सहारा इंडिया निवेशकों के लिए बड़ी खबर सिर्फ इन्हें मिलेगा पैसा वापिस | Sahara India Refund 1st List 2023

5/5 - (5 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sahara India Refund 1st List, क्या सहारा 2023 में पैसा लौटा रहा है, Sevi Sahara refund online application form 2023, Sahara Refund Portal Last Date to Apply, Sahara refund portal last date 2023, सहारा इंडिया रिफंड अप्लाई ऑनलाइन 2023

सहारा इंडिया निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी सहारा इंडिया से रिफंड लेने के लिए जिन जिन निवेश कर्ताओं ने सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है उनके सभी दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करने के पश्चात सहारा इंडिया ने पैसा रिफंड करने का फर्स्ट लिस्ट जारी कर दिया है।

इस लिस्ट के अंतर्गत जिन निवेशकों का नाम आएगा उन्हें उनकी जमा पूंजी रिफंड पोर्टल के जरिए 30 से 45 दिन के अंतराल में उनके बैंक खाते में ₹10000 तक का रुपया रिफंड कर दिया जाएगा।

यह रिफंड की प्रक्रिया डीबीटी के माध्यम से क्रेडिट की जाएगी, यदि आपने सहारा इंडिया में निवेश किया है और अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो फटाफट रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें, क्योंकि सहारा इंडिया विभिन्न फंड मैं देश के लगभग एक करोड़ निवेशक को का फसा हुआ पैसा या कहे तो डूबा हुआ पैसा काफी लंबे समय से परेशान होने के बाद लोगों की परेशानियों को मद्देनजर रखते हुए।

तो आपको संबंधित मूल दस्तावेज देने होंगे जो कि आपको आगे इस आर्टिकल के माध्यम से बताया जाएगा, अभी शुरुआत में 20 लाख से अधिक निवेशक को ने अपना रिफंड लेने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है, इनमें से बहुत से लोगों का दस्तावेज वेरिफिकेशन किया जा चुका है, धीरे-धीरे पात्र निवेशकों को पैसा रिफंड किया जाएगा, पूर्ण रुप से लाभ प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें-

sahara india refund 1st list 2023 Registration
Sahara India Refund 1st List 2023 Registration

बड़ी खबर सिर्फ इन्हें मिलेगा पैसा वापिस (Sahara India Refund 1st List 2023)

केंद्र सरकार द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है सहारा इंडिया के माध्यम से जिन जिन निवेश कर्ताओं के पैसे फंसे हैं उनके पैसे रिफंड करने के लिए पोर्टल की शुरूआत कर दी गई है, सहारा इंडिया पोर्टल के माध्यम से निवेशकों का पैसा लेने के लिए जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

उन्हें पहले चरण में ₹10000 प्रति निवेश करता को रिफंड किए जाएंगे, एवं बाकी के निवेश पैसे को अगले चरणों में दिया जाएगा, यदि आप सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से अपना जमा पैसा वापस लेना चाहते हैं। आपको सहारा रिफंड पोर्टल में जल्द ही रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

पीएम यशस्वी योजना क्या है 2023 (PM Yashasvi Scholarship 2023 in Hindi Online Apply- PMYY)

Sahara India Refund 1st List 2023

सहारा रिफंड पोर्टल की शुरूआत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा किया गया है सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद निवेशकों के पैसे को वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है सहारा इंडिया पैसा वापस करने की प्रक्रिया में सेबी फंड का शुरुआत किया था जिसके तहत कुल 24 लाख करोड़ रुपए सहारा सेबी फंड में जमा किया गया था।

जिसमें जमा पूंजी को निवेशकों को वापस किए जा रहे हैं, मेच्योरिटी पीरियड पूरा जिनका हो चुका है, ऐसे लोग सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं सहारा इंडिया पोर्टल पर रिफंड के लिए दस्तावेजों को अपलोड करके रजिस्ट्रेशन करना होगा निवेश करता के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होने के पश्चात सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट में उनका नाम आ जाएगा।

इस लिस्ट में जिन निवेशकों का नाम आएगा उन्हें सरकार द्वारा जल्द ही सहारा सेबी फंड का ₹10000 पहली किस्त के रूप में प्रदान की जाएगी बाकी बचे पैसे अगले चरण में निवेशकों को दिया जाएगा। अभी फिलहाल टेस्टिंग की प्रक्रिया की जा रही है इसलिए शुरुआत में प्रत्येक निवेशकों को ₹10000 तक ही रुपए लौटाई जाएगी।

(PMJSY) Janani Suraksha Yojana in Hindi : जननी सुरक्षा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन

सहारा इंडिया रिफंड की पहली लिस्ट कब जारी की गई?

दोस्तों सहारा इंडिया रिफंड की पहली लिस्ट अगस्त महीने की शुरुआत में जारी की गई है पैसे वापस करने के पात्र निवेशकों को लिस्ट सहारा रिफंड पोर्टल पर जारी किया गया है इस प्रकार जिन निवेशकों ने रिफंड लेने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, ऐसे लोग सहारा रिफंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के सहारा रिफंड की पहली लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं

PM Kisan Yojana 14th Installment: जानिए क्यूँ नहीं मिलेगा किसानों को 14 वी किश्त का पैसा?

सहारा इंडिया रिफंड पहली लिस्ट कैसे चेक करें जानिए

दोस्तों सहारा इंडिया की रिफंडमें पहली किस्त में अपना नाम देखने के लिए आपको सहारा इंडिया पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां आप सहारा रिफंड पोर्टल पहली लिस्ट चेक कर सकते हैं-

  • साथियों सहारा रिफंड पहली लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको सहारा रिफंड पहली किस्त ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको निश्चित जगह पर रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा इसके बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके पश्चात दिए गए मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी आएगा इस ओटीपी नंबर को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां तक की प्रक्रिया के पश्चात आपके सामने स्क्रीन पर सहारा रिफंड पोर्टल की लिस्ट दिखाई देगी आपको देखना है कि इस लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं।
  • इस प्रकार सहारा इंडिया पोर्टल पर निवेशक करता अपने रिफंड की पहली लिस्ट चेक कर सकते हैं.

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर अपना जमा पैसा निकालने के लिए निवेशकों को रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर सहारा इंडिया द्वारा उनके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करने के बाद सहारा इंडिया रिफंड पहली किस्त जारी कर दी जाएगी इस जारी लिस्ट में जिन निवेशकों का नाम अंकित किया जाएगा उन्हें 15 से 30 दिनों के भीतर पैसा रिफंड उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

sarkari yojana

लेटेस्ट सरकारी योजना केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट को ज्वाइन करें

1.होम पेजयहां से जाएं
2.ऑफिशियल वेबसाइटmocrefund.crcs.gov.in
3.व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
4.टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

अन्य पढ़ें :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment