पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 | PM Free Silai Machine Yojana In Hindi, Online Apply

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Free Silai Machine Yojana In Hindi :- देश की सभी महिलाओं के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर जी हां दोस्तों देश के प्रधानमंत्री “श्री नरेंद्र मोदी जी” के द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की गई है, इस योजना के अंतर्गत तमाम महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी, इसके जरिए कम आय एवं गरीब महिलाओं को स्वयं का रोजगार मिल सकेगा, इस योजना के कारण सभी महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकेंगी, और सिलाई मशीन के साथ- साथ अपने बेहतर जीवन को भी चला सकेंगे, इस गवर्नमेंट स्कीम से महिलाएं घर रह कर अच्छी इनकम कर सकेंगीं,

हमने “PM Free Silai Machine Yojana 2023 “आर्टिकल के माध्यम से जानकारी दी है की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है पात्रता जरूरी दस्तावेज आदि सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो जाएंगी पूरी जानकारी प्राप्त करें-

Free Silai Machine Yojana 2023
पीएम सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन अप्लाई

Table of Contents

PM Free Silai Machine Yojana 2023: (हाईलाइट सूची)

1. योजना का नाम“पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना”
2.किसके द्वारा शुरूप्रधानमंत्री द्वारा
3. उद्देश्य महिला सशक्तिकरण
4.क्या लाभमहिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दिए जाएंगे
5. लाभार्थीदेश की महिलाएं
6.आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
7.ऑफिशियल वेबसाइटजल्द उपलब्ध होगी
PM Free Silai Machine Yojana In Hindi

PM Free Silai Machine Yojana 2023 क्या है

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रारंभ की गई, यह योजना इसके अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप स कमजोर महिलाओं को | Free Silai Machine Yojana 2023 के अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान किया जाएगा, इस योजना के माध्यम से महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगे, एवं अपने घर परिवार का भरन पोषण कर सकें। इस योजना के अंतर्गत इच्छुक महिलाएं जो सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती हैं, उन्हें इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। Free Silai Machine Yojana में आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु सीमा 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, सभी योग्यताओं के साथ महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगीं।

Free Silai Machine Yojana के प्रमुख उद्देश्य

सरकार द्वारा प्रारंभ की गई महिलाओं के लिए नि:शुल्क सिलाई मशीन योजना, PM Free Silai Machine Yojana In Hindi योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाएं जो मेहनती एवं कर्मठ है, अपनी प्रतिभा के दम पर सिलाई करके अच्छी Income करना चाहती हैं, एवं जिनके घर की आर्थिक आय बहुत कम है, देश की ऐसी महिलाओं को इस योजना के तहत फ्री सिलाई मशीन उपलब्ध कराना ही, इस योजना का मुख्य उद्देश्य हैं। इस लाभ को प्रदान करने के पश्चात देश की महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगी और घर बैठे अच्छी आमदनी कर सकेंगे।

हरियाणा फ्री सिलाई मशीन योजना 2023

यदि आप हरियाणा से रहने वाले हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा के श्रम विभाग द्वारा हरियाणा फ्री सिलाई मशीन योजना का शुभारंभ किया गया है, PM Free Silai Machine Yojana 2023 योजना के माध्यम से श्रम विभाग में पंजीकृत महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹3500 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, महिलाओं को सशक्त करने की यह योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सर्वप्रथम हरियाणा की श्रम विभाग अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। केवल BOCW पंजीकृत महिला जीन के पास न्यूनतम 1 वर्ष की सदस्यता है, ऐसी महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना का लाभ एक बार ही प्रदान किया जाएगा, योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए साथ ही अपने जीवन स्तर को सुधारने के लिए यह योजना शुरू की गई।

फ्री सिलाई मशीन योजना के महत्वपूर्ण निर्देश :-

  • Free Silai Machine Yojana के लाभार्थी महिलाओं को सिलाई मशीन की राशि 10 मार्च सोर्स तथा खरीद की तिथि से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • महिलाओं को इस योजना का लाभ एक बारी प्रदान किया जा सकता है।
  • हरियाणा फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को प्रदान किया जाएगा जो BOCD बोर्ड में पंजीकृत हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाएं न्यूनतम 1 वर्ष से पंजीकृत होनी चाहिए।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ इस प्रकार हैं –

  • साथियों इस योजना का लाभ देश की श्रमिक महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत देश की सभी श्रमिक महिलाओं को सरकार द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान किया जाएगा।
  • फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करके देश की महिलाएं घर बैठे सिलाई करके अच्छी आमदनी कर सकेंगे देश की ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाओं को जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • pradhanmantri free silai machine के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को नि:शुल्क सिलाई मशीन प्रधान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से देश की महिलाओं को रोजगार से प्रेरित करना एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना महिला सशक्तिकरण करना इन सारे लक्ष्य पर सरकार कार्यरत है।

pm free silai machine Yojana की पात्रता

  • इस योजना में आवेदन की पात्रता हेतु महिलाओं की आयु सीमा 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना में पात्रता हेतु महिलाओं के पति की वार्षिक आय ₹12000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • free silai machine Yojana मैं आवेदन करने वाली महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर होनी चाहिए तभी आवेदन के पात्र होंगी।
  • इस योजना के तहत विधवा और विकलांग महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगी।

pm silai machine scheme के आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदिका के आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • यदि विकलांग है तो विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • यदि विधवा महिलाएं हैं तो निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
  • सामूहिक प्रमाण पत्र
  • आपका मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Free Silai Machine Yohana किन राज्यों में लागू है नाम जानिए

• राज्यों के नाम✓ बिहार
✓ हरियाणा✓ कर्नाटक
✓ गुजरात✓ राजस्थान
✓ महाराष्ट्र✓ मध्य प्रदेश
✓ उत्तर प्रदेश✓ छत्तीसगढ़
इस योजना को फिलहाल कुछ राज्यों में शुरू किया गया है, आने वाले समय में पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

PM Free Silai Machine Yojana 2023 में आवेदन कैसे करें :-

  • इस योजना के अंतर्गत जो इच्छुक महिलाएं इस योजना में आवेदन करना चाहती हैं तो उन्हें सर्वप्रथम भारत सरकार कि वेबसाइट india.govt.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा, जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • इन सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपके सभी दस्तावेजों के फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म से अटैच करके अपने संबंधित कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  • आपके द्वारा आवेदन के पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म को कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा, सत्यापन करने के बाद आप को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान किया जाएगा।

PM Free Silai Machine Yojana का हेल्पलाइन Number

केंद्र सरकार की योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध कराई है इसके बावजूद अगर आपके मन में कोई नए प्रश्न उत्पन्न होते हैं जिसकी जानकारी आपको प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं तो आप सरकार द्वारा प्रदान की गई हेल्पलाइन नंबर :- 110003 पर कॉल करके आपने प्रश्नों के जवाब पा सकते हैं एवं योजना से संबंधित और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

[1].होम पेजक्लिक करें
[2].ऑफिशियल वेबसाइटक्लिक करें
[3].व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
[4].टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

जानिए नई लेटेस्ट योजनाएं :-

FAQ :- इस योजना से संबंधित प्रश्न जिसे आप जानना चाहते हैं –

Q . सिलाई मशीन योजना का डेट कब तक है

✓ केंद्र सरकार की फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत महिलाओं को परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है सरकार की इस योजना के अंतर्गत 2023 के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान होगी।

Q . सिलाई मशीन का फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें

✓ सिलाई मशीन का फॉर्म भरने के लिए आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट India .gov.in. पर जाना होगा उसके बाद आपके स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा जिसमें आवेदन फॉर्म का लिंक दिखाई देगा सेलेक्ट करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है और इस डाउनलोड फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को दर्ज करके ध्यानपूरक अपने कार्यालय में जमा करवा देना है इस प्रकार सिलाई मशीन का फॉर्म भर सकते हैं।

Q . फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ कैसे लें ?

✓ फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान देना होगा जिसमें सर्वप्रथम आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य है आपकी आयु सीमा 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होना चाहिए आपके पति की वार्षिक आय 12000 से अधिक नहीं होनी चाहिए योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना का लाभ गरीब परिवार की महिलाओं को मिल सकेगा इस प्रकार सभी योग्यताओं से पूर्ण होने के पश्चात आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Q . सिलाई मशीन के लिए कौन सा फॉर्म भरना पड़ेगा?

✓ सिलाई मशीन योजना में फॉर्म भरने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।होम पेज पर जाते हैं तो आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके पश्चात आपको फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करके कार्यालय में जमा करवाना होगा।तत्पश्चात अधिकारी कार्यवाही होने के बाद आपको सिलाई मशीन उपलब्ध कराया जाएगा।

Q . पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

✓ अगर आपके मन में कोई नए प्रश्न उत्पन्न होते हैं जिसकी जानकारी आपको प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं तो आप सरकार द्वारा प्रदान की गई हेल्पलाइन नंबर :- 110003 पर कॉल करके आपने प्रश्नों के जवाब पा सकते हैं एवं योजना से संबंधित और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment