मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana online Apply)

5/5 - (9 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार राज्य मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार 2023, ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana online Apply), योजना का लाभ, योजना की विशेषता, योजना के पात्रता ,योजना का आवेदन, योजना की आधिकारिक वेबसाइट, आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें।

बिहार के मुख्यमंत्री, श्री ‘नीतीश कुमार’ जी के निर्देश अनुसार (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2023) की घोषणा की गई है। जो कि ई कल्याण विभाग बिहार द्वारा संचालित की जाएगी। इस क्षेत्र में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा भारतीय छात्रों के लिए कई सारे योजनाएं विद्यार्थियों के लिए लाए जाते हैं जिन का मुख्य उद्देश्य शिक्षा को बढ़ावा देना व गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षित करना होता है ।

इन सरकारी योजनाओं से गरीब बच्चों को उनके शिक्षा में आर्थिक मदद मिलती है और वे बच्चे अपनी पढ़ाई को बिना किसी परेशानी के जारी रख सकें ,और इसी के माध्यम से शिक्षा को बढ़ावा मिल सके ,यही उद्देश्य लेकर बिहार राज्य सरकार ने एक योजना निकाला जिसे हम मुख्यमंत्री बालक/ बालिका प्रोत्साहन योजना (CM Balak/Balika Protsahan Yojana) के नाम से जानते हैं।

इस योजना के तहत कक्षा 10वीं मे प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बालक /बालिकाओं को ₹10,000 तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को ₹8000 तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, जिससे की छात्र / छात्राओं की शिक्षा में आर्थिक रूप से मदद मिल सके और वे अपने आगे की पढ़ाई अच्छे से कर सकें ,

हम आगे जानेंगे की मुख्यमंत्री बालक /बालिका प्रोत्साहन योजना क्या है, और आप सभी मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे?

मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार 2023, ऑनलाइन अप्लाई | Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana online Apply

Table of Contents

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana in Hindi)

योजना का पूरा नाम“मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन” योजना
योजना कौन से वर्ष में शुरू हुआवर्ष 2022
योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गईबिहार राज्य सरकार के द्वारा
योजना का मुख्य उद्देश्यबिहार राज्य के कक्षा 10वीं के उत्तीर्ण छात्र/छात्राओं को प्रोत्साहन धनराशि प्रदान करना
योजना के लाभार्थी कौन होंगेकक्षा 10वीं के प्रथम व द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण छात्र/छात्राएं
प्रोत्साहन धनराशि कितनी होगीप्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर ₹10,000 व द्वितीय श्रेणी के लिए ₹8000
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटmedhasoft.bih.nic.in

बिहार सीएम बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना क्या है (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana):-

मुख्यमंत्री के इस योजना के अंतर्गत बिहार के स्थानीय निवासी बालक/ बालिकाओं को 10वीं कक्षा में प्रथम स्थान लाने पर ,छात्रों के लग्न एवं मेहनत को प्रोत्साहित करने के लिए ,नीतीश सरकार ₹10000 की सहयोग राशि प्रदान कर रही है। जिससे कि राज्य के छात्रों का मनोबल बढ़े और वह पैसे के अभाव से अपनी पढ़ाई को बीच में ना छोड़ते हुए अपनी सफलता की ओर अग्रसर रहें।

द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले बालक/ बालिकाओं को ₹8000 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राएं अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के होंगे और इस योजना से लाभान्वित होने वाले छात्र छात्राओं का अविवाहित होना अनिवार्य है इस योजना की शुरुआत से गरीब बच्चों को बहुत सहायता मिलेगी और देश और राज्य की प्रगति के लिए अग्रसर होंगे

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार का उद्देश्य :-

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के बच्चों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना ।

योजना के तहत छात्र छात्राओं को शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से सहायता कर शिक्षा को बढ़ावा देना ।

राज्य के कई गरीब परिवार के छात्र पैसे के अभाव के कारण अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने बिहार सीएम बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना (CM Balak/Balika Protsahan Yojana) योजना निकाली है कि जो बालक बालिका दसवीं कक्षा में प्रथम स्थान [FIRST DIVISION] प्राप्त करेंगे

बिहार सरकार उन्हें ₹10000 की धनराशि प्रोत्साहन के रूप में देगी। जो कि गरीब वर्ग के परिवार के छात्रों को आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए मददगार होगी। इस धनराशि को प्राप्त करने के लिए राज्य के प्रत्येक बालक/ बालिका प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे,

जिससे कि शिक्षा की स्किल बढ़ेगी और शिक्षा के मार्ग में राज्य और देश अग्रसर होगा। जिससे कि पढ़ेगा इंडिया तो बढ़ेगा इंडिया की नीति को हम सिद्ध कर पाएंगे। यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना लाभ/विशेषताएं :-

  • इस योजना के तहत बिहार राज्य के छात्र/छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी ।
  • यदि बिहार राज्य में कक्षा 10वीं के छात्र/छात्राओं ने कक्षा दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करके प्रथम स्थान प्राप्त किया हुआ है, तो उन्हें प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹10000 की राशि प्रदान की जाएगी ।
  • बिहार राज्य के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति बच्चे जो कि कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण होने के पश्चात द्वितीय स्थान प्राप्त करते हैं, उन्हें ₹8000 की प्रोत्साहन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएंगी ताकि वे बच्चे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें और अपनी पढ़ाई को अच्छे से कर सकें ।
  • मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ लेकर छात्र-छात्राएं शिक्षा को लेकर प्रेरित रहे ।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी छात्र छात्राओं को दिया जाने वाला प्रोत्साहन धनराशि लाभार्थि छात्र- छत्राओं के खाते में भेजा जाएगा ।
  • लाभार्थी छात्र छात्राओं के द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ।

मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना पात्रता (Eligibility):-

  • मुख्यमंत्री बालक /बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्र-छात्राएं मूलतः बिहार के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • बिहार राज्य की इस योजना में, वे छात्र /छात्राएं जो कि दसवीं के हैं ,और जिन्होंने कक्षा में प्रथम एवं द्वितीय स्थान हासिल किया है। वे छात्र ही आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले बालक /बालिकाओं के परिवार की वार्षिक आय लगभग ₹1,50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना में दी जाने वाली सहयोग राशि गरीब परिवार के छात्रों को दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना मे आवेदन करने वाले बालक/ बालिका अविवाहित होने चाहिए। अन्यथा वह इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले बालक बालिकाओं के पास खुद का बैंक पासबुक होना चाहिए और आपका खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए

मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • दसवीं कक्षा का रिजल्ट / रजिस्ट्रेशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना आवेदन कैसे करें? (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana online Apply)

इस योजना के तहत बिहार राज्य के छात्राओं को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जोकि दो चरण में किया जाएगा (1) लिस्ट में अपना नाम देखें (2) ऑनलाइन आवेदन करें

(1).लिस्ट में अपना नाम देखें।-

  • Official website:- सर्वप्रथम लाभ लेने वाले छात्र/छात्राएं “ई – कल्याण” की आधिकारिक वेबसाईट edudbt.bih.nic.in पर चले जाएं ।
  • Application:- आप के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलने पर आवेदन करें का एक ऑप्शन दिखेगा आप को इसी आवेदन करें ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
  • Verify Name and Account Detail :- अब आप के सामने जो पेज खुला हुआ दिख रहा इस पेज पर आप को “वेरिफाई नेम एंड अकाउंट डिटेल” पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने जो पेज खुला है, इस पेज पर आपको अपने जिले का नाम व साथ ही अपने कॉलेज का नाम चुनने के बाद व्यू (View) के ऑप्शंस पर क्लिक करना है ।
  • इस पेज पर आप को आप के जिले के अनुसार विद्यार्थियों की सम्पूर्ण सूची दिख रही होगी आप को अपना नाम इस सूची में ढूंढ लेना है ।

(2).ऑनलाइन आवेदन करें।-

  • पिछले स्टेप्स में आप ने सीखा की आधिकारिक वेबसाईट पर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ,यदि आप का नाम उस लिस्ट में है तो आप आवेदन करने के पात्र हैं ,
  • आवेदन करने के लिए आप Click here to Apply पर क्लिक करेंगे।
Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana online Apply
  • इस नए पेज पर आने के बाद आप को अपना Registration No. , अपनी जन्मतिथि व साथ ही अपने कक्षा 10वीं के कुल प्राप्त अंक दर्ज करने होंगे , अंक भरने के पश्चात् नीचे कैप्चा कोड दिखेगा जिसे आप को नीचे Enter Code Shown Above के खाली बॉक्स में भरने के बाद Login के ऑप्शंस पर क्लिक करना है।
Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana online Apply
Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana online Apply Login
  • इस पेज पर आप को Bank Details पर क्लिक करना है।
  • अब आप के सामने आवेदन फॉर्म खुला दिखेगा जिसमे आप को आवेदक से संबंधित सभी जानकारियां भरना अनिवार्य है इन जानकारियों में , आप को आवेदक का नाम ,पता,माता पिता का नाम ,आवदक का आधार नंबर आदि कई जानकारियां भरने आवश्यक हैं, सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आप को Save के ऑप्शंस पर क्लिक करना है ।
  • अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है, जिसके लिए आपको Go to Home के ऑप्शंस पर क्लिक करना है।
  • अब आप को Finalize Application के ऑप्शंस पर क्लिक करना है ।
  • इस पेज पर आप को जो ऑप्शंस दिखेगा इसके चेक बॉक्स पर ✅ का निशान लगाने के पश्चात् फाइनल सबमिट कर देना है ।
  • आप के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर “मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना आवेदन संपन्न” हुआ ।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana आवेदन की स्थिति कैसे देखें?

  1. सर्वप्रथम योजना की अधिकारिक वेबसाइट edudbt.bih.nic.in के होम पेज पर चले जाना है।
  2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे इनमें से आपको, “मुख्यमंत्री/बालक बालिका 10वीं पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करें” वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको महत्वपूर्ण लिंक दिखाई देगा, जिसमे आपको Click here to View Application Status के लिंक पर क्लिक करना है।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर आपको एप्लीकेशन का स्टेटस देखने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है।
  5. अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना है, जिस प्रकार आपको आवेदन की स्थिति की जानकारी मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline):-

राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही, बिहार सीएम बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना (CM Balak Balika Protsahan Yojana) से संबंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको दे दी है। इसके अलावा यदि आपको योजना का लाभ ना मिल रहा हो, या फिर और जानकारी चाहते हो या फिर इस योजना से संबंधित कोई शिकायत करना हो। इन सभी समस्याओं का समाधान पाने के लिए आप इस योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 91-8292825106 है।

FAQ:-

  1. Q.[1] मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना के लाभार्थी कौन होंगे ?

    Ans- बिहार राज्य के कक्षा दसवीं के प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राएं इस योजना के लाभार्थी होंगे।

  2. Q.[2] मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना किस राज्य के लिए है?

    Ans- मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार राज्य के लिए है।

  3. Q.[3] मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना list 2023 कैसे देखें?

    Ans- मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना लिस्ट 2023 देखने की प्रक्रिया इस लेख में उपलब्ध कराई गई है, इस प्रक्रिया को फॉलो करते हुए लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

  4. Q.[4] मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन राशि क्या है?

    Ans- यह योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है, एवं ऐसे बालक /बालिका जो दसवीं कक्षा में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करते हैं उन्हें सरकार प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी, इस योजना के अंतर्गत प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र होंगे जिन्हें द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर ₹8000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, इस प्रोत्साहन राशि से गरीब बच्चों का मनोबल बढ़ेगा एवं आगे की पढ़ाई करने में सहायता प्राप्त होगी।

  5. Q.[5] बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार कब मिलेगा?

    Ans- “बालक बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार” के अंतर्गत प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले बालक/ बालिकाओं को मिलने वाली पुरस्कार राशि 2023 के परीक्षा परिणाम स्वरूप इस योजना के तहत प्रदान की जाएगी, इस बारे में और जानकारी के लिए अपने स्कूल के प्रचार से जानकारी प्राप्त करनी होगी साथ ही इस योजना के हेल्पलाइन पर कॉल करके भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


अन्य पढ़ें –


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment