पीएम जन मन योजना 2023-24: PM Jan Man Yojana in Hindi

5/5 - (7 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Jan Man Yojana: झारखंड में एक रैली के दौरान देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के नागरिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस सरकारी योजना का नाम पीएम जन मन योजना रखा गया है। प्रधानमंत्री जी ने झारखंड राज्य में भगवान बिरसा मुंडा जो की झारखंड के जनजाति गौरव के प्रतीक माने जाते हैं, उनके जन्म स्थान पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी और पीएम जन मन योजना की शुरुआत की। आइए इस लेख में हम आप सभी को योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करा रहे हैं, जिसे ध्यान पूर्वक पढ़ कर आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

PM Jan Man Yojana
PM Jan Man Yojana 2023-24

PM Jan Man Yojana 2023 in Hindi

1.योजना का नामPM JAN MAN YOJANA
2.योजना का पूरा नामपीएम जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान
3.किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
4.घोषणा कब की गईवर्ष 2023 में
5.योजना के प्रकारकेंद्र सरकारी योजना
6.उद्देश्यदेश में आदिवासी समुदाय का कल्याण करना
7.लाभार्थीदेश के आदिवासी
8.आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च की जाएगी
9.हेल्पलाइन नंबरजल्द ही जारी होगी

प्रधानमंत्री जन मन योजना 2023 क्या है

आदिवासी समुदाय के नागरिकों के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी योजना की शुरुआत की गई है, प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह घोषणा झारखंड राज्य के खूंटी जिले मैं बिरसा मुंडा जयंती शुभ अवसर पर किया गया है। भारत सरकार जल्द ही इस सरकारी योजना के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाएगी। सरकार पेंशन, आवास, शौचालय आदि सुविधाओं का लाभ प्रधानमंत्री जन मन योजना के माध्यम से आदिवासी समुदाय के लोगों को प्रदान करेगी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यह भी बताया गया किसी प्रकार अन्य पिछड़ा वर्ग में पिछड़े से भी पिछड़े लोग रहते हैं, ठीक उसी तरह आदिवासी समुदाय में भी बहुत से पिछड़े आदिवासी होते हैं। इसीलिए आदिवासियों के कल्याण हेतु इस कल्याणकारी सरकारी योजना को शुरू किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जन मन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है।
  • सरकार द्वारा इस योजना के लिए 24 000 करोड रुपए का बजट तय किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार देश के ट्राइबल कास्ट और अन्य आदिवासी जनजातियों के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से देश के आदिवासियों से भी पिछड़े आदिवासियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाएगी।
  • योजना के तहत जो 24000 करोड रुपए का बजट तय किया गया है उसे देश के 22000 से भी अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में खर्च किया जाएगा।
  • सरकार ने देशभर के 22000 से भी अधिक गांव में रहने वाले लगभग 75 जनजाति समुदाय की पहचान करी है, जिन्हें सरकार लाभ प्रदान करेगी।

पीएम जन मन योजना का बजट

सूचनाओं के विभिन्न स्रोतों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने इस कल्याणकारी सरकारी योजना के लिए 24,000 करोड़ रुपए का बजट जारी करेगी, बजट के इन पैसों का उपयोग सरकार आदिवासियों के लिए शुरू किए गए अन्य सरकारी योजनाओं के लिए करेगा, जिससे कि आदिवासियों को योजना का संपूर्ण लाभ मिल सकेगा।

प्रधान मंत्री जन मन योजना का उद्देश्य

देश के आदिवासियों का योजनाओं के माध्यम से कल्याण करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जन मन योजना को शुरू किया गया है, क्योंकि सरकार के द्वारा देश में चलाई जा रही बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ कई आदिवासी परिवारों को नहीं मिल पर रहा है, इस बात की जानकारी सरकार को मिली है। साथ ही आज के समय में भी कुछ ऐसे आदिवासी परिवार हैं जो की बहुत ही गरीब है, और वे अपने स्तर की योजनों लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी प्रयास नहीं कर पा रहे हैं। इन्हीं कारणों से भारत सरकार ने आदिवासियों पर ध्यान केंद्रित किया है, ताकि सरकार आदिवासी समुदाय के परिवारों को योजनाओं का लाभ प्रदान कर सके।

पीएम जन जन योजना के लिए पात्रता

  • केवल देश के मूल निवासी आदिवासी ही इस योजना में लाभ के पात्र होंगे।
  • आदिवासी समुदाय में पिछड़े आदिवासी इस योजना के अंतर्गत पात्र माने जाएंगे।

पीएम जन मन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

सरकार के द्वारा अभी तक योजना के तहत लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है, वैसे ही इस लेख में सभी दस्तावेजों की सूची आप को दे दी जाएगी।

प्रधानमंत्री जन मन योजना की आधिकारिक वेबसाइट

अभी तक सरकार ने इस योजना के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं किया है, यदि सरकार पीएम जन मन योजना के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी करती है, तो उसका लिंक आप को इस लेख में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री जन मन योजना में आवेदन

सरकार ने केवल अभी तक इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है, इसके अतिरिक्त अभी तक सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है, जिस कारण हम आप सभी को योजना के अंतर्गत आवेदन करने, योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया से संबंधित विस्तृत जानकारियां प्रदान कर पाने में समर्थ हैं। सरकार द्वारा जैसे ही योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी साझा की जाति है तो वह सभी जानकारियां आप सभी को इस लेख में प्रदान कर दी जाएगी, जिसके बाद आप योजना में आवेदन करके इस सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख के माध्यम से आप सभी को योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई है, कि प्रधानमंत्री जन मन योजना क्या है? और इस योजना का लाभ किस मिलेगा। सरकार ने अभी तक योजना का आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया है, सरकार द्वारा जल्द ही योजना की हेल्पलाइन नंबर जारी की जाएगी, जो की इस लेख में आप के लिए अपडेट कर दी जाएगी। जिसपर आप कॉल करके योजना से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे, साथ ही आपके मन में योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल है अथवा आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप शिकायत दर्ज कर पाएंगे।

होमपेजयहां क्लिक करें
व्हाट्सएप चैनलयहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

अन्य पढ़ें :-

FAQ

पीएम जन मन योजना किसके द्वारा शुरू की गई

भगवान बिरसा मुंडा जयंती पर देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम जन मन योजना की शुरुआत की गई।

पीएम जन मन योजना का लाभ किसे मिलेगा

देश के आदिवासी परिवार को पीएम जन मन योजना का लाभ मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment