प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन अप्लाई 2023 (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana free Gas Cylinder Apply Online)PMUY

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है? (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana), लाभ एवं विशेषताएं, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन, शिकायत टोल फ्री नंबर, pm ujjwala yojana free gas, ujjwala yojana benefits, pradhan mantri ujjwala yojana form, ujjwala yojana list name check

केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी घोषणा की गई जिसमें, यह बताया गया कि केंद्र सरकार के द्वारा पीएम उज्जवल योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के लिए ₹200 प्रत्येक LPG Cylinder सब्सिडी का लाभ जो प्रदान किया जा रहा था, इसकी समयसीमा को 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस फैसले से 9.59 करोड़ लाभार्थियों को लाभ प्राप्त होगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana free Gas Cylinder Appl
प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन अप्लाई 2023

Table of Contents

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana free Gas Cylinder

योजना क्या है?प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
योजना की शुरुआत कब की गई1 मई 2016
शुरुआत किसके द्वारा की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
उद्देश्यभोजन पकाने हेतु स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना
कहां शुरू की गईउत्तर प्रदेश “बलिया”
लाभार्थी18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की भारतीय महिलाएं
वर्ष2023

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है? (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)

इस योजना के माध्यम से सरकार भारत की बीपीएल कार्ड धारक महिलाओं को, जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है, उन सभी गरीब महिलाओं को इस योजना के माध्यम से 14.2 किलोग्राम वाले LPG Cylinder par ₹200 प्रत्येक Cylinder सब्सिडी का लाभ प्रदान कर रही है, जिसका लाभ पूरे वर्ष में केवल 12 सिलेंडरों पर ही मिलेगा ।

भारत सरकार द्वारा भारत के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को, आर्थिक लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न सरकारी योजनाएं चला रही है, इन्हीं योजनाओं के बीच “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की केंद्र सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत की गई है“, ।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत कब की गई?

1 मई 2016 में “स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन” के नारे के साथ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी, इस योजना के तहत वर्ष 2019 तक लगभग 5 करोड़ लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करनी थी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य क्या है?

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है, इस योजना के माध्यम से सरकार देश के गरीब महिलाओं को भोजन पकाने हेतु स्वच्छ ईंधन उपलब्ध करा रही है, जिसमे 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलेगी।

इस योजना के माध्यम से पर्यावरण प्रदूषण को रोका जा सकेगा , साथ ही लकड़ियों या अन्य अशुद्ध ईंधनों से भोजन पकाने पर, भोजन पकाने वाली महिला एवं उसके परिवार पर इस प्रदूषण का बहुत ही गहरा असर पड़ता है, जिसकी वजह से अनेकों बीमारियां जन्म लेती हैं, इसी बात पर ध्यान देते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की, जिससे घरेलू महिलाएं स्वस्थ रहेंगी, एवं पर्यावरण भी स्वच्छ बना रहेगा।

योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से पर्यावरण प्रदूषण को कम किया जाएगा।
  • वृक्षों की कटाई पर रोकथाम किया जा सकेगा।
  • प्रदूषित ईंधनों से होने वाली बीमारियों में कमी आएगी।
  • भोजन पकाने वाली महिलाओं की सेहत स्वस्थ रहेगी।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को इस योजना में शामिल किया जाएगा।
  • भारत देश की महिलाओं को इस योजना के माध्यम से नि:शुल्क LPG कनेक्शन प्राप्त होगा।
  • वे महिलाएं जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक योजना के पात्र उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से भारत देश के 9.59 करोड़ लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा साथ ही लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

लाभार्थी

  • उन सभी नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा जिन्हें SECC 2011 के अंतर्गत लिस्ट किया गया होगा।
  • ऐसी नागरिक जो कि गरीबी रेखा के निचले वर्ग में अपना जीवन यापन कर रहे हों।
  • ऐसे नागरिक जो कि वनवासी होंगे उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • अंतोदय योजना मैं शामिल सभी नागरिकों को इस योजना में शामिल किया जाएगा एवं उन्हें भी लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत जितने भी नागरिक लाभार्थी होंगे उनमें से एससी/एसटी परिवार को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • अधिकांश पिछड़ा वर्ग के नागरिकों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा।
  • वे नागरिक जिन का निवास स्थान नदियों के द्वीपों में हैं उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।
  • वे सभी नागरिक जो चाय एवं पूछ चाय बागान जनजाति से होंगे फिर सभी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • द्वीपों में रहने वाले भारतीय नागरिकों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में पात्रता के मापदंड

  • आवेदिका की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • आवेदिका के पास स्वयं का बीपीएल कार्ड होना चाहिए, अर्थात आवेदिका बीपीएल कार्ड धारक ग्रामीण निवासी होनी चाहिए।
  • जो महिलाएं इस योजना की सब्सिडी राशि प्राप्त करना चाहते हैं उनका देश भर में किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक में स्वयं का बचत वह खाता होना अनिवार्य है।
  • आवेदिका के परिवार में पूर्व किसी भी प्रकार से एलपीजी कनेक्शन ना लिया गया हो।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवश्यक दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड अथवा वोटर आईडी कार्ड
  • बीपीएल (BPL) राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पंचायत के प्रधान द्वारा अथवा नगर पालिका अध्यक्ष के द्वारा अधिकृत बीपीएल प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता संख्या
  • मोबाइल नंबर

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana free Gas Cylinder Apply Online)

वर्ष 2023 में केवल इस योजना का लाभ लेने के लिए मंजूरी दी गई है, इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु अभी किसी भी प्रकार की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है, लेकिन आप चाहे तो इसके लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं, इस योजना में ऑफलाइन की प्रक्रिया बहुत ही आसान बनाई गई है, जिसमें योजना के पात्र महिलाएं ऑफलाइन प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी जाकर योजना का आवेदन प्रारूप प्राप्त कर लेना है, आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी या फिर उसी गैस एजेंसी में जमा कर देना है, जहां से आपने इस योजना का आवेदन फार्म प्राप्त किया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की अधिकारिक वेबसाइट

इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित सम्मस्त अपडेटेड जानकारियां प्रधान करने की कोशिश की गई है, लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाकर अधिक जानकारियां अवश्य प्राप्त करें

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

योजना से संबंधित अभी तक कोई नया हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है, लेकिन योजना की पुरानी हेल्पलाइन नंबर आप सभी को उपलब्ध करा दी गई है जिस पर आप कॉल करके योजना से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं और जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं, PMUY Helpline No.18002666696

pradhan mantri ujjwala yojana online application form

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अभी ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जारी नहीं की गई है, जैसे ही योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू कर दिया जाएगा, आप को इस लेख पर ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शिकायत कैसे करें?

यदि आप को इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करनी है, तो आप को योजना की अधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा, इसके अलावा जैसे ही योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध होगी, आप को इस लेख में संपूर्ण जानकारियां प्रदान कर दी जायेंगी।

होम पेजयहां उपलब्ध है
अधिकारिक वेबसाइटwww.pmuy.gov.in

FAQ –

  1. Q : उज्जवला योजना में कितने लाभार्थी हैं?

    प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना में लगभग 9.59 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा।

  2. Q : उज्ज्वला योजना का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

    प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फार्म भरने के लिए आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी जाने के बाद योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना है जिसे भरने के पश्चात आपको सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करके आवेदन फार्म अपने नजदीकी या फिर उसी गैस एजेंसी में जमा कर देनी है।

  3. Q : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें?

    प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा, जिसके लिए आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर आवेदन का प्रारूप प्राप्त करना होगा, आवेदन फार्म भरने के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन फार्म को उसी गैस एजेंसी में जमा कर देना है।

  4. Q : उज्ज्वला योजना 2.0 कहाँ से शुरू हुई

    उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महोबा जिले से शुरू किया गया।

  5. Q : उज्ज्वला योजना 2.0 कब शुरू हुई

    10 अगस्त 2021 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत की थी, जिसके तहत ऐसे नागरिक जो इस योजना के लाभार्थी थे उन्हें एलपीजी गैस कनेक्शन के अलावा रिफिल एवं हॉट प्लेट भी नि:शुल्क प्रदान किया गया, इस योजना के अंतर्गत जो भी लाभार्थी गैस स्टोव खरीदना चाहते हैं उन्हें सरकार गैस स्टोव खरीदने के लिए बिना ब्याज दर के लोन भी उपलब्ध कराना था।

अन्य पढ़ें-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment