महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2023 (Mahila Samman Bachat Patra Yojana “Saving Scheme” in Hindi)

5/5 - (1 vote)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या है महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना 2023, सेविंग स्कीम, बजट, लाभ, उद्देश्य, विशेषता, पात्रता (Mahila Samman Bachat Patra Yojana Saving Scheme in Hindi) (Mahila Samman Saving Certificate)


भारत के केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा भारत के नागरिकों के हितों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं का संचालन किया जाता आ रहा है, इसके अलावा भारत सरकार के द्वारा समय समय पर कई अन्य योजाएं लाई जाती हैं, इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य भारत के नागरिकों को आर्थिक रूप से सहारा देना होता है ।

इस वर्ष 2023 में भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा जो बजट जारी किया गया है, इस बजट में वित्त मंत्री जी के द्वारा महिलाओं पर अधिक जोर दिया गया है , इसी बजट के अंतर्गत ही वित्त मंत्री जी के द्वारा “महिला सम्मान बचत योजना” (Mahila Samman Saving Certificate) (MSSC) की शुरुआत की गई है, जिसे “महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना” के नाम से भी जाना जाता है, यह योजना केवल महिलाओं के लिए है, केवल महिलाएं ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती हैं ।

इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे महिला सम्मान पत्र योजना क्या है, इस योजना के लाभ और विशेषताएं क्या है, इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता क्या है, आवश्यक दस्तावेज कौन से होंगे साथ ही महिला सम्मान बचत पत्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Mahila Samman Bachat Patra Yojana in Hindi

महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2023 (Mahila Samman Bachat Patra Yojana in Hindi)

योजना का पूरा नाममहिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Saving Certificate) (MSSC)
घोषणा किया गयावित्त मंत्री “निर्मला सीतारमण” जी के द्वारा
घोषित किया गयाबजट 2023-24 के दौरान
उद्देश्यभारतीय महिलाओं को आर्थिक लाभ प्रदान करना
निवेश की राशि2 लाख रुपए तक की डिपॉजिट की सुविधा
कितने वर्षों के लिए2 वर्ष के लिए, 2025 तक निवेश किया जा सकेगा
ब्याज कितना मिलेगा7.5 फ़ीसदी की निश्चित दर (Fix Term Saving Instrument)
लाभार्थीभारतीय महिलाएं/लड़कियां
आधिकारिक वेबसाईटN/A
हेल्पलाइन नंबरN/A
(MSSC) Important Chart

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना क्या है?

भारत सरकार द्वारा महिलाओं के लिए नई बचत योजना की घोषणा की गई है जिसे “महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट” (MSSC) के नाम दिया गया है, यह की स्कीम एक वन टाइम स्कीम है जिसमें 7.5 फ़ीसदी की निश्चित ब्याज दर से डिपॉजिट पर ब्याज प्राप्त होंगे ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा ही वर्ष 2023 में ही महिला सम्‍मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Saving Certificate) की घोषणा की गई है , इस योजना के तहत महिलाओं एवं लड़कियों के नाम से डिपॉजिट किया जा सकता है, इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के द्वारा 2 वर्ष के अंदर जमा की जाने वाली राशि अधिकतम 2,00,000 रुपए होगी , इसके अलावा इस योजना में महिलाओं एवं लड़कियों को आवश्यकता पड़ने पर बीच में पैसे निकालने की सुविधा भी प्रदान की गई है ।

महिला सम्मान बचत योजना का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करना है ।
  • भारतीय महिलाओं को पैसे इन्वेस्ट करने के लिए जागरूक करना आवश्यक है ।
  • इस योजना से महिलाओं एवं लड़कियों को आर्थिक रूप आत्मनिर्भर होने में सहायता मिलेगी ।
  • महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के अंतर्गत महिलाएं ,पैसों की बचत करने के साथ ही उन डिपॉजिट किए गए राशि के रूप में 7.5 फ़ीसदी की निश्चित ब्याजदार राशि प्राप्त कर सकेंगी ।

महिला सम्मान बचत योजना की विशेषताएं

  • (MSSC) विशेष रूप से एक बचत योजना है जो केवल महिलाओं के लिए ही बनाया गया है ।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाएं 2 वर्ष के लिए ₹2,00,000 इन्वेस्ट कर सकेंगी व ब्याज के रूप में 7.5 फ़ीसदी निश्चित ब्याजदार के हिसाब से जमा किए हुए धनराशि के बदले ब्यजदार की राशि प्राप्त कर सकेंगी ।
  • यदि महिलाओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ा, या किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी हुई तो महिला लाभार्थी के द्वारा बीच में धनराशि निकलने की सुविधा भी प्रदान की गई है ।
  • लाभार्थी महिलाओं के द्वारा इन्वेस्ट (बचत) करने पर जमा की गई धन राशि में सरकार के द्वारा टैक्स की छूट भी दी जाएगी ।
  • महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की लाभार्थी केवल महिलाएं एवं लड़कियां होंगी ।
  • इस योजना के लाभ से किसी भी महिला को पुरुषों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, इस योजना से महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी।

महिला सम्मान बचत योजना हेतु पात्रता

  • यह योजना केवल स्त्रियों के लिए हैं, इस लिए केवल स्त्रियां ही इस योजना के पात्र होंगी ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं/लड़कियों का बालिक (18 वर्ष) होना अनिवार्य है ।
  • अधिकारिक रूप से इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की update नहीं किया है, आधिकारिक अपडेट आने के पश्चात् हम इस लेख पर इस योजना से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान कर दी जाएगी ।

महिला सम्मान बचत योजना हेतु दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज की फोटो
  2. आधार कार्ड की प्रति
  3. पैन कार्ड की प्रति
  4. हस्ताक्षर अथवा अंगूठे का निशान
  5. मोबाइल नंबर
  6. ईमेल आईडी
  7. अन्य दस्तावेज

महिला सम्मान बचत योजना में आवेदन

1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा Mahila Samman Bachat Patra Yojana की घोषणा की गई है, अभी इस योजना से संबंधित केवल घोषणा की गई है, इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की नई जानकारी अभी सामने निकलकर नहीं आई है, सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित बहुत ही जल्द जानकारियां प्रदान की जाएगी, महिला सम्मान पत्र बचत योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में भी यह भी किसी प्रकार की नई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है, इसलिए महिलाएं वर्तमान समय पर इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर पाएंगी, जैसे ही इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया के बारे में सरकार के द्वारा जानकारियां प्रदान की जाएगी, आप सभी को इस लेख के माध्यम से वह सभी जानकारियां उपलब्ध करा दी जाएगी।

महिला सम्मान बचत योजना हेल्पलाइन नंबर

अन्य पढ़ें :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment