PM Awas Application Form | आज ही भरें पीएम आवास आवेदन फॉर्म किश्त का पैसा जल्द ही आएगा आप के खाते में

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Application Form, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के नागरिकों के हित के लिए विभिन्न क्रांतिकारी योजनाएं चलाई जा रही है, उन्हीं योजनाओं में से एक योजना पीएम आवास योजना भी है, इस योजना के माध्यम से सरकार देश के निम्न वर्गीय परिवार एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को आवास हेतु आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

अर्थात ऐसे नागरिक जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से उनके स्वयं का पक्का मकान नहीं है, और वे अपने पक्के मकान के सपने को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, उनके इसी सपने को पूरा करने के लिए उन्हें सरकार स्वयं का पक्का मकान बनवाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के पश्चात सरकार के द्वारा योजना के पात्र प्रत्येक नागरिकों को आवास हेतु, 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा रही है, इसके अलावा नागरिकों को बहुत ही कम सब्सिडी पर होम लोन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

यदि आप भी पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा, अर्थात आपको पीएम आवास एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करना होगा जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से आगे बताई गई है।

PM Awas Application Form Apply

पीएम आवास योजना क्या है?

22 जून 2015 को मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम आवास योजना का शुभ आरंभ किया गया था, इस योजना का उद्देश्य है, की देश के प्रत्येक नागरिक जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं, और उनके पास रहने के लिए स्वयं का पक्का मकान नहीं है उन्हें इस योजना के माध्यम से पक्के मकान बनवाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए प्रत्येक उम्मीदवार को पक्का मकान उपलब्ध कराएगी।

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को लगभग 1 करोड़ का आवास (मकान) उपलब्ध कराया जा चुका है, जिसके बाद ही लागू किए गए नए बजट के आबंटन के दौरान शहरी और ग्रामीण आवासीय निर्माण विभाग ने आवास निर्माण हेतु अनुमति भी दे दी है, पीएम आवास योजना के अंतर्गत भारत सरकार भौगोलिक स्थिति हिसाब से, उन नागरिकों को उनके स्वयं के पक्के मकान निर्माण हेतु पैसे उपलब्ध कराती है जो की जरूरतमंद हैं।

पीएम आवास आवेदन फॉर्म के लिए नियम

सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस के लिए, जो भी जरूरतमंद उम्मीदवार नागरिक हैं. जिन्होंने इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करवाया है उन सभी उम्मीदवारों की एक सूची तैयार की जाती है इस सूची के आधार पर योजना के प्रत्येक उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन फॉर्म की जांच की जाती है, जांच पूरी करने के बाद ही उम्मीदवारों की के आवास निर्माण हेतु वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना से संबंधित नियमों पर सरकार के द्वारा बदलाव किया गया है, एवं नए नियम भी लागू किए गए हैं, जिनका विवरण कुछ इस प्रकार है –

  • वाहन :- उन उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा जिनके पास दोपहिया तीन, पहिया या फिर चार पहिया वाहन होगा, ये सभी नागरिक इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.
  • क्रेडिट कार्ड :- उन नागरिकों को इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा जिनके पास 50,000 रुपए या इससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध होगा।

पीएम आवास एप्लीकेशन फार्म में पात्रता की शर्तें

  • नागरिकता :- यह योजना केवल भारत के नागरिकों के लिए लाई गई है, इसलिए प्रत्येक आवेदक को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • मूलनिवासी :- क्योंकि यह योजना आवाज से संबंधित है, इसलिए जो भी आवेदक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उनके पास किसी भी प्रॉपर्टी का पक्का मकान ना हो तभी वह इस योजना का लाभ ले पाएंगे।
  • न्यूनतम आयु :- केवल 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिक ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित किया गया है।
  • व्यवसाय :- ऐसे उम्मीदवार जिनके पास केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार के अंतर्गत किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी है उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • वार्षिक आय :- वे सभी उम्मीदवार जिनकी वार्षिक आय ₹300000 से अधिक होगी, उन उम्मीदवारों को इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।

PM Awas Application Form के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. बैंक खाते की जानकारी
  6. मोबाइल नंबर
  7. पत्र व्यवहार का पता

पीएम आवास एप्लीकेशन फॉर्म 2023 कैसे भरें

  • पीएम आवास में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इस साइट पर पहुंचते ही।
  • होम पेज खुल जाएगा इसके पश्चात आपके सामने सिटीजन असाइनमेंट विकल्प दिखाई देगा जिसका चयन आपको करना है और क्लिक करना है।
  • इसे क्लिक करने के पश्चात आपके सामने दो ऑप्शन खुलेंगे जिन में से किसी एक ऑप्शन का आपको चयन करना है।
  • आपकी पात्रता अनुसार ऑप्शन क्लिक करते ही, एक नया पेज खुल जाएगा उस पर पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर भर देना है।
  • खुले हुए नए पेज पर अपना आधार कार्ड नंबर भरना है एवं आधार कार्ड में डाला गया आपका नाम इसे भी इस पेज पर दर्ज करना है।
  • यह सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा, अब इस होम पर पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना है।
  • फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपको दस्तावेज संलग्न करने के विकल्प दिखाई देंगे, जहां मांगे गए सारे दस्तावेजों को संलग्न कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म एवं दस्तावेज संलग्न करने के पश्चात नीचे आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके अपने फॉर्म को जमा कर देना है।

सूचना:- भारत सरकार की यह योजना पीएम आवास योजना के अंतर्गत जिन आवेदकों का पंजीकरण हो चुका है उन्हें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हो सकता है पीएम आवास की पहले लिस्ट में आवेदक का नाम ना हो परंतु पीएम आवास की दूसरी लिस्ट में उनका नाम होगा पीएम आवास योजना के अंतर्गत पहली लिस्ट आने के पश्चात सारे मकान बन जाने के बाद ही दूसरा लिस्ट जारी किया जाता है भारत सरकार द्वारा लोकप्रियता को देखते हुए पीएम आवास के अंतर्गत आवंटन 66% बढ़ाकर 79,000 करोड कर दिया गया है।

इन्हें भी जाने-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment