मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2024 (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana)

5/5 - (6 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम जानेंगे मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2024 क्या है? लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana)


देश में जहां पर महिलाओं को पुरुषों से अधिक प्राथमिकता दी जाती है, वहीं पर महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ सामाजिक, पारिवारिक या धार्मिक आदि परिस्थितियों में भेद-भाव किया जाता आ रहा है, समाज में महिलाओं एवं बालिकाओं को लेकर कुछ कुरीतियां भी प्रचलित है जैसे :- कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह बालक एवं बालिकाओं के बीच भेदभाव मध्य भेदभाव आदि को लेकर बालिकाओं एवं महिलाओं के मौलिक अधिकारों से उन्हें दूर रखा जाता है , इन्हीं कुरीतियों को दूर करने का प्रयास सरकार द्वारा निरंतर रूप से किया जा रहा है, इसी दृष्टि से उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक अहम फैसला लिया है, एवं एक क्रांतिकारी योजना की पहल की है जिसका नाम “Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana” रखा गया है, सर्कार के द्वारा इस योजना के लिए रू0 1200 करोड़ का बजट रखा गया है, जिसमें लगभग 9.36 लाख बेटियों को लाभ प्राप्त हो रहा है, इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी बेटियों के माता-पिता या कानूनी अभिभावक को 10 रुपये मात्र खर्च करने पड़ेंगे।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2023 (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana)
Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana 2024

Table of Contents

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2024 (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana in Hindi)

योजना क्या है?मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना
योजना का लाभ लेने के लिए वर्तमान वर्षवर्ष 2024
योजना का बजट1200, करोड़ रुपए
योजना का उद्देश्यप्रदेश के बालिकाओं को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना के लाभार्थी कौन होंगेआर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियां
योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गईउत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा
प्रदान की जाने वाली सहायता राशि₹15000
सहायता राशि कितने किस्तों में प्रदान की जाएगी6 किस्तों में
हेल्पलाइन नंबर18008330100

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना क्या है ? (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana kya hai)

उत्तर प्रदेश की सरकार ने महिलाओं एवं बालिकाओं को उनके मौलिक अधिकार प्रदान करने हेतु “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत महिलाओं एवं बालिकाओं को सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान किया जाएगा, इसके अलावा इस योजना से महिलाओं एवं बालिकाओं को विकास हेतु नए अवसर भी प्राप्त होंगे, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लागू होने से बालिका भ्रूण हत्या एवं बालिका के बाल विवाह जैसी अन्य सामाजिक कुरीतियों को पूरी तरह से रोका भी जा सकेगा, इसके अलावा इस योजना के तहत बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान कर रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे जिससे कि महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा।

योजना से लाभ

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में जन्मी नवजात बालिकाओं के शिक्षा एवं विवाह हेतु उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ₹15000 की धनराशि आर्थिक सहयोग के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

कन्या सुमंगला योजना पात्रता (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana Eligibility)

  • लाभार्थी बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक का उत्तर प्रदेश के मूलनिवासी होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी बालिका के माता-पिता की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के अंतर्गत केवल 2 ही बेटियों को लाभ प्राप्त होगा।
  • लाभ प्राप्त करने वाले परिवार में केवल दो बच्चे होने चाहिए।
  • यदि किसी परिवार में महिला को द्वितीय प्रवास के पर दो बच्चे होते हैं, तो इस अवस्था में तृतीय स्थान पर जन्मी बच्ची को भी इस योजना का लाभ मान्य होगा।
  • किसी एक परिवार महिला को प्रथम प्रवास के दौरान एक बच्ची हो एवं द्वितीय प्रवास के दौरान दो जुडुआ बालिकाएं होती है तो इस अवस्था में तीनों बच्चियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • यदि किसी परिवार ने कोई बच्ची गोद लिया है और उनकी स्वयं की दो बच्चियां हो तो इस अवस्था में परिवार चाहे तो गोद ले गई बच्ची को भी लाभ प्राप्त होगा ध्यान रहे एक परिवार में केवल दो ही बच्चियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि

इस योजना के बेटियों के शिक्षा से लेकर विवाह तक की अधिकतम 15000 रुपये की राशि 6 किश्तों में प्रदान जाएगी, जो निम्नलिखित हैं –

  1. प्रथम श्रेणी :- परिवार की ऐसी बालिकाएं जिन्हों ने 01अप्रैल वर्ष 2019 में या फिर उसके बाद जन्म लिया है, उन बालिकाओं को प्रथम किश्त रू0 2000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  2. द्वितीय श्रेणी :- ऐसी बालिकाएं जिन्हों ने 1 अप्रैल वर्ष 2018 या उसके बाद जन्म लिया हो, साथ ही उन बालिकाओं को वार्षिक जितने भी टीकाकरण होना चाहिए उनको सम्पूर्ण टिका लगवाए गए हों, उन सभी बालिकाओं को द्वितीय श्रेणी के अंतर्गत रू0 1000 की धनराशि का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  3. तृतीय श्रेणी :- इस श्रेणी में उन बालिकाओं को लाभ प्राप्त होगा, जिन्हों ने प्रथम कक्षा में प्रवेश लिया हो, उन्हें रू0 2000 की धन राशि प्रदान की जाएगी।
  4. चतुर्थ श्रेणी :- इस श्रेणी के अंतर्गत उन बेटियों को लाभ मिलेगा, जिन्हों ने कक्षा 6 वीं प्रवेश लिया हो, लाभ के तौर पर इन बेटियों को रू0 2000 की धनराशि प्राप्त होगी।
  5. पंचम श्रेणी :- इस श्रेणी के अंतर्गत उन बालिकाओं को लाभ प्राप्त होगा जिन्हों ने चालू शैक्षणिक के समय 9वीं कक्षा में प्रवेश लिया हो, उन्हें रू0 3000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  6. षष्टम श्रेणी :- इस श्रेणी में उन सभी बालिकाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्हों ने 10वीं एवं 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली है, इसके पश्चात स्नातक डिग्री या फिर 2 वर्षीय डिप्लोमा हेतु प्रवेश लिया है, लाभ के रूप में इन सभी बेटियों को रू0 5000 की धनराशि का लाभ प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में लाभ की राशि बढ़ा दी गई। (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana Latest News)

आप सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सरकार के द्वारा योजना को लेकर कुछ ही समय पहले बड़ी खबर साझा की गई है, जिसमे इस योजना के तहत लाभार्थी बेटियों प्रदान की जाने वाली लाभ की राशि को सरकार ने बढ़ा दिया है, क्योंकि पहले इस योजना में बेटियों को 6 किस्तों में 15000 रूपये प्रदान किए जा रहे थे, लेकिन अब यह राशि बढ़ा दी गई है, अब कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभार्थी बेटियों को 6 किस्तों में 25000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी, जो की अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 में लागू कर दी जाएगी, जो की कुछ इस प्रकार होंगी।-

  • पहली किस्त :- बेटी के जन्म के तुरंत बाद 5000 रूप की पहली किस्त की राशि बेटी के माता-पिता के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।
  • दूसरी किस्त :- जब बेटी की आयु 1 वर्ष की हो जाएगी तो 2000 रूपये दूसरी किस्त की राशि प्रदान की जाएगी।
  • तीसरी किस्त :- बेटी का स्कूल में एडमिशन कराने पर ₹3000 तीसरे किस्त की राशि प्रदान की जाएगी।
  • चौथी किस्त :- जब बेटी छठी कक्षा में प्रवेश लेगी तब 3000 रूपये चौथी किस्त की राशि दी जाएगी।
  • पांचवीं किस्त :- बेटी के हाई स्कूल में एडमिशन के समय 5,000 रूपये पांचवीं किस्त की राशि प्रदान की जाएगी।
  • छठवीं किस्त :- यदि बेटी हायर एजुकेशन चाहती है अथवा डिप्लोमा या किसी भी प्रकार की सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहती हो तो उसे करने के लिए Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana के तहत 7,000 रूपये छठवीं किस्त की राशि प्रदान की जाएगी।

कन्या सुमंगला योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

  • उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर पहचान पत्र
  • टेलीफोन या बिजली बिल

योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

  • मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आप सभी को अधिकारिक वेबसाइट पर सिटिजन सर्विस पोर्टल का लिंक दिखेगा जिसपर आप सभी को क्लिक करना है।
  • अब आप के सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखेगा आप को समस्त जानकारियां सही से भरने के पश्चात सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है, आप का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आप सभी को लॉगिन करने के पश्चात आवेदन फॉर्म भर लेना है, इस प्रकार आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कन्या सुमंगला योजना हेल्पलाइन नंबर (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana Helpline Number)

सरकार के द्वारा कन्या सुमंगला योजना से संबंधित जितने भी जानकारियां प्रदान की गई ऐसा की जानकारियां आप सभी को इसमें के माध्यम से प्रदान करने की पूर्णता कोशिश की गई इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट भी उपलब्ध कराई गई है, Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana योजना की हेल्पलाइन नंबर आप सभी को उपलब्ध करा दी गई है जिसपर आप कॉल करके योजना के बारे में अधिक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर :- 18008330100

होम पेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q: कन्या सुमंगला योजना कब आई थी?

दिनांक 1 अप्रैल 2019 को उत्तर प्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा कन्या सुमंगला योजना लाई गई थी, इस योजना के अंतर्गत, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की शिक्षा प्राप्त कर रही बेटियों को ₹ 25000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जा रही है, जिससे कि बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा मिल सकेगा।

Q: कन्या सुमंगला योजना से क्या लाभ है?

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के वे परिवार जो इस योजना के पात्र हैं, उन परिवार की दो बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा एवं विवाह के लिए सरकार के द्वारा 25000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी, इस योजना के अंतर्गत बालिका भ्रूण हत्या, बाल विवाह जैसी अन्य सामाजिक कुरीतियों को भी पूर्ण रूप से रोका जाएगा।

Q: कन्या सुमंगला योजना में क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे PDF?

राशन कार्ड
वोटर कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
माता पिता या कानूनी अभिभावक का आधार कार्ड
गोद ली गई बेटी के लिए गोदनामा प्रमाण पत्र
अधिवास प्रमाणपत्र
उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
बैंक खाते का विवरण
मोबाइल नंबर
टेलीफोन बिल अथवा बिजली बिल
माता पिता अथवा कानूनी अभिभावक का पहचान प्रमाण पत्र


अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment