राजीव युवा उत्थान योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म [निशुल्क कोचिंग] Rajiv Yuva Utthan Yojana CG  in Hindi

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajiv Yuva utthan Yojana CG 2023: राजीव युवा उत्थान योजना (निशुल्क कोचिंग) ,ऑनलाइन आवेदन :- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा युवा उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत, एससी, एसटी, और ओबीसी, समुदाय के होनहार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार का यह मानना है, कि इन समुदाय के गरीब परिवारों में अक्सर यह देखा गया है, कि पढ़ाई में होनहार बच्चे पैसे की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु कोचिंग नहीं कर पाते हैं, जिस कारण बहुत से विद्यार्थियों की पढ़ाई छूट जाती है, और सपने टुट जाते हैं। अर्थात अपने सपनों से समझौता करना पड़ता है, इस मुख्य बातों पर सरकार ने ध्यान देते हुए। यह योजना निकाली है, कि इन वर्गों के छात्रों को निशुल्क कोचिंग मुहैया कराई जाएगी और स्कॉलरशिप के माध्यम से ₹1000 भी प्रदान किए जाएंगे। जिससे कि विद्यार्थियों की शिक्षा में कोई बाधा उत्पन्न ना हो सके,

दोस्तों हम “Rajiv Yuva utthan Yojana CG 2023” आर्टिकल के माध्यम से हम यह जानेंगे कि ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, दस्तावेज क्या लगेंगे, आवेदन के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए, ऑफिशियल वेबसाइट आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार रूप से जानकारी प्राप्त करें –

विद्यार्थियों के द्वारा शिक्षा प्राप्त करते हुए, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य युवा उत्थान योजना का शुभारंभ
Rajiv Yuva utthan Yojana 2023 online registration

Table of Contents

Rajiv Yuva Utthan Yojana 2023  in Hindi : (हाईलाइट सूची)

1. योजना का नाम“राजीव युवा उत्थान योजना”
2.किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री भूपेश बघेल
3.राज्यछत्तीसगढ़
4.लाभ किसे मिलेगाछत्तीसगढ़ के एससी एसटी ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी को
5.उद्देश्यस्कॉलरशिप एवं निशुल्क कोचिंग प्रदान करना
6.आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
7.हेल्पलाइन नंबर077122 63708

आज हम जानेंगे कि राजीव युवा उत्थान योजना क्या है (Rajiv Yuva utthan Yojana Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के युवा छात्रों के लिए बहुत ही लाभकारी योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम है राजीव युवा उत्थान योजना 2023, इस योजना के तहत राज्य के चुनिंदा वर्ग जैसे अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति ओबीसी आदि जाति से संबंधित युवा विद्यार्थियों को शिक्षा के दौरान स्कॉलरशिप ₹1000 एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करने में उत्पन्न होने वाली बड़ी समस्या कोचिंग जिसे राज्य सरकार द्वारा निशुल्क कोचिंग प्रदान करने की घोषणा की गई है। इस योजना के कारण युवा छात्रों को उच्च कॉम्पिटेटिव एक्जाम को फाइट करने में सहायता मिलेगी, इस योजना को चलाने से छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिलेगी।

Rajiv Yuva Utthan Yojana 2023 का उद्देश्य (Objective)

राज्य के युवा छात्रों के लिए Rajiv Yuva utthan Yojana Chhattisgarh के तहत सरकार का यह मानना है, कि राज्य के ऐसे गरीब होनहार युवा छात्र जो पैसे की कमी के कारण कोचिंग एवं उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। एवं हर साल बहुत से छात्रों के सपनों की मृत्यु हो जाती हैं, आज के Creative दुनिया में कोचिंग एवं उच्च शिक्षा दिलाना बहुत ही आवश्यक हो गया है। जिससे देश एक बड़ी ऊंचाई तक पहुंच सकेगा, जिसकी न्यू युवा छात्र हैं, सभी मुख्य बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने युवाओं को स्कॉलरशिप शिक्षा के दौरान एवं उच्च शिक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग कराने की घोषणा की है। जिससे युवा छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और अपने सपनों की उड़ान कर सकते हैं। यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है, जिस पर सरकार कार्यरत है।

राजीव युवा उत्थान योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Profit and Features)

  • Chhattisgarh सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत कुछ चुनिंदा समुदाय के युवा विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी।
  • साथियों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के होनहार युवा छात्रों के लिए शुरू की गई है।
  • यह नि:शुल्क कोचिंग यूपीएससी की तैयारी करने वाले होनहार विद्यार्थियों को मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत कोचिंग प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ₹1 भी देने की आवश्यकता नहीं है, इस कोचिंग का सारा खर्च छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने राजीव युवा उत्थान योजना के अंतर्गत घोषणा में इस योजना के अंतर्गत शामिल पात्र व्यक्ति को ₹1000 स्कॉलरशिप के रूप में प्रदान किया जाएगा माना कि य छोटी राशि है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एवं लाभार्थी के लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराना होगा।
  • गवर्नमेंट की इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों रखा गया है।
  • विद्यार्थियों के द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के पश्चात विद्यार्थियों की लिस्ट तैयार होगी इस लिस्ट के माध्यम से होनहार विद्यार्थियों को एक्ट्रेस एग्जाम देनी होगी।
  • इस योजना के तहत निशुल्क कोचिंग तो मिलेगी इसके अलावा विद्यार्थियों को रहने के लिए छात्रावास अर्थात हॉस्टल भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

Rajiv Yuva Utthan Yojana के लिए मानदंड पात्रता (Eligibility)

  • Rajiv Yuva Utthan Yojana का मुख्य तौर पर लाभ छत्तीसगढ़ के मूलनिवासी विद्यार्थियों को मिल सकेगा।
  • इस योजना का फायदा सिर्फ अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग से संबंधित जाति समुदाय के विद्यार्थियों को मिल सकेगा।
  • Rajiv Yuva Utthan में आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों की आयु सीमा 20 वर्ष से लेकर 30 वर्ष चक होनी चाहिए।
  • योजना के तहत विद्यार्थियों को 10वीं कक्षा या 12वी कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • छत्तीसगढ़ राज्य की इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा निर्धारित विद्यार्थियों के परिवार की सालाना इनकम ₹3,00000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

राजीव युवा उत्थान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Document)

  • दसवीं और बारहवीं कक्षा की अंकसूची !
  • आय प्रमाण पत्र !
  • निवास प्रमाण पत्र !
  • जाति प्रमाण पत्र !
  • आधार कार्ड !
  • आपका मोबाइल नंबर !
  • बैंक खाता का विवरण !
  • पासपोर्ट साइज फोटो !
  • ईमेल आईडी!

राजीव युवा उत्थान योजना के तहत(Online Registration) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • Rajiv Yuva utthan Yojana ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति के अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
Chhattisgarh Sarkar ki official website Rajiv Yuva utthan Yojana 2023
Raju Yuva utthan Yojana online apply
  • आप होम पेज पर जाते हैं तो आपको योजना का नाम दिखाई देगा एवं इसके नीचे आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ राज्य उत्थान योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिस पर मांगी गई जानकारी अनुसार सभी जानकारी दर्ज करना होगा।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करते हुए अपलोड दस्तावेज का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको दस्तावेज की फोटोकपी को अपलोड करना होगा।
  • आपके महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के अंत मे सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आवेदन की सारी प्रक्रिया को फॉलो करते हुए आप छत्तीसगढ़ में चल रही राजीव युवा उत्थान योजना में आवेदन कर सकेंगे
  • फॉर्म भरने के पश्चात आवेदन की नई सूचना आपको फोन नंबर और ईमेल आईडी पर मिलती रहेंगी।

छत्तीसगढ़ राजीव युवा उत्थान योजना का हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

दोस्तों Rajiv Yuva utthan Yojana CG 2023 आर्टिकल के माध्यम से सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को आपके साथ साझा किया है, यदि इसके मैं उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैअलावा भी आपके मन में कोई प्रश्न रह जाते हैं, या फिर आप योजना से संबंधित शिकायत कराना चाहते हैं तो सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया गया है। इस जिस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं शिकायत दर्ज करा सकते हैं, हेल्पलाइन नंबर है 077122 63708

जानिए आपके राज्य की योजनाएं :-

1.होम पेजक्लिक करें
2.ऑफिशियल वेबसाइटक्लिक करें
3.व्हाट्सएप ग्रुपयहां क्लिक करें
4.टेलीग्राम ग्रुपयहां क्लिक करें

FAQ :-इस योजना से संबंधित आपके प्रश्न

Q . छत्तीसगढ़ राजीव युवा उत्थान योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

✓ राजीव युवा उत्थान योजना से संबंधित कोई जानकारी एवं शिकायत दर्ज करने के लिए लब्ध हेल्पलाइन नंबर 077122 63708 उपलब्ध कराई गई।

Q . युवा उत्थान योजना छत्तीसगढ़ के तहत कितनी स्कॉलरशिप दी जाएगी?

✓ युवा उत्थान योजना छत्तीसगढ़ इस योजना के तहत होनहार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप के रूप में ₹1000 दिए जाएंगे।

Q . राजीव युवा उत्थान योजना में क्या लाभ मिलेगा ?

✓ राजीव युवा उत्थान योजना में राज्य के युवाओं को शिक्षा के दौरान स्कॉलरशिप ₹1000 प्रदान किया जाएगा। एवं उच्च शिक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग कराई जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment