पीएम विश्वकर्म योजना 2023 क्या है: PM Vishwakarma Yojana Online Apply

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 क्या है? PM Vishwakarma Yojana Online Apply, पात्रता, लाभार्थी, लाभ विशेषताएं, पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कैसे चेक करें, आवेदन की प्रक्रिया, आधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, (Pm Vikas Scheme in Hindi, Registration, Objective Profit and Features Eligibility, Document, Online Apply, Official Website, Helpline Number)


केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बहुत सी योजनाओं में से यह एक खास योजना है,PM Vishwakarma Yojana 2023 जिसका शुभारंभ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा साल 2023 में भारत के बजट को पेश करने के दौरान इस योजना की घोषणा की गई है। यह योजना विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाले सभी श्रम योगी परिवारों के लिए है। इस योजना का नाम सरकार ने “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना” चुना है,

इस योजना के अंतर्गत 140 इनकी जातियों को सम्मिलित किया जाएगा, एवं बहुत से लाभ भी बताए गए हैं, आखिर इस योजना में क्या है, इस योजना का लक्ष्य क्या है, एवं लाभ प्राप्त करने की सारी प्रक्रिया को समझने के लिए इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें, और जानें किस योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं, पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें-

Pm vishwakarma kaushal Samman yojana

Lakhpati Didi Yojana 2023: सरकार दे रही 2 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति’ बनने का मौका, जानिए कैसे?

Table of Contents

PM Vishwakarma yojana in Hindi

1.योजना का नाम“पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना”
2.किसने घोषणा कीवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
3.कब लांच किया गयामार्च 2023 में
4.उद्देश्यविश्वकर्मा समुदाय के लोगों को ट्रेनिंग और फंड देने की सुविधा
5.लाभार्थीविश्वकर्मा समुदाय के अंदर आने वाली जातियों को
6.आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
7.टोल फ्री नंबरजल्द ही
8.अधिकारिक वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2023 | Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

पीएम विश्वकर्म योजना 2023 क्या है? (PM Vishwakarma Yojana kya hai)

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM Vishwakarma Yojana) जिसकी शुरुआत भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट 2023-24 के दौरान किया गया है। यह ऐसी योजना है जिसके माध्यम से देश की बहुत बड़ी आबादी को लाभ मिल सकेगा, जैसा कि आप समझ सकते हैं, कि योजना का नाम विश्वकर्मा भगवान के नाम पर रखा गया है,

अर्थात विश्व में कौशल एवं स्किल के जनक उत्पत्ति करता। इसलिए इस योजना की खास बात है, कि ऐसे नागरिक जो कौशल एवं प्रतिभाशाली हैं, उनको एक अच्छी प्रशिक्षण दिलाई जाएगी और उन्हें अपने खुद का स्टार्टअप खड़ा करने के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी, एवं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विश्वकर्मा समुदाय के तहत इनकी 140 संबंधित जातियां सम्मिलित की गई है,

जो कि भारत के कोने कोने में विद्यमान हैं। जिन सभी को इस योजना के तहत लाभ उपलब्ध कराया जाएगा और उनके हुनर को और निखारने का अवसर प्रदान किया जाएगा केंद्र सरकार की इस योजना के तहत कला को निखारने एवं परंपरागत कारीगर शिल्पकार आदि अनुभवी व्यक्ति को आर्थिक सहायता का पैकेज देने की घोषणा की गई है। जिसे आगे और विस्तार से बताया गया है।

सहारा इंडिया निवेशकों के लिए बड़ी खबर सिर्फ इन्हें मिलेगा पैसा वापिस | Sahara India Refund 1st List 2023

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का उद्देश्य (PM Vishwakarma Yojana Objective)

सरकार द्वारा इस PM Vikas ,PM Vishwakarma Yojana योजना को चलाने के पीछे एक बड़ा रहस्य है, जो कि हम साफ तौर पर समझ सकते हैं, क्योंकि अक्सर पाया गया है, कि कारीगर चाहे किसी भी क्षेत्र में क्यों ना हो उसे अपने हुनर को और तराशने का अवसर नहीं मिलता, एक अच्छी ट्रेनिंग नहीं मिल पाती, कार्य कौशल एवं स्किल होने के बावजूद रोजमर्रा की जिंदगी में फंसे रह जाते हैं।

और अपने कौशल के दम पर बड़ा करने के लिए पैसे नहीं होते है। इस प्रकार वह ना अपना जीवन यापन कर पाते हैं, और ना समाज की प्रगति में हिस्सा बन पाते हैं। और सरकार को ऐसे हुनर बाजो की बहुत आवश्यकता है। जो देश को बड़े ऊंचाइयों तक लेकर जाए एवं देश का नाम रोशन करें।

इन प्रमुख उद्देश्यों के लिए सरकार ने प्रतिभावान श्रमिकों के लिए ट्रेनिंग देने, साथ ही पैसों की सहायता देने का निश्चय किया है, और विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाले सभी लोगों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनने और समाज एवं देश की प्रगति में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने को आवाहन कर रहे हैं।

पीएम यशस्वी योजना क्या है 2023 (PM Yashasvi Scholarship 2023 in Hindi Online Apply- PMYY)

पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है? (PM Vishwakarma Yojana Profit & Featuers)

  1. केंद्र सरकार की इस योजना में विश्वकर्मा समुदाय के सभी जातियों की पात्रता है, जैसे – बघेल, बड़ी, गाड़, बग्गा, विधानी, भरद्वाज,लोहार, बढ़ाई, पंचाल इत्यादि को प्राप्त हो सकेंगे।
  2. इस योजना के तहत अनुभवी कारीगरों को काम का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा एवं खुद का रोजगार भी शुरू करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता की जाएगी।
  3. इस योजना के माध्यम से विश्वकर्मा समुदाय कि लोगों की रोजगार की दर में बढ़ोतरी होगी, और देश की बेरोजगारी कम होगी।
  4. सरकार द्वारा की जाने वाली सहायता से इस समुदाय को अच्छा प्रशिक्षण के साथ ही साथ आर्थिक सहायता मिलेगी जिससे इनकी विकास की दर काफी तेज हो सकेगी।
  5. केंद्र की इस योजना से देश की एक बड़ी आबादी को लाभान्वित किया जाएगा, जोकि विश्वकर्मा समुदाय से जुड़ी हुई है।
  6. इस योजना के तहत जो आर्थिक सहायता का पैकेज घोषित किया गया है इसका उद्देश्य है, लोगों को MSMI मूल्य सीरीज से जोड़ा जाए |

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना में प्रमुख विश्वकर्मा समुदाय मैं आने वाली 140 जातियों को आवेदन करने की पात्रता रखी गई है।
  • इसके साथ ही आवेदन करने के लिए बताए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का उपलब्ध होना आवश्यक है।
  • इस योजना में आवेदन की पात्रता हेतु भारत का नागरिक होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के दस्तावेज (PM Vishwakarma Yojana Document)

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो

पीएम विश्वकर्मा योजना पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें (PM Vishwakarma Yojana Registration)

इस योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए सभी प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप रजिस्ट्रेशन कर सकें।

  • PM Vishwakarma Yojana Registration के लिए आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए इसकी अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा जो इस प्रकार दिखाई देगा।
  • दोस्तों जैसा कि आप होम पेज पर आते हैं आपको आवेदन करने के लिए सीएससी आईडी की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी मदद से आप पंजीकरण कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास सीएससी आईडी नहीं है, तो अपने नजदीकी सिएससी सेंटर रजिस्ट्रेशन के लिए संपर्क कर सकते हैं।
  • एवं सीएससी आईडी डालने के पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जाएगा जिसे ध्यान पूर्वक आपको बाद में होगा।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात, आपके सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इस प्रकार दस्तावेज स्कैनिंग के पश्चात आपके सामने सबमिट का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आपको कार्ड प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रख लेना है जिसकी आवश्यकता आगे पड़ेगी।

इस प्रकार आप देख सकते हैं कि सारी प्रक्रिया को फॉलो करते हुए PM Vishwakarma yojana Registration में आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण सूचना:- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में आपको कार्ड और सर्टिफिकेट कब दिया जाएगा जब आप इस योजना के तहत 5 दिनों की ट्रेनिंग कंप्लीट करेंगे।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Online Apply)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (Pm Vikas Scheme in Hindi) को चलाने की घोषणा कर दी गई है बजट वर्ष 2023-24 के दौरान इस योजना की सूचना प्राप्त हुई थी, एवं इस योजना को आगे चलाने पर प्रकाश डाला जा रहा है किंतु आवेदन की प्रक्रिया संबंधित अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं

तो आपको कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी, जैसे ही आवेदन को लेकर सरकारी सूचना प्राप्त होती है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा देंगे, तब तक के लिए हमारे लेटेस्ट योजनाओं से जुड़े रहे, और सक्रिय रहे,

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर (Pm Vikas Scheme Helpline Number)

केंद्र सरकार की बहुत ही लेटेस्ट पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना PM Vishwakarma Yojana दोस्तों इस योजना की हाल ही में घोषणा की गई है, जिस कारण वश इसकी ऑफिसियल वेबसाइट अभी नहीं लांच की गई है, एवं योजना से संबंधित टोल फ्री नंबर एवं आपकी सहायता हेतु प्रदान की जाने वाली हेल्पलाइन नंबर सेवा में उपलब्ध नहीं है, एवं

जल्द ही यह योजना प्रारंभ होने वाली है, एवं इसका लाभ प्राप्त करने के लिए सक्रिय रहें, और कुछ समय का इंतजार करें, नई अपडेट आते ही हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करा देंगे, तब तक के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें धन्यवाद,

sarkari yojana
लेटेस्ट सरकारी योजना केंद्र एवं राज्य सरकार की योजना सबसे पहले पाने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें-
1.होम पेजयहां से जाएं
2.ऑफिशियल वेबसाइटpmvishwakarma.gov.in
3.व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
4.टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

FAQ :-

Q:- PM विश्वकर्मा योजना क्या है?

PM Vishwakarma Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जी के 73 में जन्मदिन के अवसर पर पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा की गई, यदि आप अपने प्रतिभा के दम पर अपना व्यापार करना चाहते हैं, तो केंद्र सरकार कि इस योजना के तहत ₹300000 रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा।

Q:- विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना कब स्टार्ट हुई?

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत सन 2023-24 के बजट सत्र में इस योजना की घोषणा की गई है, एवं देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीके द्वारा घोषणा की गई।

Q:- पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 क्या है?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य देश के कारीगरों को कौशल एवं वित्तीय सहायता प्रदान करना है, इसमें तहसील या जिला मुख्यालय स्थित लघु और मध्यम विभाग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे, योजना के तहत ट्रेनिंग करने वाले कार्यक्रम को वित्तीय सहायता प्रदान किए जाएंगे।

Q:- पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का हेल्पलाइन नंबर?

कुछ समय का इंतजार करें, नई अपडेट आते ही हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करा देंगे, तब तक के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें धन्यवाद,

Q:- पीएम विश्वकर्मा योजना पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पीएम विश्वकर्म योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले चरण में पीएम विश्वकर्म योजना 2023 में ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा 17 सितंबर 2023 से शुरू होने वाली पीएम विश्वकर्म योजना पोर्टल (https://pmviswakarma.gov.in/) पर जाना होगा,* अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के साथ पंजीकरण करके इस योजना की शुरुआत की जाएगी, एवं लाभ प्राप्त करेंगे।

Q:- पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है?

पीएम विश्वकर्म योजना का लाभ उठाने वालों की पात्रता:-
> पीएम विश्वकर्म योजना के तहत कौन लोग लाभ ले सकते हैं, जो राज्य मिस्त्री है जो नव निर्माता है,
> जो लोग ताला बनाने वाले हैं अस्त्र औजार बनाने वाले
> मूर्तिकार पत्थर तरसने वाले
> पत्थर तोड़ने वाले, हथोड़ा और टूलकिट निर्माता,

Q:- पीएम विश्वकर्म योजना के फॉर्म कब से भरे जाएंगे?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 17 सितंबर 2023 विश्वकर्मा जयंती पर इस योजना की घोषणा की गई, के पश्चात प्राप्त जानकारी के अनुसार 2023- 2024 से 2027- 2028 तक यह योजना लागू रहेगी

लेटेस्ट सरकारी योजनाएं –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment