महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना क्या है {Maharashtra Lek Ladki Yojana 2023}

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस लेख के माध्यम से हम सब जानेंगे महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना क्या है (Maharashtra Lek Ladki Yojana 2023) योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, लाभार्थी, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, आधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, (eligibility, Maharashtra Lek Ladki Scheme 2023 documents, registration, lek ladki yojana 2023 maharashtra online apply,)

भारत सरकार द्वारा देश की महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, इन सरकारी योजनाओं का मुख्या उद्देश्य देश की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जिससे की देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके, इसी ध्यान केंद्रित करते हुए महाराष्ट्र सरकार के द्वारा एक बड़ी ही क्रांतिकारी योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम “लेक लाडकी योजना” (Lek Ladki Scheme) रखा गया है, इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार में जन्मी बालिकाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, इस लेख में योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई है, कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2023
Maharashtra Lek Ladki Yojana 2023

Table of Contents

Maharashtra Lek Ladki Yojana Highlight Key

[1].योजना का नाममहाराष्ट्र लेक लाडकी योजना (Maharashtra Lek Ladki Scheme)
[2].योजना की शुरुआत कब की गईमहाराष्ट्र बजट 2023-24
[3].घोषणा किसके द्वारा की गईमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
[4].राज्यमहाराष्ट्र
[5].योजना का वर्तमान वर्ष2023
[6].योजना का उद्देश्यराज्य की बालिकाओं जन्म से लेकर शिक्षा तक वित्तीय सहायता प्रदान करना
[7].लाभार्थीमहाराष्ट्र के गरीब परिवार में जन्मी बालिकाएं
[8].एक मुश्त राशिबालिकाओं की 18 वर्ष की आयु पर 75000 रूपये
[9].आवेदन प्रक्रियावर्तमान में उपलब्ध नहीं

इस योजना के माध्यम से लड़कियों को लेकर सामाजिक द्रिष्टी में बदलाव एवं सामजिक स्थिति में सुधार करने का प्रयास किया जा रहा है, इसके अलावा बेटियों को लेकर भ्रूण हत्या जैसे अपराधों पर भी रोकथाम किया जा सकेगा, देश की बेटियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सकेगी, योजना के अंतर्गत बालिकाओं को उनके जन्म से लेकर बालिग होने तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, जोकि बालिकाओं के अलग-अलग आयु सीमा में कक्षा श्रेणी के अनुसार प्रदान की जाएगी,

यह योजना विशेष रुप से केवल बालिकाओं के लिए लाई गई है, जिसके लाभ से राज्य के गरीब परिवार में जन्मी बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल सकेगा।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना क्या है

विधानसभा में महाराष्ट्र राज्य के उपमुख्यमंत्री और साथ ही वित्त मंत्री देवेंद्र फडनवीस जी के 9 मार्च 2023 को द्वारा राज्य का बजट पेश किया गया, बजट पेश करने के दौरान Maharashtra Lek Ladki Yojana 2023 की घोषणा की गई है, इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के गरीब परिवार में कोई बालिका जन्म लेती है, तो सरकार के द्वारा योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें, जिस परिवार में पीले रंग अथवा नारंगी रंग के राशन कार्ड धारक होंगे इस योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलेगा,

LLY Maharashtra के लाभ से राज्य के गरीब परिवार की बालिकाओं को उच्च शिक्षा मिल पाएगी, क्योंकि इस योजना का लाभ बालिका को जन्म लेने के बाद शिक्षा पूरी करने तक प्राप्त होगा।

लेक लाडकी योजना के तहत बालिकाओं के जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु होने पर 5 किस्तों में ₹75000 की एकमुश्त राशि वित्तीय सहायता सरकार के द्वारा दी जाएगी, महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के लाभ से राज्य की बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर आत्मक सशक्त बन पाएंगी, बेटियों को आर्थिक रूप से किसी अन्य पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का उद्देश्य क्या है?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है, की यदि किसी गरीब परिवार में किसी बालिका का जन्म हुआ हो उन्हें सरकार द्वारा बालिका के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा प्राप्त करने तक आर्थिक सहायता प्रदान करना है, इसके अलावा इस योजना के माध्यम से, बेटियों की भ्रूण हत्याओं जैसी अपराध को रोका जा सकेगा, साथ ही बेटियों को लेकर जो समाज में नकारात्मकता फैली हुई है, उस नकारात्मकता को दूर कर बेटियों का समाज में, मान प्रतिष्ठा स्थापित करना है, Maharashtra Lek Ladki Scheme 2023 के अंतर्गत लाभार्थी बेटियों की आयु 18 वर्ष पूर्ण होने पर, बेटियों की आगे की पढ़ाई के लिए योजना के माध्यम से ₹75000 की राशि प्रदान की जाएगी।

योजना से लाभ एवं विशेषताएं

  • Lek Ladki Scheme के तहत महाराष्ट्र राज्य के गरीब परिवार में जन्मी बालिकाओं को सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा।
  • बेटी के जन्म लेने पर बेटी का जन्म प्रमाण पत्र अवश्य बनवा लें, क्योंकि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बेटी के जन्म बाद जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।
  • बालिकाओं को जन्म से लेकर शिक्षा प्राप्त करने तक योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • बालिका को ₹4000 की राशि वित्तीय सहायता के रूप में पहली कक्षा में जाने पर मिलेगी।
  • बालिका के छठवीं कक्षा में प्रवेश करने पर ₹6000 वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • जैसे ही बालिका 11वीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो उसे ₹8000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जैसे ही बालिका की आयु 18 वर्ष की होगी, तो सरकार के द्वारा योजना के माध्यम से बालिका को ₹75000 की एकमुश्त राशि प्रदान करेगी।
  • योजना के लाभ के लिए बालिका के माता-पिता अथवा कानूनी अभिभावक का बैंक में खाता खुला होना चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि से बालिका के माता-पिता को, अपनी बेटी के शिक्षा हेतु आर्थिक समस्याओं को दूर करने का सहायता मिल सकेगा।
  • इस योजना के लाभ से बेटियां पढ़ लिख कर, अपना एवं अपने परिवार की जिम्मेदारियां उठा सकेंगी।
  • योजना के लाभ से समाज में बेटियों के जन्म को लेकर किसी भी प्रकार की नकारात्मक सोच नहीं रहेगी, एवं बेटियों को बोझ नहीं समझा जाएगा।
  • इस योजना से राज्य के गरीब परिवार में जन्मी बालिकाओं का भविष्य उज्जवल हो सकेगा।

पात्रता के मापदंड (Maharashtra Lek Ladki Scheme Eligibility)

  • मूल निवासी :- Lek Ladki Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदिका का (बालिका एवं उसके माता पिता) महाराष्ट्र राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • राज्य :- केवल महाराष्ट्र राज्य की बालिकाएं ही इस योजना के पात्र हैं।
  • आयु :- इस योजना के अंतर्गत केवल 18 वर्षों तक ही बालिकाओं को लाभ मिलेगा।
  • राशन कार्ड :- जिन परिवारों के पास पीला अथवा नारंगी कलर वाला राशन कार्ड होगा केवल उन्हीं परिवार के बालिकाओं को इस योजना में शामिल किया जाएगा।
  • आय :- इस योजना में आवेदन करने के लिए बालिका के अभिभावक का आय संबंधी दस्तावेज होना आवश्यक है।
  • बैंक खता :- योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का बैंक खाता होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज (Lek Ladki Scheme Documents)

  1. बालिका के माता-पिता अथवा कानूनी अभिभावक का आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड पीले और नारंगी रंग का
  3. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  4. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  5. जाती प्रमाण पत्र
  6. निवासी प्रमाण पत्र
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. बैंक खाते का विवरण
  9. मोबाइल नंबर

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की अधिकारिक वेबसाइट

सरकार द्वारा इस योजना को लेकर अभी तक किसी भी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, आशा है कि जल्द ही सरकार योजना से संबंधित अधिकारिक वेबसाइट जारी करेगी, अधिकारिक वेबसाइट के जारी होते ही अधिकारिक वेबसाइट अथवा पोर्टल को सार्वजनिक कर दिया जाएगा, जिसकी जानकारी आप सभी को इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएगी।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दोस्तों योजना से संबंधित अभी किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी नहीं किया गया है, जैसे ही लेक लाडकी योजना से संबंधित रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी की जाएगी, आप सभी को इस लेख के माध्यम से वह सभी जानकारियां उपलब्ध करा दी जाएंगी।

lek ladki yojana 2023 maharashtra online apply

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश करने के दौरान, महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना कि केवल घोषणा की गई है, अभी तक इस योजना को लागू नहीं किया गया है, जैसे ही सरकार योजना से संबंधित अन्य जानकारियां साझा करती है, इस लेख में वह सभी जानकारियां अपडेट कर दी जाएगी, साथियों योजना का लाभ लेने के लिए आप सभी को कुछ समय इंतजार करना होगा, उम्मीद है कि सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना को लागू कर दिया जाएगा।

जैसे ही महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, आपको इसलिए के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा, साथ ही योजना में आवेदन करने से संबंधित सभी प्रक्रियाएं इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएंगी।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारियां प्रदान करने का प्रयास किया है, यदि योजना से संबंधित आपके मन में किसी भी तरह के सवाल हैं, तो उन्हें आप नीचे कमेंट वाले सेक्शन पर पूछ सकते हैं, आपके सभी सवालों का जवाब हमारी टीम के द्वारा जल्द ही दिया जाएगा। 
[1].होम पेजयहाँ से जाएं
[2].आधिकारिक वेबसाइटउपलब्ध नहीं
[3].हेल्पलाइन नंबरउपलब्ध नहीं
[4].टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
[5].व्हाट्सअप ग्रुपज्वाइन करें

ध्यान दें :- दोस्तों यह वेबसाइट आप लोगों तक योजना से संबंधित सही जानकारियों को साझा करने के लिए बनाई गई है, इस वेबसाइट पर केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारियां सबसे पहले आपके अपने वेबसाइट insarkariyojana.in पर उपलब्ध कराई जाती है, योजनाओं से संबंधित जानकारियां प्राप्त करने के लिए दोस्तों इस वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें – धन्यवाद

  1. Q : महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की घोषणा कब की गई?

    महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की घोषणा 9 मार्च 2023 को की गई है।

  2. Q : महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की घोषणा किसके द्वारा की गई?

    विधानसभा में महाराष्ट्र राज्य के उपमुख्यमंत्री और साथ ही वित्त मंत्री देवेंद्र फडनवीस जी के द्वारा वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की घोषणा की गई।

  3. Q : महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ किसे मिलेगा?

    महाराष्ट्र राज्य के गरीब परिवार में जन्मी बालिकाओं को जन्म से लेकर शिक्षा प्राप्त करने तक महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ मिलेगा।

  4. Q : महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के अंतर्गत बालिका पहली राशि कब दी जाएगी ?

    लाभार्थी बालिका के कक्षा पहली में प्रवेश लेने पर योजना के माध्यम से ₹4000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

  5. Q : महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के अंतर्गत अधिकतम कितने रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

    लाभार्थी बालिका के 18 वर्ष पूर्ण होते ही योजना के तहत बालिका को ₹75000 एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी।

  6. Q : महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ किसे मिलेगा?

    महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र राज्य के गरीब परिवार में जन्मी बालिकाओं को मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment