नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना 2023 (Namo Shetkari Maha samman Nidhi Yojana in Hindi)

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Namo Shetkari Maha samman Nidhi Yojana : महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, क्योंकि सरकार द्वारा चलाई जा रही क्रांतिकारी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

इसी के साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के लिए एक नई सरकारी योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम “नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना” रखा है, अब किसानों को इस योजना के अंतर्गत भी प्रति वर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाएगी।

आपको यह जानकर बहुत ही खुशी होगी कि नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको “पीएम किसान सम्मान निधि योजना” को छोड़ने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, जिससे कि आप दोनों ही सरकारी योनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Namo Shetkari Maha samman Nidhi Yojana Benefit in Hindi 2023
Namo Shetkari Maha samman Nidhi Yojana 2023

तो चलिए हम सब विस्तार से जानेंगे की, नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना क्या है? एवं महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है, योजना के लाभ एवं विशेषताएं क्या है, योजना में पात्रता के मापदंड क्या है, योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं, एवं महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें?

Namo Setkari Maha Samman Nidhi Yojana Maharashtra in Hindi

1.योजना का नाम क्या हैनमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना
2.शुरुआत किसके द्वारा की गईमहाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा
3.योजना की शुरुआत कब की गईमई 2023
4.राज्यमहाराष्ट्र राज्य
5.योजना का उद्देश्यमहाराष्ट्र के किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष वित्तीय सहायता प्रदान करना
6.योजना के लाभार्थी कौन होंगेमहाराष्ट्र राज्य के किसान
7.आधिकारिक वेबसाइटजल्दी ही

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना क्या है? (Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Yojana kya hai)

केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से, किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की, इस योजना के तहत देश के किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जा रही है,

ठीक इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए “महाराष्ट्र सरकार ने, राज्य के किसानों के लिए नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है, इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के सभी किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाएगी”।

अब महाराष्ट्र राज्य के सभी किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹6000 प्रति वर्ष प्राप्त होंगे, साथ ही राज्य के सभी किसानों को नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना से भी प्रति वर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। इस तरह से राज्य के किसानों को प्रतिवर्ष ₹12000 की राशि प्राप्त होगी।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का उद्देश्य (Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Objective)

आप सभी किसान भाइयों को यह पता ही है की, केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को जो वित्तीय सहायता के रूप में प्रतिवर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है, वह राशि 4 महीनों के अंतराल में पूरे वर्ष तीन किस्तों में प्रदान की जाती है।

इन्हीं बातों पर ध्यान केंद्रित करते हुए महाराष्ट्र सरकार ने भी सोचा, कि राज्य के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक ऐसी ही सरकारी योजना चलाई जाए जिससे कि राज्य के सभी किसानों को और अधिक लाभ मिल सके।

इसीलिए महाराष्ट्र सरकार में भी राज्य के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना योजना की शुरुआत की, जिससे कि किसानों को अपना जीवन यापन करने एवं घर के छोटे बड़े खर्चों को संभालने के लिए इस योजना से सहायता मिल सकेगा।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Namo Shetkari Maha Samman Nidhi Benefit and Features)

  • यह योजना केवल किसानों के लिए है, इसलिए इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र राज्य के किसानों को मिलेगा।
  • योजना के अंतर्गत किसानों को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं है, अर्थात इस योजना में जाति धर्म का कोई चोर नहीं है, क्योंकि इस योजना में सभी किसानों को समान रूप से लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार के द्वारा, राज्य के सभी किसानों को ₹6000 की राशि सम्मान के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत सभी लाभार्थी किसान भाइयों को प्रतिमाह ₹1000 की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • योजना का लाभ देने के लिए सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड का उपयोग करेगी, जिससे कि योजना की राशि किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जा सकेगी।
  • लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर करने से, बीच में बैठे दलालों के द्वारा राशि का गबन करने के लिए किसी भी प्रकार का मौका नहीं मिलेगा, जिससे कि योजना की संपूर्ण राशि किसानों को प्राप्त हो सकेगी।
  • नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना महाराष्ट्र राज्य के एक 1 रोड़ से भी अधिक किसानों को योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • शिवसेना के माध्यम से प्राप्त हुए पैसों से किसान अपनी खेती अथवा अपने अन्य कार्यों के लिए बिना किसी रोक के अपने पवित्र अनुसार पैसों का उपयोग कर सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के अधिक से अधिक किसानों को लाभ प्राप्त हो सके, इसके लिए सरकार ने 6900 करोड़ रुपयों का बजट ही तय किया है।
  • नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को पैसा मिलने पर, राज्य के सभी किसान भाई, खेती करने के लिए प्रेरित होंगे।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में पात्रता (Eligibility)

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान का महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना में जो भी व्यक्ति आवेदन करना चाहते हैं, उनका किसान होना आवश्यक है।
  • योजना के लिए आवेदन कर्ता के पास स्वयं की भूमि होनी चाहिए।
  • आवेदक किसान का महाराष्ट्र राज्य के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करता का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • जो भी किसान इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. जमीनी आवश्यक दस्तावेज
  6. मोबाइल नंबर

महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में आवेदन (Application)

दोस्तों सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है, योजना में आवेदन करने के लिए अभी तक सरकार द्वारा कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, जैसे ही सरकार योजना में आवेदन प्रक्रिया जारी करती है, चाहे वह ऑनलाइन मध्यम हो या ऑफलाइन मध्यम वह सभी जानकारियां आप को इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएंगी ।

sarkari yojana
सरकारी योजना एवं सरकारी अपडेट से संबंधित जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े
होम पेजयहां से जाएं
हेल्पलाइन नंबरजल्दी ही
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment