Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana 2023: राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना हिमाचल प्रदेश 2023-24, 50% तक तक मिलेगा अनुदान

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana 2023: हिमाचल प्रदेश में रहने वाले अब सभी युवा साथियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि जिस प्रकार युवाओं की मांग है की बेरोजगारी बढ़ रही है, और युवाओं की चिंता भी जिस पर हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक अहम फैसला युवाओं के पक्ष में लिया है जिससे ज्यादातर युवाओं को स्वरोजगार मिल सकेगा एवं इस योजना को बहुत ही सोच विचार कर शुरू किया गया है इस योजना का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है इस योजना के माध्यम से सरकार रोजगार तो देगी ही साथ ही सरकार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की खरीदारी में 50% सब्सिडी देगी जिससे युवा अपना स्वरोजगार बड़े ही आराम से कर सकेंगे, हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना

इस Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana 2023 आर्टिकल के माध्यम से आपको जानने को मिलेगा कि, किन दस्तावेजों एवं किन पत्रताओं के साथ आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे पूर्ण रूप से लाभ प्राप्त करने के लिए ,आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा।

Rajiv Gandhi Swarojgar yojana HP बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार देगी हिमाचल प्रदेश सरकार
Rajiv Gandhi Swarojgar yojana 2023

Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana in Hindi (हाइलाइट सूची)

1.योजना का नामराजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना
2.किसके द्वारा शुरुआतमुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के द्वारा
3.लाभार्थीराज्य के युवा होंगे
4.उद्देश्यराज्य के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार स्थापित हेतु (आर्थिक सहायता प्रदान करना)
5.राज्यहिमाचल प्रदेश
6.साल2023
7.आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन ऑफलाइन
8.अधिकारी वेबसाइटजल्द ही
9.हेल्पलाइन नंबरजल्द ही

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना 2023

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के द्वारा Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana 2023 को साल 2023 में 17 मई को आयोजित कैबिनेट की बैठक में राजीव गांधी स्वरोजगार योजना की शुरुआत की गई एवं विभिन्न महत्वपूर्ण तथ्यों को रखा गया एवं घोषणा की गई कि, इस योजना के द्वारा सरकार राज्य को साल 2026 तक हरित प्रदेश बनाने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए आदर्श राज्य बनाने के लिए काम करेगा, योजना द्वारा हिमाचल प्रदेश में रोजगार की आवश्यकता पूर्ति करने हेतु सरकार भरपूर प्रयास करें।

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना सब्सिडी

सरकार ने इस Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana 2023 योजना में साफ तौर पर हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए यह बताया है कि मशीनरी पर 25% से लेकर 35% तक की सब्सिडी दी जाएगी ताकि युवा रोजगार प्राप्त करने एवं अपने पैरों पर खड़े हो सके, एवं राज्य में बेरोजगारी की धर्म कमियां है सरकार युवाओं को या श्वसन दे रही है कि वास्तव में बेरोजगार जो भी युवा है उन्हें जल्द से जल्द इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहिए एवं पंजीयन जल्दी कारण जिन्हें इस योजना का लाभ लेना है ताकि सरकार जी मिशन के लिए इस योजना की शुरुआत की है वह मिशन पूरा हो सके।

राजीव गांधी रोजगार योजना हिमाचल प्रदेश उद्देश्य (Objective)

हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई इस Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana 2023 के पीछे सरकार का यह उद्देश्य है कि हिमाचल प्रदेश को हरित राज्यों की श्रेणी में सबसे प्रथम स्थान पर लाना और यह संभव हो सकेगा हिमाचल प्रदेश में सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों के ज्यादा इस्तेमाल कराए जाने एवं इस क्षेत्र में प्रोत्साहन देने से हिमाचल प्रदेश बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है, एवं इसका उद्देश्य है की हिमाचल प्रदेश की युवाओं को बेरोजगार मुक्त किया जाएगा।

HP राजीव गांधी स्वरोजगार योजना लाभ एवं विशेषताएं (Benefit)

  • राजीव गांधी स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका हिमाचल प्रदेश का होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत मशीनरी खरीदारी पर सरकार द्वारा जनरल कैटेगरी को 25% और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति को 30% एवं महिला और दिव्यांगों को 35% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की खरीदनी पर सरकार द्वारा 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी और साथ ही सरकार सोलर एनर्जी परियोजना के लिए ₹250 किलो वाट से लेकर 2 मेगावाट तक 40% की सब्सिडी देगी।
  • इस प्रकार आप देखेंगे कि इस योजना के तहत गवर्नमेंट युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक टैक्सी खरीदने के लिए प्रोत्साहन दे रही है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य है की सन 2026 तक हिमाचल प्रदेश को भारत का हरित एनर्जी राज्य बनाने और इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों का सबसे अधिक इस्तेमाल करने वाला राज्य के नाम से प्रकाशित किया जाए।
  • हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को सफल एवं सुचारु रूप से चलने के लिए 100 करोड़ अर्थात एक अब रुपए का बजट तैयार किया गया है।
  • इस योजना में साफ तौर पर बताया गया है कि डेंटल क्लिनिक खोले जाने पर योजना के तहत सरकार द्वारा 60 लाख तक की मशीन पर 25% से लेकर 35% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • जो कोई इच्छुक युवा इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे वह अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे एवं आत्मनिर्भर हो सकेंगे।
  • हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है एवं इससे काफी ज्यादा फायदा होने वाला है बेरोजगारी दूर हो सकेगी।

हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना पात्रता(Eligibility)

  • इस योजना की पात्रता हेतु आपका हिमाचल प्रदेश का मूलनिवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु सीमा 18 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवा इस योजना के पात्र होंगे।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले लड़के अथवा लड़की या महिला अथवा पुरुष दोनों की पात्रता होगी।
  • आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना दस्तावेज (Document)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मशीनरी के बिल
  • दिव्यांग होने का प्रमाण पत्र (यदि दिव्यांग की स्थिति है तो)
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना आधिकारिक वेबसाइट (Official ebsite)

साथियों इस योजना का लाभ प्राप्त करने से पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट की आवश्यकता होती है, फिलहाल इस योजना की घोषणा की गई है एवं जल्द ही अधिकार की वेबसाइट लॉन्च की जाएगी तो हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया उपलब्ध कराएंगे,

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

हिमाचल प्रदेश के सभी युवा साथी जो इस योजना के तहत स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा एवं फिलहाल इस Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana योजना की घोषणा की गई है, एवं आवेदन की प्रक्रिया को सक्रिय नहीं किया गया है। जिसके लिए आपको कुछ दिनों के लिए प्रतीक्षा करनी होगी, सरकार द्वारा नई अपडेट आने के पश्चात हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सारी प्रक्रिया बताएंगे कि किस प्रकार आपके आवेदन करना है। एवं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट, जैसे ही जारी की जाती है, आपको इस आर्टिकल से प्राप्त हो जाएंगे, जिसके लिए आपको हमारे वेबसाइट से बना रहना होगा।

राजीव गांधी स्वरोजगार योजना का हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

राजीव गांधी रोजगार Rajiv Gandhi Swarojgar Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई है, यदि आपको इसके अलावा अधिकतर जानकारी प्राप्त करनी है, तो सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराई जाती है, जिसे आप इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन फिलहाल इस योजना की शुरुआत की गई है, इसलिए सरकार द्वारा अभी हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध नहीं कराया गया है जैसे ही नई अपडेट आती है हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा देंगे, यह सेवा कर बैठे आपको प्राप्त हो सके।

1.होम पेजयहां से जाएं
2.आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
3.व्हाट्सएप चैनलज्वॉइन करें
4.टेलीग्राम ग्रुपज्वॉइन करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment