प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2023, ऑनलाइन आवेदन | PM Vaya Vandana Yojana in Hindi (PMVVY)

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vaya Vandana Yojana: – भारत सरकार के द्वारा देश के नागरिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, इसी प्रकार भारत सरकार ने देश के वरिष्ठ नागरिकों आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए मई 2017 को “प्रधानमंत्री वह वंदना योजना” की शुरुआत की है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सरकारी योजना के तहत लाभार्थियों को 60 वर्ष की आयु या उससे अधिक आयु होने के बाद पेंशन की राशि दी जा रही है, साथ ही 10 वर्ष तक 8% ब्याज की राशि भी प्रदान की जा रही है। पीएम वह वंदना योजना में निवेश करने पर निवेशक को सरकार अच्छी ब्याज प्रदान कर रही है। आगे इस लेख में आप सभी को योजना से क्या लाभ प्राप्त होगा इसके संपूर्ण जानकारियां आप सभी को उपलब्ध कराई गई है।

PM Vaya Vandana Yojana in Hindi

1.योजना का नामप्रधानमंत्री वय वंदना योजना
2.कब शुरू हुआवर्ष 2017 में
3.किसके द्वारा शुरू किया गयाभारत सरकार के द्वारा
4.योजना का प्रकारकेंद्र सरकार योजना
5.उद्देश्य60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रति माह पेंशन देना
6.आधिकारिक वेबसाइटlicindia.in
7.लाभार्थीभारत के वरिष्ठ नागरिक
8.अंतिम तिथि31 मार्च 2023
9.आवेदनऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनो
10.हेल्पलाइन नंबर022 6827 6827

PM Vaya Vandana Yojana के कुछ प्रमुख उद्देश्य

देश के 60 वर्ष और इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को उनके बुढ़ापे के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना और आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक नियमित एवं सुरक्षित आय का स्रोत प्रदान करने के उद्देश्य से देश की सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को शुरू किया है।

  • देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार।
  • देश के वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना।
  • वरिष्ठ नागरिकों को 60 वर्ष की आयु से विश्वासजनक सुरक्षित एवं लाभकारी पेंशन विकल्प उपलब्ध कराना।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लाभ / विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

प्रधानमंत्री बाय वंदना योजना भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक सरकारी सब्सिडी वाली पेंशन योजना है इस योजना के माध्यम से सरकार देश के 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है, (PMVVY) के तहत जिन निवेशकों के द्वारा योजना में एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है, उन्हें इसके बदले 10 वर्षों तक योजना के माध्यम से मासिक पेंशन की राशि प्रदान की जाति है।

विशेषताएं:-

  • उम्र: योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक व्यक्ति की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए, तभी योजना का लाभ मिलेगा।
  • निवेश राशि: आवेदक इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम 1,50,000 रुपए तक की राशि निवेश कर सकता है और अधिकतम 15,00,000 रुपए तक की राशि निवेश कर सकता है।
  • पेंशन: निवेशक द्वारा योजना में निवेश करने पर ही पेंशन की राशि प्रदान की जाति है, जब की पेंशन राशि निवेशक द्वारा निवेश की गई राशि पर निर्धारित क्या जाता है। जिसमें न्यूनतम पेंशन की राशि 1000 रुपए तक किया गया है, वहीं अधिक पेंशन की राशि 9250 रुपए प्रति माह निर्धारित की गई है।
  • ब्याज दर: निवेशकों के लिए योजना में ब्याज दर वार्षिक रूप से तय किया जाता है, जो की बदलता रहता है, जबकि वर्तमान ब्याज दर 7.66% तय किया गया है।
  • समय अवधि: योजना में पॉलिसी की समय अवधि केवल 10 वर्ष रखी गई है।
  • ऋण सुविधा: जिन निवेशकों के पॉलिसी की अवधि 3 साल पूरी हो जाती है, उन सभी पॉलिसी धारक व्यक्तियों को ऋण सुविधा का लाभ भी उपलब्ध कराया जाता है।
  • जीएसटी छूट: निवेशकों को योजना के तहत जीएसटी पर छूट उपलब्ध कराई जाती है।

प्रमुख लाभ:-

  • इस योजना के माध्यम से निवेशकों को एक नियमित आय का स्रोत प्राप्त होता है। इस योजना के तहत जितने भी पेंशनधारक होते हैं उन सभी को इस योजना के माध्यम से 10 वर्षों तक मासिक पेंशन की राशि प्रदान की जाती है।
  • यह योजना भारत सरकार के द्वारा समर्थित है, इस लिए यह निवेशकों के लिए एक सुरक्षित और स्थिर निवेश का विकल्प हो सकता है, जिसमें निवेशक द्वारा निवेश किए गए राशि के वापस आने की गारंटी है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की ब्याज दरें (PM Vaya Vandana Yojana Interest Rate)

भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा समय-समय पर PMVVY की ब्याज दर निर्धारित किया जाता है, जब की वर्तमान समय में योजना की ब्याज दरें कुछ इस प्रकार हैं।

  • योजना के तहत पेंशन राशि के भुगतान का तरीका, मासिक त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक के आधार पर किया जाता है।
पेंशन विकल्पब्याज दर
मासिक (प्रति माह)7.40%
त्रैमासिक (तिमाही)7.45
अर्धवार्षिक (छमाही)7.52
वार्षिक (सालाना)7.60

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में खरीद मूल्य और पेंशन राशि

पेंशन अंतराल अवधिन्यूनतम क्रय मूल्यन्यूनतम पेंशन राशि अधिकतम क्रय मूल्यअधिकतम पेंशन राशि
1.मासिक1,62,162 प्रति माह100015,00,0009,250 प्रतिमाह
2.त्रैमासिक1,61,074 प्रति तिमाही300014,89,93327,750 प्रति तिमाही
3.अर्धवार्षिक1,59,574 प्रति छमाही600014,76,06455,500 प्रति छमाही
4.वार्षिक1,56,685 प्रतिवर्ष12,00014,49,0861,11,000 प्रतिवर्ष

एक मुफ्त देखने की अवधि (PM Vaya Vandana Yojana Free Look Period)

प्रधानमंत्री वह वंदना योजना के तहत निवेशकों को एक मुफ्त देखने की अवधि (Free Look Period) प्रदान की जाति है। योजना में प्रदान किए गए इस अवधि के दौरान पॉलिसी धारक योजना के अंतर्गत योजना के लाभों और पॉलिसी की शर्तों की जांच कर सकता है, जिसके बाद पॉलिसी धारक यदि योजना की पॉलिसी से असंतुष्ट होता है तो वह पॉलिसी प्राप्त होने के 15 दिनों के अंदर ही इस योजना की पॉलिसी को कर सकता है। यदि पॉलिसी धारक ने यह पॉलिसी ऑनलाइन माध्यम से खरीदा है तो ऐसी स्थिति में पॉलिसी धारक 30 दिनों के अंदर इस पॉलिसी को वापस कर सकता है।

  • Free Look Period के दौरान यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी वापस कर देता है, तो पॉलिसी धारक को उसके पॉलिसी की मूल राशि वापस कर दी जाती है, जोकि बिल्कुल निशुल्क है इसमें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता और ना ही राशि में कोई कटौती की जाति है। इस दौरान पॉलिसी धारक किन कर्म से पॉलिसी वापस करना चाहता है इसके बारे में पॉलिसी धारक को कोई भी कारण बताने की जरूरत नहीं है।
  • योजना के तहत पॉलिसी धारक को मुफ्त देखने की अवधि कल आप लेने के लिए एक लिखित रूप में नोटिस देना होगा, जिसमें पॉलिसी धारक का नाम पॉलिसी नंबर एवं पॉलिसी धारक द्वारा पॉलिसी वापस करने की इच्छा भी व्यक्त होनी चाहिए। पॉलिसी धारक को यह नोट इस पॉलिसी जारी करने वाले कंपनी को भेजना होगा।

PMVVY योजना में निवेश करने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • आयु:- योजना के आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • नागरिकता:- आवेदक व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • पहचान पत्र:- योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक के पास स्वयं का पहचान पत्र होना चाहिए जैसे:- आवेदक का पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र आदि।
  • आधार कार्ड:- योजना के अंतर्गत निवेश करने के लिए आवेदक का आधार कार्ड होना आवश्यक है।

PM Vaya Vandana Yojana के तहत निवेश करने के लिए आवेदक को कम से कम 1.5 लख रुपए एवं अधिकतम 15 लख रुपए तक की राशि का निवेश करना होगा। आप को जानकारी के लिए बता दें कि योजना की अवधि 10 वर्ष तक रखी गई है।

PMVVY योजना में निवेश करने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे

  • आवेदन पत्र:- योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को आवेदन फॉर्म भरना अनिवार्य है,आवेदन पत्र एलआईसी ऑफिस (शाखा) या एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।
  • पहचान पत्र:- आवेदक व्यक्ति को अपना पहचान पत्र जैसे पैनकार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड अथवा पासपोर्ट जमा करना होगा।
  • पते का प्रमाण पत्र:- आवेदन करने के लिए, निवास प्रमाण पत्र, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक आदि जमा करना होगा।
  • आधार कार्ड:- आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, योजना में निवेश करने के लिए आवेदक को अपना आधार कार्ड जमा करना अनिवार्य है।
  • नॉमिनी विवरण:- इस योजना के तहत आवेदक को एक नॉमिनी भी चुनना होगा और नॉमिनी विवरण में आवेदक व्यक्ति को नॉमिनी से संबंधित जानकारी जैसे:- नॉमिनी का नाम, नॉमिनी से संबंध और नॉमिनी का पता आदि जानकारियां प्रदान करनी होगी।
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो:- आवेदक को अपना पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो भी जमा करना होगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment