स्किल इंडिया पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म, पात्रता? (Skill India Portal Registration Form 2023

4.4/5 - (5 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्किल इंडिया पोर्टल क्या है? इसके उद्देश्य,लाभ क्या हैं इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या है? Skill India Portal Registration Form 2023| Skill India Certificate |


भारत देश के नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से, केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न प्रयास निरंतर रूप से की जाती आ रही है, जिसमें सरकार इन प्रयासों के द्वारा कई योजनाओं का संचालन भी करते आ रहा है, इन कोशिशों का प्रमुख उद्देश्य नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना होता है, कौशल प्रशिक्षण की ओर कदम बढ़ाते हुए भारत के नागरिकों के लिए, केंद्र सरकार के द्वारा एक पोर्टल शुरू किया गया है जिसका नाम स्किल इंडिया पोर्टल रखा गया है,

“Skill India Portal 2023” के मध्यम से भारत देश के नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिसे नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा ऑपरेट किया जा रहा है , मित्रों इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की स्किल इंडिया पोर्टल क्या है, इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है, इसके लिए नागरिकों के पास कौन सी योग्यताएं होना अनिवार्य हैं, इसके लिए पात्रता क्या है , स्किल इंडिया पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है, यदि आप इस पोर्टल से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें, क्योंकि इस लेख में स्किल इंडिया पोर्टल से संबंधित अति महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं ।

Skill India Portal Registration Form 2023
Skill India Portal Registration Form 2023

Skill India Portal 2023

योजना का नामस्किल इंडिया पोर्टल
घोषणा कब की गईवर्ष 2023
योजना की शुरुआत किसके द्वारा किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा
योजना का उद्देश्यकौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
लाभार्थीभारतीय नागरिक
कुल ट्रेनिंग सेंटरों की संख्याअभी तक 10373 हैं
ट्रेनिंग पार्टनरों की संख्याअभी तक 538 हैं
कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके नागरिक20.45 लाख नागरिक
रोजगार प्राप्त कर चुके नागरिक1.86 लाख नागरिक
योजना का आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

स्किल इंडिया पोर्टल क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा स्किल इंडिया पोर्टल की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से भारतीय नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, स्किल इंडिया पोर्टल को National Skill Development Corporation ऑपरेट करता है, इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक विभिन्न कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे, आप प्रशिक्षक एवं अभ्यर्थी इन दोनो से संबंधित जानकारियां इस पोर्टल पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इस पोर्टल के लिए 10373 ट्रेनिंग सेंटर भी उपलब्ध कराए गए हैं, इन ट्रेनिंग सेंटरों के लिए 538 अनुभवी एवं सफल ट्रेनिंग (प्रशिक्षण) पार्टनर्स भी उपलब्ध कराए गए हैं, “स्किल इंडिया पोर्टल” के माध्यम से क्षात्रों एवं बेरोजगारों को रोजगार भी प्राप्त होंगे, इस पोर्टल के माध्यम से लगभग 20.45 लाख भारतीय नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्राप्त हो चुके हैं, साथ ही लगभग- 186000 लोगों को रोजगार भी मिला है, इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण के साथ रोजगार देकर भारत के नागरिकों आत्मनिर्भर बनाने का सफल प्रयास किया जा रहा है, जिससे की बेरोजगारी को कम कर भारत देश के विकास में सम्पूर्ण योगदान दिया जा सके ।

स्किल इंडिया पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

भारत के नागरिकों को स्किल इंडिया पोर्टल के मध्यम से “कौशल प्रशिक्षण” प्रदान करना ही मुख्य उद्देश्य है, इस पोर्टल के अंतर्गत स्कूल के विद्यार्थी, कॉलेज के विद्यार्थी, नौकरी तलाशने वाले, स्नातक उम्मीदवार के साथ ही अन्य नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके अलावा नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण के साथ ही बेरोजगार नागरिकों को रोजगार भी प्रदान भी किया जाएगा, जिससे की लाभार्थी नागरिक आत्मनिर्भर बन सकेंगे, इससे देश में बढ़ रहे बेरोजगारी को भी कम किया जा सकेगा। स्किल इंडिया पोर्टल के माध्यम से देश के नागरिकों के द्वारा भारत देश के विकास में भी योगदान मिलेगा।

स्किल इंडिया पोर्टल के लाभ/विशेषताएं

  • स्किल इंडिया मिशन के माध्यम से नागरिकों को स्किल ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा जिससे नागरिक चाहें तो आगे चलकर स्किल ट्रेनर भी बन सकते हैं।
  • नागरिकों को स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत 32 से भी ज्यादा Sectors/Sub-Sectors में ट्रेनिंग दी है , जिनमें आप या तो ट्रेनर बनकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं, या फिर आप कोई भी स्किल को सीख सकते हैं।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत आप को आवास और शहरी कार्य मंत्रालय (MoHUA) की NIPUN योजना भी देखने को मिलती है, जिसमें देश के निर्माण श्रमिकों का RPL के माध्यम से कौशल प्रमाणपत्र व कौशल ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है, साथ विदेशों में नौकरी करने के अवसर साथ ही अन्य सुविधाएं प्रदान कर श्रमिकों की कार्यकुशलता में भी वृद्धि की जाती है।

“कैंडिडेट” स्किल इंडिया पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (Skill India Portal Registration Form)

  • सर्वप्रथम आप स्किल इंडिया पोर्टल की अधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर चले जाएं।
  • पोर्टल पर जाने के बाद आप को I want to skill myself के विकल्प को चुनना है।
  • अब आपके सामने Candidate Registration Form खुलेगा जिसपर आप सभी को अपना (1) Basic Details (सामान्य जानकारियां) (2) Location Details (3) Preferences और (4) Associated Program जो की ऑप्शनल है, ये सभी जानकारियां प्रदान करने के पश्चात I have read and agree to abide by the Terms and Conditions and Privacy Policy के बॉक्स को Check Mark (सही का निशान) लगा कर I am not a robot पर (सही का निशान) लगाकर सबमिट (Submit) के विकल्प को चुनना है।
  • अब आप के E-mail ID/G-mail ID पर एक मेल आया होगा जिसमें आप को आगे Login करने के लिए ID Password प्रदान की गई है।

“कैंडिडेट” स्किल इंडिया पर लॉगिन कैसे करें?

  • पहले स्किल इंडिया पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट (पोर्टल) पर चले जाएं ।
  • आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर लॉगिन के विकल्प को चुनें ।
  • अब आपको अपना लॉगइन आईडी (यूजरनेम) और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है ।
  • लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आप स्किल इंडिया पोर्टल पर लॉगिन हो चुके होंगे ।

रिपोर्ट्स देखने की प्रक्रिया

Skill India Portal के होमपेज पर जाने के बाद रिपोर्ट्स के ऑप्शन पर क्लिक करके आसानी से रिपोर्ट्स देख देख सकते हैं ।

स्किल इंडिया पोर्टल पर आवेदन कौन कर सकता है?

  • स्कूल के विद्यार्थी
  • कॉलेज के विद्यार्थी
  • नौकरी तलाशने वाले
  • स्नातक उम्मीदवार
  • अन्य कैरियर विकल्प
अधिकारिक वेबसाइटwww.skillindia.gov.in
  1. Q. स्किल ट्रेनिंग क्यों जरूरी है?

    स्किल ट्रेनिंग इसीलिए जरूरी है, क्योंकि यहां पर आप को प्रशिक्षण दी जाती है, किसी भी कार्य को हम किस प्रकार से कर सकते हैं, इसके लिए आपको, उस क्षेत्र में सफल और अनुभवी एवं सफल लोगों के साथ कार्य करने की शिक्षा मिलेगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment