स्वामी आत्मानंद फ्री कोचिंग योजना छत्तीसगढ़ 2023: (Swami Atmanand Coaching Yojana Chhattisgarh)

4.9/5 - (13 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्वामी आत्मानंद फ्री कोचिंग योजना छत्तीसगढ़ 2023: Swami Atmanand Coaching Yojana Chhattisgarh सरकार करा रही JEE, NEET की फ्री कोचिंग, ताज़ा खबर, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, अंतिम तिथि, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म pdf, , हेल्पलाइन नंबर, ( Latest News, Eligibility, Documents, Official Website, Registration Form pdf, Swami Atmanand Free Coaching Scheme Online Apply, Last Date, Helpline Number,)


छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर कमजोर हैं, उन परिवारों के बच्चे जो की कक्षा 12वीं के विद्यार्थी हैं, छत्तीसगढ़ शासन ने इन पर ध्यान देते हुए “स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना” का शुभारंभ किया किया है, सरकार के द्वारा यह भी जानकारी साझा की गई है इस योजना के तहत प्रदेश के योजना में लाभ के पत्र छात्रों को इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी छात्रों को इस योजना से लाभ प्राप्त होगा, इस योजना की घोषणा राज्य सरकार के द्वारा सितंबर महीने में ही कर दिया गया था, जिसे अक्टूबर महीने में शुरू भी कर दिया गया है।

Mukhyamantri Suposhan Yojana Chhattisgarh 2023:छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री सुपोषण योजना

इस योजना का लाभ विद्यार्थियों को पूरी तरह से निशुल्क प्रदान किया जाएगा, सरकार ने इसके लिए संबंधित कोचिंग संस्थानों से एमओयू कर लिया है, लिए हम सभी इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि Swami Atmanand free Coaching Yojana क्या है, विद्यार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे कर सकते हैं।

स्वामी आत्मानंद फ्री कोचिंग योजना छत्तीसगढ़ 2023: (Swami Atmanand Coaching Yojana Chhattisgarh)

Swami Atmanand Coaching Yojana in Hindi

[1]🔥 योजना का पूरा नाम🔥 स्वामी आत्मानंद फ्री कोचिंग योजना
[2]🔥 राज्य🔥 छत्तीसगढ़
[3]🔥 योजना किसके द्वारा शुरू की गई🔥 छत्तीसगढ़ शासन द्वारा
[4]🔥 योजना कब शुरू की गई🔥 3 अक्टूबर 2023
[5]🔥 योजना का उद्देश्य🔥 छात्रों को निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराना
[6]🔥 लाभार्थी🔥 शासकीय विद्यालय में पढ़ने वाले कक्षा 12वीं के छात्र
[7]🔥 विभाग🔥 स्कूल शिक्षा विभाग
[8]🔥 आवेदन प्रक्रिया🔥 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
[9]🔥 आधिकारिक वेबसाइट🔥 shiksha.cg.nic.in
[10]🔥 हेल्पलाइन नंबर🔥 07706-241566

छत्तीसगढ़ स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना 2023 क्या है?

3 अक्टूबर 2023 को छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा उनके आवास से छत्तीसगढ़ स्वामी आनंद कोचिंग योजना का शुभारंभ किया गया है, जबकि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना की घोषणा 25 सितंबर 2023 में किया गया था, इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब परिवारों के बच्चों को जो की शासकीय स्कूल में कक्षा 12वीं में अध्ययन कर रहे हैं उन सभी छात्रों को इस योजना के माध्यम से निशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Gramin Awas Nyay Yojana CG 2023:छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन

Swami Atmanand Coaching Yojana का लाभ बालक एवं बालिका दोनों को प्राप्त होगा, आप सभी को जानकर यह खुशी होगी कि इस योजना के अंतर्गत नीट, जेईई जैसी परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी, जिससे की जो विद्यार्थी आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण उन्हें एंट्रेंस एग्जाम पास करने के लिए कोचिंग की सुविधा नहीं मिल पाता ऐसे छात्र भी अब अच्छी कोचिंग प्राप्त कर पाएंगे और परीक्षा की तैयारी बहुत ही अच्छे तरीके से कर पाएंगे, जिसके पास हुए एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद अपने मन चाहे कॉलेज में अपना ऐडमिशन करा पाएंगे।

जो भी छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उसे आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना अनिवार्य है, इस योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा,रायपुर, दुर्ग,बिलासपुर जैसे जिलों में शासन कोचिंग कि सुविधा प्रदान करेगी।

Swami Atmanand Free Coaching Scheme का उद्देश्य क्या है?

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना छत्तीसगढ़ का मुख्य उद्देश्य राज्य के शासकीय स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा 12वीं के ऐसे विद्यार्थी जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है उन सभी विद्यार्थियों को इस योजना के तहत निशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी, इस योजना के अंतर्गत पात्र विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए सरकार कोचिंग की सुविधा प्रदान करेगी।

छत्तीसगढ़ बिजली बिल हाफ योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन (CG Bijli Bill Half Yojana in Hindi)

आप सभी को पता ही है कक्षा 12वीं को पास करने के पश्चात विद्यार्थियों को आगे की अधिकतम कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम को पास करना अति आवश्यक होता है, जिसके लिए विद्यार्थियों को कोचिंग करना जरूरी होता है, जिन विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी होती है उन्हें तो कोचिंग की सुविधा प्राप्त हो जाती है लेकिन वही बात की जाए आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की तो वह अपने बच्चों को कोचिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं करा पाते हैं, जिस कारण कई बार वे बच्चे एंट्रेंस एग्जाम पास नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से ऐसे विद्यार्थियों को उनके मनपसंद कोर्स लेने में बहुत सारी परेशानियां होती हैं, इसके अलावा मनपसंद कॉलेज में एडमिशन भी नहीं मिल पाता है, लेकिन अब ऐसे विद्यार्थियों को इस योजना से बहुत बड़ा लाभ प्राप्त होगा।

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना लाभ एवं विशेषताएं क्या हैं?

  • यह एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के शासकीय विद्यालय में पढ़ाई कर रहे कक्षा 12वीं के बालक एवं बालिकाओं दोनों को लाभ प्राप्त होगा।
  • जो भी विद्यार्थी इस योजना में आवेदन करेंगे उन्हें सरकार लाभार्थी के तौर पर चुनेगी, जिसके बाद जिन बालक एवं बालिकाओं को योजना में लाभार्थी के तौर पर चुना जाएगा उन्हें निशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के 146 विकासखंड मैं बीआरसी केंद्र अथवा उसके नजदीकी हायर सेकेंडरी विद्यालय में कोचिंग क्लास को संचालित किया जाएगा।
  • नीट और जेईई एंट्रेंस एग्जाम की कोचिंग प्रदान करने के लिए प्रतिदिन विषयों के अनुभवी शिक्षकों के द्वारा रायपुर से ऑनलाइन माध्यम से क्लास लिया जाएगा।
  • ऐसे विद्यार्थी जो कि बायोलॉजी एवं गणित के कक्षा 12वीं के छात्र होंगे केवल उन्हें ही इस योजना से कोचिंग क्लास लाभ प्राप्त होगा।
  • इस योजना के तहत एक कोचिंग कक्षा में 50 ऐसे छात्र होंगे जो की मेडिकल के विद्यार्थी होंगे इसके अलावा 50 इंजीनियरिंग के विद्यार्थी होंगे एक कोचिंग क्लास में कुल 100 विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएग।

Adiwasi Swarojgar Yojana 2023: आदिवासी एवं अंत्योदय स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ , लाभ

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना में पात्रता के मापदंड (Eligibility)

  • केवल छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी विद्यार्थी ही इस योजना में लाभ के पात्र होंगे।
  • केवल कक्षा 12वीं के विद्यार्थी ही इस योजना में पात्र माने जाएंगे।
  • स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना के लिए बालक और बालिका दोनो ही आवेदन कर सकते हैं।
  • केवल शासकीय विद्यालय के छात्र/छात्रा ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना में केवल वहीं छात्र आवेदन कर सकते हैं जिन्हो ने कक्षा 10वीं 60% अथवा इससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण किया है।

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना में आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10वीं + 12वीं की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • ई-मेल आईडी

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ 2023, ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Online Apply)

  • यदि कोई विद्यार्थी Swami Atmanand free Coaching Yojana में आवेदन करना चाहता है तो उसे छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेगा तो उसके सामने अधिकारी की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को रजिस्टर का विकल्प दिखाई देगा आवेदक व्यक्ति को इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आवेदक को अपने जिले का सही चयन करना होगा, जिसके बाद आप के स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियां सही जगह पर दर्ज करनी होगी जैसे:- आवेदक का नाम, विकास खण्ड से संबंधित नाम व पता, फोन नंबर, आधार नंबर, ई-मेल पता एवं अन्य जानकारियां, साथ ही आवेदक यह जानकारी भी दर्ज करनी होगी की आवेदक कौन से एंट्रेंस एग्जाम के लिए कोचिंग की सुविधा प्राप्त करना चाहता है।
  • सभी जानकारियां सही से दर्ज करने के पश्चात आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेज की पीडीएफ फ़ाइल अपलोड कर देने हैं, दस्तावेज अपलोड करने के लिए आवेदक को अपलोड डॉक्युमेंट्स वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा और सभी दस्तावेज अपलोड कर देना होगा।
  • अब अंतिम स्टेप में आवेदक को सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप छत्तीसगढ़ स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना में ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको मैसेज और ईमेल के माध्यम से सभी जानकारियां मिलती रहेगी।

राजीव युवा उत्थान योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म [निशुल्क कोचिंग]

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना फॉर्म pdf कहां से प्राप्त करें?

दोस्तों वैसे तो आप सभी को योजना का पीडीएफ फॉर्म इंटरनेट के माध्यम से किसी अन्य वेबसाइट से प्राप्त हो जाएगा, लेकिन जैसे ही योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर यह पीडीएफ फाइल उपलब्ध कराई जाएगी, तो आप बिना किसी संकोच के आधिकारिक वेबसाइट से घर बैठे स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना फॉर्म pdf अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर पर डाउनलोड कर पाएंगे।

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है (Swami Atmanand Free Coaching Scheme Official Website)

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट सरकार के द्वारा जारी कर दी गई है जिसका नाम shiksha.cg.nic.in है, इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप योजना से जुड़ी अधिक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना की आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर

इस लेख के माध्यम से हमने आप सभी को Swami Atmanand Coaching Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कर दी है, सभी विद्यार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं, फिर भी आपके मन में योजना से जुड़े अनेकों सवाल होंगे, इसके लिए सरकार के द्वारा योजना की आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराई गई है जो कि इस लेख में नीचे आपको उपलब्ध करा दी गई है, जिस पर आप संपर्क करके योजना से जुड़े अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अथवा किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर:- 07706-241566

मुख्यमंत्री बाल उदय योजना छत्तीसगढ़ 2023


!! सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे महत्वपूर्ण लिंक प्रदान की गई है !!
[1]होम पेजयहां से जाएं
[2]व्हाट्सएप चैनलसब्सक्राइब करें
[3]टेलीग्राम ग्रुपज्वॉइन करें
[4]यूट्यूब चैनलसब्सक्राइब करें

अन्य पढ़े:-


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment