समग्र आईडी कैसे बनाएं, नाम जोड़ें, पोर्टल, डाउनलोड (SSSM ID) | samagra id kaise banaye (How to Get Samagra ID in Hindi)

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समग्र आईडी कैसे बनाएं, क्या है, परिवार समग्र आईडी देखे, पोर्टल, आवेदन, कैसे निकालें, डाउनलोड, नंबर, कैसे देखें, नाम कैसे जोड़े, केवाईसी, परिवार आईडी, सदस्य आईडी, सर्च, अलग करें, अधिकारिक वेबसाइट,ऐप्स, हेल्पलाइन नंबर, (How to Get Samagra ID in Hindi) (Offline, Online Kaise banaye, Official Portal, KYC, Number, Change Address, Mobile Number, Name, Download, Helpline Number, Search By Name, By Family ID, samagra id kaise banaye, samagra id download near Bhopal, Madhya Pradesh, Update, Add Name)


क्या आप भी मध्यप्रदेश राज्य के मूल निवासी हैं और आपके पास समग्र आईडी नहीं है यदि हां तो आपके पास समग्र आईडी अवश्य होनी चाहिए, समग्र आईडी को आप जल्दी से जल्दी ही बनवा लें क्योंकि आपको इस आईडी के माध्यम से बहुत सारे लाभ मिलने वाले हैं, मध्यप्रदेश राज्य में बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए समग्र आईडी की ऑनलाइन आवश्यकता पड़ती है, वर्तमान समय में छात्रों को मध्य प्रदेश राज्य के किसी भी विद्यालय में एडमिशन के लिए भी समग्र आईडी की मांग बढ़ रही है, छात्रों को यह आईडी स्कूल में एडमिशन लेते समय एप्लीकेशन फॉर्म में दर्ज करना होता है।

साथ ही मध्यप्रदेश में सरकार द्वारा जो भी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है समग्र आईडी की वजह से उन में पारदर्शिता होती है, एवं जिन लोगों को सरकारी योजनाओं की बहुत ही आवश्यकता होती है उन सभी तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचाया जाता है, आइए इसलिए हमें जानते हैं की समग्र आईडी क्या है, समग्र आईडी ऑनलाइन कैसे बनवाएं या फिर ऑफलाइन कैसे बनवाएं।

मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना का उद्देश्य 2023 (Mukhyamantri Seekho aur Kamao Yojana in Hindi)

समग्र आईडी (MP Samagra ID)

1.आईडी का नामसमग्र आईडी
2.वर्ष2023
3.किसके द्वारा शुरू की गईराज्य सरकार के द्वारा
4.संबंधित राज्यमध्य प्रदेश राज्य
5.आईडी किसके लिए हैमध्यप्रदेश के मूल निवासियों के लिए
6.अधिकारी की वेबसाइटsamagra.gov.in
7.हेल्पलाइन नंबर0755-2700800

समग्र आईडी क्या है (Samagra ID Kya Hai)

मध्य प्रदेश राज्य के मूलनिवासी नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एक पोर्टल samagra.gov.in लांच किया गया है, के माध्यम से राज्य के सभी नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाता है, इस पोर्टल के माध्यम से जो आईडी बनाई जाती है उसे ही समग्र आईडी के नाम से जाना जाता है,

मध्यप्रदेश राज्य में रह रहे ऐसे नागरिक जिनके पास उनकी समग्र आईडी उपलब्ध है वे सभी मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं एवं सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं,

जब आप इस पोर्टल के माध्यम से अपना समग्र आईडी बनवाते हैं, तो आप से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियां राज्य सरकार के पास उपलब्ध हो जाती है, आप से जुड़े सभी डेटा के आधार पर सरकार आपको छात्रवृत्ति, विवाह सहायक राशि, पेंशन एवं खाद सुरक्षा का लाभ प्रदान करती है।

वैसे तो मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले जिन नागरिकों के पास किसी भी प्रकार का राशन कार्ड उपलब्ध है, उन सभी का समग्र आईडी होना अनिवार्य है,

वर्तमान समय में समग्र आईडी का उपयोग आर्थिक रूप से कमजोर कि श्रेणी में आने वाले नागरिकों, जैसे बेघर महिलाएं, विधवा महिलाएं, विकलांग महिलाएं, गरीब, निराश्रित लोग, बुजुर्ग नागरिक एवं अन्य लोगों को लाभ प्रदान करने के लिए किया जा रहा है, अर्थात समग्र आईडी विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में नागरिकों की मदद कर रही है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश 2023: 9 जून से 2000 रूपए Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Apply Online

समग्र आईडी कितने प्रकार के होते हैं? (Samagra ID Types)

मध्य प्रदेश के समग्र आईडी कुल 2 प्रकार के हैं, (1) परिवार समग्र आईडी (2) सदस्य समग्र आईडी

  1. परिवार समग्र आईडी (समग्र परिवार आईडी):- पहली समग्र आईडी की श्रेणी में परिवार समग्र आईडी को रखा गया है, यह समग्र आईडी कुल 8 अंकों की होती है, यह पूरे परिवार की आईडी होती है और यह परिवार के सदस्यों को दर्शाती है , इसके माध्यम से परिवार के सभी सदस्यों की सदस्य आईडी निकाली जा सकती है, इसके अलावा परिवार के जितने भी सदस्य होते हैं उन सभी की सदस्य आईडी अलग-अलग होती है।
  2. सदस्य समग्र आईडी (परिवार सदस्य आईडी):- दूसरी समग्र आईडी की श्रेणी में सदस्य समग्र आईडी को रखा गया है, जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह आईडी परिवार के किसी एक सदस्य की आईडी होती है, इसमें परिवार के केवल एक सदस्य के बारे में जानकारी होती है सदस्य समग्र आईडी परिवार समग्र आईडी से जुड़ी हुई होती है।

समग्र आईडी बनवाने के लिए पात्रता (Eligibility)

केवल मध्यप्रदेश शासन द्वारा ही समग्र आईडी का कांसेप्ट चलाया जा रहा है, अर्थात समग्र आईडी केवल उन्हीं नागरिकों का बनेगा जो कि मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी हैं, केवल वही लोग समग्र आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं जो मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं, एवं जिनका आधार कार्ड मध्य प्रदेश राज्य के निवास स्थान से बना हुआ है, या फिर सब व्यक्ति जिसके पास मध्यप्रदेश राज्य का निवास प्रमाण पत्र है वह भी समग्र आईडी के लिए आवेदन कर सकता है।

यदि आप मध्यप्रदेश राज्य में रहते हैं और आपका आधार कार्ड किसी अन्य राज्य के निवासी के आधार पर बना हुआ है, या फिर आपके पास मध्य प्रदेश शासन द्वारा प्रमाणित किया गया मूलनिवासी प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड नहीं है, ऐसी स्थिति में आप समग्र आईडी बनवाने के लिए पात्र नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2023 (MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana in Hindi)

समग्र आईडी बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं, एवं समग्र आईडी बनवाने के लिए पात्रता के मापदंडों को पूरा करते हैं, तो आप सभी को समग्र आईडी बनवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी
  3. राशन कार्ड
  4. पैन कार्ड
  5. पासपोर्ट
  6. ड्राइविंग लाइसेंस
  7. कक्षा दसवीं की मार्कशीट
  8. मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी की गई विकलांगता प्रमाण पत्र

एमपी समग्र आईडी ऑफलाइन कैसे बनवाएं (How to Generate Samagra ID Offline)

  • ऑफलाइन माध्यम से एमपी समग्र आईडी बनवाने के लिए आपको ऊपर बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर अपने ग्राम पंचायत या फिर जनपद पंचायत कार्यालय पर जाना होगा।
  • कार्यालय में जाने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर लेना है, एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आप को ध्यान पूर्वक सभी जानकारियां दर्ज करनी है, एवं सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी अटैच करके कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इसी प्रकार कुछ ही दिनों के अंदर आप की समग्र आईडी बन जाएगी।

ऑनलाइन माध्यम से समग्र आईडी कैसे बनवाएं (How to Generate Samagra ID Online)

ऑनलाइन माध्यम से समग्र आईडी बनवाने के लिए डीजे संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है, इसे ध्यान पूर्वक पढ़ कर आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे परिवार समग्र आईडी एवं सदस्य समग्र आईडी बनवा पाएंगे –

परिवार की समग्र आईडी बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया (Family Samagra ID kaise banaye)

  • एमपी परिवार समग्र आईडी ऑनलाइन माध्यम से बनवाने के लिए आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई अधिकारिक पोर्टल samagra.gov.in पर चले जाना है।
samagra id kaise banaye 2023
samagra id kaise banaye 2023
  • जैसे ही आप अधिकारी पोर्टल पर पहुंचते हैं, आप सभी को पोर्टल के होम पेज पर भाषा चुनने का विकल्प मिल जाएगा, आप अपने हिसाब से हिंदी अथवा इंग्लिश भाषा चुन सकते हैं।
  • आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आपको तीन बॉक्स दिखाई देंगे, जिनमें से आपको समग्र में परिवार/ सदस्य पंजीकृत करें वाले बॉक्स में परिवार को पंजीकृत करें के विकल्प पर क्लिक करना है।
Family Samagra ID kaise banaye
  • जैसे ही आप परिवार को पंजीकृत करें के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक नया बॉक्स खुलेगा जहां पर आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें लिखा हुआ दिखाई देगा, आपको अपने आधार कार्ड पर रजिस्टर किया गया मोबाइल नंबर इस खाली बॉक्स में दर्ज करना है, एवं ओटीपी जनरेट करें के विकल्प पर क्लिक करना है।
Family Samagra ID kaise banaye
  • अब आपके आधार कार्ड पर लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, यह ओटीपी आपको जनरेट करें के बटन पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा वहां पर दर्ज करना होगा, ओटीपी भरने के बाद आपको स्वीकार करें के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज (पंजीयन फॉर्म) खुलेगा जहां पर आप के आधार कार्ड में आप से संबंधित दी गई सभी जानकारियां अपने आप इस पंजीयन फॉर्म में दर्ज हो जाएगा, फिर भी आपको सभी मांगी गई जानकारियां सही से भरनी है, जिसके बाद आपको कैप्चा कोड भर देना है एवं नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एक मैसेज आएगा जिस पर आपको यह बताया जाएगा कि आपके हेड मेंबर को ऐड कर दिया गया है, जिसके बाद आपको यह मैसेज बॉक्स क्लोज कर देना है।
  • इसके बाद नीचे आपको कुछ इंटरफ़ेस दिखेगा जहां पर आप को रजिस्टर बटन दिखाई देगा, आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है, एवं रजिस्टर कर लेना है, जिसके बाद आपके सामने एक मैसेज बॉक्स खुलेगा, जिस पर आपको रिक्वेस्ट आईडी प्रदान की गई होगी, आपको यह रिक्वेस्ट आईटी लिखकर रख लेना है।
  • रिक्वेस्ट आईडी वाले मैसेज बॉक्स को क्लोज करने के बाद आपके सामने एक इंटरफेस खुलेगा जिसमें आपको सर्च रिक्वेस्ट के विकल्प पर जाकर सर्च रिक्वेस्ट फॉर चेंज बाई रिक्वेस्ट आईडी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा जिसमें आपको वही रिक्वेस्ट आईडी दर्ज करनी है जो कि पहले आपने लिखकर रख लिया था।
  • रिक्वेस्ट आईडी दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड भर देना है एवं गेट मेंबर डिटेल्स पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आप की पूरी डिटेल्स आ जाएगी, लेकिन यहां पर आपका समग्र आईडी नहीं आएगा, जैसे ही नगर निगम द्वारा आपका रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लिया जाएगा, तो आपके मोबाइल नंबर पर आपके समग्र आईडी नंबर का अपडेट भेज दिया जाएगा।
sarkari yojana
होम पेजयहां से जाएं
व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment