MP Ladli Behna Yojana : अंतिम लिस्ट में है अगर आप का नाम तो 10 जून से पहले यह कार्य अवश्य करें

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MP Ladli Behna Yojana 2023 : लाडली बहना योजना जिसे बात होने के पश्चात, योजना से संबंधित सभी कार्यों को बहुत ही कम समय में जल्द ही पूरा किया गया है, साथ ही लाडली बहना योजना में सावधानियां भी बर्ती गई, योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं की गई है, योजना के सभी कार्य सफलतापूर्वक किया गया, कुछ ही समय में 1,25,00,000 से भी अधिक महिलाओं के द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म भरा गया।

वैसे तो एमपी लाडली बहना योजना में की जाने वाली आवेदन प्रक्रिया को बहुत ही सरल रखा गया था, लेकिन कुछ कार्यों जैसे :- बैंक DBT एवं e-KYC कार्य को सक्रिय करना बहुत ही कठिन कार्य बना, जिसकी वजह से योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को, बैंकों के चक्कर काटते हुए साथ ही बैंकों में लाइन लगे हुए बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा, किस वजह से बहुत सारी महिलाओं ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन ही नहीं किया।

योजना की अंतिम लिस्ट भी 1 मई 2023 जारी कर दी गई है, यदि आप का भी नाम इस सूची में है, तो आप इस योजना के लाभ के पात्र हैं, फिर भी लिस्ट जारी होने के बाद लाभार्थियों को एक और प्रक्रिया करनी आवश्यक है, यदि आप इस प्रक्रिया को नहीं करते हैं तो आपको आगे चलकर परेशानियां उठानी पड़ सकती है।

MP Ladli Behna Yojana

MP Ladli Behna Yojana में जारी की गई सूची में अपना नाम देखें

  • सूची में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अंतिम सूची” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा भरे।
  • आपके सामने  ओ.टी.पी प्राप्त करें कभी कल्प पूछेगा किस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा,  ओ.टी.पी सत्यापित करने के बाद आगे बढ़ें के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना स्थानीय पता जैसे, स्थानीय निकाय, अपना पंचायत, अपना वार्ड नंबर का चुनाव करना है, अर्थात आपको जिसकी स्थान का लिस्ट देखना है वही स्थान चुने।
  • अब आपको अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करना है, जिससे कि आपके सामने लाडली बहना योजना की अंतिम सूची खुल जाएगी।

लाडली बहना योजना अंतिम लिस्ट में नाम नहीं है तो आपत्ति दर्ज करें

लाडली बना योजना की अंतिम लिस्ट में यदि महिला का नाम शामिल नहीं किया गया है, तो महिला आपत्ति दर्ज करा सकती हैं, जिसके लिए तरीके हैं।

  1. यदि आप आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं तो अपने पंचायत स्तर पर, पंचायत सचिव के पास जाकर लाडली बहना योजना से संबंधित आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
  2. ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करने के लिए आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर आपको मेन्यू में आपत्ति दर्ज करें कि विकल्प पर क्लिक करना है, इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर देनी है, आपत्ति दर्ज करने के बाद, 15 दिनों के अंदर आपत्ति का निराकरण कर दिया जाएगा।

MP Ladli Behna Yojana बैंक DBT/NPCI कैसे चेक करें

यदि आप एमपी लाडली बहना योजना बैंक DBT कार्ड स्टेटस देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है –

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको My Aadhar के विकल्प पर क्लिक करना है।
  2. अब आपको Aadhar Services कभी कल भी दिखेगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपको Check Aadhar/Bank Seeding Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  5. अब आपको Bank DBT का स्टेटस दिखेगा।

बैंक डीबीटी सक्रिय करें

यदि आपने लाडली बहना योजना Bank DBT कल स्टेटस चेक कर लिया है और आपको स्टेटस में आपके खाते के लिए बैंक DBT सक्रिय नहीं दिखाई दे रहा है, तो आपको इसे सक्रिय करना अनिवार्य है अन्यथा आप लाडली बहना योजना के अलावा विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे, सरकार द्वारा जितने भी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं उन सभी सरकारी योजनाओं के लिए, लाभार्थी के बैंक खाते में जो भी राशि ट्रांसफर की जाती है वह राशि डायरेक्ट बैंक में DBT के अंतर्गत ही ट्रांसफर की जाती है, इसी वजह से आपका बैंक डीबीटी स्टेटस सक्रिय होना चाहिए।

सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की अंतिम लिस्ट जारी कर दी गई है, लिस्ट में नाम होने के बाद भी बहुत ही महिलाओं के खाते में बैंक DBT अभी तक सक्रिय नहीं हुआ है, सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ तो दिया जाएगा, लेकिन बैंक खाते में DBT अथवा NPCI ना होने पर बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं, जिससे कि लाभार्थी महिलाओं को भी सरकारी योजनाओं से मिलने वाली राशि प्राप्त नहीं होती है।

यदि आप भी लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो जल्द ही अपने सभी दस्तावेजों में e-KYC फ्री अवश्य करा लें।

सारांश :- इस लेख के माध्यम से हमने आप सभी तक MP Ladli Behna Yojana से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की हैं, लाडली बहना योजना को लेकर आपके क्या विचार हैं, आप हमें नीचे कमेंट करके अपनी राय दे सकते हैं, यह लेख आपको महत्वपूर्ण लगी हो तो इस लेख को अपने अन्य परिजनों तक शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी योजना से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त हो सके। धन्यवाद -
[1].होम पेजयहां से जाएं
[2].व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
[3].टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
[4].अधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment