रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना 2024: क्या है फ्री इलाज, Road Accident Cashless Yojana Online Apply

5/5 - (9 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना 2024: क्या है,(Road Accident Cashless Yojana Online Apply) रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना Online Apply, कब शुरू होगी,फ्री इलाज, लाभार्थी कौन, रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज, आधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, स्टेटस, ताजा खबर ( Road Accident Cashless Yojana Kya hai , Free Treatment, Registration, Online Apply, Form PDF Eligibility Documents Official Website Helpline Number Latest News Status )

दोस्तों मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अक्सर हमारे देश में प्रतिवर्ष अलग-अलग रोड एक्सीडेंट होता है, और इसमें तकरीबन 15 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है, दुनिया भर में यह प्रसिद्ध आंकड़ा निकल कर आया है। कि ज्यादातर एक्सीडेंट भारत में ही होती है, लगभग बताएं तो भारत में हर साल जितने लोगों की मृत्यु सड़क एक्सीडेंट में होती है। उतनी यूरोपीय देश ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या भी नहीं है, देश में अधिक जनसंख्या के कारण होने वाले एक्सीडेंट को देखते हुए।

भारत सरकार सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्ति को कैशलेस इलाज मुहैया करवाने के लिए यह योजना ला रही है योजना का उद्देश्य दुर्घटना पीड़ितों को तत्काल और बिना किसी वित्तीय समस्या के उपचार प्रदान करना है

इस Road Accident Cashless Yojana आर्टिकल के माध्यम से आप को जानने को मिलेगा कि कौन इस योजना के पात्र है, एवं क्या दस्तावेज लगेंगे, ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है, इसकी संपूर्ण प्रक्रिया आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा अंत तक जरूर पढ़ें

PM ड्रोन दीदी योजना 2023: क्या है

Roude Accident Cashlesh Yojana in hindi
Roade Accident Cashlesh Yojana online Apply 2023-24

Table of Contents

Road Accident Cashless Yojana 2024 in Hindi

1.योजना का नामरोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना
2. किसने शुरू कियाकेंद्र सरकार की योजना
3. कब शुरू होगी2024 में
4.योजना संबंधित विभाग मंत्रालयसड़क परिवहन एवं राज्यमार्ग मंत्रालय
5.लाभार्थी कौनरोड एक्सीडेंट से पीड़ित व्यक्ति
6.उद्देश्यसड़क दुर्घटना पीड़ितों का फ्री इलाज करवाना
7.आवेदन मोडऑनलाइन
8.आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही उपलब्ध होगी
9.हेल्पलाइन नंबरजल्द ही उपलब्ध होगी

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना 2024 क्या है (Road Accident Cashless Yojana Kya hai)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है, और इस Road Accident Cashless Yojana योजना को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निर्वहन करने के लिए सोपा गया है इस योजना के तहत ऐसे लोग जो रोड एक्सीडेंट से घायल होते हैं और उनके पास सगे संबंधी नहीं पहुंच पाते हैं, या फिर रोड पर होने वाली एक्सीडेंट की किसी भी स्थिति पर, उनका इलाज बिल्कुल फ्री किया जाएगा इसीलिए इस योजना का नाम रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना रखा गया है, इस योजना को पूर्ण रूप से गति मिलने की संभावना एवं अनुमान है की दो से चार महीने के अर्थात 2024 में अप्रैल महीने में योजना को देशभर में लागू कर दिया जाएगा, इसे लागू करने के पश्चात रोड एक्सीडेंट से घायल पीड़ित लोगों को समय पर इलाज मिल सकेगा, एवं पैसे की कोई असुविधा नहीं होगी, इस योजना से रोड एक्सीडेंट में होने वाली मृत्यु की दर में कमी आएगी, एवं मासूम लोगों की जान बच सकेगी जिस पर केंद्र सरकार कार्यरत है।

115 महीने में पैसे होंगे डबल

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना का उद्देश्य (Objective)

साथियों रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना (Road Accident Cashless Yojana) का उद्देश्य सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तत्काल और बिना किसी वित्तीय संकोच के उपचार उपलब्ध कराना। रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, इस योजना में पीड़ितों को मुफ्त में उपचार कराया जाएगा यह योजना संशोधित मोटर वाहन अधिनियम 2019 का एक हिस्सा है।

इस योजना के तहत किसी भी राज्य के किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में सड़क दुर्घटना से पीड़ित व्यक्ति को मुफ्त एवं कैशलेस चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराया जाएगा उपचार की संपूर्ण लागत केंद्र सरकार द्वारा वाहन की जाएगी, इस प्रकार सभी बड़े उद्देश्यों पर सरकार कार्यरत है, जान बचाने की पूर्ण कोशिश की जाएगी, इस योजना के माध्यम से रोड पर होने वाली बेसहारा मौत होना कम हो जाएंगे मृत्यु दर में गिरावट आएगी जिस उद्देश्य पर सरकार कार्यरत है।

PM Jan Man Yojana in Hindi

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना के लाभ (Profit)

यह योजना दुर्घटना पीड़ितों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करेगी:

  • तुरंत इलाज: किसी भी व्यक्ति की रोड दुर्घटना के बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती होने के बाद इलाज का पैसा नहीं देना होगा अस्पताल सीधे सरकार से भुगतान प्राप्त करेगा।
  • वित्तीय बोज कम: भारत के किसी भी व्यक्ति की दुर्घटना के बाद पीड़ित को इलाज के लिए बड़ी रकम खर्च नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए वित्तीय बोझ में कमी आएगी।
  • मृत्यु दर कम: इस योजना के तहत दुर्घटना के बाद घायलों को जल्द से जल्द इलाज मिल सके, जिससे की मृत्यु की दर में कमी हो सके।
  • सड़क सुरक्षा को बढ़ावा: इस योजना के माध्यम से दुर्घटना पीड़ितों को कैशलेस इलाज मिलने से या सुनिश्चित करने से सड़क सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना के मुख्य बिंदु( Important Topics)

इस योजना के मुख्य बिंदुए निम्नलिखित है:

  • कैशलेस उपचार: इस योजना की सबसे महत्वपूर्ण बात की दुर्घटना के बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती होने पर इलाज का पैसा नहीं देना होगा, अस्पताल सीधे सरकार से भुगतान प्राप्त करेगी।
  • मुफ्त इलाज: इस योजना से एक निश्चित राशि तक का इलाज पूरी तरह मुफ्त में होगा एवं इसके बाद की राशि के लिए बीमा का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • देशव्यापी योजना: यह योजना तत्काल प्रभावशाली होगी एवं बड़े पैमाने पर पूरे भारत में इसे लागू होने में तीन से चार महीने का समय लगेगा तत्पश्चात भारत के कोने-कोने में इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • गोल्डन ऑवर: इस योजना के माध्यम से दुर्घटना के बाद घायलों को अर्थात पीड़ितों को जल्द से जल्द इलाज मिल सके, यह सुनिश्चित करने के लिए योजना में विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा।

Sahara Refund Resubmission Portal 

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना पात्रता (Eligibility)

साथियों रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना के तहत सड़क दुर्घटना से पीडित का कैशलेस चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • पीड़िता को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • पीड़िता को सड़क दुर्घटना से घायल एवं पीड़ित होना चाहिए।
  • पीड़िता को किसी सरकारी या निजी अस्पताल में भऱती होना चाहिए।

इस पात्रता के अतिरिक्त यदि पीड़ित के पास मोटर वाहन बीमा है, तो बीमा कंपनी को पहले उपचार की लागत का भुगतान करना होगा, यदि बीमा कंपनी उपचार की लागत का भुगतान करने में विफल रहती है, तो इसका पूरा भुगतान केंद्र सरकार द्वारा चिकित्सा संस्थान को दिया जाएगा।

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना दस्तावेज (Document)

  • दुर्घटना की रिपोर्ट
  • आधार कार्ड
  • पता प्रमाण
  • बीमा पॉलिसी (यदि उपलब्ध हो)
  • योजना की आईडी

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना में आवेदन कैसे करें (Road Accident Cashless Yojana Online Apply)

Road Accident Cashless Yojana इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ समय के प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि हाल ही में इस योजना की घोषणा की गई है एवं केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को अभी सक्रिय नहीं किया गया है, केंद्र सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि योजना को शुरू होने में अभी 2 से 4 महीने का समय लगेगा। इसलिए हम आपको अभी बता पानी में असमर्थ है, एवं आधिकारिक लिंक सक्रिय होने पर हम आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे इसके बारे में जल्द ही जानकारी हमें मिलने वाली है, आगे की सभी नई अपडेट आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध करा दी जाएगी तब तक के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते रहे।

रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में इस योजना की घोषणा की गई है जिस कारण बस हेल्पलाइन नंबर अभी जारी नहीं किए गए हैं। न्यू नोटिफिकेशन प्राप्त होने के पश्चात हम आपको टोल फ्री नंबर और हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराएंगे, और इसी आर्टिकल के माध्यम से आपको प्राप्त हो सकेंगे, जिसके लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे

1.होम पेजयहां से जाएं
2.व्हाट्सएप चैनलज्वॉइन करें
3.अधिकारीक वेबसाइटजल्द ही

Latest सरकारी योजनाएं:

FAQ: अक्सर पूछे जाने वाले-

Q: रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना कब शुरू होगी?

केंद्र सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि योजना को शुरू होने में अभी 2 से 4 महीने का समय लगेगा। अर्थात 2024 में अप्रैल तक जानकारी प्राप्त हो रही है।

Q: रोड एक्सीडेंट होने पर बीमा कंपनियां साथ ना दे तो क्या होगा?

यदि पीड़ित के पास मोटर वाहन बीमा है, तो बीमा कंपनी को पहले उपचार की लागत का भुगतान करना होगा, यदि बीमा कंपनी उपचार की लागत का भुगतान करने में विफल रहती है, तो इसका पूरा भुगतान केंद्र सरकार द्वारा चिकित्सा संस्थान को दिया जाएगा।

Q: रोड एक्सीडेंट कैशलेस योजना कहां की योजना है?

प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी द्वारा घोषणा की गई है। केंद्र सरकार की योजना देश के कोने-कोने में लागू होगी, साथ ही सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में एक्सीडेंट पीड़ितों का इलाज निशुल्क होगा, यह योजना राष्ट्रीय स्तर पर लागू की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment