पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण | PM eVIDYA 2023 One Nation One Digital Platform.

5/5 - (5 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(Pm e vidya launch date) (PM eVidya Yojana Portal Login Registration Process) पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण (उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं क्या है, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं, आवेदन प्रक्रिया क्या है, हेल्पलाइन नंबर क्या है)


आप सभी को पता ही है की कोरोना महामारी की वजह संपूर्ण देश में लॉकडाउन लग जाने के कारण सभी को विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ा जिसे शब्दों में बता पाना मुश्किल है, जिससे उभरने में हमें समय लगेगा, कोरोना महामारी की वजह से बच्चों की शिक्षा पर भी गहरा असर पड़ा है, क्योंकि महामारी की वजह से पूरे विश्व भर में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी, उन स्थितियों में बच्चों की शिक्षा पूरी नहीं हो पाई थी, क्योंकि उस समय पर ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा नहीं थी, और अगर ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए सुविधाएं थी भी तो उस समय पर लोग ऑनलाइन एजुकेशन को लेकर जागरूक नहीं थे, इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे भारत देश की वित्त मंत्री जी के द्वारा श्रीमती निर्मला सीतारमण जी के द्वारा छात्रों के ऑनलाइन एजुकेशन प्राप्त करने हेतु ” पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण कार्यक्रम (PM eVidya Yojana Portal) की शुरुआत की गई है, इस पोर्टल के माध्यम से छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी, इसको ऑनलाइन मॉडल भी जल्द ही लांच किया जाएगा, जिसमें छात्र घर बैठे ही अपना पंजीकरण कर सकेंगे एवं लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण | PM eVIDYA 2023 One Nation One Digital Platform.
PM eVIDYA 2023 One Nation One Digital Platform.

Table of Contents

पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण (PM eVIDYA 2023)

योजना क्या है?पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण
शुरुआत किसके द्वारा की गईवित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
योजना की शुरुआत किस वर्ष की गईवर्ष 2020
किसे मिलेगा लाभभारत देश के छात्र-छात्राओं को
योजना का उद्देश्यछात्र छात्राओं को बेहतर शिक्षा प्रदान करना
श्रेणीराष्ट्रीय
सरकारकेंद्र सरकार
हेल्पलाइन नंबरअभी तक उपलब्ध नहीं कराई गई है

पीएम ई विद्या पोर्टल का उद्देश्य क्या है? (PM eVidya Yojana Portal)

भारत सरकार के द्वारा छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं, जिनमें से एक “PM eVidya Yojana Portal” भी है, पिछले 2 वर्षों में छात्र-छात्राओं की शिक्षा पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ा है, जिसमें छात्र छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए अनेकों कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ा है, बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से ही पीएम ई विद्या पोर्टल की शुरुआत की है, सरकार का मानना है कि. शिक्षा का बच्चों के भविष्य पर बहुत ही गहरा असर पड़ेगा, बच्चों की पढ़ाई को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं की जा सकती है, क्योंकि बच्चे देश का आने वाला भविष्य हैं।

पीएम ई विद्या लॉन्च डेट (PM e Vidya Launch Date in Hindi)

भारत सरकार (वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी) के द्वारा भारत के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य 30 मई 2020 पीएम ई विद्या पोर्टल की शुरूआत की गई है, जिसके अंतर्गत भारत के छात्र छात्राओं को घर बैठे ऑनलाइन, टेलीविजन एवं रेडियो के माध्यम से घर बैठे उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।

पीएम ई विद्या पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं ( PM eVIDYA 2023 One Nation One Digital Platform)

  • केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना से भारत के सभी बच्चों को लाभ प्राप्त होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत पीएम ई विद्या पोर्टल के जरिए भारत के छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • लगभग 25 करोड़ से भी अधिक बच्चों इस पोर्टल के माध्यम से लाभ प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के माध्यम से जल्दी ही टॉप 100 की श्रेणी में आने वाले विश्वविद्यालयों पर छात्र छात्राओं को, ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • आज भी कुछ ऐसे क्षेत्र या गांव हैं जहां पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन छात्र-छात्राओं को टेलीविजन के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • टेलीविजन पर शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा 12 और चैनल लॉन्च किए जाएंगे, जिसके माध्यम से छात्र-छात्राएं घर बैठे की उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • नेत्रहीन एवं दृष्टिहीन छात्र छात्राओं के लिए यह प्रोग्राम रेडियो पर भी पॉडकास्ट किया जाएगा, ताकि दृष्टिहीन बच्चों को इस योजना से लाभ प्राप्त हो सके।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा दीक्षा प्लेटफार्म भी लॉन्च की जाएगी, इस प्लेटफार्म के अंतर्गत सभी वर्ग के छात्र छात्राओं के लिए क्यूआर कोड एनर्जेटिक पुस्तकें साथ ही इ-कंटेंट भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश से लाई गई इस कार्यक्रम एक राष्ट्र एक डिजिटल प्लेटफार्म (One Nation One Digital Platform) के नाम से भी जाना जाएगा।
  • बच्चों की शिक्षा को लेकर सरकार के द्वारा सफल प्रयास किया जाएगा एवं महत्वपूर्ण कदम भी उठाए जाएंगे जिससे कि आने वाले भविष्य में यदि लॉकडाउन जैसी परिस्थितियां उत्पन्न होती है, तब इन परिस्थितियों में बच्चों की शिक्षा प्रभावित नहीं होगा।
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को घर बैठे ही उच्च शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

पीएम ई विद्या पोर्टल के लिए पात्रता

  • लाभ लेने वाले छात्र-छात्राओं के भारत देश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना केवल छात्र छात्राओं के लिए लाई गई इसलिए इस योजना के पात्र केवल छात्र एवं छात्राएं हैं
  • योजना के लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास भारत देश की नागरिकता होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड :- लाभ लेने के लिए छात्र-छात्राओं के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है, क्योंकि इससे आपके भारतीय नागरिक होने का प्रमाण होता है।
  • मूल लिवासी प्रमाण पत्र :- इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र-छात्राओं के पास मूल निवासी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो :- पीएम ई विद्या पोर्टल से लाभ प्राप्त करने के लिए, सभी छात्र-छात्राओं का पासपोर्ट साइज फोटो लगेगा, जिससे की उनकी पहचान की जा सके।
  • मोबाइल नम्बर :- योजना से सम्बंधित विभिन्न जानकारियां प्रदान करने हेतु मोबाइल नंबर ली जाती है।
  • केवल स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं ही इस योजा का लाभ ले सकते हैं।

पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण (PM eVidya Yojana Portal Login Registration)

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप सभी को सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको ऊपर की ओर रजिस्ट्रेशन एवं लॉगइन के विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।
  • अब आपको अपना ईमेल आईडी अपना मोबाइल नंबर भरने के पश्चात अपना पासवर्ड चुनना है, ध्यान रहे यह पासवर्ड आपको कहीं लिखकर रख लेना है क्योंकि इसी के आधार पर आप लॉगइन कर पाएंगे।
PM eVidya Yojana Portal Login Registration
PM eVidya Yojana Portal Login Registration 2023
  • पासवर्ड चुनने के बाद आपको अपना कैटेगरी भी चुनना होगा जिस कैटेगरी में आप शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।
  • अब आपको कैप्चा वाले बॉक्स पर कैप्चा कोड भरना है।
  • कैप्चा कोड भरने के पश्चात आपको साइन अप वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप का रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली हो चुका है।
PM eVidya Yojana Portal Login Registration
PM eVidya Yojana Portal Login Registration process
  • अब आपके सामने एक लॉगइन पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपना ईमेल आईडी अपना पासवर्ड अपना रोल सिलेक्ट करना है, इसके बाद कैप्चा भर देना है यह सभी जानकारियां प्रदान करने के बाद लॉगइन कर सकते हैं।

पीएम ई विद्या पोर्टल के लिए आवेदन कैसे करना है?

यदि आप पीएम ई विद्या पोर्टल के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, आप इसके अधिकारिक वेबसाइट www.swayamprabha.gov.in पर चले जाएं, एवं लॉगइन करके ऑनलाइन आवेदन कर लेना है, जिसके बाद आप उपलब्ध कराई गई सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, एवं उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण की अधिकारिक वेबसाइट

सरकार के द्वारा पीएम ई विद्या पोर्टल से संबंधित अधिकारी वेबसाइट www.swayamprabha.gov.in सभी छात्र- छात्राओं के लिए जारी कर दी गई है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने पर आपसे किसी भी प्रकार की शुल्क नहीं ली जाएगी, यह पूरी तरह से नि:शुल्क सेवा है, ऑनलाइन आवेदन किसी भी छात्र छात्रा के द्वारा किया जा सकता है, आप जब भी ऑनलाइन आवेदन करें तब मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रति अटैच अवश्य करें, जिससे कि आपका आवेदन स्वीकार हो सके, एवं ऑनलाइन फॉर्म जमा हो सके।

हेल्पलाइन नंबर

सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित केवल अधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराई गई है, अभी तक किसी भी प्रकार का हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है, सरकार के द्वारा जैसे ही PM eVidya Yojana Portal से संबंधित हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा आपको इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करा दिया जाएगा।

होम पेजउपलब्ध है
अधिकारिक वेबसाइटउपलब्ध है
हेल्पलाइन नंबरउपलब्ध नहीं है
PM eVidya Yojana Portal Helpline Number

FAQ –

  1. Q: पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण योजना किसके द्वारा शुरू की गई है?

    पीएम ई विद्या पोर्टल योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है।

  2. Q: पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण योजना के अंतर्गत किन माध्यमों से शिक्षा प्रदान की जाएगी?

    पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम, टेलीविजन के माध्यम एवं रेडियो के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी।

  3. Q: पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण योजना के अंतर्गत कितने छात्र छात्राओं को लाभ प्राप्त होगा?

    पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण योजना के अंतर्गत 25 करोड़ छात्र छात्राओं को ऑनलाइन उच्च शिक्षा प्राप्त करने का लाभ प्राप्त होगा।

  4. Q: पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण योजना का उद्देश्य क्या है?

    भारत देश के छात्र छात्राओं को ऑनलाइन माध्यम, टेलीविजन एवं रेडियो के माध्यम से घर बैठे उच्च शिक्षा प्रदान करना ही पीएम ई विद्या पोर्टल छात्र पंजीकरण योजना का उद्देश्य है।


अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment