MP Bhulekh 2023 | एमपी भूलेख खसरा खतौनी | भू नक्शा डाउनलोड करें

4.4/5 - (5 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्यप्रदेश खसरा खतौनी कैसे निकालें, (mp bhulekh khasra khatauni naksha in hindi mp) दस्तावेज, भू अभिलेख, नक्शा,पोर्टल, रिकॉर्ड, जानकारी, Naksha, Bhu Abhilekh, Map, Khasra Khatauni ki Nakal Kaise Nikale MP Old Record, Bandobast in Hindi, Diversion)

मध्यप्रदेश शासन के द्वारा प्रदेश के नागरिकों के लिए विभिन्न हितकारी प्रयास किए जा रहे हैं मध्य प्रदेश शासन के द्वारा प्रदेश के किसानों को घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से उनकी भूमि के सभी रिकॉर्ड प्रदान करने की घोषणा की गई है, शासन द्वारा उठाए गए इस नए कदम से आप व्यक्ति इस सुविधा से घर बैठे अपने भूमि से संबंधित सभी विवरण एवं दस्तावेज ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे एवं उनका प्रिंटआउट भी डाउनलोड कर प्राप्त कर सकेंगे, अब लाभार्थी अपने राज्य के सभी जिलों का नक्शा देखकर घर बैठे ही ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकता है एवं अपनी जमीन से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकता है।

mp bhulekh khasra khatauni naksha in hindi mp
Khasra Khatauni ki Nakal Kaise Nikale MP 2023

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू-अभिलेख ऑनलाइन (Bhulekh Khasra Khatauni Naksha in Hindi MP)

1.नाममध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू-अभिलेख ऑनलाइन
2.किसके द्वारा शुरू की गईमध्य प्रदेश राज्य के तात्कालिक मुख्यमंत्री जी के द्वारा
3.लाभऑनलाइन माध्यम से भूमि से संबंधित रिकॉर्ड प्राप्त करना
4.लाभार्थीमध्य प्रदेश राज्य के नागरिक
5.आधिकारिक पोर्टलlandrecords.mp.gov.in

आधिकारिक वेबसाइट (पोर्टल)

प्रदेश के नागरिकों को सुविधा प्रदान करते हुए मध्य प्रदेश शासन के द्वारा एक अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च किया गया है, इस आधिकारिक वेब पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति घर बैठे जिलेवार सर्च करके अपने भूमि से संबंधित सभी दस्तावेज प्राप्त कर सकता है, क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के नागरिकों के भूमि से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज इस पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है।

ऑनलाइन खसरा खतौनी भू-अभिलेख प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • यदि आप इस प्रक्रिया को पूरा करना तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर पर क्रोम ब्राउजर ओपन करना होगा, क्रोम ब्राउज़र के माध्यम से आपको आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप आधिकारिक वेब पोर्टल के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको फ्री सर्विस टैब के विकल्प पर क्लिक करना होगा, (चुनाव करना है)
  • अब आप वित्तीय पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे जिसके बाद आपको खसरा बी 1 मैप के विकल्प को चुनना है।
  • अपना खसरा एवं खतौनी की सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको अपने गांव पटवारी तहसील एवं जिले का चुनाव करना होगा।
  • जैसे ही आपके सामने एक विवरण उपलब्ध होगा तो आपको भूमि के मालिक का नाम का चयन करने के लिए अपना सही खसरा संख्या दर्ज करना होगा।
  • अब आप सभी को अगले स्टेप में सिक्योरिटी कोड सही से दर्ज करना होगा, इसके बाद आपको व्यू के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इन सभी स्टेप के बाद आपको खसरा बी 1 नक्शा का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको प्रिंट विकल्प को चुनकर अपने कागजों का प्रिंटआउट निकाल लेना है।

भू-अभिलेख जानकारी – एमपी खसरा खतौनी नाम अनुसार एम पी

मध्य प्रदेश शासन द्वारा संचालित इस आधिकारिक पोर्टल पर आपको अपने भूमि से संबंधित सभी रिकॉर्ड प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की गई है जिसके लिए आप आगे बताए सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आप को सबसे पहले अधिकारिक लिंक पर क्लिक करके अधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा जिसके वेब पेज पर आपको संपूर्ण राज्य के नक्शे जिलेवार दिखाई देंगे।
  • अब आपको अपना जिला व तहसील चुनना होगा, जिसके बाद आप सभी के सामने आपके तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी गांव की सूची दिखाई देगी जिस पर आपको अपने गांव का नाम चुनना होगा, यदि आप ग्रामीण स्तर पर राजस्व निरीक्षण बोर्ड से संबंधित सभी जानकारियां सही से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको वेब पेज पर सभी जानकारी का चुनाव सही से करना होगा।
  • गांव का चुनाव करते ही आपके सामने उससे संबंधित सभी जानकारियां दिखाई देगी, अगर आप अपने खसरे से संबंधित जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुल खसरा का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको मांगी गई सभी जानकारियां सही से दर्ज करनी होगी, इसके बाद आप प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करके सभी उपयोगी जानकारी का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

कमिश्नर भूमि अभिलेख प्राप्त करना – किस्मतबंदी नक्शा हार्डकॉपी (खसरा / खतौनी)

  • यदि आप भी अपने कमिश्नर भूमि अभिलेख से संबंधित आवश्यक कागजात प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आधिकारिक लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक पोर्टल पर चले जाना है।
  • अब आप जिस पेज पर पहुंचेंगे उसे पर आपको अपना जिला, तहसील, आर आई, गांव आदि का चुनाव करना है इसके पश्चात आपको अपना प्लॉट का नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सभी जानकारियां दर्ज करने के पश्चात आपको आपके भूमि से संबंधित क्षेत्र की जानकारी, भूमि धारक का नाम, भूमि के प्रकार एवं भूमि का खसरा नंबर आदि संबंधित जानकारियां प्राप्त हो जाएंगे साथ ही आप अपने भूमि का नक्शा भी देख पाएंगे।
  • सभी जानकारियां प्राप्त करने के पश्चात आप उपयोगी जानकारी का प्रिंट आउट निकालने के लिए प्रिंट वाले विकल्प को चुन सकते हैं जिसके बाद आप प्रिंटआउट भी प्राप्त कर पाएंगे।
आवश्यक सूचना :- मध्य प्रदेश शासन के द्वारा संचालित की गई अधिकारिक पोर्टल www.landrecords.mp.gov.in कभी-कभी कुछ कारणों से नहीं खुल पाती है ऐसे में आप मध्य प्रदेश की आधिकारिक पोर्टल mpbhulekh.gov.in पर जाकर भी अपनी भूमि संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

संपर्क सूत्र

अगर आप अधिक हेतु सरकारी कार्यालय से अपनी भूमि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं अथवा भूमि अभिलेख के कार्यालय से संपर्क करना चाहते हैं तो आप (पता – ग्वालियर, मोती महल, मध्य प्रदेश – 474007 पर संपर्क कर सकते हैं, इसके अलावा 0751-2441200 संपर्क नंबर पर संपर्क कर सकते हैं साथ ही आप 2441202 नंबर पर फैक्स भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन खसरा खतौनी भू-अभिलेख के फायदे

आप सभी को पता ही है की बहुत से कार्यों के लिए जमीनी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है लेकिन इन्हीं जमीनी दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए प्रदेश के नागरिकों को कई प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इन जमीनी कागजों को प्राप्त करने के लिए नागरिकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं, और कई बार तो सरकारी दफ्तरों के कर्मचारियों से मिन्नतें भी करनी पड़ती है, फिर भी हमें अपने जमीनी कागज प्राप्त नहीं होते हैं, इन्हीं समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, और एक अधिकारिक पोर्टल को लॉन्च किया है, इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने जमीनी कागजों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे जिसके लिए आप अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र पर जाकर सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप स्वयं ही घर बैठे सभी आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर पाएंगे।

अन्य फायदे

  • इस पोर्टल से आपको घर बैठे सुविधा उपलब्ध कराई गई है इस सुविधा से आप अपने भूमि से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच कर सकते हैं।
  • मध्यप्रदेश शासन के द्वारा संचालित की गई इस पोर्टल का सबसे महत्वपूर्ण लाभ है कि अब आपको अपने भूमि के दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से छुटकारा मिलेगा, इसके साथ ही भूमि पंजीकरण के आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित समस्याओं में उलझने से भी आपको छुटकारा मिलेगा।
  • इस पोर्टल के लाभ से नागरिक घर बैठे इस सुविधा का लाभ उठा सकेगा जिससे कि सरकारी दफ्तरों में चल रहे भ्रष्टाचार से आप सभी को छुटकारा मिलेगा, अब आपको अपने भूमि से संबंधित दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए किसी भी दलाल को किसी भी प्रकार का शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं, इस पोर्टल के माध्यम से आप केवल अपना खसरा और खतौनी नंबर भरकर अपने भूमि से संबंधित आवश्यक दस्तावेज तुरंत ही प्राप्त कर सकेंगे।

मध्यप्रदेश खसरा / खतौनी, नक्शा, भू-अभिलेख की नकल प्राप्त करने के लिए शुल्क

पहले जो राज्य के नागरिकों से उनके भूमि से संबंधित विभिन्न दस्तावेज जैसे कि नक्शा, मध्यप्रदेश खसरा, खतौनी, भू-अभिलेख आदि के लिए यूजर से कुछ पैसे वसूले जाते थे वह अब बंद हो जाएंगे, आप सभी को पता ही होगा की पहले पेज की नकल प्राप्त करने के लिए ₹30 का शुल्क लिया जाता था इसके अलावा भूमि से संबंधित अन्य दस्तावेजों के पैसों की नकल प्राप्त करने के लिए नागरिक को ₹15 प्रति पेज के हिसाब से शुल्क अदा करना होता था, लेकिन सरकार ने आप सभी के लिए निःशुल्क सेवा शुरू कर दिया है जिसके लिए आप को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

प्राप्त होने वाले आवश्यक दस्तावेज

  • खाता की जानकारी
  • किसी राजस्व प्रकरण में आदेश की प्रतिलिपि
  • वाजिब उल अर्ज नक्शे की प्रतिलिपि
  • खतौनी
  • हस्तलिखित राजस्व पंजी
  • अधिकार अभिलेख की प्रतिलिपि
  • राजस्व प्रकरण पंजी की प्रतिलिपि
  • नामांतरण पंजी की प्रतिलिपि
  • जमाबंदी
  • किसी राजस्व प्रकरण में आदेश पत्रिका में प्रतिलिपि
  • 1 से 5 वर्ष पुराना खसरा आदि है।

मध्य प्रदेश शासन के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सुविधा प्रदान करके नागरिकों के भूमि से संबंधित के दस्तावेजों एवं अन्य जानकारियों से संबंधित विभिन्न समस्याओं को हल कर दिया है, इस सुविधा के लाभ से नागरिक घर बैठे अपने भूमि से संबंधित आवश्यक दस्तावेजों को प्राप्त कर सकेंगे, जिसके फलस्वरूप नागरिकों को अपनी भूमि से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने में किसी भी प्रकार के मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा साथ ही इस सुविधा से भ्रष्टाचार में भी कमी आएगी, हम यही कामना करते हैं की राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को घर बैठे इस सुविधा का लाभ पहुंचाने के लिए संचालित की गई इस अधिकारिक पोर्टल का सफल संचालन हो।

होम पेजयहां से जाएं
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
यूट्यूब चैनलसब्सक्राइब करें

FAQ’s

मध्यप्रदेस खसरा/ खतौनी के लिए आवेदन कहां पर करें?

मध्यप्रदेस खसरा/ खतौनी के लिए आप को मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित आधिकारिक पोर्टल www.landrecords.mp.gov.in पर चले जाना है।

अन्य पढ़ें-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment