हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन (Pran Vayu Devata Pension Yojana Haryana in Hindi)

5/5 - (5 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना 2023 क्या है: (Pran Vayu Devata Pension Yojana Haryana in Hindi) लाभार्थी, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट, चेक स्टेटस, हेल्पलाइन नंबर, लिस्ट, सूची, ताज़ा खबर, आखिरी तारीख (Beneficiary, Benefit, Eligibility, Documents, Last Date, List, Latest News, Online Apply, Form pdf, Check Status, Update, Official Website, Helpline Number)

साथियों आपने सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत सारी योजनाएं देखी होंगी, लेकिन आज हम जिस योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं, वह योजना थोड़ी अटपटी सी है, जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, लेकिन हां जब आपको इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त होगी कि योजना का महत्व कितना अधिक है तो आपको इससे बहुत खुशी मिलेगी, जी हां हम बात कर रहे हैं ।

हरियाणा राज्य में हाल ही में शुरू की गई हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना के बारे में, इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार पेड़ों की सुरक्षा करने वाले व्यक्तियों को पेंशन की राशि प्रदान करेगी, आपको तो पता ही है पेड़ों का हमारे जीवन में कितना महत्व है, दरअसल हरियाणा राज्य की सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य पुराने पेड़ों की सुरक्षा करना है,

अर्थात जिन पेड़ों की आयु अधिक हो चुकी है उनकी देखभाल करना, क्योंकि राज्य सरकार ने यह बताया है की पुराने पेड़ों से अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होती है, जो कि हरियाणा राज्य के वातावरण को शुद्ध बनाए रखने लिए बहुत ही आवश्यक है, चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं की Haryana Pran Vayu Devta Pension Yojana 2023 क्या है, और आप इस योजना में आवेदन करके योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana Pran Vayu devta Pension Yojana

Table of Contents

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना 2023 (Haryana Pran Vayu Devta Pension Yojana in Hindi)

1.योजना का नामप्राण वायु देवता पेंशन योजना
2.योजना की शुरुआत कब की गईजून 2023
3.शुरुआत किसके द्वारा की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
4.राज्यहरियाणा राज्य
5.उद्देश्यपेड़ों का संरक्षण करने वाले नागरिकों को पेंशन राशि प्रदान करना
6.लाभार्थीमहिला एवं पुरुष
7.आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही जारी की जाएगी
8.हेल्पलाइन नंबर0172-2560118

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना क्या है (What is Haryana Pran Vayu Devata Pension Yojana)

वृक्षों को सम्मान देने के उद्देश्य से हरियाणा राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा एक क्रांतिकारी योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम प्राण वायु देवता पेंशन योजना रखा गया है, इस योजना के माध्यम से 75 वर्ष या उससे अधिक पुराने पेड़ों को लाभ प्राप्त होगा, योगी सरकार ऐसे पेड़ों को पेंशन की राशि प्रदान करेगी।

यह योजना अपने आप में ही एक अनूठी योजना है, क्योंकि पहली बार पेड़ों के लिए कोई सरकारी योजना शुरू की गई, वैसे तो यही जवाब देना राज्य के पेड़ों के लिए शुरू की गई है लेकिन, योजना के माध्यम से जो पेंशन की राशि दी जाएगी वह राशि इन 75 वर्ष ऐसे आशिक पुराने पेड़ों की देखभाल करने वाले व्यक्ति को प्राप्त होगी।

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना का उद्देश्य (Objective)

वैसे तो विज्ञान ने बताया है कि पेड़ों होना का जीव जंतुओं के लिए कितना आवश्यक है, और यदि हिंदू धर्म शास्त्रों के नजरिए से देखें तो पेड़ों के बारे में काफी बखान किया गया है, साथ ही हमारी इस धरती में विभिन्न प्रकार के पेड़ पाए जाते हैं,

जिनका अपना कोई न कोई महत्व है, साथ ही इन पेड़ों से सभी जीव जंतुओं कोई ना कोई लाभ अवश्य होता है, उदाहरण के लिए अगर देखा जाए पीपल का पेड़ अन्य पेड़ों की तुलना में अधिक ऑक्सीजन प्रदान करता है, साथ में कुछ ऐसे भी पेड़ है जिनका उपयोग औषधि बनाने में भी किया जाता है, साथ ही कई ऐसे ही पेड़ है जीन से बड़ी मात्रा में लकड़ियां प्राप्त होती है, इन सभी के अलावा बहुत से पेड़ गर्मी की तपन में जीव जंतुओं को छाया प्रदान करते हैं।

लोग अपना लाभ देखने के लालच में इन पेड़ों को काट रहे हैं, इसकी वजह से आने वाले समय में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसी बात पर ध्यान केंद्रित करते हुए हरियाणा राज्य की सरकार ने प्राण वायु देवता पेंशन योजना को शुरू किया है, योजना के तहत उन सभी को वित्तीय सहायता एवं सम्मान प्रदान करेगी जो लोग इन पेड़ों की देखभाल कर रहे हैं।

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Benefit and Features)

  • जून 2023 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा प्राण वायु देवता पेंशन योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।
  • जो भी महिला या पुरुष पैरों की देखभाल करता होगा उसे इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना के तहत राज्य के उन नागरिकों को योजना के माध्यम से पेंशन की राशि दी जाएगी जो 75 वर्ष या इससे अधिक उम्र के पेड़ों की सेवा कर रहे हैं।
  • योजना में लाभ के पात्र व्यक्ति को तकरीबन 2500 रुपए की पेंशन राशि दी जाएगी।
  • सरकार द्वारा दी जा रही पेंशन राशि का गबन ना हो, इसलिए सरकार लाभार्थी के बैंक खाते में पेंशन की राशि जमा करने के लिए डायरेक्ट ट्रांसफर मोड का उपयोग करेगी, किससे लाभार्थी को योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • राज्य सरकार का यह भी मानना है की प्राण वायु देवता पेंशन योजना पुराने पेड़ों की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए बहुत ही मददगार साबित होगी।
  • योजना के लागू होने से राज्य के लोग पेड़ों का संरक्षण करने के लिए जागरूक हो सकेंगे, पेड़ों की संरक्षण एवं देखरेख होने के कारण हरियाणा में स्वच्छ वातावरण एवं शुद्ध वायु का संचार बढ़ेगा, इसके अलावा लोग पेड़ों के संरक्षण एवं पेड़ों की सेवा करने के लिए उत्सुक एवं जागरूक होंगे।
  • प्राण वायु देवता पेंशन योजना हरियाणा राज्य के सभी जिलों में चलाई जाएगी।
  • राज्य सरकार ने बताया है की जिन पेड़ों की आयु 75 वर्ष से अधिक होती है वे पेड़ अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, इसलिए ऐसे पेड़ों का संरक्षण अति आवश्यक है, जिसके लिए हम योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को पेड़ों की सुरक्षा को लेकर जागरूक और प्रोत्साहित कर पाएंगे।
  • जिस व्यक्ति के स्वयं के घर या स्वयं की भूमि पर 75 वर्ष या फिर अधिक उम्र का पुराना पेड़ लगा होगा, उन सभी व्यक्तियों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • पेड़ों की सुरक्षा को लेकर सरकारी योजना को शुरू करने वाला सबसे पहला राज्य भारत देश के अंदर हरियाणा राज्य बन चुका है।
  • चाहे महिला हो या पुरुष पुराने पेड़ों का संरक्षण करने वाले व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त होगा।

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना हेतु पात्रता (Eligibility)

  • यह योजना केवल हरियाणा राज्य के नागरिकों के लिए है, इसलिए योजना में केवल हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी नागरिक ही योजना के पात्र होंगे।
  • यह योजना महिला एवं पुरुष दोनों के लिए है इसलिए योजना में महिला एवं पुरुष दोनों ही पात्र होंगे।
  • योजना में केवल वही नागरिक पात्र माना जाएगा जोकि 75 वर्ष या उससे अधिक पुराने पेड़ों की सेवा कर रहे हैं।

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना हेतु दस्तावेज (Documents)

  1. पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  2. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  3. पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  4. बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  5. ई-मेल आईडी
  6. फोन नंबर
  7. अन्य दस्तावेज

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना में आवेदन (Pran Vayu Devata Pension Yojana Haryana Offline Apply)

फिलहाल वर्तमान समय में हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा केवल योजना की घोषणा की गई है, योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन कैसे करना है, या फिर आप योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए सरकार के द्वारा अभी तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं की गई है।

फिर भी सूचना के विभिन्न स्रोतों से पता चला है, की यदि आप हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑफलाइन माध्यम से योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • यदि आप योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने इलाके के अंतर्गत आने वाले निकटतम वन विभाग कार्यालय पर जाना होगा, जहां पर आप योजना से जुड़े अधिक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।
  • साथ ही आप वन विभाग कार्यालय से योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसे भरने के पश्चात आप योजना में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • संभावना यह है कि इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2023 के जुलाई महीने से आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी।

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना में सत्यापन प्रक्रिया (Pran Vayu Devata Pension Yojana Verification)

आवेदक के द्वारा योजना में आवेदन करने के पश्चात कमेटी के द्वारा एप्लीकेशन का आकलन और वेरिफिकेशन किया जाएगा, यदि आवेदक के द्वारा योजना से जुड़े सभी शर्तों को पूरा किया जाता है, कुछ ही दिनों के बाद आवेदक के बैंक खाते में योजना की पेंशन राशि मिलना शुरू हो जाएगा।

हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना हेल्पलाइन नंबर (Pran Vayu Devata Pension Yojana Haryana Helpline Number)

इस लेख के माध्यम से हमने योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को आप सभी तक साझा किया है, ले को पढ़ने के पश्चात आपको यह जानकारी मिल गई होगी कि हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन योजना क्या है, एवं इस योजना को शुरू करने का हरियाणा राज्य सरकार का क्या उद्देश्य है।

फिर भी यदि आपके मन में योजना से जुड़े कोई सवाल, क्या सुझाव है और आप योजना की अधिकारिक हेल्पलाइन नंबर चाहते हैं, तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, जैसे ही सरकार द्वारा योजना से जुड़े अधिकारिक हेल्पलाइन नंबर जारी की जाएगी आपको इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएगी।

होम पेजयहां से जाएं
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment