प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन (PM Kisan Tractor Yojana Online Registration in Hindi)

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(PM Kisan Tractor Yojana Online Registration in Hindi) प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना क्या है, उद्देश्य, लाभ ,विशेषता ,दस्तावेज, पात्रता, प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन 2023 |

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां पर भारत के कुल क्षेत्र में लगभग 51% भाग पर किसानों द्वारा खेती की जाती है, इसी लिए भारत सरकार के द्वारा भारतीय किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं, उन्हीं सरकारी योजनाओं में से एक योजना है, “प्रधामंत्री किसान ट्रैक्टर योजना” जिसके माध्यम से सरकार किसानों के ट्रैक्टर खरीदने पर 20 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करती है, इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे Pm Kisan Tractor Yojana क्या है, और प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन कौन कर सकता है, साथ ही आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

PM Kisan Tractor Yojana 2023

वर्ष 2019 में भारत के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान टैक्टर योजना की घोषणा की गई ,इस योजना के लाभ से भारत के किसान भाइयों को खेती के संसाधन ( Tractor) की खरीद पर सब्सिडी प्रदान कर आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने की कोशिश की जा रही है ।

प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभ से किसान भाई काम कीमत में ट्रैक्टर खरीद कर अपनी खेती को आसान कर पाएंगे, व अधिक से अधिक फसलों की उपज कर भारत के विकाश में अपना सहयोग प्रदान कर पाएंगे ।

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना
अनुदान राशि प्रतिशत20% से 50% तक
किन्हों ने शुरुआत कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
उद्देश्यट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करना
लाभार्थीभारत के गरीब किसान
संचालनकेंद्र सरकार के द्वारा
किस योजना के अंतर्गतपीएम किसान योजना
घोषणावर्ष 2019
आयु सीमा18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन तथा ऑफलाइन
पीएम किसान ट्रैक्टर योजना की महत्वपूर्ण सूची

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना क्या है ? (PM Kisan Tractor Yojana Online Registration in Hindi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का स्वरूप उजागर किया गया था ,जिसमें “किसान ट्रैक्टर योजना” के अंतर्गत किसानों के द्वारा 35 एचपी के क्षमता या उससे अधिक एचपी की क्षमता वाले ट्रैक्टर की खरीद पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी अथवा ₹3,00,000 तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

ऐसे किसान जो की पुराने संसाधनों से खेती कर रहे हैं, या उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अच्छी खेती नहीं कर पाते,इन्हीं कारणों की वजह से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से “Pm kisan Tractor Yojana” चलाया जा रहा है, यह योजना केवल अनुसूचित जाति के किसानों के लिए है, जो की इस योजना का लाभ लेकर अपने ट्रैक्टर लेने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य क्या है ?

भारत के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से पीएम किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से गरीब किसानो का ट्रैक्टर लेने का सपना पूरा हो सके , साथ ही किसानों द्वारा अधिकाधिक मात्रा में खेती कर अधिक लाभ अर्जित की जा सके ।

इस योजना से हरित क्रांति को बढ़ावा मिलेगा इसके अलावा बंजर भूमि पर खेती कर उन्हें उपजाऊ बनाया जा सकेगा, व नई तकनीकों का उपयोग करके अच्छी खेती की जा सकेगी, इस तरह किसानों के द्वारा भारत को आर्थिक व्यवस्था को मजबूती मिलेगी ।

कुछ बातें:- कोविड 19 महामारी के समय भारत सरकार द्वारा, भारत के गरीब परिवारों को निःशुल्क राशन प्रदान की गई थी, जिसके मुख्य नायक हमारे भारत देश के किसान ही थे ।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ/विशेषताएं

  • भारत देश के गरीब किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर 20% से 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।
  • ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार के लोन लेने से मिलेगा छुटकारा, सरकार के द्वारा की जाएगी आर्थिक मदद।
  • भारत की आर्थिक व्यवस्था को मजबूती प्रदान की जाएगी PM Kisan Tractor Yojana से।
  • इस योजना से कृषि को बढ़ावा मिलेगा ।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए पात्रता

  • लाभ लेने वाले किसान भारत के मूल निवासी होना आवश्यक है ।
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास खेती करने के लिए जमीन का होना अनिवार्य है ।
  • इस योजना के अंतर्गत उन्हीं किसानों को लाभ प्राप्त होंगे जिन्हाें ने पहले कभी ट्रैक्टर न खरीद हो ।
  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत केवल एक ही ट्रैक्टर के खरीदी पर लाभ प्राप्त होंगे ।
  • केवल एक परिवार में एक ही सदस्य इस योजना के तहत ट्रैक्टर के खरीद पर लाभ प्राप्त कर सकेगा ।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • जमीनी दस्तावेज
  • बैंक खाते की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप जनसेवा केंद्र या फिर CSC डिजिटल सेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं । आप चाहें तो अपने ग्राम के ग्राम पंचायत या ग्राम पंचायत के सेवा कर्मी से भी संपर्क कर सकते हैं, इस योजना का आवेदन ऑनलाइन के मध्यम से करने के लिए सेवा कुछ ही राज्यों में उपलब्ध है ।

FAQ

  1. Q : सरकारी योजना के लाभ से किसान फ्री में ट्रैक्टर कैसे लें?

    सरकार के द्वारा किसानों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिनमें कुछ सरकारी योजनाओं के अंतर्गत किसान लोन भी ले सकते हैं, लोन लेने के बाद किसान पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए भी आवेदन कर लाभ प्राप्त कर ट्रैक्टर ले सकते हैं ।

  2. Q : प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना हेल्पलाइन नंबर ।

    1800 200 1050 प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए अलग – अलग राज्यों में अलग – अलग आधिकारिक वेबसाइटें होंगी और अलग से हेल्पलाइन नंबर भी हो सकते हैं ।

  3. Q : क्या पीएम किसान ट्रैक्टर योजना फर्जी है?

    इस योजना से संबंधित फर्जी न्यूज भी देखने को मिले हैं, तो इस योजना के नाम से आप से ठगी भी हो सकती है, इस लिए आप भी सतर्क रहें फेक न्यूज से बचें “PIB Fact check” का कहना है की पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के नाम से सरकार के द्वारा कोई योजना नहीं चलाया जा रहा है , लेकिन अभी कुछ राज्यों में इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइटों पर ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है, हमारे द्वारा इस बात की पुष्टि नहीं की गई है, की यह योजना फर्जी है, या यह योजना फर्जी नहीं है, इसलिए अपने ग्रामपंचायत के कार्यकर्ताओं से सलाह अवश्य लेवें|

आवश्यक सूचना:- एक ऐसे ही फर्जी न्यूज से बचने के लिए PIB Fact check के द्वारा बताया गया था |

अन्य पढ़ें :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment