सीखो और कमाओ योजना का उद्देश्य | Mukhyamantri Seekho aur Kamao Yojana in Hindi 2023 (MPMSKY, mmsky.mp.gov.in)

5/5 - (18 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीखो और कमाओ योजना क्या है? मुख्यमंत्री तलाशो और कमाओ योजना, (Mukhyamantri Seekho aur Kamao Yojana in Hindi) नियम क्या हैं, उद्देश्य क्या है, लाभ, पात्रता, ऑनलाइन एप्लीकेशन, एप्प (Seekho aur Kamao Yojana in Hindi) (How to Apply Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana in Hindi) (Seekho aur Kamao Scheme Online Application) (MPMSKY, mmsky.mp.gov.in)

मध्य प्रदेश शासन के द्वारा मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं, वैसे तो यह एक पुरानी योजना है, जिसका नाम मध्यप्रदेश युवा कौशल कमाई योजना है, शासन द्वारा इस योजना का नाम बदलकर Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana रख दिया गया है,

इस योजना के माध्यम से सरकार मध्य प्रदेश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं पर ध्यान दे रहा है, एवं उनके रोजगार के लिए प्रयास भी कर रही है, आइए इस लेख के माध्यम से हम सब जानते हैं कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है, एवं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें।

mukhyamantri sikho kamao yojana madhya pradesh 2023

Table of Contents

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 (Mukhyamantri Sikho kamao Yojana In Hindi)

1.योजना का नाममुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना
2.लॉन्चिंग डेटमार्च 2023
3.योजना की शुरुआत किसने कीमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने
4.लाभार्थीमध्य प्रदेश के बेरोजगार युवा
5.अनुदान राशि8 से 10 हजार रुपए
6.हेल्पलाइन नंबर1800- 599- 0019
7.ऑफिशल वेबसाइटyuvaportal.mp.gov.in

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana kya hai)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana की शुरुआत की गई है, इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को मिलेगा, इस योजना के अंतर्गत युवाओं को निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी, साथ ही ट्रेनिंग के दौरान युवा पैसे भी कमा पाएंगे, यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक हैं, तो आप आज ही इस योजना में आवेदन करें और योजना का लाभ लें।

MP CM Sikho Kamao Yojana के तहत युवाओं को ट्रेनिंग उनके ट्रेड के हिसाब से प्रदान किया जाएगा, युवाओं के 1 वर्ष की ट्रेनिंग के लिए सरकार उन्हें प्रतिमाह अलग-अलग अमाउंट में पैसा भी प्रदान करेगी, साथ ही युवा जिस भी कंपनी में ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं, ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात युवा चाहे तो उसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश 2023: 9 जून से 2000 रूपए Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Apply Online

तलाशो और कमाओ योजना में 4 जुलाई से पंजीयन शुरू (Start Application Process)

04 जुलाई 2023 को दोपहर 12 बजे पंजीयन शुरू हो चुका है

जैसा की आप सभी को पता है 7 जून से मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया शुरू होना था, जिसमें केवल प्रशिक्षण संस्थानों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 जून किया जाना था,

इसके अलावा मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए योजना में आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होने वाली थी, जो कि 15 जुलाई तक चालू रहने वाला था, लेकिन आधिकारिक पोर्टल पर कुछ परेशानियां होने की वजह से पंजीयन रोक दिया गया था।

योजना के अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण देने वाले प्रतिष्ठानों का पंजीयन 07 जून 2023 से और काम सीखने के इच्छुक युवाओं का पंजीयन शीघ्र प्रारंभ होगा, ऐसा योजना के अधिकारिक पोर्टल पर जानकारी साझा की गई है।

फिर भी यह तिथियां आगे पीछे की जा सकती हैं।

सीखो और कमाओ योजना की मुख्य तिथियां

1.प्रतिष्ठानों की पंजीयन शुरू करने की तिथि7 जून 2023
2.युवाओं के लिए पंजीयन शुरू करने की तिथि15 जुलाई 2023
3.प्लेसमेंट की शुरुआत31 जुलाई 2023
4.राज्य सरकार एवं प्रतिष्ठानों के बीच अनुबंध शुरू करने की तिथि31 जुलाई 2023
5.युवाओं को काम देने की तिथि1 अगस्त 2023
6.युवाओं को कौशल परीक्षण के दौरान पैसे देने की तिथि1 सितंबर 2023

युवा 15 जुलाई से तलाशो और कमाओ योजना में आवेदन कर सकते हैं

मध्य प्रदेश राज्य के युवाओं के लिए 15 जुलाई 2023 से मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, एवं योजना में पात्रता के मापदंडों को पूरा करते हैं तो आप योजना में लाभ के पात्र होंगे।

31 जुलाई 2023 से युवा, प्रतिष्ठान एवं मध्य प्रदेश के मध्य अनुबंध हस्ताक्षर (ऑनलाइन मध्यम से) की कार्यवाही भी की जाएगी साथ ही 01 अगस्त 2023 से विभिन्न प्रतिष्ठानों में पात्र सभी युवाओं का योजना के द्वारा प्रशिक्षण भी प्रारंभ कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अनुदान का वितरण (Stipend Distribution)

मध्यप्रदेश सीखो कमाओ योजना योजना के तहत 5वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के युवाओं को प्रति माह ₹8000 प्रदान किया जाएगा, जिन युवाओं ने आईटीआई पास कर लिया है उन्हें योजना के तहत प्रतिमा ₹8500 प्रदान किया जाएगा,

जो युवा डिप्लोमा डिग्री प्राप्त कर चुके हैं उन सभी युवाओं को प्रतिमाह ₹9000 की राशि प्रदान की जाएगी, के अलावा जो युवा ग्रेजुएट या अतिथि शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं, उन सभी युवाओं को योजना के तहत प्रतिमा ₹10000 की राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत जो भी युवा योजना से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन युवाओं के पास उनका स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है, क्योंकि योजना के तहत सरकार के द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के माध्यम से युवाओं के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

Sr. Noकैटेगरीराशि
1.12वीं कक्षा पास युवाओं कोप्रति माह ₹8000
2.आईटीआई पास कर चुके सभी युवाओं कोप्रतिमाह ₹8500
3.डिप्लोमा डिग्री रखने वाले सभी युवाओं कोप्रतिमाह ₹9000
4.अधिक शिक्षा रखने वाले सभी युवाओं कोप्रतिमाह ₹10000

रुक जाना नहीं योजना मध्यप्रदेश 2023: ऑनलाइन फॉर्म, Ruk Jana Nahi Yojana in Hindi MP Board !

मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना का उद्देश्य (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Objective)

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana के माध्यम से मध्यप्रदेश राज्य के बेरोजगार युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त हो सके, युवाओं के मन में शिक्षण के दौरान आर्थिक स्थिति को लेकर किसी प्रकार की चिंता ना हो इसके लिए सरकार उनकी सहायता कर सके, इसीलिए मध्य प्रदेश की सरकार ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की है।

सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है, के मध्य प्रदेश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवा योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद रोजगार प्राप्त करने में सफल होंगे,

इससे बढ़ती हुई बेरोजगारी को कम किया जा सकेगा, साथ ही युवा सरकार पर भरोसा कर पाएंगे, की सरकार मध्य प्रदेश के युवाओं पर ध्यान दे रही है, एवं रोजगार प्राप्त करने में उनकी सहायता कर रही है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Benefit and Features)

  • मध्य प्रदेश शासन के द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना का नाम बदलकर सीखो कमाओ योजना का नाम दे दिया गया है।
  • सरकारी सूचना के अनुसार योजना के पात्र युवाओं को, प्रशिक्षण के साथ ही प्रतिमाह ₹8000 से लेकर ₹10000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत लाभ का पैसा, लाभार्थी युवाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत शुरुआती चरण में लगभग एक लाख युवाओं को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य सरकार द्वारा बनाया गया है।
  • इस योजना का लाभ राज्य के बेरोजगार युवा अधिक से अधिक मात्रा में प्राप्त कर सकें, इसके लिए सरकार ने योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी की है।
  • उद्योग-उन्मुख प्रशिक्षण।
  • योजना के तहत युवा किस कंपनी में ट्रेनिंग प्राप्त करेगा, उन युवाओं के ट्रेनिंग के पश्चात सरकार द्वारा यह प्रयास किया जाएगा, चीजों से कंपनी में युवा ट्रेनिंग ले रहे हैं, उसी कंपनी में उन्हें नौकरी भी मिल जाए।
  • योजना के अंतर्गत सभी युवा एक माह तक अपनी ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं, तो उसके बाद योजना का पैसा युवाओं के बैंक खाते में आना शुरू हो जाएगा।
  • योजना के तहत ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को, योजना से केवल 1 वर्ष तक योजना का (स्टाइपेंड) पैसा दिया जाएगा।

MP Free Laptop Yojana 2023: (फार्म) मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए, ऐसे आवेदन करें!

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना कोर्स लिस्ट (Mukhyamantri Seekho Kamao Courses List)

वैसे तो हमने इसलिए इसमें आपको बता दिया है, की योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, पर फिर भी आप जानना चाहते हैं, कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत युवाओं को कौन-कौन से प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे,

तो इसके लिए हम आपको आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा जारी की गई सभी कोर्स की सूची का एक लिंग प्रदान कर रहे हैं, जहां पर जाकर आप योजना के तहत सभी कोर्स की सूची देख सकते हैं। यहां से सूची देखें

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में पात्रता (Seekho aur Kamao Yojana Eligibility)

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक युवा का मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल उन्हीं युवाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा जिनके पास रोजगार हथवा नौकरियां नहीं है।
  • योजना में आवेदन करने के लिए युवाओं की आयु 18 वर्ष से लेकर 29 वर्ष की होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उन्हीं वह को मिलेगा जो कम से कम 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं।
  • युवाओं के पास स्वयं का बैंक खाता, जो कि उन्हीं के नाम से होना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

  • योजना में पंजीयन करने के लिए आपके पास समग्र आईडी होना चाहिए जो कि अनिवार्य है।
  • आपके समग्र आईडी में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए साथ ही ई-मेल भी सक्रिय होना चाहिए।
  • समग्र पोर्टल पर आवेदन करने वाले अभ्यार्थी का आधार ई-केवाईसी भी होना चाहिए (आधार ई-केवाईसी का अर्थ है कि आप के आधार डेटा का समग्र पोर्टल पर बायोमेट्रिक अथवा ओटीपी के माध्यम से मिलना चाहिए)
  • यदि आप समग्र आईडी में ई-केवाईसी करना चाहते हैं अथवा जांच करना चाहते हैं तो आप samagra.gov.in अधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं, यदि आप समग्र पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी करते हैं तो स्टेटस अपडेट होने में कम से कम 24 घंटों का समय लगेगा।
  • यदि आपने योजना में अपना पंजीयन कर लिया है, तो आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके अपना प्रोफाइल पूरा कर लेना है।
  • यदि आप भी एक अभ्यार्थी हैं, एवं योजना में अपना पंजीयन करना चाहते हैं, तो आपको पता ही होगा योजना में पात्र होने के लिए आपके पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (12वीं/आईटीआई/डिप्लोमा) होनी चाहिए, आपको अपने डिप्लोमा, एवं अंकसूची की सॉफ्ट कॉपी 500 KB या इससे काम की पीडीएफ फाइल बनाकर रख लेनी है।
  • अभ्यार्थी के बैंक खाते से आधार लिंक होना अनिवार्य है साथ ही डीबीटी भी सक्रिय होनी चाहिए, आपके खाते में स्टाइपेंड की राशि भेजी जा सकेगी।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में दस्तावेज (Mukhyamantri Seekho aur Kamao Yojana Documents)

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. पहचान प्रमाण पत्र
  3. जन्म प्रमाण पत्र
  4. वोटर कार्ड/राशन कार्ड/पैन कार्ड
  5. आधार कार्ड
  6. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  7. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (12वीं/ ITI/डिपलोमा/ ग्रेजुएशन/पोस्‍ट ग्रेजुएशन अंकसूची)
  8. समग्र आईडी
  9. बैंक खाते का विवरण
  10. मोबाइल नंबर
1.yuvaportal.mp.gov.inयहां क्लिक करें
2.mmsky.mp.gov.inयहां क्लिक करें

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ऑनलाइन आवेदन (How to Apply Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana in Hindi)

mmsky.mp.gov.in पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण (अभ्‍यर्थी पंजीयन) करने के लिए नीचे सभी जानकारियां दी गई है, जिसे पढ़कर आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से योजना में पंजीयन कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम mmsky.mp.gov.in पोर्टल के होम पेज पर चले जाएं।
  • आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आपको अभ्यार्थी पंजीयन का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana MP Registration Online
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana MP Registration Online
  • अब आपको आवश्यक निर्देश एवं पात्रता से संबंधित सभी दस्तावेजों एवं जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ लेने हैं।
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana MP Registration Online
  • अब आप को सबसे नीचे एक खाली बॉक्स दिखेगा जिस पर मैंने योजना का अवलोकन कर लिया है और मैं इस योजना की पात्रता रखता हूं/रखती हूं लिखा हुआ दिखाई देगा आपको इसके खाली बॉक्स से को टिक कर देना है।
  • खली बॉक्स को चेक करने के बाद आपको आगे बढ़े के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने पंजीयन फार्म खुलेगा आपको अपना समग्र आईडी दर्ज कर देना है, एवं कैप्चा दर्ज कर देना है, ठीक इसी के सामने आप को सत्यापित करें का बटन दिखाई देगा आपको इसे सत्यापित करें के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस पेज पर आपको मैं ओटीपी प्राप्त करना चाहता/चाहती हूं के ठीक सामने दो विकल्प दिखाई देंगे (1) SMS के माध्यम से (2) WhatsApp के माध्यम से आप अपने हिसाब से कोई भी एक विकल्प चुन सकते हैं, या फिर पहला विकल्प चुन सकते हैं।
  • इसके बाद आपको OTP भेजें के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप समग्र आईडी दर्ज करते हैं तो आपको अपने समग्र आईडी में रजिस्टर किए गए मोबाइल नं. पर भेजे गये OTP से मोबाइल नं. सत्यापित करना होगा।
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana MP Registration Online
  • जैसे ही आप के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है इस ओटीपी को सबमिट करने के लिए आपको 30 सेकंड का समय दिया जाएगा, आपको यह ओटीपी दर्ज करने के बाद सत्यापित करें और विवरण प्राप्त करें जो बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप ओटीपी से अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करते हैं, आपकी समग्र से जानकारी खुद से ही दिखाई देने लगेगी, अर्थात आपने जितनी भी जानकारी दर्ज किया था वह संपूर्ण जानकारियां आपके सामने आ जाएंगे।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको सबसे नीचे आपको एक खाली बॉक्स दिखेगा जिस पर आपको चेक कर देना है, क्योंकि इसके माध्यम से आवेदन फॉर्म की सभी जानकारियां आपके व्हाट्सएप मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • अब आपके आपका ईमेल एड्रेस दिखाई दे रहा होगा, उसी के सामने आपको ओटीपी का विकल्प दिखेगा, इस ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको दोबारा से आपके ईमेल आईडी पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  • अपने ईमेल आईडी पर जाकर आपको ओटीपी नंबर निकाल लेना है, और इस फॉर्म पर आकर वह ओटीपी दर्ज कर देना है, एवं वेरीफाई कर लेना है।
  • इसी पेज पर आपको सबसे नीचे तीन खाली चेक बॉक्स दिखाई देंगे, इन सभी को टिक करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक कर देना।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल में लॉग इन (Portal Login)

  • सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने SUCCESS का मैसेज दिखाई देगा, इस प्रक्रिया के बाद आपको अपनी लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड से लॉगइन करना होगा इसके लिए आपको LOGIN के बटन पर क्लिक करना है।
  • लॉगिन करने के लिए आप को User ID , Password, Captcha भरकर Login के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आप को अपना LOGIN PASSWORD याद नहीं तो आप Forget Password? क्लिक करके अपना लॉगिन पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप एप्लीकेशन सबमिट करते हैं तब आपको SMS के माध्यम से आपका यूजरनाम एवं पासवर्ड आपको भेज दिया जाएगा, जिसके माध्यम से आपको लॉग इन कर लेना है।
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana MP Registration Online
  • अब आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करनी होगी, एवं संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेजों का पीडीएफ फाइल संलग्न कर देना है (अपलोड करना है)
  • आपको शैक्षणिक विवरण ऑन जॉब ट्रेनिंग (OJT) कोर्स एवं स्थान का विवरण के पेज पर अपनी अभिरुचि के अनुसार सेक्टर कोर्स का चयन करें के ठीक नीचे शैक्षणिक योग्यता, सेक्टर, कोर्स भरने के बाद जोड़ें के बटन पर क्लिक करना है।
  • आगे की प्रोसेस में आपको अभ्यार्थी अभिरुचि के अनुरोध (OJT) हेतु स्थान का चयन करें के ठीक नीचे आपको अपना राज्य एवं अपना जिला जो चुनने के बाद जोड़े के बटन पर क्लिक करना है।
  • कार्य अनुभव (यदि हो) अगर आपके पास 1 वर्ष का कार्य अनुभव है, आप वह भी दर्ज कर सकते हैं, यदि नहीं है तो कोई बात नहीं, क्योंकि यह वैकल्पिक है।
  • प्रशिक्षण प्रमाण पत्र (यदि हो) अर्थात आपने कहीं से ट्रेनिंग ली है तो उसका प्रशिक्षण प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होगा, यति नहीं है तो रहने दें, और आगे बढ़ जाए।
  • अब आपको प्रोफाइल प्रीव्यू अच्छे से चेक कर लेना है, जिस पर आपको अनुभव की जानकारी, व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता विवरण आदि जानकारियां जो कि आपने फार्म भरते समय दर्ज किया वह सभी जानकारियां आपको प्रोफाइल प्रीव्यू में दिखाई देंगे, इसके बाद आपको आगे बढ़ जाना है।
  • हम आपके सामने आवेदक का रिज्यूम वाला पेज खुलेगा इस पर आपको अपना रिज्यूम बनाकर रिज्यूम अपलोड करें के विकल्प पर क्लिक करके अपना रिज्यूम अपलोड कर देना साथ ही व्यक्तिगत जानकारी के लिए पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो अपलोड कर देनी है।
  • जैसे ही आपका रिज्यूम कंप्लीट हो जाता है, तो आप डाउनलोड रिज्यूम के बटन पर क्लिक करके अपना रिज्यूम डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको सबमिट कर देना।
  • इस तरह आपका मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हुआ, इसका अपडेट आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा, साथ ही आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए भी बुला लिया जाएगा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के पश्चात आपको जो भी प्रतिष्ठान मिलेगा उसके संदर्भ में आपको जानकारी दे दी जाएगी।

योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana MP Apply Online)

  • पंजीयन की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात, आपको योजना के अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर फिर से चले जाना है।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करके, लॉगिन कर लेना है।
  • यदि आप कोई कंपनी अथवा संस्थान हैं, तो इस स्थिति में आपको उसका चुनाव करना होगा, और यदि आप एक बेरोजगार युवा है, तो आपको बेरोजगार युवा के विकल्प को चुनना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा, जिसमें आपसे महत्वपूर्ण जानकारियां मांगी जाएंगी, आपको इस आवेदन फार्म को अच्छे से ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है, एवं मांगी गई सभी जानकारियां कुशलतापूर्वक दर्ज करनी है।
  • आवेदन फार्म भरने के पश्चात आपको, अपलोड डॉक्युमेंट्स के विकल्प पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेजों की पीडीएफ फाइल जोकि प्रिंटर द्वारा स्कैन की गई होगी अपलोड कर देनी है।
  • आखरी में आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात, योजना में आप का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हुआ, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर एवं ई-मेलआईडी पर योजना से संबंधित सभी अपडेट समय समय पर मिलती रहेगी।

Nishulk Cycle Vitran Yojana 2023 MP: मध्यप्रदेश निशुल्क साइकिल वितरण योजना, ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन की स्थिति एवं लिस्ट (Check Status and List)

  • यदि आप योजना में आवेदन करने के पश्चात, आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, या फिर सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप योजना की अधिकारी की पोर्टल पर जा सकते हैं।
  • योजना की अधिकारी के पोर्टल पर आपको मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद आपको कुछ जानकारियां प्रदान करनी है, जिसके बाद आप अपने आवेदन की स्थिति देख पाएंगे।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

इस लेख के माध्यम से हमने मध्यप्रदेश सीखो कमाओ योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है, योजना से संबंधित यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है, और आप अधिकारिक हेल्प लाइन नंबर पर कॉल करके, योजना के संबंध में अधिक जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं, अथवा किसी भी प्रकार का शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, इसके लिए आपको योजना की अधिकारिक हेल्पलाइन नंबर प्रदान की जा रही है, जिस पर आप संपर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर :- 1800-599-0019

हेल्पडेस्क नंबर :- 0755-2525258 (9:am to 6:pm)

1.होम पेजयहां से जाएं
2.व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
3.टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
4.यूट्यूब चैनलसब्सक्राइब करें

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में पंजीकृत कुल प्रतिष्ठान (Registered Company)

मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही सीखो कमाओ योजना के तहत, मध्य प्रदेश राज्य के पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न राज्य की कंपनियों ने अपना पंजीकरण किया है, योजना में लगभग 24 राज्यों की कंपनियों के द्वारा पंजीकरण किया गया है, वर्तमान अपडेट की गई रिकॉर्ड के अनुसार योजना में लगभग 10,432 कंपनियों रजिस्टर्ड किया है, जबकि राज्य के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 34,785 प्रशिक्षण की सीटें आरक्षित की गई है, इससे प्रदेश में बढ़ रहे बेरोजगारी की समस्या में भी कमी आएगी एवं बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए सहायता से मिलेगी।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 13 अगस्त से शुरू

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि कुछ ही समय पहले सरकार ने यह अधिसूचना जारी किया है कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को 13 अगस्त 2023 से शुरू हो रहा है, जिसमें अभ्यर्थी को एक महीने के बाद लाभ प्राप्त होगा अर्थात सितंबर माह से योजना के सभी लाभार्थियों को अनुदान की राशि भी प्राप्त होने लगेगी, विद्युत मंडल में अधिकतम 1000 युवाओं को प्रशिक्षण (Training) प्रदान किया जाएगा, जिसमें 75% भुगतान प्रदेश के सरकार के द्वारा अनुदान के रूप में किया जाएगा, साथ ही 25% राशि का भुगतान विद्युत मंडल के द्वारा किया जाएगा।

FAQ

  1. Q – कौन सी योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना नाम रख दिया गया है?

    मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का नाम दे दिया गया है।

  2. Q – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत कब की गई है?

    सीखो कमाओ योजना की शुरुआत मार्च 2023 में की गई है।

  3. Q – मुख्यमंत्री तलाशो और कमाओ योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

    सीखो कमाओ योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश शासन के द्वारा की गई है?

  4. Q – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ किसे मिलेगा?

    एमपी सीखो कमाओ योजना का लाभ मध्य प्रदेश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को मिलेगा।

  5. Q – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने की तिथि क्या है?

    सीखो कमाओ योजना में आवेदन की तिथि 4 जुलाई रखी गई है, मध्य प्रदेश राज्य के बेरोजगार युवा योजना के तहत 15 जुलाई से योजना में ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे


अन्य पढ़ें –


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment