प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023 (Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Online Apply)

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023, (pradhan mantri kisan mandhan yojana in hindi) उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पीएम किसान पेंशन योजना में पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, आवेदन, हेल्पलाइन नंबर (Benefits of PM-KMY Scheme, who are eligible for the pmkmy scheme in hindi, Objective, Benefit and Features, Eligibility, Documents, Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Online Apply)


केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए विभिन्न कल्याणकारी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है, इन सरकारी योजनाओं के माध्यम से सरकार देश के किसानों तक विभिन्न प्रकार के लाभ पहुंचाती है, इन्हीं सरकारी योजनाओं के बीच केंद्र सरकार ने देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (पीएम किसान पेंशन योजना) की शुरुआत की है, इस योजना के माध्यम से सरकार लाभार्थी किसानों को पेंशन की सुविधा प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023 (Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Online Apply)
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023, (pradhan mantri kisan mandhan yojana in hindi) उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पीएम किसान पेंशन योजना में पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, आवेदन, हेल्पलाइन नंबर (Benefits of PM-KMY Scheme, who are eligible for the pmkmy scheme in hindi

Table of Contents

pradhan mantri kisan mandhan yojana in hindi

1.योजना का संपूर्ण नामप्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (पीएम किसान पेंशन योजना)
2.योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गईकेंद्र सरकार के द्वारा
3.शुरुआत कब की गई31 मई 2019
4.योजना का प्रकारकेंद्र सरकारी योजना
5.योजना का उद्देश्यदेश के किसानों को पेंशन की सुविधा प्रदान करना
6.योजना के लाभार्थीदेश के ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन हो
7.आयु सीमा18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच
8.आवेदन मोडऑनलाइन
9.अधिकारी की वेबसाइटmaandhan.in
10.हेल्पलाइन नंबर1800-3000-3468

PM Kusum Solar Pump Yojana: 90% सब्सिडी पर सोलर पंप लगवाएं और कमाए सालाना 80,000, आवेदन इस प्रकार करें

PM Kisan Mandhan Yojana : के माध्यम से भारत सरकार देश के सभी छोटे एवं सीमांत किसानों को उनके बुढ़ापे में बेहतर जीवन यापन करने के लिए वित्तीय सहायता के रूप में पेंशन प्रदान करेगी, 31 मई 2019 में पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की गई है, इस पेंशन योजना के तहत देश के छोटे एवं सीमांत किसानों को उनके 60 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता के रूप में प्रतिमाह ₹3000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

आईएएस लेडीस के माध्यम से जानते हैं “Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana 2023” क्या है? योजना में पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, एवं इस योजना का लाभ किसानों को कैसे प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है (Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana kya hai)

पीएम किसान मानधन योजना को किसान पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है, देश के जो भी किसान भाई इस योजना में चालू वर्ष 2023 में आवेदन करना चाहते हैं, उनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष तक ही होनी चाहिए, केंद्र सरकार के द्वारा यह भी बताया गया था, की योजना के अंतर्गत वर्ष 2022 में 5 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा,

देश के वे सभी किसान जिनके पास कृषि योग्य 2 हेक्टेयर या उससे कम की जमीन है, उन किसानों को भी pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana का लाभ प्रदान किया जाएगा, योजना की खास बात यह है कि, जो भी किसान भाई इस योजना के लाभार्थी होंगे, उनके मृत्यु के पश्चात उनकी पत्नी को प्रतिमाह 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

पीएम किसान मानधन योजना प्रीमियम का भुगतान

पीएम किसान पेंशन योजना के तहत जो भी किसान भाई योजना में आवेदन करते हैं, उन्हें प्रतिमाह प्रीमियम भी देना होगा, वे सभी किसान जिनकी आयु 18 वर्ष है, उन सभी लाभार्थियों को प्रतिमाह ₹55 प्रीमियम राशि का भुगतान भी करना होगा, साथ ही जिन लाभार्थी किसान भाइयों की आयु 40 वर्ष होगी उन सभी किसानों को प्रति माह ₹200 के प्रीमियम का भुगतान है, तभी लाभार्थी किसान भाइयों की आयु 60 वर्ष पूरी होने के बाद योजना का लाभ मिलेगा।

PM Kisan Mandhan Yojana 2023 पहला भारतीय किसान भाइयों के पास उनके स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है, साथ ही उनका बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा जो भी पेंशन की राशि प्रदान की जाएगी, वह लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे जमा की जाएगी।

PM Kisan Yojana 14th Installment : पीएम किसान योजना की 14वीं क़िस्त का पैसा कैसे चेक करें

पीएम किसान पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है (PM Kisan Mandhan Yojana Objective)

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे एवं सीमांत किसानों की आयु 60 वर्ष पूरी होने के बाद, आर्थिक सहायता के रूप में योजना के माध्यम से प्रतिमाह ₹3000 की राशि प्रदान करना है, जिससे की किसान भाई मासिक पेंशन पाकर बुढ़ापे में अपना एवं अपने परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा कर पाएंगे, PM Kisan Mandhan Yojana के माध्यम से सरकार देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर किसानों को बुढ़ापे में भूमिहीन किसानों को सशक्त बनाना ,आत्मनिर्भर बनाना, सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना, किसानों के भविष्य को सुरक्षित कर किसानों का विकास करना एवं देश के किसानों को मजबूत बनाना ही योजना का उद्देश्य है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना को छोड़ने पर लाभ

  • योजना के अंतर्गत पात्र किसान यदि योजना में शामिल होने की तिथि से लेकर 10 वर्ष के भीतर भी यदि इस योजना से बाहर निकल जाता है, तो ऐसी स्थिति में पात्र किसान द्वारा जितना भी अंशदान होगा, उसका अंशदान देय ब्याज की बचत बैंक दर के साथ उसे लौटा दिया जाएगा।
  • योजना में पात्र किसान योजना में शामिल होता है, एवं योजना की शामिल होने की तिथि से लेकर 10 वर्ष या उससे अधिक समय के बाद योजना से बाहर निकल जाता है, एवं उसकी आयु 60 वर्ष से कम है तब ऐसी स्थिति में उसे अनुदान की राशि के साथ ही ब्याज की राशि उसे वापस कर दी जाएगी, क्योंकि उसके द्वारा जमा किए गए पैसे का संचित ब्याज है।
  • इस योजना में पात्र ग्राहक की किन्ही कारणों से मृत्यु हो जाती है, तब ऐसी अवस्था में उसका जीवन साथी योजना में योगदान का भुगतान जारी रखने का हकदार होगा, या फिर चाहे तो संचित ब्याज के साथ ऐसे ग्राहक द्वारा जमा किए गए योगदान का हिस्सा प्राप्त कर योजना से बाहर निकल सकता है , जोकि पेंशन फंड द्वारा अथवा बचत बैंक ब्याज दर पर प्राप्त किया गया है .
  • जब योजना का ग्राहक एवं उसके जीवन साथी की मृत्यु हो जाती है, सबको कोष को पुनः फंड में जमा कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना पात्र नहीं हो सकते (Not eligible for the pmkmy scheme)

  • वह किसान जो कि किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी कोष संगठन योजना, राष्ट्रीय पेंशन योजना, हाथी के तहत शामिल हो।
  • वे किसान इस योजना के पात्र नहीं होंगे जो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा प्रधान मंत्री वय वंदना योजना एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी योग योजना के लिए चुने गए हो।
  • उच्च आर्थिक स्थिति वाले लाभार्थी की निम्नलिखित श्रेणियों के तहत योजना योजना में लाभ के पात्र नहीं होंगी।
    • जैसे – संविधान पदों के पूर्व एवं वर्तमान धारक योजना के पात्र नहीं हो सकते
    • संस्थागत भूमि धारक इस योजना के पात्र नहीं होंगे
    • केंद्रीय एवं राज्य सरकार के मंत्रालयों / केंद्रीय एवं राज्य सरकार के कार्यालयों / केंद्रीय एवं राज्य सरकार के विभागों एवं उनके फील्ड इकाइयों, सरकार के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों (मल्टी टास्किंग स्टाफ और क्लास छोड़कर) सेवानिवृत्त या के सभी सेवारत सभी अधिकारी और कर्मचारी, ग्रुप डी कर्मचारी, केंद्र या राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों और संलग्न कार्यालयों, ये सभी लाभार्थी की श्रेणियों के तहत योजना योजना में लाभ के पात्र नहीं होंगी।
    • राज्य मंत्रियों एवं लोकसभा / नगर निगमों के पूर्व एवं वर्तमान समय के महापौर/ पूर्व और वर्तमान मंत्रियों/ राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं के अलावा राज्य विधान परिषदों के पूर्व एवं वर्तमान समय के सदस्य, इन सभी के साथ ही जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष, इन सभी को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।
    • पिछले मूल्यांकन वर्ष में जिन व्यक्तियों के द्वारा आयकर का भुगतान किया गया हो वह सभी व्यक्ति योजना के पात्र नहीं माने जाएंगे, जैसे कि पेशेवर, आर्किटेक्ट, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, इंजीनियर, डॉक्टर आदि जो कि पेशेवर निकायों के साथ रजिस्टर्ड थे, जिनके द्वारा अभ्यास करके पेशे को पूरा किया जाता था।

शौचालय योजना ऑनलाइन फॉर्म: Free Shauchalay Yojana Apply Online व एप्लीकेशन स्टेटस

पीएम किसान पेंशन योजना में आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  1. पासपोर्ट साइज फोटो।
  2. आधार कार्ड।
  3. आय प्रमाण पत्र।
  4. आयु प्रमाण पत्र।
  5. पहचान पत्र।
  6. बैंक खाते का पासबुक।
  7. खेत की खसरा खतौनी।
  8. मोबाइल नंबर।
  9. आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  10. किसान के पास कृषि हेतु 2 हेक्टेयर या फिर इससे कम भूमि होनी चाहिए।
  11. देश के केवल छोटे एवं सीमांत किसान ही योजना के पात्र माने जाएंगे।

ऑफलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन (Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Offline Apply)

  • आवेदन करने हेतु आपको सर्वप्रथम सभी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर चले जाना है।
  • इसके पश्चात आपको सही आवश्यक दस्तावेज VLE को दे देना है, क्योंकि जनसेवा केंद्र वाले ग्राम स्तर पर छोटे उद्यमी होते हैं, इसलिए आपको इन्हें एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा।
  • अब VLE आधार कार्ड को आपके आवेदन से जोड़कर सभी व्यक्तिगत विवरणों के साथ बैंक विवरण भरेगा, जिसके पश्चात योजना में सब्सक्राइबर के उम्र के आधार पर पीएम मासिक अंशदान की ऑटोमेटिक तरीके से गणना की जाएगी।
  • इसके पश्चात नामांकन सहित ऑटो डेबिट जनादेश प्रपत्र मुद्रित किया जाएगा, जिसके बाद ग्राहक का हस्ताक्षर लिया जाएगा।
  • अब VLE के द्वारा उसे स्कैन करके अपलोड कर दिया जाएगा, जिसके बाद किसान पेंशन खाता संख्या उत्पन्न किया जाएगा।
  • साथ ही किसान कार्ड भी मुद्रित किया जाएगा।
  • इस प्रकार योजना में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हुई।

ऑपरेशन ग्रीन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन (Operation Green Yojana in Hindi)

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Online Apply)

  1. योजना में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  2. अधिकारी की वेबसाइट के होम पेज पर आप सभी को, क्लिक हेयर टू अप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस नए पेज पर आपको सेल्स एनरोलमेंट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको लॉगिन हेतु अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  5. मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करना है।
  6. इसके पश्चात आपको अपना नाम, ईमेल आईडी एवं कैप्चा कोड दर्ज करके जेनरेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  7. अब आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा इस ओटीपी को दर्ज करने के पश्चात प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करें।
  8. अब आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलेगा, इस डैशबोर्ड पर आपको एनरोलमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  9. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे, विकल्पों में आप प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना वाले विकल्प को क्लिक करें।
  10. अब आपके सामने आवेदन फॉर्म वाला पेज खुल जाएगा।
  11. आवेदन फॉर्म मां की गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको दर्ज करनी होगी जैसे:- आपका नाम, श्रेणी, लिंग, आपका आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल, आपकी जन्मतिथि, राज्य, जिला, पिनकोड आदि।
  12. इसके बाद आप डिक्लेरेशन बॉक्स में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ना है, एवं टिक करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है।
  13. इस प्रकार योजना में आपकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हुई।
sarkari yojana
केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं की अपडेट पाने के लिए हमारे साथ जुड़े
होम पेजक्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन (Rail Kaushal Vikas Yojana Online Apply 2023)

FAQ

Q – मानधन योजना से क्या लाभ है?

देश के वैशाखी सीमांत एवं छोटे किसान जिनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच है, वह सभी इस योजना में निर्धारित किए गए प्रीमियम राशि का भुगतान कर, 60 वर्ष की आयु के पश्चात प्रति माह ₹3000 की पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

Q – प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत कब हुई?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत 31 मई 2019 में हुई है।

Q – किसान मानधन योजना का लाभ कैसे लें?

किसान मानधन योजना के लाभ के पात्र छोटे एवं सीमांत किसान योजना में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

Q – मानधन योजना के लिए कौन पात्र है?

मानधन योजना के लिए भारत देश के छोटे एवं सीमांत किसान, जिनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की है, एवं से योजना के सभी शर्तों को पूरा करते हैं, वह इस योजना के पात्र होंगे।

अन्य पढ़ें-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment