Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana | पंजाब घर घर रोजगार योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन Pgrkam.Com

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(Sarkari Yojana ) Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana 2023 Online Registration, पंजाब घर घर रोजगार योजना क्या है, उद्देश्य, ऑनलाइन पंजीकरण तिथि, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, हेल्पलाइन नंबर (Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana Online Apply) Eligibility, Helpline Number

दोस्तों पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जी के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए पंजाब घर घर रोजगार योजना को शुरू किया गया साथियों आज हम इस बात से भली-भांति परिचित है कि युवाओं को अपने शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात नौकरी नहीं मिल पाती है।

पंजाब के युवाओं को रोजगार प्राप्त कराने हेतु रोजगार मेला मैं ऐसे इच्छुक आवेदकों को आमंत्रित किया जाता है। पंजाब राज्य में रोजगार मेला का आयोजन के अंतराल बड़ी-बड़ी कंपनियों का आगमन होगा, इन कंपनियों की सहायता से युवाओं को रोजगार ऑफर किया जाएगा, उनकी योग्यता अनुसार

तो आइए दोस्तों “Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana 2023” आर्टिकल के माध्यम से हम जानते हैं, कि आप इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं, आवेदन के पात्र कौन होंगे, दस्तावेज क्या लगेंगे, आदि और भी महत्वपूर्ण जानकारियां जो आपको आगे इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें-

Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana 2023
Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana 2023 Online Registration

Table of Contents

Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana, ऑनलाइन आवेदन (हाईलाइट सूची)

1. योजना का नाम“पंजाब घर घर रोजगार योजना”
2. किस के द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह जी के द्वारा
3.लॉन्च डेट शुरुआत सन् 2022 में किया गया
4.उद्देश्यबेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना
5.किसे मिलेगा लाभराज्य के बेरोजगार युवा को
6.क्या लाभ मिलेगायुवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रदान किया जाएगा
7.आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
8.ऑफिसियल वेबसाइटwww.pgrkam.com

पंजाब घर घर रोजगार योजना क्या है (Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana 2023)

पंजाब राज्य सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है यह योजना रोजगार और कौशल प्रशिक्षण योजना के लिए शुरू की गई है, Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana 2023 अनुसार राज्य के युवाओं का प्रशिक्षण करवाना एवं रोजगार पाने के अवसर उपलब्ध कराना बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्राप्त करने के लिए सरकारी एवं निजी संस्थानों में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन “अमरेंद्र सिंह जी” के द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है! जिसके लिए सरकार द्वारा पंजाब घर घर रोजगार पोर्टल लांच किया गया है। पंजाब राज्य के ऐसे इच्छुक लाभार्थी जो पंजाब घर घर रोजगार योजना 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

उन्हें सरकार की ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बेरोजगार युवा नौकरी प्राप्त करने के लिए नवीनतम अपडेट की नई नौकरियों की जांच कर सकते हैं इस योजना के तहत घर घर रोजगार पोर्टल में आवेदन इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा

पंजाब घर घर रोजगार योजना का उद्देश्य (Objective)

दोस्तों आज के परिवेश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है जिससे देश के ज्यादातर शिक्षित युवा इस परेशानियों का सामना कर रहे हैं,

इस समस्या का समाधान के लिए पंजाब के शिक्षित युवाओं को रोजगार मेला के माध्यम से आने वाली कंपनियां युवाओं को जॉब ऑफर करेंगे एवं इसके साथ रोजगार प्रशिक्षण दिलाने एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाना Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana 2023 योजना का मुख्य उद्देश्य है, जिस पर राज्य सरकार कार्यरत है।

Pgrkam.Com पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण तिथि (Online Registration Date)

राज्य सरकार ने घर घर रोजगार योजना Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana के अंतर्गत ऑफिशियल वेबसाइट पर पंजीकरण आरंभ कर दिया है, तो राज्य के युवा साथियों आप को रोजगार के लिए सुनहरा अवसर सरकार प्रदान कर रही है, जिसके लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 14 सितंबर तक रखी गई है।

राज्य के जो कोई बेरोजगार युवा इच्छुक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से घर घर रोजगार योजना कि ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration)कर सकते हैं।

इसके पश्चात आपको 24 सितंबर से 30 सितंबर तक जमा करके राज्य स्तरीय मेगा जॉब फेयर शुरू किया जाएगा। आवेदन करने वाली सभी लाभार्थी इन रोजगार मेले में भाग ले सकते हैं। और रोजगार के अवसर को प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी योजना की हाईलाइट बिंदुए (Highlight Topics)

राज्य के युवा साथियों Punjab Ghar Ghar Rozgar योजना के अंतर्गत 9 अगस्त तक घर घर रोजगार योजना पोर्टल पर 4500 से अधिक कंपनियां नियुक्त आप अंकित है, जबकि 8 लाख से अधिक नौकरी चाहने वाले युवा भी पंजीकृत हैं, अगर आप भी इस पंजाब घर घर रोजगार योजना 2023 के तहत सरकारी या निजी नौकरी पाने के इच्छुक हैं,

तो साथियों जल्द ही अपना Online Registration करवाएं और दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जी ने कहा है। कि इस राज्य के सरकारी एवं निजी संस्थानों में 22 स्थानों पर रोजगार मेले लगवाए जाएंगे, पंजाब सरकार नौजवान युवाओं को नौकरियां एवं रोजगार मुहैया करवाएंगे, जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगी।

पंजाब घर घर रोजगार योजना स्टैटिसटिक्स (Statistics)

1.Available Government Job Vacancies11002
2.Available Private Job Vacancies7516
3.Registered Job Seekers1046646
4.Registered Employers7766

पंजाब घर घर रोजगार योजना के लाभ ( Profit and Features )

  • दोस्तों पंजाब राज्य के जो भी इच्छुक अभी तक इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • पंजाब घर घर रोजगार योजना के तहत राज्य के सरकारी एवं निजी संस्थानों में 22 स्थानों पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा सरकार की इस योजना के तहत रोजगार मेले के आयोजन में बेरोजगार नागरिक भाग लेकर जॉब प्राप्त कर सकते हैं।
  • राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत राज्य में बेरोजगारी की दर में कमी आएगी और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा और उनका भविष्य उज्जवल हो सकेगा।
  • राज्य के बेरोजगार नागरिक पंजाब घर घर रोजगार पोर्टल पर जाकर सरकारी एवं निजी संस्थानों की रिक्तियों के बारे में नवीनतम अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवा रोजगार पाने के लिए pgrkam Registration Online करा सकते हैं
  • राज्य सरकार युवाओं को लाभ प्रदान करने के लिए 800 रोजगार शिविरों का आयोजन करेगी और 1,50,000 युवाओं को रोजगार एवं करियर काउंसलिंग के जरिए 69600 बेरोजगार युवाओं की सहायता करने का लक्ष्य साधा है|

पंजाब घर घर रोजगार योजना के लिए आवश्यक पात्रता (Eligibility)

साथियों पंजाब घर घर रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आपको लगने वाले महत्वपूर्ण आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है

  • इस योजना में आवेदन के लिए पात्रता हेतु नागरिक पंजाब का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास वर्तमान में कोई रोजगार नहीं होना चाहिए ।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले युवा साथियों की योग्यता कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए ।
  • पंजाब सरकार की इस योजना के अंतर्गत परिवार के केवल एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है ।

पंजाब घर घर रोजगार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Document)

इस योजना के तहत आवेदन के समय लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों का विवरण दिया गया है जो कि कुछ इस प्रकार हैं-

  • आपका आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • आपका मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
[elementor-template id=”4188″]

पंजाब घर घर रोजगार योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How To Apply Online)

राज्य के ऐसे युवा साथी जो पंजाब घर घर रोजगार योजना 2023 में आवेदन करने के इच्छुक हैं।

  • सबसे पहले इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको दे गए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसके बाद इसका होम पेज खुल कर सामने आ जाएगा
  • होम पेज पर आने के बाद आपको क्लिक टू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने एक नया पेंल खुल जाएगा
  • इस पेज पर आपको कृपया उस उपयोगकर्ता किस प्रकार का चयन करना होगा |
  • जो यह आप पंजीकृत करना चाहते हो लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उसके नीचे जॉब सीकर को सिलेक्ट करना होगा और
  • आपके द्वारा जॉब सीकर के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर् जाएगा सभी जानकारी दर्ज करना होगा जैसे कि नाम मेल फीमेल पर्सनल डिटेल एजुकेशन क्वालीफिकेशन मोबाइल नंबर एंड ईमेल आईडी इत्यादि को भरना होगा
  • यहां तक की सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना और पंजीकरण सफल होने के बाद उम्मीदवार पोर्टल के सभी आवश्यक जानकारियां भर सकते हैं।

पंजाब घर घर रोजगार योजना लॉगिन कैसे करें (How to Login Online)

  • इस प्रक्रिया को स्टार्ट करने से पहले सर्वप्रथम आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इस होम पेज पर क्लिक लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा या उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर लॉगइन फॉर्म दिखाई देगा इस खुले हुए फॉर्म में आपको अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर और पासवर्ड कैप्चा कोड सभी को दर्ज करना होगा और फिर आप सबमिट का ऑप्शन पर जाकर के क्लिक करना होगा।
  • और इस तरह आप अपना लॉगिन पूरा कर सकते हैं ।

हेल्पलाइन नंबर (Panjab Ghar Ghar Rozgar Yojana Helpline Number)

दोस्तों पंजाब घर घर रोजगार योजना 2023 योजना के तहत सारी जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा दी है, यदि इसके बावजूद आपके मन में कोई ऐसे नए सवाल है जिसका जवाब आपको नहीं मिल पा रहा हो तो, आपकी सहायता के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया है,

जिस टोल फ्री नंबर पर आप कॉल करके अपने सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं, या इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है।

हेल्पलाइन नंबर :- 017250011186,01725011185 उपलब्ध कराया गया है यहां तक की जानकारी प्राप्त करने के लिए धन्यवाद हत्य

1.होम पेजक्लिक करें
2.ऑफिशियल वेबसाइटक्लिक करें
3.व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
4.टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

FAQ :- इस योजना से संबंधित प्रश्नोत्तरी ?

Q . पंजाब घर घर रोजगार योजना की शुरुआत कब हुई ?

Ans – Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana की शुरुआत पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा सन् 2022 में शुरू की गई।

Q . पंजाब घर घर रोजगार योजना में किसे लाभ मिलेगा ?

Ans – Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा साथ ही राज्य के ऐसे युवा जो किसी और नौकरी को ना कर रहे हो एवं जिनकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10वीं पास हो ऐसे युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Q . घर घर रोजगार योजना का उद्देश्य क्या है ?

Ans – Punjab Ghar Ghar Rozgar Yojana इस योजना का उद्देश्य है राज्य के ऐसे बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रदान करना जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के पश्चात जॉब करने के इंतजार में है। राज्य के ऐसे युवाओं को रोजगार दिलाना इस योजना का उद्देश्य।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment