एमपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023, विवाह पोर्टल, रजिस्ट्रेशन (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP in Hindi)

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 क्या है? (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP in Hindi) मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उद्देश्य/ लाभ एवं विशेषताएं/ 2023 की नई अपडेट/ पात्रता/ दस्तावेज/ आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन, ऑफलाइन/ हेल्पलाइन नंबर (mukhymantri Kanya Vivah Yojana online apply 2023, Mukhymantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply, Objective, Benefits and Features, Eligibility Document, New updated, Helpline Number)

नमस्कार दोस्तों, केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार बेटी एवं महिलाओं के सम्मान में बहुत सी योजनाएं निकालती रहती है इन योजनाओं की श्रेणी में एक बहुत ही कल्याणकारी योजना मध्य प्रदेश सरकार ने निकाली है इस योजना की शुरुआत 2016 में ही कर दी गई थी जो कि अब तक चलाया जा रहा है, जिसका नाम है मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023,

इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार एवं मजदूर अभिभावकों की बेटियों के विवाह हेतु राज्य सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी, साथ ही इस योजना के अंतर्गत ऐसी बेटियां जो विधवा है, एवं जिन का तलाक हो चुका है एवं गरीब असहाय हैं, उनकी शादी की सहायता सरकार करेगी एवं शादी के पश्चात विदाई के समय ₹55000 का चेक कन्यादान के रूप में प्रदान किया जाएगा, इस योजना का पूर्ण लाभ उठाने के लिए आपको संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा,

आगे आप जानेंगे पात्रता, एवं 2023 की न्यू अपडेट, ऑनलाइन ,ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया, पंजीकरण प्रक्रिया सारी जानकारी प्राप्त करें-

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023, विवाह पोर्टल, रजिस्ट्रेशन (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP in Hindi)
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023

Table of Contents

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP ( हाईलाइट सूची )

योजना का नाम“मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना”
किसके द्वारा घोषणा की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
इस योजना की शुरुआतसन 2016
लाभार्थीगरीब असहाय बेटियां
उद्देश्यगरीब असहाय बेटियों के विवाह हेतु सहायता राशि प्रदान करना
कितना लाभ ₹56000
आवेदनऑनलाइन एवं ऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर18002334397

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP in Hindi)

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 मध्य प्रदेश की योजना जिसकी घोषणा 2016 में कर दी गई थी, एवं कोरोना महामारी के कारण इसे बंद कर दिया गया था, जिसे सुचारू रूप से चलाने की घोषणा कर दी गई है, इस योजना के अंतर्गत सरकार गरीब ,असहाय, तलाखशुदा, विधवा आदि ऐसी लड़कियों के विवाह हेतु राज्य सरकार सहायता धनराशि प्रदान करेगी

यह धनराशि पूर्व में ₹51000 रखी गई थी एवं अब इसे बढ़ा दिया गया है सरकार की इस योजना में प्रत्येक वर्ष 1300 लड़कियों की शादी कराई जाएगी और शादी के पश्चात सरकार द्वारा दिए गए विदाई के सामान को हल्का एवं सस्ता बताया गया जिस वजह से अब सरकार ने विदाई के पश्चात लड़कियों को चेक प्रदान करने का निर्णय लिया है,

इस योजना के तहत विवाह करने वाली लड़की की आयु 18 वर्ष एवं लड़के की आयु 21 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए, तभी वह इस योजना का फायदा उठा सकेंगे और इस लेख के माध्यम से जानिए आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत ही कल्याणकारी योजना मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 इस योजना के तहत राज्य के अंदर ऐसी लड़कियां जो गरीब परिवार से हैं एवं गरीबी रेखा के अंदर जीवन यापन करते हैं जिनकी अभिभावक दिन-रात मजदूरी करके दो वक्त की रोटी का इंतजाम कर पाते हैं

उनके सामने बेटियों की शादी करा पाना मानो एक चुनौती जैसा हो जाता है ऐसे असहाय एवं गरीब परिवार की कन्याओं एवं तलाकशुदा और विधवा लड़कियों की शादी कराना एवं कन्यादान के रूप में सहायता राशि प्रदान कराना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है इस सहायता राशि से कन्याओं शादीशुदा जीवन सुखमय बीतेगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की लाभ एवं विशेषताएं

  • यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है एवं इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के मूल निवासी लड़कियों को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ गरीबी रेखा के अंदर आने वाले बेटियों को मिलेगा एवं आवेदन से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप गरीबी रेखा के अंदर आते हैं, या नहीं।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों को सरकार द्वारा ₹51000 धनराशि लड़कियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को ₹38000 की धनराशि उपहार के रूप में आयोजन कर्ता निकाय के रूप में दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ गरीब परिवार की बेटियां एवं जिन का तलाख हो चुका है, ऐसी लड़कियां जो विधवा है, एवं असहाय हैं ऐसी लड़कियों को विवाह के लिए सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के किसी भी गरीब लड़कियों को शादी के लिए लोन, ब्याज आदि पर पैसे नहीं लेने पड़ेंगे, इस लाभ को देने के लिए सरकार कार्यरत है।।
  • इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले हर जाति एवं वर्ग के लड़कियों को मिल सकेगा जैसे- हिंदू ,मुस्लिम, सिख, ईसाई आदि।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 का नया अपडेट

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 के अंतर्गत कुछ मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए या परिवर्तन किया गया है, जैसा कि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कोरोना महामारी के समय मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को बंद करवा दिया गया था, जिसे अब सरकार ने सुचारू रूप से चलाने की घोषणा कर दी है,

एवं इस घोषणा के दौरान लड़कियों को दी जाने वाली सहायता राशि ₹51000 से बढ़ाकर ₹56000 कर दिया गया है एवं सरकार द्वारा दी जा रही सहायता राशि मे कोई भ्रष्टाचार ना हो सके, इसलिए सरकार लड़कियों को दी जाने वाली सहायता राशि उनके विवाह के पश्चात चेक के माध्यम से प्रदान करेगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस शादी का आयोजन सामूहिक रूप से किया जाएगा।इस शादी के आयोजन के लिए टेंडर दिए जा चुके हैं सरकार की मान्यता है की शादी में बहुत लोग इस लाभ से जुड़ेगे, सरकार प्रत्येक वर्ष 1300 लड़कियों की शादी करवाएगी। इस समारोह के माध्यम से लड़कियों को सहायता राशि एवं वैवाहिक जीवन में उपयोगी सामान प्रदान किए जाएंगे जिससे उनका शादीशुदा जीवन सुखमय हो सकेगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत सर्वप्रथम पात्रता यह है कि लड़कियां मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • दूसरी पात्रता यह है कि लड़कियों की आयु सीमा 18 वर्ष एवं लड़के की आयु सीमा 21 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए तब जाकर इस योजना में लाभ एवं आवेदन कर सकेंगे
  • यह योजना विवाह योग्य लड़कियों के लिए शुरू की गई है अर्थात इस योजना के पात्र मात्र लड़कियां होंगी।
  • इस योजना की पात्रता हेतु लड़कियां गरीबी रेखा के अंदर जीवन यापन करने वाली ही पात्र होंगी एवं इस योजना में आवेदन कर सकेंगीं।
  • इस योजना के तहत गरीब असहाय लड़कियां एवं तलाकशुदा और विधवा लड़कियो को इस योजना में आवेदन करने की पात्रता होंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत जो विधवा लड़कियां आवेदन करना चाहती हैं उनको अपने पूर्व पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवश्यक दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज फोटो :- आवेदिका के पहचान हेतु आवेदिका का पासपोर्ट साइज फोटो जमा करना अनिवार्य है, इसलिए पासपोर्ट साइज फोटो अवश्य जमा करें ।
  2. आधार कार्ड :- आवेदिका की नागरिकता एवं आवेदिका की अधिक जानकारी के लिए आधार कार्ड अवश्य जमा करें।
  3. मूल निवासी प्रमाण पत्र :- आवेदिका का मूल निवास स्थान कहां है इसकी जानकारी के लिए आवेदिका का मूल निवासी प्रमाण पत्र अवश्य जमा करें।
  4. आय प्रमाण पत्र :- आवेदिका की मासिक एवं वार्षिक आय से संबंधित जानकारी प्रदान करने हेतु आय प्रमाण पत्र की प्रति अवश्य जमा करें।
  5. आयु प्रमाण पत्र :- आवेदिका की आयु कितनी है जानकारी आयु प्रमाण पत्र भी अवश्य जमा करें।
  6. बैंक खाते की जानकारी :- योजना से संबंधित प्रदान की जाने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी इसलिए बैंक खाते (बैंक खाते का नंबर) की जानकारी अवश्य प्रदान करें।
  7. मोबाइल नंबर :- योजना से संबंधित वेरिफिकेशन एवं योजना की अधिक जानकारी प्रदान करने हेतु मोबाइल नंबर ली जाती है, जिसके लिए आपको मोबाइल नंबर प्रदान करना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन प्रक्रिया –

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत दो तरीकों से आवेदन किया जा सकता है :-

  • (1) ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
  • (2) ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

(1) ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Mukhymantri Kanya Vivah Yojana Online Apply)

  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम योजना की आधिकारिक वेबसाइट socialjustice.mp.gov.in के होम पेज पर चले जाएं।
  • जैसे कि आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चाहते हैं वहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगा जिस पर आपको आवेदिकासे संबंधित जानकारियां जैसे :- आवेदिका का नाम, आवेदिका के कानूनी अभिभावक/माता पिता का नाम, परिवार का बीपीएल क्रमांक, आवेदिका का निवास स्थान, आवेदिका की जन्म तिथि, आवेदिका की उम्र, जाति प्रमाण पत्र वह संपूर्ण जानकारियां दर्ज करनी है।
  • फार्म में मांगी गई संपूर्ण जानकारियां दर्ज करने के पश्चात आपको, आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना है, जो की प्रिंटर द्वारा स्कैन किए गए हों।
  • आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है, एवं फॉर्म जमा करना है।

(2) ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया (Mukhymantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply)

  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है, तो इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन हेतु आप सभी को अपने ग्राम पंचायत अथवा नगर पंचायत पर जाकर आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप शहरी क्षेत्र के निवासी हैं, एवं इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अपने नगर निकाय अथवा नगर पालिका कार्यालय पर जाकर आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात आवेदन फॉर्म में आवदिका से संबंधित आवश्यक सभी जानकारियां दर्ज करनी है, एवं आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी अटैच करने के बाद वेदिका की फोटो लगा देनी है।
  • ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक :- फॉर्म भरने एवं आवश्यक दस्तावेजों के प्रति को अटैच करने के पश्चात इस फार्म को जमा करने के लिए, आप अपने ग्राम के पास वाले उसी ग्रामीण क्षेत्र के, जिसके आप निवासी हैं उसी के ग्राम पंचायत कार्यालय अथवा जनपद में जा कर जमा कर दें।
  • शहरी क्षेत्र के निवासी :- वे नागरिक जो कि शहरी क्षेत्र के निवासी हैं उन्हें इस फार्म को जमा करने के लिए नगर निगम कार्यालय अथवा नगर परिषद नगर पंचायत कार्यालय मैं जाकर इस फार्म को जमा करना होगा, इस प्रकार इस योजना में ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरा हुआ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट

सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से संबंधित जानकारियां प्रदान करने के लिए इस योजना आधिकारिक वेबसाइट socialjustice.mp.gov.in जारी कर दिया, जिस पर जाकर आप घर बैठे ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं,

ऐसा करने से आपका कीमती समय भी बचेगा, यदि आप इस योजना में ऑफलाइन आवेदन प्राप्त करना चाहते हैं, तो अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन की पीडीएफ फॉर्मेट भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी प्रति प्रिंटर के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का हेल्पलाइन नंबर

इस लेख के माध्यम हमारे पाठकों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की संपूर्ण एवं सटीक जानकारियां प्रदान करने की संपूर्ण कोशिश की गई है, यदि आपको इस योजना से संबंधित अथवा का वेतन से संबंधित जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आप योजना के लिए जारी की गई इस मोबाइल नंबर :- 1800 233 4397 पर कॉल करके जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

होम पेजयहां उपलब्ध है
अधिकारिक वेबसाइटयहां उपलब्ध है
टेलीग्राम चैनलयहां उपलब्ध है

FAQ –

  1. Q : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कितना पैसा मिलता है?

    Ans- मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में ₹55000 की सहयोग राशि प्रदान की जाती है जो सरकार द्वारा शादी के पश्चात विदाई के समय कन्यादान के रूप में चेक प्रदान किया जाएगा।

  2. Q : मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ कैसे लें?

    Ans- इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरकर अपने ग्राम पंचाय, नगर पंचायत कार्यालय में आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा तभी आप इस योजना से जुड़ सकेंगें इसके बाद ही सरकार द्वारा दी जा रही लाभ को आप प्राप्त कर सकेंगे।

  3. Q : कन्या विवाह योजना का पैसा कैसे चेक करें?

    Ans- आपके द्वारा प्रदान की गई बैंक खाते का विवरण इस माध्यम से सरकार आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करेगी जिसे आप बैंक जाकर चेक कर सकते हैं और यदि आपने नेट बैंकिंग खुलवाया हुआ है तो घर बैठे पैसे चेक कर सकते हैं।

  4. Q. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ किसे मिलेगा?

    Ans- इस योजना का लाभ बीपीएल कार्ड के अंदर जीवन यापन करने वाले कन्याओं को मिल सकेगा, साथ ही तलाकशुदा एवं विधवा लड़कियां भी आवेदन कर सकेंगे और इस योजना का लाभ उठा सकेंगे, राज्य सरकार कि इस योजना में हर जाति के लड़कियों को लाभ मिल सकेगा।

  5. Q. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

    Ans- इस योजना से संबंधित आपकी सहायता के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया है जो इस प्रकार-18002334397 हैं।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment