पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024 आवेदन | PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Online Apply

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Online Apply 2024 योजना क्या है, उद्देश्य, लाभ और विशेषताएं, न्यूज़, पात्रता, दस्तावेज, फॉर्म पीडीऍफ़, आधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन अप्लाई, हेल्पलाइन नंबर (Objective, Benefits/Features, Latest News, Eligibility Criteria, Document, pdf Download, Official Website, Online Apply, Helpline Number)

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024

Table of Contents

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana in Hindi 2024

Sr. नंबरविवरणजानकारी
1.योजना का नामप्रधानमंत्री सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना 2024
2.योजना कब शुरू हुई1 5 फरवरी 2024
3.बजट75,000 करोड रुपए
4.उद्देश्यएक करोड़ घरों में मुफ्त बिजली प्रदान करना
5.लक्ष्य300 यूनिट तक मुफ्त बिजली
6.सब्सिडी40%
7.लाभार्थीBPL परिवार, SC/ST, विकलांग, महिलाएं, किसान, वरिष्ठ नागरिक
8.सोलर पैनल3kwp तक
9.बिजली बिल300 यूनिट से अधिक खपत पर ही भुगतान
10.आवेदनऑफलाइन और ऑनलाइन
11.आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmsuryaghar.gov.in/

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Kya hai)

पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है, इस योजना की शुरुआत भारत सरकार ने किया है। सरकार इस योजना के माध्यम से देश भर में जरूरतमंद घरों को मुफ्त बिजली प्रदान करना चाहती है। 15 फरवरी 2024 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है। मुख्य रूप से इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को अपने घर की छतों पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी। 40% तक का कवर सब्सिडी और सोलर पैनलों की लागत का किया जाएगा। इस सरकारी योजना से यह उम्मीद लगाए जा रहा है कि, पूरे भारत देश में लगभग 1 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। हनुमान यहां भी लगाया जा रहा है कि इस योजना से भारत सरकार को रुपए की बचत भी होगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य क्या है (Objective)

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • (1) मुफ्त बिजली
    • देश के 1 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त 300 यूनिट तक बिजली प्रदान करना ही इस सरकारी योजना का उद्देश्य है।
    • इस योजना से बिजली बिलों में कमी तो होगी इसके साथ ही लाभार्थियों को ऊर्जा सुरक्षा भी प्राप्त होगा।
  • (2) सौर ऊर्जा को बढ़ावा
    • भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना है।
    • इस योजना के तहत जो सोलर पैनल लगवा जाएंगे उस बिजली उत्पादन में भी वृद्धि हो सकेगी, और चले आ रहे पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर हमारी निर्भरता कम हो सकेगी।
  • (3) ऊर्जा सुरक्षा
    • इस योजना के लाभ से देश भर में ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत किया जा सकेगा।
    • सौर ऊर्जा मुख्य रूप से एक स्वच्छ और नवीकरण ऊर्जा स्रोत में आता है। भारत सरकार की नई पहल देश में ऊर्जा सुरक्षा को लेकर अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
  • (4) रोजगार सृजन
    • भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना खेल आपसे देश भर में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ सकेगा।
    • इसी योजना के अंतर्गत जो सोलर पैनल लगवाए जाएंगे, उन सोलर पैनल को लगवाने तथा उनके रखरखाव के लिए कुशल व्यक्तियों की आवश्यकता होगी। जिससे इस क्षेत्र में जो भी कुशल लोग होंगे उन सभी को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
  • (5) पर्यावरण संरक्षण
    • विभिन्न ऊर्जा के स्रोतों में से सौर ऊर्जा एक स्वच्छ ऊर्जा का स्रोत माना जाता है। क्योंकि इससे किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं फैला जिस कारण यह पर्यावरण संरक्षण में मदद करता है।
    • इस महत्वपूर्ण क्रांतिकारी योजना के लाभ से पर्यावरण संरक्षण में अधिक सहायता मिल सकेगा।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लाभ और विशेषताएं (Benefits/Features)

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना न्यूज़ (Latest News)

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में पात्रता (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Eligibility Criteria)

  • ऐसा परिवार जो कि भारतीय नागरिक होगा केवल उन्हें ही इस योजना में शामिल किया जाएगा।
  • जिस परिवार के पास वेद बिजली बिल कनेक्शन होगा वह इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकेगा।
  • जो भी परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है उस परिवार के पास एक छत वाला घर होना अनिवार्य है, जहां पर सोलर पैनल स्थापित किया जाएगा।
  • यदि परिवार ने सोलर पैनलों के लिए अन्य किसी सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं किया है तो उसे इस योजना से लाभ प्राप्त होगा।
  • योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक या उसके परिवार की वार्षिक आय ₹3,00,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

छत एवं संयंत्र की क्षमता कितनी होनी चाहिए

Sr. नंबरऔसत मासिक बिजली खपत (इकाइयां)उपयुक्त छत सौर संयंत्र क्षमतासब्सिडी सहायता राशि
1.0-1501-2 किलोवाट30,000/- रूपये से लेकर 60,000/- रूपये
2.150-3002-3 किलोवाट60,000/- रूपये से लेकर 78,000/- रूपये
3.> 3003 किलोवाट से अधिक78,000/- रूपये

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Document)

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान संबंधित दस्तावेज (Proof of Identity)
  • पते का प्रमाण पत्र (Proof of Address)
  • बिजली बिल (Electricity Bill)
  • छत के स्वामित्व का प्रमाण पत्र (Roof Ownership Certificate)

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना फॉर्म पीडीऍफ़ (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana pdf Download)

प्रिय पाठकों पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना फॉर्म पीडीएफ उपलब्ध करा पाने में हम असमर्थ हैं। क्योंकि ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर योजना का आवेदन फार्म आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्राप्त हो जायेगा। जब आप ऑनलाइन माध्यम से योजना में आवेदन करेंगे तो सबसे आखरी आप आवेदन फॉर्म थे पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर पाएंगे साथ ही आवेदन फॉर्म को प्रिंटर के द्वारा प्रिंट करके प्रिंटआउट भी प्राप्त कर पाएंगे।

अन्य वेबसाइटों पर योजना का पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने से संबंधित लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। जहां पर केवल लोगों को गुमराह किया जा रहा है। पीडीएफ डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करते ही आपको उस वेबसाइट के किसी अन्य पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, जिससे केवल आप परेशान होंगे। इसलिए ऐसी वेबसाइटों से बचें।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना आधिकारिक वेबसाइट (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Official Website)

यदि आप पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट की आवश्यकता होगी। योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in है, जहां पर जाकर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप स्वयं से ऑनलाइन आवेदन कर पाने में असमर्थ है तो आप अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर सीएससी संचालक से योजना में अपना आवेदन करवा सकते हैं।

यदि आप ही इस योजना में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन करने के लिए नजदीकी नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी कार्यालय पर जाना होगा जहां से आप आवेदन कर पाएंगे।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ऑनलाइन अप्लाई करें

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके बाद आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसकी संपूर्ण जानकारी नीचे स्टेप बाई स्टेप्स बताई गई है। जिसे ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और योजना में आवेदन भी कर पाएंगे।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (pm surya ghar muft bijli yojana registration online)

  • चरण 1 : यदि आप अभी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक आपको नीचे टेबल में प्राप्त हो जाएगा।
  • चरण 2 : जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे तो होम पेज पर आपको Quick Links वाले सेक्शन से Apply for Rooftop Solar के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • चरण 3 : विकल्प पर क्लिक करते ही आपका डिवाइस स्क्रीन पर एक नया Registration वाला पेज खुल जाएगा जिसमें आप सभी को Consumer Account Details दर्ज करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • चरण 4 : जब आप अपना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा कर लेते हैं तो इसके बाद आप सभी को अपना User ID और Password सेव करके रख लेना है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Online Apply)

  • चरण 1 : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर Login Apply for Rooftop Solar वाले पेज पर जाकर, अपना User id और Password दर्ज करना है जो कि आपने रजिस्ट्रेशन करते समय बनाया था। इसके बाद आपको Login कर लेना है।
  • चरण 2 : इसके बाद आप को लॉगिन पेज के ऊपर Login to Apply for Rooftop Solar का लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • चरण 3 : जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने योजना का आवेदन फार्म खुल जाएगा। आपको यह आवेदन फार्म ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है और मांगी गई सभी जानकारियां निश्चित स्थान पर सही से दर्ज कर देना है।
  • चरण 4 : जब आप आवेदन फॉर्म भर लेंगे तो आपको सभी मांगे गए आवश्यक दस्तावेज (Documents) अपलोड कर देना है।
  • चरण 5 : सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आपको सबमिट वाला बटन दिखाई देगा, आपको इसी Submit वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • चरण 6 : इस तरह योजना में आपका ऑनलाइन माध्यम से आवेदन भीम पूरा हुआ। आपको आवेदन फॉर्म प्रिंटर द्वारा प्रिंट करके प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर उपयोग करने के लिए रख लेना है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना हेल्पलाइन नंबर (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Helpline Number)

प्रिय पाठकों इस लेख के माध्यम से आप सभी को “पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना 2024” से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई है, ताकि आप योजना के अंतर्गत आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। लेकिन यदि आपके मन में योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल है अथवा आप किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप योजना आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर 1800-11-2345 पर संपर्क कर सकते हैं यह हेल्पलाइन नंबर आपको उपलब्ध करा दी गई है।

हेल्पलाइन नंबर1800-11-2345
आधिकारिक वेबसाइटpmsuryaghar.gov.in

FAQ

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को किसने लांच किया

15 फरवरी 2024 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है।

अन्य पढ़ें :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment