PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 13 वीं क़िस्त के बाद किसानों को जल्द ही मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि 14 वीं क़िस्त के 2000 रुपये।

5/5 - (6 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: भारत सरकार के द्वारा भारत के आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, योजनाओं के माध्यम से सरकार किसानों को, राशन, चिकित्सा, रोजगार, पेंशन आदि उपलब्ध कराती है, इसी प्रकार सरकार के द्वारा एक योजना चलाई जा रही है किस नाम “पीएम किसान सम्मान निधि योजना” है, इस योजना के अंतर्गत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत 13 वीं क़िस्त के दौरान देश के 8 करोड से भी अधिक किसानों के बैंक खातों में किस्त की राशि भेजी गई थी।

योजना के माध्यम से सरकार प्रत्येक 4 महीनों के बाद 2000 रूपए की आर्थिक सहायता की राशि किसानों के बैंक खाते में जमा करती है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को वार्षिक 6000 रुपए की आर्थिक मदद करती है, इस योजना के तहत यह राशि किसानों के बैंक खाते में DBT के जरिये ट्रांसफर किया जाता है, यह राशि 1 वर्ष के अंदर 4 महीनों के अंतराल में 2-2 हजार रुपयों के क़िस्त में 3 बार जमा की जाती है, योजना की 13 किस्तें जारी की जा चुकीं हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14 Kist Kab Aayegi

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14 Kist Kab Aayegi

13 वीं क़िस्त के बाद कयास यह भी लगाया जा रहा है की योजना की 14 वीं किस्त की राशि किसानो के बैंक खाते में जून अथवा जुलाई माह भेजी जाएगी, वर्तमान में किसानों के भुलेखों का सत्यापन चालू है, एक परिवार में केवल एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा, यह योजना भारत देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में लागू कर दी गई है।

किसानों के नाम बेनेफिशियरी सूचि से क्यों काटे जा रहे हैं?

पिछली बार 13 किस्त के दौरान 8 करोड़ से भी अधिक किसानों को इस योजना से लाभ प्राप्त हुआ था, जैसा की आप को बताया गया है, की किसानों के भुलेखों का सत्यापन कार्य अभी चालू है, जिन किसानों के भूलेख में किसी भी प्रकार की त्रुटि अथवा गलती मिल रही है, उन किसानों का नाम बेनेफिशियरी सूचि हटाया जा रहा है, इसके अलावा जिन किसानों का इ-केवाईसी की प्रक्रिया नहीं हुई है, वे सभी किसान PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 की 14 वीं किस्त के लाभ से वंचित रह जाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल इन किसानों को मिलेगा

  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जिनके पास किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी नहीं होगी।
  • किसान किसी भी प्रकार का कर (टैक्स) अदा न कर रहा हो।
  • योजना के तहत परिवार में केवल एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा, अन्य दूसरा इस लाभ के पात्र नहीं माना जाएगा।
  • आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के पात्र हैं अथवा नहीं इस बात की पुष्टि के लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी अवश्य करा लें

पीएम किसान योजना से जुड़े सभी किसानों का ई-केवाईसी होना आवश्यक है, इसलिए समय रहते आप भी अपना ई-केवाईसी अवश्य करा लें, यदि किसी कारण से ई-केवाईसी नहीं की गई, तो हो सकता है आप योजना के लाभ से वंचित रह जाएं, योजना के तहत योजना से जुड़े सभी किसान लाभार्थियों का ई-केवाईसी होना अनिवार्य है।

ऐसे करवाएं ई-केवाईसी

क्योंकि आपने भी ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो जल्द ही अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना ई-केवाईसी आसानी से करा सकते हैं, यदि आप चाहें तो स्वयं ही घर बैठे अपना ई-केवाईसी मोबाइल के माध्यम से कर सकते हैं, जिसके लिए आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपना ई-केवाईसी करना होगा।

इन कार्यों को जल्द ही पूरा करें

योजना का लाभ लेने के लिए भू-सत्यापन का होना अनिवार्य है, इसलिए जल्दी भू-सत्यापन करा लें, तभी आप सभी को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा, यदि किसी वजह से भू-सत्यापन नहीं हुआ तो किसकी राशि रुक सकती है और आप इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे, इसके साथ ही अपने बैंक खाते के साथ अपना आधार नंबर लिंक करा लें।

[1].होम पेजयहां क्लिक करें
[2].आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in
[3].हेल्पलाइन नंबर1800115526 और 01123381092
[4].टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

FAQ

Q : पीएम किसान योजना की शुरुआत कब की गई है?

पीएम किसान योजना की शुरुआत 1.12.2018 में की गई है।

Q : पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को कितने रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को 1 वर्ष के भीतर 4 महीनों के अंतराल में 2-2 हजार रुपए की राशि वर्ष में तीन बार दी जाएगी, अर्थात योजना के तहत किसानों को वार्षिक ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Q : पीएम किसान योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

1800115526 और 01123381092

अन्य पढ़ें-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment