Ration Card List 2023: राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, यहां से लिस्ट में अपना नाम चेक करें

5/5 - (1 vote)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card List 2023: Ration card Suchi mein Naam kaise check Karen, भारत सरकार की बहुत ही लाभकारी योजना राशन कार्ड के माध्यम से देश के गरीबी रेखा के अंदर जीवन यापन करने वाले नागरिकों को लाभ पहुंचाना। खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड की नई सूची जारी की गई है, राशन कार्ड की सूची से ऐसे लोगों का नाम हटाया जाता है, जो अपात्र होते हुए भी राशन कार्ड योजना का लाभ ले रहे होते हैं, इसके साथ ही, ऐसे लोगों का नाम सूची में शामिल किया जाता है। जो पात्र है, एवं जिन्होंने आवेदन किया है नई राशन कार्ड लिस्ट खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है

इस “Ration Card List 2023 ji” आर्टिकल के माध्यम से यह बताया गया है, की आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। परंतु अधिकांश लोगों को इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बेहतर जानकारी नहीं होती है। इसलिए हमने स्टेप बाय स्टेप सरल तरीके से जानकारी उपलब्ध कराई है। की नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें, पूरी जानकारी अंत तक पढ़े –

राशन कार्ड की सूची में अपना नाम कैसे देखें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा राशन कार्ड के फायदे
राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2023

Table of Contents

Ration Card List 2023: राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी (हाईलाइट सूची)

1.योजना का नाम“राशन कार्ड लिस्ट”
2.राज्यपूरे भारत में लागू
3.लाभराशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम देखना
4.लाभार्थीसभी राज्यों के राशन कार्ड धारक
5.उद्देश्यदेश के सभी राशन कार्ड धारक को पूर्ण उपलब्ध कराना
6.देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
7.ऑफिशयल पोर्टलnfsa.gov.in

Ration Card List 2023

केंद्र सरकार की सबसे बड़ी योजना जो देश के काम आय एवं गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई है। इस गरीबी रेखा के अंदर करोड़ों नागरिकों को पिछले कई वर्षों से लाभान्वित किया जा रहा है। यदि आप भी Ration Card List से पंजीकृत नहीं है।और पात्र हैं तो आप सभी के लिए यह आर्टिकल आर्टिकल महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि इस योजना के तहत आवेदन करने वाली सभी नागरिकों के नाम पोर्टल के माध्यम राज्य अनुसार उपलब्ध करा दिए गए हैं। Ration Card List 2023 लिस्ट में यदि जिसका नाम नहीं आया है, वॉल्यूम दोबारा से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करते हुए राशन कार्ड योजना में जुड़ सकते हैं। राशन कार्ड ऑनलाइन माध्यम से चलाई जा रही है, इसकी पूरी जानकारी आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

(Ration Card List 2023)राशन कार्ड योजना क्या है

केंद्र सरकार के तहत कई प्रकार की लाभकारी और उपयोगी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उसी प्रकार राशन कार्ड योजना प्रमुख योजनाओं में से एक योजना है। जो पिछले कई वर्षों से गरीब नागरिकों के हित के लिए कार्य कर रहे। यदि आप भी राशन कार्ड योजना का विवरण नहीं जानते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा के अंदर जीवन यापन करने वाले नागरिकों को लाभ दिलाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का सबसे पहले नामांकन कार्ड आवश्यक है। जिसके बाद आपको हर महीने लाभ कार्ड के माध्यम से दिया जाता है। आप सभी Ration Card List 2023 योजना का लिस्ट और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा विवरण यहां से चेक कर सकते हैं।

राशन कार्ड लिस्ट 2023 डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • साथियों राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको दी गई राज्य अनुसार लिंक ओपन करना होगा।
  • अब आपको मैन्युबार पर क्लिक करते ही राशन कार्ड लिस्ट सेक्शन में जाएं राशन कार्ड लिस्ट 2023 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगइन पेज पर जाएं आपको लॉगइनपेज में भरी गई जानकारी जैसे राज्य जिला ब्लाक और ग्राम पंचायत का मुख्य रूप से चयन करना होगा।
  • इन सभी जानकारी के बाद सबमिट करते ही राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2023 खुल जाएगा।
  • अब यहां तक की प्रक्रिया के पश्चात विकल्प की सहायता से राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

Ration Card List 2023 onlin नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करें ?

स्टेप – (1) nfsa.gov.in वेबसाइट में जाना हैं

राशन कार्ड की सूची में अपना नाम चेक करने के लिए सर्वप्रथम nfsa.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा या फिर दिए गए साइट के लिंक पर क्लिक करते ही आपके द्वारा सीधे राशन कार्ड सूची की वेबसाइट में जा सकेंगे।

Home page ration card new list check 2023
Ration Card new list 2023 kaise check Karen

स्टेप – (2) राशन कार्ड की विकल्प को चुने

  • विकल्प चइन के पश्चात खाद्य सुरक्षा की वेबसाइट खोलने के बाद आपके सामने अलग-अलग सुविधाओं का विकल्प मिलेगा।
  • हमें राशन कार्ड सूची में नाम चेक करने के लिए मैंन्यू में राशन कार्ड के विकल्प को चुने इसके बाद राशन कार्ड डिटेल ऑन स्टेट पोर्टल विकल्प को सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप – (3) अपने राज्य के नाम का चुनाव करें

अब आपके स्क्रीन पर भारत के सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा इसमें से आप अपने राज्य का नाम खोज कर अपने राज्य का नाम सेलेक्ट कीजिए,

स्टेप – (4) अपने जिला का नाम चुने

अपने राज्य का नाम सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने राज्य में जितने भी जिले हैं उनका स्क्रीन पर नाम दिखाई देगा। इस दिखाई दे रहे लिस्ट में अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है।

स्टेप – (5) अपने एरिया का नाम चयन करें

आपके द्वारा जिला सिलेक्ट करने के बाद जिले को अलग-अलग एरिया में विभाजित किया गया है इसकी सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी आपको अपने एरिया का नाम खोजना है और सेलेक्ट करना है।

स्टेप – (6) अपने राशन दुकान का नाम चुने

अपने एरिया का नाम सेलेक्ट करने के बाद आपके एरिया में जितने भी राशन दुकान होंगे उसकी सूची दिखाई देगी इसमें आपको अपने राशन दुकान का नाम खोज कर सेलेक्ट करना होगा। इस प्रकार आप अपनी राशन दुकान तक पहुंच सकेंगे।

स्टेप – (7) राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करें

साथियों जैसे ही आप राशन दुकान का नाम से लेटर करेंगे उस राशन दुकान में जितने भी राशन कार्ड होल्डर होंगे उनकी सूची खुल जाएगी यहां उपस्थित कार्ड धारक का नाम पिता पति का नाम पता आदि विवरण दिखाई देगा इस राशन कार्ड सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए आवेदन हेतु निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए

  • राशन कार्ड के लिए आप सभी को नीचे दिए गए दस्तावेज एकत्रित और जुटाना आवश्यक है
  • यदि आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर लाभ प्राप्त कर सकेंगे
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड जाति प्रमाण पत्र बैंक पासबुक विवरण।

सारांश : –

राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सर्वप्रथम खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप के राज्य का नाम जिला का नाम है, हम तहसील का नाम सेलेक्ट करना होगा, फिर ग्राम पंचायत एवं ग्राम का नाम सेलेक्ट करना होगा, अब उस गांव की राशन कार्ड सूची ओपन हो जाएगी। अंत में आप अपना नाम चेक कर सकेंगे।

1.होम पेजक्लिक करें
2.ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें
3.व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
4.टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
नई लेटेस्ट योजनाएं :-

FAQ :- राशन कार्ड से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q . राशन कार्ड सूची में नाम है या नहीं कैसे देखें

✓ राशन कार्ड सूची में नाम है या नहीं यह देखने के लिए आपको सर्वप्रथम राज्य की खाद विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर अपना जिला ब्लाक ग्राम पंचायत और गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा। राशन की सूची में आपका नाम आप देख सकेंगे।

राशन कार्ड सूची में नाम नहीं है क्या करें?

✓ राशन कार्ड सूची में नाम नहीं है, तब आपको राशन कार्ड सूची में नाम दर्ज करवाने की निर्धारित प्रक्रिया द्वारा आवेदन करना होगा, आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं।

राशन कार्ड सूची में नाम कैसे जोड़े

✓ राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ने के लिए आपको निर्धारित की गई आवेदन की प्रक्रिया को फॉलो करना होगा, और समझ कर भरना होगा, इसके बाद आपको सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को फोटोकॉपी भी देना होगा, इसके बाद आपकी पात्रता अनुसार आपका नाम भी राशन कार्ड सूची में जुड़ सकेगा।

राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

✓ साथियों राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको सर्वप्रथम ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा एवं स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी हमेशा टिकल के माध्यम से उपलब्ध कराई है जिसे आप देखकर नई लिस्ट में अपना नाम भली-भांति जान सकते हैं धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment