Majhi Kanya Bhagyashree Yojana 2023: माझी कन्या भाग्यश्री योजना फॉर्म महाराष्ट्र आवेदन करें

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana 2023 क्या है, उद्देश्य , पात्रता, लाभ एवं विशेषताएं, दस्तावेज, आवेदन कैसे करें, हेल्पलाइन नंबर, Eligibility Objective, Document, profit and features, How to Apply, Helpline Number

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana “का शुभारंभ महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2016 को किया गया। इस योजना को चलाने के पीछे महाराष्ट्र सरकार का यह लक्ष्य है, कि इस योजना के तहत ऐसे माता-पिता जो अपनी एक लड़की को जन्म देने के पश्चात 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवा लेते हैं

उन्हें सरकार द्वारा ₹50000 की लाभ राशि बैंक में बालिका के नाम से जमा की जाएगी, और यदि ‘ माझी कन्या भाग्यश्री योजना‘ के तहत माता पिता अपनी दूसरी बेटी को जन्म देने के पश्चात परिवार नियोजन को अपनाते हैं एवं नसबंदी कराने से दोनों बालिकाओं के नाम से 25000 – 25000 रुपए बैंक खाते में जमा किए जाएंगे। इस योजना को चलाने से भ्रूण हत्या में नियंत्रण किया जा सकेगा।

Beti ke sath man ka image ,Majhi Kanya Bhagyashree Yojana Maharashtra
Majhi Kanya Bhagyashree Yojana Form 2023

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana” आर्टिकल के माध्यम से हम आगे यह बताएंगे, कि आप इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं, क्या पात्रता होनी चाहिए, क्या दस्तावेज लगेंगे, ऑफिशियल वेबसाइट, इस योजना का पूर्ण लाभ उठाने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ें-

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana 2023: (हाईलाइट सूची)

1.योजना का नाम“माझी कन्या भाग्यश्री योजना”
2.किसके द्वारा शुरुआत की गईमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
3.लॉन्च करने की तारीख1 अप्रैल 2016
4.लाभार्थीराज्य की बालिका
5.उद्देश्यमहाराष्ट्र की लड़कियों का जीवन स्तर ऊपर बढ़ाना
6.हेल्पलाइन नंबरजल्द ही उपलब्ध

क्या है? Majhi Kanya Bhagyashree Yojana 2023

महाराष्ट्र सरकार की इस योजना के तहत एक व्यक्ति की दो बेटियों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा,Majhi Kanya Bhagyashree Yojana के अनुसार अपनी एक बेटी को जन्म देने के पश्चात 1 साल के भीतर ही नसबंदी करवानी होगी। एवं दूसरी बेटी को जन्म देने के 6 महीने के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए वार्षिक आय ₹1लाख निश्चित की गई थी।

जिसे इस योजना में नई नीति के अनुसार बालिका के परिवार की वार्षिक आय ₹1लाख से बढ़ाकर 7.5 लाख रुपए कर दिया गया है। महाराष्ट्र किस योजना के तहत जिन बालिकाओं के घर की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपए है वही इस योजना के पात्र होंगे।

उद्देश्य क्या है?माझी कन्या भाग्यश्री योजना

दोस्तों अक्सर हमारे समाज में यह देखने को मिलता है कि जब भी किसी के घर में लड़की होती है, तो लोग उसे बोझ समझते हैं, एवं इस महंगाई के दौर पर लड़की होने पर भ्रूण हत्या करवा देते हैं।

यदि लड़कियों को जन्म दिया जाता है तो उनको आगे तक पढ़ाया नहीं जाता, जल्दी ही शादी कर दी जाती है! और शादी के पश्चात बेटियों को बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बड़ी समस्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने Majhi Kanya Bhagyashree Yojana का शुरुआत किया है।

जिससे कि होने वाले भ्रूण हत्या के अनुपात को घटाया जा सके एवं इस योजना की सहायता से लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। और राज्य में लोगों की नकारात्मक सोच को बदला जा सके एवं बेटियों का भविष्य उज्जवल हो सके। इस प्रमुख उद्देश्य पर सरकार कार्यरत है।

महाराष्ट्र सरकार माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम 2023

राज्य सरकार की इस योजना में लड़की को ब्याज का पैसा नहीं मिलेगा। एवं पहली बार कन्या को 6 साल हो जाने पर एवं दूसरी बार किस्त की राशि लड़कियों को तब दी जाएगी, जब उनकी उम्र 12 साल हो जाएगी।

एवं जब लड़कियां 18 वर्ष की हो जाएंगी तब वह पूरी राशि प्राप्त करने की हकदार होंगे।(Then girls are completed age of 18 year, will be entitled to receive the full amount)

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम का पूरा फायदा लेने के लिए लड़की कम से कम दसवीं पास होनी चाहिए। इस योजना में लाभ की पात्रता हेतु माता पिता को आवेदन करना होगा।

इस योजना के अनुसार सहायता राशि प्राप्त करने हेतु लड़की या उसकी मां के नाम पर बैंक खाता खोला जाएगा। इस खाते में ही राज्य सरकार द्वारा लाभ राशि डाली जाएगी।

लाभ एवं विशेषताएं क्या है? Majhi Kanya Bhagyashree Yojana

  • साथियों इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को ही प्रधान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत बालिका एवं उसकी मां के नाम पर नेशनल बैंक में जॉइंट खाता खोला जाएगा, एवं साथ ही ₹100000 का दुर्घटना बीमा और ₹5000 का ओवरड्राफ्ट दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत एक लड़की को जन्म देने के पश्चात परिवार नियोजन अपनाने पर एवं नसबंदी करवाने पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा ₹50000 का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • और 2 लड़की को जन्म देने के पश्चात नसबंदी करवाने पर सरकार द्वारा 25-25 , हजार रुपए दोनों बालिकाओं को दिया जाएगा।
  • Majhi Kanya Bhagyashree Yojana 2023 के तहत दी जाने वाली धनराशि का उपयोग अभिभावक बालिका की शिक्षा हेतु उपयोग कर सकते हैं।
  • महाराष्ट्र के अधिक से अधिक परिवार के लोगों को इस योजना का इसलिए परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से बढ़ाकर 7.5 लाख रुपए कर दिए गए हैं।
  • राज्य सरकार की इस योजना के तहत माता पिता को एक लड़की को जन्म देने के पश्चात 1 वर्ष के भीतर एवं दूसरी लड़की को जन्म देने के पश्चात 6 महीने के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य होगा।

पात्रता क्या होनी चाहिए? Majhi Kanya Bhagyashree Yojana

  • इस योजना में आवेदन की पात्रता हेतु आपको महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत यदि किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं, तो वह “माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023” में दी जाने वाली लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना की पात्रता हेतु 2 बच्चे को जन्म देने के पश्चात यदि तीसरी बच्चे को जन्म देते हैं, तो पूर्व में दो बेटियों को दी जाने वाली लाभ राशि नहीं दी जाएगी।

दस्तावेज क्या लगेंगे? Majhi Kanya Bhagyashree Yojana

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • माता या लड़की का बैंक खाता पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सहायता से आप आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन कैसे करें?(How to Apply in Majhi Kanya Bhagyashree Yojana)

  • महाराष्ट्र के इच्छुक लाभार्थी MKBY 2023 योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें महाराष्ट्र शासन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर,
Majhi Kanya Bhagyashree Yojana, Form apply kaise kare
Majhi Kanya Bhagyashree Yojana Maharashtra
  • माझी कन्या भाग्यश्री योजना की application form PDF फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • आपके द्वारा आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा नाम पता माता पिता का नाम बालिका का जन्म तिथि मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करना होगा।
  • इन सभी जानकारी को दर्ज करने के पश्चात सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करके आपके नजदीकी महिला और बाल विकास कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आपके द्वारा ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023’ में आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण होगी।
sarkari yojana
सरकारी योजना एवं सरकारी जॉब की लेटेस्ट जानकारी के लिए हमसे जुड़ें
[1].होम पेजक्लिक करें
[2].ऑफिशयल वेबसाइटक्लिक करें
[3].व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
[4].टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

जानिए लेटेस्ट योजनाएं:-

FAQ :- इस योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न?

Q . माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत कब हुई?

✓ माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 में की गई थी जिसे अब तक सुचारू रूप से चलाया जा रहा है।

Q . माझी कन्या भाग्यश्री योजना से 50000 कब मिलेगा?

✓ माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ राशि तीन किस्तों में दी जाएगी! बेटियों को सरकार द्वारा दी जाने वाली लाभ राशि है। पहली बार 6 साल की उम्र पर एवं दूसरी बार 12 साल की उम्र में एवं तीसरी बार 18 वर्ष पूर्ण होने पर पूरी सहायता राशि प्राप्त करने के हकदार लड़कियां बन सकेंगे। एवं साथ ही, उनकी शैक्षिक योग्यता दसवीं पास होनी चाहिए, तो पूरी राशि प्राप्त कर सकेंगे।

Q . माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ कितने बच्चे तक मिलेगा?

✓ माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ अर्थात सहायता राशि शुरुआती दो लड़कियों को जन्म देने के पश्चात परिवार नियोजन अर्थात नसबंदी करवाने पर यह सहायता राशि प्राप्त हो सकेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment