Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana MP 2023-24: 2 लाख रूपये की आर्थिक मदद. Application Form

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana 2023-24:- देश में बहोत से ऐसे भी परिवार हैं जिन्हें अपनी बेटियों का विवाह करने के लिए आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ता है, इसीलिए सरकार ने ऐसे परिवारों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसमें सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी पुत्री का विवाह करने के लिए योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इसी लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने एक महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजना को शुरू किया है जिसका नाम “मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना” रखा गया है। सरकार इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश राज्य की बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता के रूप में कुछ सहायता राशि मुहैया कराएगी। इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana MP2023-24 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कर रहे हैं। यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को आप अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े, क्योंकि इस लेख में आपको योजना का उद्देश्य, सहायता राशि, लाभ एवं विशेषताएं, योजना के लिए पात्रता के मापदंड क्या हैं, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि की विस्तृत जानकारियां प्राप्त होंगी, जिसे पढ़ने के बाद आप योजना में आवेदन कर के योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana MP,मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना मध्यप्रदेश

Table of Contents

Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana MP 2023-24

1.योजना का नाममुख्यमंत्री कल्याणी विवाह योजना
2.किसके द्वारा शुरू की गईमध्यप्रदेश सरकार के द्वारा
3.वर्ष2023-24
4.उद्देश्यबेटियों के विवाह पर आर्थिक सहायता प्रदान करना
5.राज्यमध्यप्रदेश
6.लाभार्थीमध्यप्रदेश राज्य की बेटियां
7.आवेदनऑफलाइन
8.आधिकारिक वेबसाइटsocialjustice.mp.gov.in

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना मध्यप्रदेश 2023-24

“मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह योजना” मध्यप्रदेश की सरकार के द्वारा संचालित की जा रही एक कल्याणकारी सरकारी योजना है। इस योजना के तहत प्रदेश की बेटियों के विवाह के अवसर पर सरकार 2,00,000 रुपए की सहायता राशि उनके बैंक खाते में जमा करती है, जो की डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से जमा की जाती है। इस योजना के लाभ से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपनी बेटी का विवाह कर पाने में सक्षम हो पाएंगे। साथ ही इस योजना की वजह से प्रदेश में जिन परिवारों में बेटियां जन्म लेंगी उन बेटियों के माता-पिता को पुत्री के विवाह को लेकर चिंता नहीं होगी। क्योंकि इस योजना के माध्यम से जो प्रोत्साहन राशि मिलेगी उससे विवाह का आधा खर्चा आसानी से उठाया जा सकेगा, साथ ही थोड़े और पैसे मिलाकर बेटी का विवाह धूम-धाम से किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना उद्देश्य

सरकार ने मध्य प्रदेश राज्य में जन्म लेने वाली बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना को शुरू किया है, यह सहायता ₹200000 तक की होगी। सरकार इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि मध्य प्रदेश राज्य में कई ऐसे परिवार है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है जिस कारण वह अपनी बेटी का विवाह सही समय पर नहीं कर पाते हैं, बेटी के विवाह के लिए परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है, साथ ही बेटी का विवाह करने के लिए कर्ज लेना पड़ता है। कर्ज में डूबे लोगों को मानसिक तनाव और चिंता से गुजरना पड़ता है, लेकिन इस योजना के लाभ से अब माता-पिता अपनी पुत्री का विवाह बिना किसी आर्थिक चिंता के कर पाएंगे।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा की गई है जिसका संचालन मध्य प्रदेश शासन द्वारा किया जाता है।
  • जो बेटियां योजना के तहत पात्रता के मापदंडों को पूरा करती हैं, और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो पात्र लाभार्थी इसके लिए जिला कलेक्टर/संयुक्त संचालक/उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण को निर्धारण प्रपत्र प्रस्तुत कर सकती है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश की सरकार के द्वारा राज्य के बेटियों के विवाह के अवसर पर प्रोत्साहन राशि के रूप में उनके बैंक खाते में 2,00,000 जमा करती है।
  • योजना के तहत प्रोत्साहन राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए भेजी जाती है।
  • यह योजना बेटियों के विवाह के लिए बहुत ही मददगार साबित होगी।
  • आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवारों को अपने बेटी के विवाह को लेकर चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना में पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना में लाभ के पात्र वही बेटियां होंगी जो की मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होंगी।
  • आवेदिका की आयु 8 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदिका आयकर दाता न हो।
  • आवेदिका शासकीय कर्मचारी अथवा अधिकारी ना हो।
  • जिन बेटियों के परिवार में पेंशन मिलता हो अथवा बेटी खुद किसी भी प्रकार की पेंशन पाती हो ऐसी बेटियों को योजना में लाभ के पात्र नहीं माना जाएगा।

मुख्यमंत्री कल्याणी विभाग सहायता योजना दस्तावेज (Documents)

  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल पता आदि

मध्य प्रदेश कल्याणी विवाह सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

मध्य प्रदेश शासन के द्वारा संचालित की जाने वाली मध्य प्रदेश कल्याणी विवाह सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट है socialjustice.mp.gov.in जिसके माध्यम से आप योजना से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना फॉर्म pdf

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी हैं, और इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा जिसके पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने का लिंक हम आपको उपलब्ध करा रहे हैं आप को Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana MP 2023 pdf पर क्लिक करके योजना का पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर लेना है।

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह योजना आवेदन (Application)

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदिका को सबसे पहले अपने जिले के कलेक्टर/संयुक्त संचालक/उप संचालक, सामाजिक न्याय अथवा निशक्तजन कल्याण के कार्यालय चले जाना है।
  • जैसे ही आप संबंधित कार्यालय में पहुंचेंगे तो आपको कार्यालय में उपस्थित कर्मचारियों से मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह योजना मध्य प्रदेश का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है, आप चाहे तो इस योजना की एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं जिसका लिंक हमने इस लेख में आपको उपलब्ध करा दिया है इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंटर द्वारा प्रिंट-आउट निकाल कर रख लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात आपको यह एप्लीकेशन फॉर्म ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है, इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने के लिए कहा गया होगा, आपको सभी जानकारियां निश्चित स्थान पर सही से दर्ज कर देनी है।
  • आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आपको आवेदन फार्म में निश्चित स्थान पर अपना सिग्नेचर कर देना है अथवा अंगूठे का निशान लगाना है।
  • इसके बाद आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटो कॉपी आवेदन फार्म के साथ संलग्न कर देनी है।
  • अब आपको आवेदन फार्म में निश्चित जगह पर अपना पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो लगा देना है।
  • इसके बाद यह एप्लीकेशन फॉर्म आपको उसी कार्यालय अथवा जगह पर जमा कर देना है जहां से आपने इसे प्राप्त किया था।
  • इस प्रकार योजना के अंतर्गत आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हुआ।

मध्यप्रदेश कल्याणी विवाह सहायता योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

इसलिए के अंतर्गत योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई है जिसे पढ़ने के बाद आपको Mukhyamantri Kalyani Vivah Sahayata Yojana MP से संबंधित विस्तृत जानकारियां प्राप्त हो गई होगी,जिसके बाद आप योजना में आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं, इस लेख में योजना से संबंधित आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध करा दी गई है जिस पर आप कॉल करके योजना से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके मन में किसी भी प्रकार के सवाल है या योजना से जुड़े आपको कोई शिकायत दर्ज करना है तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर:- 0755 2556916

केंद्रीय सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही नई सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए insarkariyojana.in से जुड़े।
होमपेजयहाँ क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करने के लिएयहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटsocialjustice.mp.gov.in
अन्य पढ़ें :-

FAQ

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना की शुरुआत किसने की?

मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना को शुरू की गई है।

कल्याणी विवाह सहायता योजना में बेटी के विवाह के लिए कितने रुपए दिए जाएंगे?

मध्य प्रदेश राज्य में जन्मी बेटियों के विवाह हेतु सरकार इस योजना के माध्यम से 2,00,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment