प्रधानमन्त्री जन धन योजना ,खाता कैसे खोले –(Pmjdy)2023

5/5 - (6 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 क्या है, इस योजना का उद्देश्य, कब शुरू किया गया, खाता कैसे खोलें, लोन, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, एटीएम कार्ड अप्लाई, लाभार्थियों की संख्या, आवश्यक दस्तावेज, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, संपूर्ण जानकारी ( PM Jan Dhan Yojana in Hindi) (Khata Kaise kholen, online apply, ATM card apply, Beneficiary, Eligibility, Document’s, Helpline Number)


भारत के प्रिय नागरिक गण प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 यह योजना भारत के सभी नागरिकों के लिए हैं और केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा सन् 2014 में की गई है, केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार आए दिनों ऐसे ही योजनाएं निकालती रहती हैं जोकि जन कल्याण के लिए लाभकारी सिद्ध होता है इन सारी योजनाओं में से कुछ योजनाएं भारत के नागरिकों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी सिद्ध होती हैं, यह योजना आप सभी के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी सिद्ध होने वाली है प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 इसकी शुरुआत 15 अगस्त 2014 में हो गई थी इसके अंतर्गत सरकार द्वारा आए दिनों बेहतर सेवा प्रदान करने में कार्यरत है इस योजना से संबंधित कुछ नई एवं विशेष बातें हम आपके सामने रखने वाले हैं इस योजना से संबंधित छोटी से बड़ी सभी जानकारियों को जानने के लिए हमारे इस लेख के साथ बने रहिए और शुरू से अंत तक पढ़िए-

Table of Contents

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 (Pm Jan Dhan Yojana)

योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
किसके द्वारा शुरू की गईभारत केंद्रीय सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के नागरिक गण
शुरुआत कब की गई15 अगस्त सन 2014
दुर्घटना बीमा धनराशि₹200000 तक
हेल्पलाइन नंबर1800 18 01111,
1 800110001

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 की नई सूचना pmjdy new notice

भारत के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी के द्वारा पेश किए गए बजट 2023 में प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए घोषणा के दौरान बताया गया कि इस योजना से संबंधित खाता खुलवाने वाले आवेदक इस योजना के लिए केवाईसी की प्रक्रिया ऑनलाइन वीडियो कॉल के द्वारा पूर्ण की जाएगी जिससे कि केवाईसी करवाने की दिशा में बढ़ावा मिलेगा और और साथ ही पैन कार्ड को चुनिंदा सरकारी एजेंसियों के सभी डिजिटल सिस्टम में मान्य कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 क्या है pmjdy 2023 kya hai

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत ही लाभकारी योजना जो कि देश के पिछड़े वर्ग ग्रामीण एवं गरीब नागरिकों के लिए है साथ ही भारत के ऐसे नागरिक जिनका किसी भी बैंकों में खाता नहीं खुला है एवं सरकार द्वारा चलाई जा रही इन सभी योजनाओं के अंदर मिलने वाले लाभ से अपरिचित हैं ऐसे गरीब परिवार को सरकार दुर्घटना बीमा ₹100000 देगी कम विकलांग पर एवं दुर्घटना के दौरान मृत्यु एवं पूर्ण विकलांग हो जाने पर ₹200000 की बीमा राशि दी जाएगी इस बड़ी सहायता धनराशि को प्राप्त करने के लिए गरीब से गरीब परिवारों को सरकार बैंकों के माध्यम से सेवा दे सके इसलिए जनधन खाता खुलवाया जा रहा है जिससे भारत के सभी गरीब नागरिकों को आर्थिक मदद दी जा सके

प्रधानमंत्री जनधन योजना के उद्देश्य (PmjdY Objective)

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 जिसकी शुरुआत 15 अगस्त 2014 में की गई। इसके अंतर्गत केंद्र सरकार इस सोच पर काम कर रही है कि भारत के ऐसे नागरिक जो पिछड़े वर्ग कम आय एवं गरीब परिवार और ग्रामीण क्षेत्रों से हैं जिन में पाया गया है कि कुछ ऐसे नागरिक हैं जिनका बैंक में खाता नहीं खुला है और यह सरकार द्वारा निकाली जा रही ऐसी महत्वपूर्ण योजनाओं के अंदर मिलने वाले लाभों से अपरिचित है, इसी कारण से सरकार ने यह योजना निकाली है कि ऐसे करीब नागरिकों को प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 के माध्यम से बैंक अकाउंट से जोड़ा जा सके और सरकार की ऐसी लाभकारी योजनाओं का फायदा डायरेक्ट उनके अकाउंट में प्रदान किया जा सके यही सरकार का मुख्य उद्देश्य है ऐसी विकसित मानसिकता के साथ सरकार कार्यरत है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना की विशेषताएं (Pmjdy Features)

  • मूलभूत बैंकिंग सुविधाएं – अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ ऐसे नागरिक हैं जिनका बैंक में खाता नहीं खुला है इस कारण इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य हर एक गरीब घरों में एक बैंक खाता होना चाहिए।
  • सुलभ बैंकिंग सुविधाएं- केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री जन धन योजना की सहायता से लगभग 2000 घरों को 5 किलोमीटर के क्षेत्रफल में कवर किया जाएगा और उन्हें सुलभ बैंकिंग की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी
  • वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम- इस योजना से संबंधित लाभार्थियों को बैंकिंग सुविधाओं और बैंक की तकनीकों को जानकर इस्तेमाल करने के बारे में सिखाया जाएगा ताकि प्रत्येक गरीब नागरिक सरकार की योजनाओं का सुविधा पूर्वक लाभ उठा सके किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।
  • Rupay डेबिट कार्ड- इस योजना का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को सरकार द्वारा खाता खोलने के बाद Rupay डेबिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे कि दुर्घटना की धनराशि ₹200000 के पश्चात लाभार्थी आसानी से प्राप्त कर सके।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा – केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने वाले नागरिकों को 2 लाख का दुर्घटना कवर दिया जाएगा। जिसके लिए लाभार्थी को प्रतिवर्ष सिर्फ ₹12 का भुगतान करना होगा।
  • सरकार द्वारा दुर्घटना बीमा- इस योजना से लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को आकस्मिक जोखिम दुर्घटना में 1,00000 की बीमा राशि दी जाएगी।
  • लाभार्थियों का जीवन बीमा- इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹30,000 का जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभ(Pmjdy Benefits)

पीएमजेडीवाई 2023 के अनुसार भारत के ऐसे नागरिक जिनका बैंकों में कोई खाता नहीं खुला है उन्हें सरकार द्वारा जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाने की घोषणा की गई है और साथ ही उन्हें खाते में पैसे मेंटेनेंस की कोई आवश्यकता नहीं होगी, इसके लिए बैंक आपसे कोई चार्ज नहीं काटेगा इसके साथ-साथ बहुत से लाभ इस योजना में सम्मिलित किए गए जैसे- कि आकाशमीत दुर्घटना के दौरान ₹2,00000 का बीमा और जीवन बीमा के अंतर्गत ₹30,000 दिया जाएगा और साथ ही आपके आवश्यकतानुसार लोन लेने के लिए भी सरकार आपकी मदद करेगी बहुत ही सुनहरा अवसर है जल्द ही अप्लाई करें।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के कितने खाते खुल चुके हैं अब तक (Pmjdy Total Open Account)

भारत सरकार द्वारा निकाली गई योजना पीएमजेडीवाई 2023 के अंतर्गत अभी तक भारत के गरीब नागरिकों का 48 करोड़ से भी ज्यादा बैंक खाते खोले जा चुके हैं लगभग आंकड़ों से पता चलता है कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या 48.12 करोड़ तक हो चुकी है इन सभी नागरिकों के बैंक खातों में अब तक 1.87 लाख करोड रुपए से भी ज्यादा की धनराशि जमा की जा चुकी है, इस योजना के अंतर्गत पूर्व में ₹1 लाख दुर्घटना लॉस कवर से बढ़ाकर ₹2 लाख कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना में किनकी होगी पात्रता (Pmjdy Eligibility)

  • केंद्र सरकार की इस योजना में आवेदन करते समय आवेदक इस बात का ध्यान रखेंगे आवेदक का बैंक में खाता पहली बार खोला गया हो ऐसे लोग ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले ऐसे लोग पात्र होंगे जो कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच में जिनका खाता खोला गया होगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने वाले वह नागरिक होंगे जो परिवार के मुखिया होंगे या फिर अपने परिवार में कमाने वाले सदस्य होंगे।
  • इस योजना की पात्रता के लिए नागरिकों की आयु सीमा 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए अन्यथा वह योजना के पात्र नहीं होंगे
  • इस योजना से संबंधित लाभ केंद्र एवं राज्य के सरकारी दफ्तरों में कार्यरत कर्मचारी नहीं उठा पाएंगे
  • भारत के ऐसे नागरिक जो अपनी कमाई का टैक्स सरकार को जमा करते होंगे ऐसे लोग इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • इस योजना के अनुसार भारत के वे नागरिक जो केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के अधीन कार्यरत है होने के पश्चात रिटायर्ड हुए हैं वह भी इस योजना के पात्र नहीं होंगे

प्रधानमंत्री जनधन योजना के आवश्यक दस्तावेज(Pmjdy Documents)

केंद्र सरकार की इस योजना मे आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज सम्मिलित करना होगा जो इस प्रकार है

  • सभी दस्तावेजों में से महत्वपूर्ण आपका आधार कार्ड होगा आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  • एड्रेस प्रूफ सर्टिफिकेट होना चाहिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पहचान की पुष्टि प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री जनधन की आधिकारिक वेबसाइट(Pmjdy official website)

पीएमजेडीवाई 2023 की इस योजना में आपको अधिकारीक वेबसाइट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि इस योजना के तहत खाता खुलवाने की प्रक्रिया बैंक द्वारा पूर्ण होगी इस योजना का लाभ उठा पाने में बैंक की भूमिका मुख्य होगी इसके साथ ही इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी जानने के लिए आप इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं

प्रधानमंत्री जनधन मे आवेदन के फार्म(Pmjdy application form)

प्रधानमंत्री जनधन योजना में आवेदन करने के लिए आपको भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है इसके पश्चात आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा बैंक के कर्मचारियों द्वारा आपको आवेदन करने के फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे

प्रधानमंत्री जनधन योजना मैं आवेदन कैसे करें(Pmjdy application apply)

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना में आवेदन करने हेतु आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • बैंक जाकर बैंक में कार्यरत कर्मचारियों से आवेदन करने हेतु फॉर्म प्राप्त करने होंगे।
  • बैंक द्वारा फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़कर फॉर्म भरना होगा। साथ ही मांगे गए सभी दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  • फॉर्म भरने के पश्चात एवं दस्तावेज संलग्न करने के पश्चात बैंक बंद होने से पहले पूर्ण रूप से भरा गया फॉर्म बैंक के कर्मचारी को जमा कर दें।
  • आपके द्वारा बैंक में जैसे ही फॉर्म जमा कर दिया जाता है तत्पश्चात फॉर्म से संबंधित बैंक द्वारा सारी प्रक्रिया शुरू कर दी जाती।
  • और बैंक द्वारा आपका प्रधानमंत्री जनधन योजना का खाता खोल दिया जाता है

प्रधानमंत्री जन धन का धनराशि कैसे चेक करें (Pmjdy Balance Check)

प्रधानमंत्री जनधन खाते में जमा राशि की जांच करने के लिए 2 माध्यम उपलब्ध कराए गए है जो इस प्रकार है

(1) पोर्टल के माध्यम से चेक करें-

पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री जनधन खाते में जमा धनराशि को जांचने की संपूर्ण प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें-

  • सर्वप्रथम इस जांच की प्रक्रिया के लिए आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने साइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा
  • होम पेज खोलने के पश्चात आपको know your payment का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर देना है
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा इसमें आपको अपना जनधन खाता बच नंबर डालना होगा जो कि 2 बार डालना होगा इसके साथ ही आपको अपने बैंक का नाम भी डालना होगा
  • इसके साथ ही आवेदन करता को कैप्चा कोड को भरना होगा
  • इसके पश्चात आवेदन करता को सेंड ओटीपी ऑन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा
  • रजिस्टर्ड नंबर ओटीपी पर क्लिक करने के पश्चात आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाएगा और इसके साथ ही आवेदन करता अपना फोटो डालकर भी चेक कर सकते हैं।

(2) मिस कॉल के माध्यम से चेक करें-

मिस्ड कॉल के माध्यम से प्रधानमंत्री जनधन खाते में जमा राशि जांच करने के लिए ध्यान पूर्वक फॉलो करें

  • आपको उपलब्ध कराई गई पोर्टल के माध्यम से यदि आप खाते में बैलेंस नहीं चेक करना चाहते हैं तो आप अपने मिस्ड कॉल से ऐसा कर सकते हैं
  • मित्रों इस योजना का लाभ उठाने वाले आप सभी लोगों के पास यदि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की जन धन अकाउंट खोला गया है तो आवेदन करता 1800112211 या 80004253800 उपलब्ध कराए गए नंबर पर मिस कॉल करके अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं
  • इस योजना के लाभार्थी जीएस बॉल के माध्यम से चेक करने के लिए आवेदन करता को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आवेदकों द्वारा बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड कराया गया मोबाइल नंबर से ही मिस्ड कॉल करें इस कारण आपको असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा

प्रधानमंत्री जन धन योजना में बैंक लोगिन करने की प्रक्रिया (Pmjdy Bank login process)

पीएमजेडीवाई के अंतर्गत आवेदकों को लॉगइन की निम्नलिखित प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा

  • Pmjdy 2023 योजना के लाभार्थियों सबसे पहले तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आवेदकों के स्क्रीन पर ऑफिशियल साइट का होम पेज खुल जाएगा
  • होमपेज खुलते ही आवेदन करता को “राइट टू us” के टैब पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आवेदन करत को ‌बैंक लॉगइन के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • यहां तक प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आवेदकों की स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आवेदन करता को अब नए पेज पर user-id एवं पासवर्ड डालना होगा। 
  • अब आवेदन कर्ता द्वारा सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार उनकी लॉगइन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट खोलने के फॉर्म डाउनलोड(Pmjdy account opening form download)

प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट खोलने के फॉर्म डाउनलोड की प्रक्रिया निम्नलिखित है इसे ध्यान पूर्वक फॉलो करें

  • पीएमजेडीवाई मैं अकाउंट खुलवाने हेतु फॉर्म डाउनलोड की प्रक्रिया के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • ऑफिशियल वेबसाइट को क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन करता को आई डॉक्यूमेंट के सेक्शन में जाना होगा
  • अब आवेदकों द्वारा आवेदन फॉर्म का भाषा चुन्ना अनिवार्य होगा जिसमें हिंदी फॉर्म एवं इंग्लिश फॉर्म का ऑप्शन दिया गया होगा
  • भाषा का चयन करते ही आवेदकों की स्क्रीन पर अकाउंट ओपनिंग फॉर्म खुल जाएगा
  • यहां तक की सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपके सामने खाता खोलने के फॉर्म को डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक कर देना है।
  • डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अकाउंट ओपनिंग फॉर्म की प्रति मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना में लाइव कवर क्लेम फॉर्म डाउनलोड(Pmjdy live cover claim form download)

  • सर्वप्रथम पीएमजेडीवाई लाइव कवर क्लेम फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज के खुलते ही आवेदन कर्ता को इंश्योरेंस कवर अंडर (पीएमजेडीवाई) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आवेदन करता को “क्लेम फॉर्म” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • सामने देख रहे क्लेम फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करते ही क्लेम फॉर्म का विवरण खोल कर आ जाएगा।
  • यहां तक सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपको ‘क्लेम फॉर्म’ डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इन सभी प्रक्रिया को फॉलो करते हुए आपको ‘क्लेम फॉर्म’ डाउनलोड हो जाएगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना से खाते पर लोन कैसे लें(Pmjdy loan)

(पीएमजेडीवाई) मे लोन प्राप्त करने हेतु ऐसे लाभार्थी जिनका पहले से जन धन योजना में खाता खुला हुआ है उन्हें सरकार आवेदक के द्वारा जमा की गई धनराशि के अनुसार लोन प्रदान करेगी, इस प्रकार ₹2000 से ₹100000 का ओवरड्राफ्ट सरकार द्वारा दिया जा सकता है सरकार द्वारा दी गई लोन के रूप में यह धनराशि लाभार्थी अपने व्यापार को आगे बढ़ाने एवं नए व्यापार को खोलने में सक्षम हो पाएगा। सरकार द्वारा प्राप्त लोन की धनराशि वापस करना भी आवश्यक होता है, गरीब परिवारों में लोन की धनराशि को प्राप्त कर पाने के लिए सरकार की शर्तें बहुत आसान है इस लोन की प्रक्रिया को बिना किसी गारंटी के ₹100000 तक का ऋण दिया जाता है। ऋण लेने वाले आवेदक द्वारा ऋण जमा करने के लिए बहाने ना कर सके इसलिए यह ऋण की सुविधा बैंक द्वारा दी जाएगी, इस लोन को ऑनलाइन नहीं दिया जाएगा इसके लिए आपको अपने बैंक की शाखा में जाना होगा और इससे संबंधित जानकारी हासिल करना होगा इसके अंतर्गत आवेदक के ओवरड्राफ्ट महीने के बचत के 3 गुना तक का ऋण दिया जा सकेगा

प्रधानमंत्री जन धन योजना से 3000 पेंशन का लाभ कैसे उठाएं

भारत सरकार द्वारा निकाली गई इस योजना के अंतर्गत भारत के मूलनिवासी जिनका खाता प्रधानमंत्री जनधन योजना में खुला हुआ है तो उनका प्रधानमंत्री जन धन योजना से अभी तक का सब्सक्रिप्शन लेकर ₹3000 का पेंशन प्राप्त कर सकते हैं एवं जिनकी आयु सीमा 18 से लेकर 40 के बीच है ऐसे भारतीय नागरिक एवं (पीएमजेडीवाई) योजना के आवेदक इस पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं

इस (Pmjdy) पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदक जब से जुड़े हैं तब से लेकर 60 साल की उम्र तक प्रीमियम देना होगा, इसके पश्चात पेंशन राशि सरकार द्वारा प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना मे संपर्क हेतु हेल्पलाइन नंबर

साथियों केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना में आवश्यक सभी जानकारियां हमने आप सभी को इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करा दी है इसके बावजूद अगर आपके मन में और भी कुछ जानने की जिज्ञासा है, या फिर योजना से संबंधित कोई शिकायत दर्ज कराना चाहते हो या फिर आपको इस योजना का फायदा नहीं मिल पा रहा हो तो आपकी सहायता हेतु सरकार ने आपको हेल्प लाइन नंबर उपलब्ध कराई है जिस पर कॉल करके टोल फ्री नंबर के माध्यम से आप अपनी समस्याओं का निवारण पा सकते हैं,(हेल्पलाइन नंबर-18001801111,1800110001)

होम पेजयहां क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर18001801111

इन्हें भी पढ़ें :-

FAQ :-

  1. Q. प्रधानमंत्री जनधन योजना कब शुरू हुआ?

    Ans- 15 अगस्त 2014 को

  2. Q. प्रधानमंत्री जनधन खाता में कितना पैसा रख सकते हैं?

    Ans- प्रधानमंत्री की इस योजना में खोला गया बैंक खाता जीरो बैलेंस पर है और इसमें कोई मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती इस खाते में 200000 से ज्यादा की धनराशि आप रख सकते हैं।

  3. Q. प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्देश्य क्या है?

    Ans- ऐसे नागरिक हैं जिनका बैंक में खाता नहीं खुला है और यह सरकार द्वारा निकाली जा रही ऐसी महत्वपूर्ण योजनाओं के अंदर मिलने वाले लाभों से अपरिचित है, इसी कारण से सरकार ने यह योजना निकाली है, कि ऐसे गरीब नागरिकों को बैंक से जोड़ा जा सके और जीरो बैलेंस में खाता खोला जाए एवं सरकार की ऐसी लाभकारी योजनाओं का फायदा डायरेक्ट उनके अकाउंट में प्रदान किया जा सके यही सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

  4. Q. जन धन योजना में अब तक कितने खाते खोले जा चुके हैं?

    Ans- प्रधानमंत्री जनधन योजना मे अब तक 48 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं साथ ही बहुत से लाभ दिए जाते हैं ₹100000 की दुर्घटना बीमा एवं ₹30,000 कि जीवन बीमा की धनराशि सरकार द्वारा दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment