मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2023 (Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana in Hindi)

5/5 - (10 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जानें मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2023 क्या है (Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana in Hindi), कौन होंगे लाभार्थी, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया क्या है, आवेदन फॉर्म कैसे भरें, अधिकारिक वेबसाइट क्या है, पात्र कौन होंगे, आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे, हेल्पलाइन नंबर क्या है (Ladli Bahena Yojana MP in Hindi) (Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana in Hindi) Ladli Behna Yojana Form pdf Download

मध्यप्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा नर्मदा जयंती के दिन विदिशा में “मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना” के बारे में घोषणा की गई, MP Ladli Behna Yojana के लिए केवल मध्यप्रदेश के मध्यम आय वर्ग और निम्न आय वर्ग के सभी महिलाएं इस योजना की लाभार्थी होंगी, इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थी महिला के लिए ₹12000 वार्षिक अर्थात ₹1000 प्रति माह खर्च करेगी, इस के अंतर्गत आर्थिक सहायता में लगभग 1 करोड़ महिलाओं को शामिल किया जाएगा और इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा , इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस योजना की संपूर्ण जानकारी, मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना क्या है ओर एमपी लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें ।

Ladli Bahana Yojana MP in Hindi
Ladli Behna Yojana MP in Hindi

Table of Contents

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना 2023 (Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana)

योजनामध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
योजना की शुरुआत की गईराज्य सरकार के द्वारा
किसके द्वारा शुरू किया गयामुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
आरंभ की गई5 मार्च 2023
लाभार्थी वर्गअनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य, पीड़ित महिला, अल्पसंख्यक
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
सहायता राशिप्रति माह ₹1000 यानी
वार्षिक₹12000
आवेदन फॉर्म कब से भरे जाएंगे25 मार्च 2023
जमीन5 एकड़ से कम जमीन होना चाहिए
लाभार्थी का प्रकारमहिला,विधवा एवं परित्यक्ता
आवेदन शुल्कनिःशुल्क
आवेदन प्रक्रिया/पंजीयन/संपर्क/प्रशिक्षण कहां से करेंशिविर के माध्यम से/ग्राम, पंचायत, वार्ड कार्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र
मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करेंआवेदन फॉर्म यहां से प्राप्त करें
Ladli Behana Yojana important table

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना क्या है (Madhyapradesh Ladli Behna Yojana in Hindi)

मध्यप्रदेश के मध्य आय वर्ग एवं निम्न आय वर्ग के महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं ,इसी उद्देश से शुक्रवार के दिन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा विदिशा में नर्मदा जयंती के शुभ अवसर पर Madhyapradesh Ladli Behna Yojana के स्वरूप को उजागर किया गया, इस योजना के माध्यम से सरकार, महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिससे महिलाएं आत्म निर्भर हो सकेंगी।

एमपी लाड़ली बहना योजना का उद्देश्य

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग की ऐसी महिला जिनके परिवार में 5 एकड़ से कम की जमीन है, उन महिलाओं को मासिक ₹1000 का आर्थिक सहायता प्रदान कर महिलाओं को सशक्त बनाना ही एमपी लाड़ली बहना योजना का उद्देश्य है, इस योजना के लिए सरकार के द्वारा प्रति वर्ष 12000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना में लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को आर्थिक लाभ मिलेगा जिससे महिलाओं को किसी व्यक्ति पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा ।
  • लाभार्थी महिलाओं को ₹1000 मासिक राशि प्रदान की जाएगी अर्थात् गरीब महिलाओं को ₹12000 वार्षिक, आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं को लाभार्थी के रूप में चुना जाएगा योजना की राशि उनके बैंक खाते में डायरेक्ट भेजा जाएगा जिससे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
  • लगभग 1 करोड़ गरीब महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ।
  • सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना के लिए 5 वर्ष में ₹60,000 करोड़ खर्च किए जाएंगे
  • राज्य सरकार ने हाल ही में बदलाव के दौरान घोषणा की है कि वह महिलाएं जिन्हें ₹600 महीने की पेंशन आती है उन्हें राज्य सरकार द्वारा ₹400 बढ़ाकर डाला जाएगा।

एमपी लाड़ली बहना योजना में पात्रता

  • लाभार्थी महिला का मध्यप्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है तभी महिला इस योजना के पात्र होगी।
  • वे महिलाएं जो कि मध्यम वर्ग, निम्न वर्ग एवं गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रही होंगी, वे सभी महिलाएं एमपी लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र होंगी ।
  • इस योजना उन महिलाओं को शामिल नहीं किया जाएगा जिनके पास 5 एकड़ या उससे ज्यादा की जमीन होगी, 5 एकड़ से कम जमीन जिन महिला परिवार के पास होगा केवल वही महिलाएं इस योजना के पात्र होंगी ।
  • इस योजना में मध्यप्रदेश के लिए जनरल कैटेगरी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एवं अन्य पिछड़ा वर्ग की गरीब महिलाएं पात्र होंगी ।
  • इस योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं द्वारा आय कर टैक्स भरने वाली महिलाएं इस योजना की पात्र नहीं होंगी .
  • इस योजना में पात्रता के लिए आयु सीमा निर्धारित नहीं किया गया है, इसलिए किसी भी उम्र की महिला इस योजना का लाभ ले सकती है
जो भी बहनें Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana योजना का लाभ लेना चाहती हैं, उन बहनों के समग्र आईडी की ई-केवाईसी (E-KYC ) होना अनिवार्य है, यदि किसी वजह से बहनों की समग्र आईडी की ई-केवाईसी नहीं हुई है, तो समग्र आईडी की ई-केवाईसी अवश्य करवा लें, जिसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। 

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना में दस्तावेज (MP Ladli Behna Yojana Documents)

राज्य सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश बहना योजना के बारे में 2023 में घोषणा की गई है, जिसे 5 मार्च 2023 को लागू किया गया है, योजना के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इससे संबंधित कुछ आवश्यक दस्तावेज जो लगेंगे वह इस प्रकार है-

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • समग्र आईडी
  • पहचान के तौर पर आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • लाभार्थी के स्वयं का बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर

25 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म

अभी हाल ही में शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा घोषणा की गई है और पूर्व की तुलना में एमपी लाडली बहन योजना 2023 में कुछ विशेष बदलाव किए गए इस योजना के तहत जानकारी में बताया गया है कि फॉर्म भरने की तारीख सरकार द्वारा 08 मार्च को बताई गई थी जो हाल ही में घोषणा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने 25 मार्च को फार्म भरने का दिनांक बताया है और 30 अप्रैल तक सभी योग्य महिलाओं का फॉर्म भरा दिया जाएगा, मई जून के अंतर्गत इस योजना के पात्र महिलाओं एवं बहनों के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा तय की गई सहयोग राशि डालना शुरू कर दी जाएगी

एमपी लाडली बहन योजना में कैसे भरे जाएंगे फॉर्म

इस योजना से लाभान्वित होने वाली मध्यपदेश की मूल निवासी महिलाएं एवं बहने आप सभी को किसी सरकारी दफ्तर आदि में भटकने की आवश्यकता नहीं होगी जिसके लिए सरकार ने एक रास्ता निकाला है कि महिलाओं के नजदीकी क्षेत्र में सरकार शिविर लगाएगी और इसी शिविर के माध्यम से सभी महिलाओं के फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

एक परिवार की कितनी महिलाएं होंगी लाभार्थी

एम पी लाडली बहन योजना 2023 के तहत एक परिवार की प्रत्येक महिलाएं एवं बहनों को इस योजना के अनुसार ₹1000 प्रतिमाह और 1 साल का ₹12000 होगा राज्य सरकार की इस योजना में 5 वर्षा के अंतराल में 60,000 का पैकेज राज्य की महिलाओं एवं बहनों को सेवा के रूप में प्रदान किया जा रहा है जोकि परिवार की सभी महिलाओं एवं बहनों को प्राप्त होगा साथ ही ऐसी महिलाएं जिन्हें सरकार द्वारा ₹600 पेंशन प्रतिमाह के रूप मे दिया जा रहा है उन्हें सरकार द्वारा ₹400 अधिक दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना e-KYC इन 4 तरीकों से करें

जो भी महिला इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं, उन्हें समग्र आईडी को ई-केवाईसी द्वारा आधार कार्ड से लिंक करना होगा, इन 4 तरीकों से समग्र आईडी को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए ई-केवाईसी किया जा सकता है –

  1. नजदीकी लोक सेवा केंद्र पर जाकर, (Public Service Center )
  2. CSC (Common Service Centre) द्वारा।
  3. एमपी ऑनलाइन कियोस्क द्वारा आसानी से ई-केवाईसी कराई जा सकती है।
  4. यदि आप घर बैठे इस योजना के लिए ई-केवाईसी करना चाहते हैं, तो आप समग्र पोर्टल स्वयं ही ई-केवाईसी कर सकते हैं।

यदि समग्र आईडी ई-केवाईसी के द्वारा आधार कार्ड से लिंक नहीं की गई है तो इस अवस्था में आपको एमपी लाडली वाना योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं माना जाएगा।

शहरों में प्रत्येक वार्ड में लगाए जाएंगे कैम्प

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह बताया गया है की, एमपी लाडली बहना योजना के अंतर्गत जो भी आवेदन फार्म भरे जाएंगे, उसके लिए महिलाओं को सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके अंतर्गत, शहरों के प्रत्येक वार्ड में शिविर लगाए जाएंगे एवं फार्म भरे जाएंगे, अधिक आवश्यकता होने पर 4-4 शिविर भी लगाए जाएंगे, जिससे कि फार्म भरने वाली महिलाओं को सुविधा मिल सके, इस तरह से इस योजना के लिए प्रत्येक वार्ड में शिविर लगाने से महिलाओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा, सभी बहने अपने वार्ड के मुझे देखकर शिविर पर जाकर आसानी से आवेदन फार्म भर सकेंगे।

आवेदक महिला को कैम्प में निम्नलिखित जानकारियों के साथ उपस्थित होना है –

  • आवेदक महिला को कैम्प पर स्वयं ही उपस्थित होना होगा, क्योंकि इस योजना के लिए आवेदक महिला का लाइव फोटो लिया जाएगा
  • आवेदक महिला के स्वयं की समग्र आईडी/परिवार की समग्र आईडी की जानकारी।
  • आवेदक महिला के स्वयं का आधार कार्ड जो कि महिला के बैंक खाते से लिंक होनी चाहिए।
  • समग्र आईडी में E-KYC का होना अति आवश्यक है।
  • हितग्राही से संबंधित जानकारियां उसके आधार कार्ड एवं समग्र में एक जैसा होना चाहिए।
  • महत्वपूर्ण अपडेट कार्य जो कि अनिवार्य है (समग्र/आधार/E-KYC ) 25 मार्च 2023 से पूर्व अवश्य करा ले।
  • इस योजना के लिए मूल निवासी प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

लाडली बहना योजना में मोबाइल अथवा कंप्यूटर से E-KYC कैसे करें?

  • ई-केवाईसी करने के लिए आप सभी को योजना के आधिकारिक वेबसाइट www.samagra.gov.in को मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर खोल लेना है।
  • आप सभी को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर सामग्र प्रोफाइल अपडेट के विकल्प पर ई-केवाईसी लिंक का विकल्प दिखेगा, आप सभी को इसी विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां पर आपको आ वेदिका की समग्र आईडी दर्ज करनी है।
  • इसके पश्चात आ वेदिका के समग्र आईडी पर जो मोबाइल नंबर लिंक की गई है, उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • इस ओटीपी को दर्ज करें।
  • ऐसे ही आप ओटीपी दर्ज करते हैं, इसके बाद आवेदिका काआधार कार्ड दर्ज करके वेरीफाई करना है।
  • आधार दर्ज करने के बाद जैसे ही आप वेरीफाई करते तो आपका लाडली बहना योजना में ऑनलाइन ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरा हुआ।

लाडली बहना योजना फॉर्म (Ladli Behna Yojana Form pdf Download)

लाडली बहना योजना से संबंधित आवेदन फार्म जारी कर दिया गया है, आवेदन फॉर्म 25 मार्च 2023 से भरे जाएंगे इसके अलावा आवेदन फार्म 2 महीनों तक भरे जाएंगे, जून माह तक लाभार्थियों के बैंक खाते में ₹1000 की धनराशि प्रतिमाह सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी, (आवेदन फॉर्म यहां से प्राप्त करें)

लाडली बहना योजना मोबाइल ऐप इंस्टॉल करें (Ladli Behna Yojana Mobile Application)

यदि आप लाडली बहना योजना का मोबाइल ऐप इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर चले जाना है, प्ले स्टोर पर आपको सर्च करना है CM Ladli Bahna जिससे आपको प्ले स्टोर पर लाडली बहना योजना का मोबाइल एप्लीकेशन मिल जाएगा जिसे आप को इंस्टॉल कर लेना है। मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के लिए हमारे द्वारा किए गए लिंक पर भी क्लिक करने के बाद प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से मोबाइल ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं, लाडली बहना योजना मोबाइल एप्लीकेशन लिंक यहां क्लिक करें

  • दिए गए लिंक अथवा प्ले स्टोर में जाकर टाइप करें CM Ladli Bahna और सर्च करें।
  • आपको प्ले स्टोर पर लाडली बहना योजना का मोबाइल एप्लीकेशन दिखेगा, आपको इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।
  • एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक करना है।
Ladli Behna Yojana Mobile Application
Ladli Behna Yojana Mobile Application Install
  • आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा जिस पर लिखा होगा, विभागीय यूज़र अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको ओ.टी.पी. प्राप्त करें कि विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आप को ओ.टी.पी. प्रविष्ट करें के नीचे चार खाली बॉक्स दिखेंगे, इस बॉक्स में आपको चार अंको का ओ.टी.पी नंबर दर्ज करना है। ,जोकि इस एप्लीकेशन द्वारा आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर भेजा गया होगा, एवं आगे पढ़ने के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • ध्यान दें :- यदि आप से विलंब हो जाए तो आपको ओटीपी पुनः प्राप्त करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • 4 अंकों की ओटीपी दर्ज करने के पश्चात, आपको लॉगइन पेज दिखेगा जिस पर आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड एवं कैप्चा प्रविष्ट करना होगा, इसके बाद आपको लॉग इन-करें के विकल्प पर क्लिक करना है।

लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म से संबंधित नई जानकारियां

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहना योजना को लेकर इंदौर में आयोजित की गई एक सभा के दौरान कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई है, सीएम शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह अभ बताया गया है ,कि लाडली बहना योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से तैयार की जा चुकी है, 5 मार्च 2023 लाडली बहना योजना लागू किया गया है, इस योजना के अंतर्गत जो आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे उसके लिए सुविधा भी प्रदान की गई है, जिसमें बहनों को आवेदन फार्म भरने के लिए किसी कार्यालय पर जाने की आवश्यकता नहीं है, बहने घर बैठे ही लाडली बहना योजना का आवेदन फार्म भर सकेंगी, जिसके लिए हर गांव में प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा कैंप भी लगाए जाएंगे, इन अधिकारियों के द्वारा ही आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे, लाडली बहना योजना का आवेदन फार्म 25 मार्च से भरे जाएंगे, जो बहन इस योजना के अंतर्गत लाभ के पात्र होंगी उनके बैंक खाते में 10 जून 2023 से ₹1000 की धनराशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

Ladli Behna Yojana List 2023 देखने की संपूर्ण प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम इस योजना से संबंधित मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं।
  • जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे, आपको लाभार्थी सूची का विकल्प दिखेगा जिस पर आप को क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपना संभाग, जिला आदि जानकारियां प्रदान करने के बाद, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लाडली बहना योजना से संबंधित संपूर्ण लिस्ट खुल जाएगा जिस पर आप अपना नाम देख सकते हैं.
  • लिस्ट में आपका नाम होना अनिवार्य है अन्यथा आपको लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • इस प्रक्रिया से आप लाडली बहना योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

बहनों के लिए “नई खुशखबरी सरकार ने खोले दो कंट्रोल रूम” अब घर बैठे कॉल करें, और पाएं सारी जानकारी

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना 2023 के अंतर्गत इस योजना की पात्र महिलाओं को सभी लाभों से अवगत कराने के लिए एवं इस योजना से संबंधित सारी जानकारियों को घर बैठे प्राप्त करने के लिए छतरपुर के कलेक्टर संदीप जीआर ने इस योजना में सहायता हेतु दो कंट्रोल रूम खुलवाए हैं, एवं बहनों को जानकारी प्राप्त करने के लिए कॉल नंबर भी उपलब्ध कराए हैं, इस नंबर :- 07682 और 181पर बहने कॉल करके इस योजना से संबंधित सारी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे एवं इस योजना का लाभ उठा सकेंगे,

महिला बाल विकास अधिकारी राजीव सिंह जी द्वारा बताया गया है कि इस योजना से संबंधित बारीक से बारीक जानकारियों को प्रदान करने के लिए विशेष तौर पर इन दो कंट्रोल रूम को तैयार करवाया गया है या कंट्रोल रूम जिला पंचायत सभाकक्ष में बनाया गया है

लाडली बहना योजना के कंट्रोल रूम में कॉल करने का समय सीमा

इस योजना के अंतर्गत बहनों को दी जाने वाली सहायता कि श्रेणी में इस कंट्रोल रूम को 2 सिप्ट मे चलाया जाएगा जिसके लिए कर्मचारियों को जॉब पर रखा गया है, बहने कंट्रोल रूम में जानकारी प्राप्त करने के लिए 9:00 से 9:00 तक कॉल कर सकेंगे और घर बैठे अपनी समस्याओं का समाधान पा सकेंगे इसके लिए बाहर किसी दफ्तर में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी सरकार ने इस योजना में आवेदन के दौरान आवश्यकता पड़ने वाली ई केवाईसी करवाने के लिए ग्रुप तैयार किया है जोकि ग्राम पंचायत स्तर तक जाकर ईकेवाईसी कर रही हैं।

एमपी लाड़ली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर

मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा इस जोजना से संबंधित जितनी भी जानकारियाँ प्रदान की गई हैं, उन सभी जानकारियों को हमने इस लेख के माध्यम से आप सभी को साझा किया है सरकार के द्वारा वर्तमान में किसी भी प्रकार का हेल्पलाइन नंबर या अधिकारिक संपर्क नंबर जारी नहीं किया गया है, हेल्पलाइन नंबर जारी होते ही इस लेख में अपडेट कर दी जाएगी ।

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना की आवश्यक बातें?

  • शुभारंभ :- 5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया गया।
  • आवेदन की तिथि :- 25 मार्च 2023 से आवेदन फार्म भरने की शुरुआत की गई।
  • आवेदन की अंतिम तिथि :- 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं।
  • अंतिम लिस्ट :- 1 मई को लाडली बहना योजना की अंतिम लिस्ट जारी।
  • राशि वितरण :- 10 जून 2023 से राशि का वितरण शुरू हो जाएगा।
  • राशि प्राप्त करने की तिथि :- प्रति माह की 10 तारीख को लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी राशि।
  • राशि :- लाभार्थी के बैंक खाते में प्रति माह ₹1000 की राशि प्राप्त होगी।

योजना का लाभ लेने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • समग्र में आधार eKYC का होना अनिवार्य है।
  • आवेदक का बैंक खाता उसके आधार से लिंक होना आवश्यक है।
  • आवेदक का बैंक खाता DBT सक्रिय होना चाहिए।
होम पेजउपलब्ध है
अधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in
Web Stories Ladli Behna Yojana Certificate Download

अन्य पढ़ें :-


FAQ:-

  1. Q. मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना क्या है?

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा नर्मदा दिवस के शुभ अवसर पर “मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना” का स्वरूप उजागर किया गया जिसका उद्देश्य मध्यम आय वर्ग एवं निम्न आय वर्ग की महिलाओं को ₹1000 की मासिक राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करना है।

  2. Q. मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन कब से किया जाएगा?

    मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना 5 मार्च 2023 को लागू किया गया है, हाल ही में मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुसार 25 मार्च को फॉर्म भरने का दिनांक रखा गया है .

  3. Q. मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना के लिए किन महिलाओं को चुना जाएगा?

    मध्यपदेश के मध्य आय वर्ग ,निम्न आय वर्ग के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति ,जनरल कैटेगरी एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के महिलाओं को चुना जाएगा।

  4. Q. एमपी लाडली बहना योजना मे परिवार की कितनी महिलाओं को मिलेगा लाभ?

    एक परिवार की सभी महिलाओं एवं बहनों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो की इस योजना के पात्र होंगे और सहयोग राशि ₹1000 प्रति माह होगी जोकि साल में ₹12000 का लाभ महिलाओं को मिल सकेगा।

  5. Q. एमपी लाडली बहना योजना के तहत पूर्व से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को कितनी राशि बढ़ाकर दी जाएगी?

    ऐसी महिलाएं जो पूर्व से पेंशन ₹600 प्रति माह प्राप्त कर रही हैं उन्हें सरकार द्वारा ₹400 बढ़ाकर दिया जाएगा सरकार द्वारा दी जा रही सहयोग राशि से महिलाओं का मनोबल बढ़ेगा और महिला सशक्त भारत का निर्माण होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment