PM Mudra Loan Yojana 2023 | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 10,00,000 रुपए तक का लोन

5/5 - (7 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है? (PM Mudra Loan Yojana) योजना का उद्देश्य | पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभार्थी | योजना में पात्रता का मापदंड | लोन की राशि | आवश्यक दस्तावेज | ऑनलाइन आवेदन | ऑफलाइन आवेदन | PM Mudra Loan Yojana online apply 2023 | pradhan mantri mudra loan yojana hindi me jankari | mudra loan eligibility | mudra loan eligibility age limit | mudra loan eligibility documents.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना रूपरेख (Introduction)

PM Mudra Loan Yojana 2023 :- हमारे देश में ऐसे भी नागरिक हैं, जो पूरी तरह से बेरोजगार है, एवं रोजगार करने हेतु विभिन्न प्रयास कर रहे हैं, फिर भी उन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा है, जिसकी वजह से ऐसे नागरिक अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करना चाहते हैं, आर्थिक तंगी की वजह से कारणवश वे अपना स्वयं का रोजगार भी स्थापित करने में असमर्थ हैं, इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा बेरोजगार नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का शुभारंभ किया गया है,

इस योजना के माध्यम से देश का नागरिक जो की स्वयं का छोटा व्यवसाय, स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकेगा, इस योजना के माध्यम से व्यक्तियों एवं छोटे उद्यमियों को कम ब्याज दर पर बैंक द्वारा रीड प्रदान किया जाता है, इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की pradhan mantri mudra loan yojana क्या है? एवं आप इस योजना के माध्यम से कम ब्याज दर पर बैंक से ऋण कैसे प्राप्त कर सकते हैं, कृपया इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

PM Mudra Loan Yojana 2023

pradhan mantri mudra loan yojana hindi me jankari

[1].योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana)
[2].कौन से वर्ष में शुरुआत की गईवर्ष 2015
[3].किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
[4].लाभार्थीदेश के नागरिक
[5].उद्देश्यकम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराना
[6].आवेदनऑनलाइन/ऑफलाइन

पीएम मुद्रा लोन योजना क्या है (PM Mudra Loan Yojana)

वर्ष 2015 में भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई, सरकार द्वारा इस योजना के लिए 300000 करोड रुपए का बजट भी निर्धारित किया गया है, इस योजना के लाभ से व्यक्ति स्वयं का रोजगार स्थापित कर पाएगा, इस योजना के अंतर्गत लोन लेने पर नागरिक को किसी भी प्रकार का शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है, लोन लेने की प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क है, जो भी व्यक्ति इस योजना के माध्यम से बैंक से लोन लेता है, तो इस लिए गए लोन की राशि को व्यक्ति 5 वर्ष की समय अवधि के अंतराल में जमा कर सकता है, जो भी व्यक्ति इस योजना के माध्यम से बैंक ऋण लेते हैं उन्हें मुद्रा कार्ड भी प्रदान किया जाएगा।

PM Mudra Loan Yojana का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से स्वरोजगार हेतु उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, इस योजना के अंतर्गत उद्यमियों को बैंक द्वारा कम ब्याज दरों पर लोन की राशि उपलब्ध कराई जाती है, PM Mudra Loan Yojana के तहत तीन श्रेणियां रखी गई है जोकि वित्तीय संस्थाओं के द्वारा संचालित की जाती हैं, शिशु, किशोर एवं

यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में आवेदन करते हैं, तो आप भी अपना छोटा सा व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्राप्त कर सकेंगे, इस योजना के माध्यम से देश का कोई भी योजना के पात्र व्यक्ति बिना किसी परेशानी के 1000000 रुपए का लोन ले सकता है जिसे वह अपनी व्यवसाय स्थापित करने में उपयोग कर सकता है, इसके अलावा यदि नागरिक चाहे तो कमर्शियल वाहन भी खरीद सकता है जिसके लिए भी उसे लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

PM Mudra Loan Yojana की श्रेणियां

आपको जानकारी के लिए बता दें की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत वित्तीय संस्थाओं के द्वारा संचालित की गई तीन श्रेणियां होती है –

  1. शिशु लोन :- पात्र व्यक्ति शिशु लोन के तहत 50,000 रुपए तक का लोन बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर सकता है, एवं अपना व्यवसाय स्थापित कर सकता।
  2. किशोर लोन :- पीएम मुद्रा लोन योजना की श्रेणी में पात्र व्यक्ति ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन प्राप्त कर सकता है।
  3. तरुण लोन :- पीएम मुद्रा लोन के तहत तरुण लोन की श्रेणी में व्यक्ति ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन ले सकता है।

मुद्रा कार्ड क्या है?

यदि आप भी PM Mudra Loan Yojana के अंतर्गत लोन लेते हैं, तो सरकार द्वारा आपको मुद्रा कार्ड भी प्रधान किया जाएगा, जानकारी के लिए बता दें कि मुद्रा कार्ड बिल्कुल आपके डेबिट कार्ड की तरह होता है, जिसका उपयोग आप बड़े ही आसानी से कर पाएंगे, मुद्रा कार्ड के माध्यम से आप किसी भी एटीएम मशीन से बिना किसी परेशानी के पैसे निकाल पाएंगे, इस कार्ड के माध्यम से आप अपने व्यवसाय के सभी आवश्यकताओं की पूर्ति कर पाएंगे, मुद्रा कार्ड के साथ ही आपको इसका गुप्त पासवर्ड भी प्रदान किया जाएगा, जिसे आप को किसी अन्य के साथ साझा नहीं करना है।

पीएम मुद्रा लोन के लाभ (PM Mudra Loan Benefits)

  • पीएम मुद्रा लोन योजना के माध्यम से देश का नागरिक लोन लेकर अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर सकेगा।
  • देश के नागरिकों को बिना किसी परेशानी के 1000000 रुपए तक का लोन कम ब्याज दर पर पीएम मुद्रा लोन योजना के माध्यम से प्राप्त होगा।
  • चौधरी नागरिक इस योजना के माध्यम से किसी भी बैंक के द्वारा लोन लेता है, तो उसे लोन की राशि को चुकाने के लिए नागरिकों 5 वर्ष तक का समय दिया जाएगा।
  • योजना के लाभ से नागरिक आत्मनिर्भर सो सकेंगे, जिससे कि अर्थव्यवस्था में सुधार हो सकेगा।
  • योजना के माध्यम से लोन लेने पर बैंक एवं ग्राहक दोनों के बीच विश्वास भी बढ़ेगा।
  • जो भी नागरिक PM Mudra Loan लेगा और सरकार के द्वारा मुद्रा कार्ड भी दिया जाएगा, यह कार्ड डेबिट कार्ड की तरह ही होता है, इस कार्ड से नागरिकों को लेनदेन करने में आसानी होगी।

मुद्रा लोन के लिए कौन पात्र है? (PM Mudra Loan Eligibility)

  • पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक, स्वयं के व्यवसाय हेतु लोन की राशि प्राप्त कर सकेगा।
  • देश का जो भी व्यक्ति 18 वर्ष से अधिक उम्र का होगा वह इस योजना के माध्यम से लोन ले सकता है।
  • ऐसे नागरिक जो कि बैंक के दोषी (डिफाल्टर) होंगे, उन्हें PM Mudra Loan Yojana के तहत लोन नहीं दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज (Mudra Loan Eligibility Documents)

यदि आप भी पीएम मुद्रा लोन का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो 2 फोटो जो कि 6 महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. आधार कार्ड
  4. पैन कार्ड
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. आवेदन कर्ता का स्थाई पता, मूल निवास स्थान
  7. इनकम टैक्स रिटर्न साथ ही सेल्स टैक्स रिटर्न
  8. पिछले 3 वर्षों का बैलेंस शीट
  9. बिजनेस का पता एवं बिजनेस की शुरुआत कब की गई (स्थापना प्रमाण पत्र)
  10. यदि आवेदक ST/SC/OBS/Minority आदि का प्रमाण पत्र
  11. मोबाइल नंबर

पीएम मुद्रा लोन योजना ऑनलाइन आवेदन (PM Mudra Loan Yojana Online Apply)

  1. सर्वप्रथम पीएम मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर चले जाएं।
  2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज में जाने के बाद आपको स्क्रोल करके सबसे नीचे चले जाना है।
  3. अब आपको पीएम मुद्रा लोन योजना वेबसाइट में लोन की तीन श्रेणियां दिखेंगी जैसे :- (Shishu Covering Loans Upto 50,000/-) (Kishore Covering Loans Above 50,000/- And Upto 5 Lakh) (Tarun Covering Loans Above 5 Lakh And Upto 10 Lakh)
  4. अब आपको तीनों में से किसी एक जिस पर आप लोन लेना चाहते हैं उसी श्रेणी पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको डाउनलोड बटन दिखाई देगा, आपको एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है एवं इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  6. आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक पढ़ें इसके बाद ही सभी मांगी गई जानकारियां भरें, आवेदन फॉर्म भरते समय ध्यान रखें कि और मैं भरते समय आपको किसी भी प्रकार का कट नहीं लगाना है नहीं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा।
  7. आवेदन फार्म भरने के पश्चात सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच कर लें।
  8. अब आप इस फार्म को अपने नजदीकी बैंक में जाकर जमा कर देना है।
  9. फार्म जमा करने के पश्चात 1 महीने के अंतराल में आपको लोन की राशि प्राप्त हो जाएगी।

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया (PM Mudra Loan Yojana Offline Apply)

  1. यदि आप पीएम मुद्रा लोन योजना के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी बैंक में चले जाना है।
  2. बैंक में जाने के बाद आपको बैंक के कर्मचारियों से पीएम मुद्रा लोन योजना का आवेदन फार्म मांग लेना है।
  3. आवेदन फार्म को ध्यान पूर्वक पढ़कर भर लेना है।
  4. आवेदन फार्म भर जाने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी अटैच कर देनी है।
  5. अब आपको आवेदन फार्म बैंक के अधिकारी के पास जमा कर देनी है।
  6. 1 महीने के अंतराल में आप के लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
सारांश :- प्रिय साथियों इस लेख के माध्यम से हमने PM Mudra Loan Yojana के बारे में सभी जानकारियां आप सभी तक साझा किया है, यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ने के पश्चात आप भी पीएम मुद्रा लोन योजना का लाभ ले सकेंगे, एवं अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर बैंक लोन प्राप्त कर सकेंगे, उम्मीद है आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा, जिसके लिए आप इस लेख को स्टार रेटिंग दे सकते हैं, इस लेख को अपने अन्य परिजनों तक शेयर करें जिससे कि उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके, साथ ही नीचे कमेंट में अपनी राय जरूर दें। धन्यवाद -
[1].होम पेजयहां से जाएं
[2].व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
[3].टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
[4].आधिकारिक वेबसाइटwww.mudra.org.in
[5].हेल्पलाइन नंबर1800110001/18001801111

FAQ :-[PM Mudra Loan Yojana 2023

  1. मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है

    यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं, तो आवेदन फार्म जमा करने के 1 महीने के अंतराल में आपको लोन की राशि लग्न करा दी जाएगी।

  2. मुद्रा लोन कौन सी बैंक देती है

    प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत Bankofbaroda एवं Unionbankofindia मुद्रा ऋण (शिशु, किशोर और तरुण) इन तीनों श्रेणियों में लोन उपलब्ध कराती है।

  3. मुद्रा लोन टोल फ्री नंबर

    जो भी नागरिक पीएम मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नंबर चाहता है, सरकार द्वारा इस योजना के लिए 2 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001801111 एवं 1800110001 जारी किया गया है, दोनों नंबर 24 घंटे चालू रहेंगे जिस पर आप कॉल करके योजना से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, यदि आपके कोई सवाल है, तो वह भी आप इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं।

  4. मुद्रा लोन लेने के पश्चात लोन की राशि का भुगतान कितने दिनों में करना है?

    पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत ली गई लोन की राशि का भुगतान करने के लिए आपको 5 साल का समय दिया जाएगा, अर्थात आप को लोन की संपूर्ण राशि का भुगतान 5 वर्ष के अंदर करना होगा।

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment