मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ 2023, ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म (Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana CG in Hindi)

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ 2023, (Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Chhattisgarh in Hindi) योजना का उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, लाभार्थी, पात्रता के मापदंड, ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म, लोन, आवश्यक दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (Benefit, Eligibility, Documents, Online Apply, Registration, Form, Loan, Official Website, Helpline Number)


छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है,इन्हीं सरकारी योजनाओं के बीच सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत की गई है,

इस योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक युवक एवं युवतियों को रोजगार हेतु नए अवसर प्राप्त होंगे। Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana के तहत राज्य के सभी युवक एवं युवतियां जो कि इस योजना के पात्र होंगे,

उन्हें लोन के तौर पर पैसा उपलब्ध कराया जाएगा, इस लोन की राशि से लाभार्थी सुविधा अनुसार अपने पसंद से स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकेंगे।

Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Chattisgarh in Hindi
Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Chhattisgarh 2023

यह योजना उन लोगों के लिए लाभकारी साबित होगा जोकि स्वयं का रोजगार करना चाहते हैं, एवं अपने पैरों पर खड़े होना चाहते हैं, एवं रोजगार स्थापित करने हेतु उनके पास आर्थिक परेशानियां है, जो स्वयं के रोजगार शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पैसे नहीं है।

आइए हम सभी इस लेख के माध्यम से जानते हैं, Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Chattisgarh क्या है? एवं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया क्या है?

Table of Contents

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ 2023 (Chhattisgarh Yuva Swarojgar Yojana in Hindi)

1.योजना का पूरा नाममुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
2.योजना की शुरुआत कब की गईवर्ष 2009-14 के बिन्दु क्रमांक 10.1 में
3.योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गईमुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
4.योजना का उद्देश्यबेरोजगार युवक-युवतियों को स्वरोजगार हेतु बैंक लोन उपलब्ध कराना
5.राज्यछत्तीसगढ़
6.लोन की राशि25,00,000/10,00,000/2,00,000
7.योजना के लाभार्थीछत्तीसगढ़ राज्य के युवक एवं युवतियां
8.आधिकारिक वेबसाइटwww.dprcg.gov.in
9.आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
10.हेल्पलाइन नंबर+91-771-2221614

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को राजीव युवा उत्थान योजना 2023 के माध्यम से ₹1000 की स्कॉलरशिप, एवं निःशुल्क कोचिंग सेंटर प्रदान किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना क्या है (What is Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana)

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एक सरकारी योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना है, सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के लड़के एवं लड़कियों को प्राप्त होगा।

Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana के तहत लाभार्थी को मैन्युफैक्चरिंग फील्ड में अधिकाधिक 2500000 रुपए लोन की राशि, सर्विस फील्ड में अधिकाधिक 1000000 रुपए लोन की राशि उपलब्ध कराई जाएगी, साथ ही व्यापार के क्षेत्र में लाभार्थी ₹200000 की लोन राशि प्राप्त कर पाएंगे।

योजना के अंतर्गत पात्र सभी युवक-युवतियों को लोन का अप्रूवल होने पर सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में लोन की राशि डायरेक्ट ट्रांसफर की जाएगी।

लोन की राशि प्राप्त करने के पश्चात लाभार्थी इन पैसों का उपयोग सुविधा अनुसार अपनी स्वेच्छा से स्वरोजगार स्थापित करने हेतु उपयोग कर सकते हैं, जिससे उनकी आर्थिक व्यवस्था में सुधार हो सकेगा।

ऐसे में लाभार्थी स्वयं तो रोजगार प्राप्त करेगा साथ ही, अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकेगा, जिससे की बढ़ती हुई बेरोजगारी की समस्या में कमी आएगी।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा यह भी बताया गया है कि जो भी इस योजना का लाभ लेना चाहता है, वह जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में जाकर योजना का आवेदन फार्म प्राप्त कर लेना है।

जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार की शुल्क नहीं देनी है, यह फार्म आपको नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का उद्देश्य क्या है? (Yuva Swarojgar Yojana CG Objective)

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लाई गई “छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का उद्देश्य” राज्य के सभी बेरोजगार युवक एवं युवतियों को स्वरोजगार हेतु वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके, ताकि वे स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकें,

जिसके लिए सरकार लघु व्यापार हेतु ₹200000 एवं सेवा व्यापार हेतु 1000000 रुपए साथ ही बड़े उद्योग के लिए 2500000 रुपए लोन की राशि मुहैया करवाएगी।

वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए, योजना से लाभ प्राप्त करने के इच्छुक बेरोजगार युवक एवं युवतियों को योजना में आवेदन करना होगा, यदि आवेदन करता योजना की शर्तों एवं पात्रता के मापदंडों को पूरा करता है,

तो वह इस योजना के लाभ के पात्र होगा, जिससे कि योजना के लाभ के पात्र व्यक्ति को योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, वित्तीय सहायता का उपयोग लाभार्थी फेम का रोजगार स्थापित कर सकेगा।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Yuva Swarojgar Yojana CG Benefit and Features)

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवक एवं युवतियों को स्वरोजगार हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के युवक एवं युवतियां स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए, योजना के माध्यम से लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत राज्य के युवक एवं युवतियां ₹200000 से लेकर ₹2500000 तक कार लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना के तहत प्राप्त होने वाली लोन की राशि, लाभार्थी अपने सुविधा अनुसार स्वतंत्र रूप से स्वरोजगार स्थापित करने हेतु कर सकता है, जिसके फल स्वरूप उन्हें तो रोजगार मिलेगा ही, साथ ही वे अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार दे सकेंगे, जिससे छत्तीसगढ़ राज्य में पढ़ती हुई बेरोजगारी की समस्या भी कम होगी।
  • इस योजना के लाभ से युवक एवं युवतियां अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे, साथ ही छत्तीसगढ़ के विकास में भी अपना योगदान दे पाएंगे।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में पात्रता के मापदंड (Yuva Swarojgar Yojana CG Eligibility)

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के युवक एवं युवतियां ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • जो भी युवक एवं युवतियां इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, अरे कम से कम आठवीं कक्षा पास हो।
  • जिन आवेदकों का नाम लाभार्थी में शामिल किया जाएगा केवल वही इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवश्यक दस्तावेज (Yuva Swarojgar Yojana CG Documents)

  1. पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  2. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  3. पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  4. स्थाई प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  5. आय प्रमाण की फोटो कॉपी
  6. बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  7. बिजनेस प्लान की फोटो कॉपी
  8. ईमेल आईडी
  9. फोन नंबर
  10. आवश्यकतानुसार अन्य दस्तावेज

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन कैसे करें (How to Apply for Yuva Swarojgar Yojana CG)

  • यदि आप छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको योजना में आवेदन करना होगा, इसके लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी लेकर, उस बैंक में चले जाना है जहां पर आपने पहले से बचत खाता खुला रखा है।
  • बैंक में जाने के पश्चात आपको बैंक के अधिकारियों से, योजना के बारे में बात करना है, इसके बाद बैंक अधिकारियों द्वारा आपको एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात आपको सब अच्छे से पढ़ लेना है, एवं छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां सही से दर्ज कर देनी है।
  • आवेदन फार्म को भरने के पश्चात एक बार फिर से ध्यान पूर्वक पढ़ें, यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि हो तो उसमें सुधार करें।
  • अब आपको आवेदन फार्म में फोटो के लिए दिए गए निश्चित जगह पर, पासपोर्ट साइज फोटो चिपका देना है, जिसके बाद आपको अपना सिग्नेचर अथवा अंगूठे का निशान लगा देना है।
  • आवेदन फॉर्म पूरी तरह से तैयार होने के पश्चात इसमें सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी लगाकर, उसी जगह पर जमा करना है जहां से आप ने इसे प्राप्त किया था।
  • आवेदन फार्म के जमा होते ही, बैंक के अधिकारियों के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी, एवं सभी दस्तावेजों का वेरिफिकेशन भी किया जाएगा, जिसकी पुष्टि के पश्चात योजना में आपका नाम भेज दिया जाएगा।
  • जैसे ही योजना के लाभार्थी सूची पर आपका नाम शामिल किया जाता है, योजना का पैसा आपके द्वारा प्रदान किए गए बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ हेल्पलाइन नंबर (Yuva Swarojgar Yojana CG Helpline Number)

इस लेख के माध्यम से आप सभी को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के बारे में विस्तृत जानकारियां प्रदान की गई है, यदि योजना को लेकर आपके मन में कोई सवाल है, तो इसके लिए आपको योजना की हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराई जा रही है, जिस पर आप कॉल करके योजना से संबंधित अधिक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, अथवा योजना से संबंधित आपके किसी भी प्रकार के सवाल है, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर – +91-771-2221614

sarkari yojana
सरकारी योजना एवं सरकारी अपडेट से संबंधित जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े
होम पेजयहां से जाएं
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
यूट्यूब चैनलसब्सक्राइब करें

FAQ


  1. Q – मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में कितना लोन मिलता है?

    छत्तीसगढ़ के युवक एवं युवतियों को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत स्वरोजगार स्थापित करने हेतु, ₹200000 से लेकर 25 लाख तक का लोन दिया जाता है।


  2. Q – मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना प्रारंभ करने का प्रावधान कब किया गया?

    मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना प्रारंभ करने का प्रावधान, छत्तीसगढ़ राज्य शासन की औद्योगिक नीति वर्ष 2009-14 के बिन्दु क्रमांक 10.1 में किया गया।

  3. Q – मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना किसके द्वारा शुरू की गई?

    मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा की गई है।

  4. Q – मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

    मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लाभार्थी, छत्तीसगढ़ राज्य के बेरोजगार युवक एवं युवतियां है।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment