सुकन्या समृद्धि योजना 2023 (Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi (SSY)

5/5 - (2 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 क्या है, उद्देश्य, लाभ, लाभार्थी, आवश्यक दस्तावेज, एप्लीकेशन, (Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi (SSY) sukanya samriddhi yojana kya hai hindi mein.


आज भी भारत जैसे देश में कुछ ऐसे पिछड़ी सोंच रखने वाले लोग रहते हैं, जो की घर पर बेटी के जन्म लेने को लेकर खुश नहीं होते, एवं बेटी के जन्म को एक बोझ मानते हैं, कई बार तो इन बेटियों को जन्म से पहले ही हत्या कर दी जाती है, भारत एक ऐसा देश है जहां पर बेटियों को देवी का दर्जा दिया गया है, वहीं पर अब जागरूक हो चुके हैं, और अपनी बच्चियों को अधिक प्रेम करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे माता पिता हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, लेकिन वे अपनी बच्ची की अच्छे भविष्य के लिए कुछ करना चाहते हैं, लेकिन कुछ करने में आर्थिक रूप से असमर्थ हैं, इसी बात पर गौर करते हुए भारत सरकार द्वारा बेटियों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे की बेटियों का भविष्य बेहतर हो सके, इसी बात पर ध्यान केंद्रित करते हुए केंद्र सरकार द्वारा भारत देश की, इन बेटियों के लिए एक सरकारी योजना की घोषणा की गई, जिसका नाम “सुकन्या समृद्धि योजना” रखा गया है।

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों की शिक्षा से लेकर बेटियों के विवाह की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य शुरू किया गया है, इस योजना के अंतर्गत उन सभी को लाभ मिलेगा जिनके पास बेटियां हैं, इस योजना की खास बात यह है, की आप अपनी बेटी के लिए न्यूनतम (कम) पैसे जमा करने के पश्चात् अपनी बेटी के लिए अधिक रकम प्राप्त कर सकेंगे, इस लेख के माध्यम से हम सभी जानेंगे की सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? और इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें ।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi (SSY)
Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 (Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi (SSY)

योजना का नामसुकन्या समृद्धि योजना
वर्ष2023
योजना की शुरुआत22 जनवरी 2015
लाभार्थीभारत की बेटियां जो की 10 वर्ष से कम आयु की हैं
योजना किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
उद्देश्यबालिकाओं के भविष्य को लेकर आर्थिक सहायता प्रदान करना
हेल्पलाइन नंबर1800-623-060

sukanya samriddhi yojana kya hai hindi mein

सुकन्या समृद्धि योजना एक बचत योजना है जिसके अंतर्गत माता पिता के द्वारा अपनी 10 वर्ष से कम आयु की बच्ची के लिए छोटी सी बचत की जा सकती है, “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान के अंतर्गत इस योजना की शुरुआत की गई है ।

इस योजना के अंतर्गत बच्ची के माता-पिता द्वारा या फिर बच्ची के कानूनी अभिभावक बच्ची के नाम से राशि जमा करने के लिए खाता खुला कर अपने बच्ची के नाम से बचत कर सकते हैं, ध्यान रहे जिस भी बच्ची के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत, खाता खुलाया जाएगा उस बच्ची की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए, इस योजना का लाभ लेने के लिए बच्ची के लिए जो भी खाता खुलाया जाएगा, वह किसी भी निर्धारित सरकारी बैंक या डाकखाने में आसानी से खुल जाएगा ।

इस योजना अंतर्गत बेटियों के नाम से जो खाते खोले जाते है, उनमें हर महीने एक निश्चित धनराशि जमा करनी होती है , जो की बेटी के 18 वर्ष के पूरे होते ही मेच्योर हो जाता है, माता – पिता को लगभग इस खाते में 15 वर्ष तक इन्वेस्टमेंट करने होते हैं, इन जमा किए गए धनराशि पर सरकार द्वारा ब्याजदर की राशि प्रदान की जाती है, इस ब्याजदर की राशि का निर्धारण सरकार के द्वारा समय-समय पर जाता है, इस योजना के अंतर्गत पैसे इन्वेस्ट करने के फल स्वरूप माता पिता को एक बड़ी धनराशि प्राप्त होती है।

यदि माता पिता के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के खाते पर वर्ष में 150,000 की राशि जमा करने पर सरकार के द्वारा इनकम टैक्स की एक्ट 1961 की धारा 80 सी के अंतर्गत जमा की गई राशि पर कुछ छूट भी प्रदान की जाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बदलाव (Sukanya Samriddhi new Yojana Update)

सुकन्या समृद्धि योजना अंतर्गत सरकार द्वारा प्रति वर्ष बदलाव किए जाते हैं, अन्य वर्षों की तरह इस वर्ष भी कुछ नए बदलाव किए गए हैं, सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में जमा किए गए धनराशि पर पिछले कुछ वर्षों में 8.4 प्रतिशत ब्याज दर की राशि प्रदान की जाती थी, वहीं इस ब्याज दर को घटा कर 7.6 प्रतिशत तक कम कर दिया गया है, खास बात यह है कि इस ब्याज दर पर आप से किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लिया जाएगा, जो भी माता पिता इस योजना के अंतर्गत पैसे इन्वेस्ट (बचत) करते हैं, वे पैसे 9 वर्ष 4 महीनों के बाद दो गुने हो जाते हैं।

सूचना :- सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत जो खाता खोला जाता है, उस खाते में महीने की न्यूनतम जमा करने की राशि ₹250 तथा अधिकतम ₹1,50,000 तक प्रति माह है।

सुकन्या समृद्धि में पात्रता

  • केवल वही बेटियां सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पात्र मानी जाएंगी जिनके माता पिता के पास भारत देश की नागरिकता होगी।
  • जिस बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खोला जाएगा, उस बेटी के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।
  • हर माता पिता के के केवल 2 ही बच्चियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • यदि एक ही माता पिता के पहली संतान 1 बेटी हो, इसके बात यदि उन्हीं माता पिता की 2 जुड़वा बेटियां जन्म लेती हैं, तो इस अवस्था में उन दोनो जुड़वा बेटियों के अलग अलग खाते खोले जा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत जिन भी बेटियों के नाम से खाते खोले जाएंगे, उनकी आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • जो भी माता पिता या फिर जो की कानूनी रूप से बच्ची के अभिभावक हैं, वे सभी अपनी बच्ची के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खुलना चाहते हैं, उन्हें अपने, आधार कार्ड,पहचान पत्र, पैन कार्ड आदि जमा करने होंगे।
  • कन्या का जन्म प्रमाण पत्र
  • चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • इसके अलावा अन्य दस्तावेज भी हो सकते हैं, जो की डाकघर या बैंक द्वारा मांगे जा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता कैसे खोले (How to open SSY Account)

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए, बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक को सर्वप्रथम नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक के कार्यालय में जाना है।
  • पोस्ट ऑफिस या बैंक जाने के बाद, आप को सुकन्या समृद्धि योजना का एप्लीकेशन फॉर्म मांगना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात् उन सभी जानकारियों को सही एवं सटीक भरना होगा।
  • जैसे ही एप्लीकेशन फॉर्म भरने के पश्चात् तैयार हो जाए, तब इसके साथ आप सभी को आवश्यक दस्तावेजों की प्रति भी अटैच कर लेनी है।
  • अब आपके द्वारा दी गई संपूर्ण जानकारियों को पुनः से जांच कर लेना है एवं अटैच किए गए सभी दस्तावेजों को अच्छे से मिलान कर लेना है।
  • आप को संतुष्टि हो जाए की आपके द्वारा प्रदान की गई समस्त जानकारियां एवं आवश्यक दस्तावेज सही है तो आपको सुकन्या समृद्धि एप्लीकेशन फॉर्म को उसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा कर देना है, जहां से आप ने इस एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त किया था।
  • इस प्रकार सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आपका आवेदन पूर्ण हुआ।

अन्य पढ़ें :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment