फिर भी आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड राज्य की महिलाओं को आत्म सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिलाओं का स्वयं का बिजनेस शुरू करने के उद्देश्य से उत्तराखंड की सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना चलाया जा रहा है, जिसके तहत प्रदेश की महिलाओं को लगभग ₹500000 तक का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है, इसके अलावा सभी लाभार्थी महिलाओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) भी प्रदान किया जा रहा है, जिससे महिलाओं के कौशल का विकास हो सके।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023 : PMFBY List, | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana in hindi

लखपति दीदी योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

दोस्तों सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना के लिए किसी भी प्रकार की अधिकारिक हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं की गई है, लेकिन योजना की आधिकारिक वेबसाइट जारी होते ही आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया जाएगा जिसके लिए आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा, जैसे ही हेल्पलाइन नंबर जारी की जाती है आपको इस लेख में वह हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध करा दी जाएगी जिस पर आप कॉल करके योजना से संबंधित अधिक जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे।

1.होम पेजयहां से जाएं
2.व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
3.टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
4.यूट्यूब चैनलसब्सक्राइब करें

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Lakhpati Didi Yojana 2023: सरकार दे रही 2 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति’ बनने का मौका, जानिए कैसे?”

    • जी हाँ विक्रम जी यह योजना देश के अलग-अलग राज्यों में लागू की जाएगी

      Reply

Leave a Comment